आम खाने के फायदे Mango Benefits In Hindi

Health Benefits Of Mango In Hindi- आम फलों का राजा है, ये कहावत हम बचपन से सुनते आ रहे हैं. आम के फायदे किसी से छुपे हुए नहीं हैं. दरअसल आम हम सब का फेवरिट फल होता है. गर्मियों के मौसम में आम का आना शुरू होता है और हम सब जमकर इसका आनंद उठाते हैं. सिर्फ इसका स्वाद ही नहीं बल्कि आम खाने के फायदे भी जबरदस्त होते हैं.

आम में पाए जाने वाले ख़ास पौषक तत्वों के कारण इसमें कुछ औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. इसमें एंटी ओक्सिडेंट पाए जाते हैं जो की हमारी सेहत के लिए जरूरी होते हैं. हम कई तरह से इस फल का उपयोग करते हैं. जैसे कच्ची कैरी का अचार डालते हैं, मैंगो शेक बनाकर पीते हैं और कच्चे आम की सब्जी भी बनायीं जाती है. किसी भी तरह से इस्तेमाल करने से आम के फायदे जरूर मिलते हैं.

आम के फायदे

सभी फलों को अगर देखा जाए तो आम का स्वाद सर्वोत्तम होता है, यूँ ही इसे फलों का राजा नहीं कहा जाता. भारत में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल आम ही है. आम खाने के फायदे जानने से पहले चलिए आपको बताते हैं की आखिर आम में ऐसे कौन कौन से पौषक तत्व पाए जाते हैं जो इसे हमारे स्वास्थ्य के लिए इतना लाभकारी बनाते हैं.

आम में पाए जाने वाले पौषक तत्व Aam Khane Ke Fayde

आम गुणों की खान है, अगर बात की जाए विटामिन्स की तो इसमें विटामिन A, B5, B6, E और K पाए जाते हैं. वहीँ मिनरल्स में इसमें पोटाशियम, मैगनीज, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन और फोलेट पाए जाते हैं, जो की अपने ख़ास गुणों के लिए मशहूर हैं. अगर आप लगभग 150 ग्राम का एक आम खाते हैं तो उससे आपको लगभग 95 कैलोरीज मिलती हैं.

इसके अलावा इतने ही ग्राम का आम खाने पर आपको 24 ग्राम तक कार्बोहाइड्रेट्स मिल जाता है. आम से हमें फाइबर भी मिलता है जो की हमारी पाचन क्रिया के लिए जरूरी तत्व है. इसमें मौजूद पौषक तत्व कई तरह की बीमारियों में भी हमारे काम आते हैं. अगर आम को तरीके से खाया जाए तो इसके लाभ हमें जरूर मिलते हैं. चलिए अब जानते हैं आम के फायदे क्या क्या हैं.

आम के फायदे Health Benefits Of Mango In Hindi

(1) नज़र तेज करे– आम खाना हमारी आँखों की रौशनी बढ़ाने में बहुत फायदेमंद माना जाता है. आम में पाया जाने वाला विटामिन A इसमें आपकी मदद करता है. अगर आप गर्मी के मौसम में 2-3 महीने तक हफ्ते में 3 आम भी खायेंगे तो ये आपके शरीर में विटामिन A का स्तर बढ़ाएगा जिससे आपकी आँखों की रौशनी बढ़ेगी.

(2) यौन शक्ति बढ़ाने में सहायक– पुरुषों के लिए आम एक ख़ास फल है, आखिर यह उनकी यौन शक्ति को बढ़ाने में उनकी मदद करता है. आप सब जानते होंगे की विटामिन E को हमारी यौन शक्ति से जोड़कर देखा जाता है. इसका सम्बन्ध सीधा सीधा हमारे पौरुषत्व से होता है. विटामिन E आम में अच्छी मात्रा में पाया जाता है और ये आदमी की यौन शक्ति को बढ़ावा देता है.

(3) कोलेस्ट्रोल घटाता है– जिन लोगों के शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल यानी LDL का स्तर बढ़ जाता है, उनके लिए आम एक बहुत ही उपयोगि फल है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर और विटामिन C का संयोजन कोलेस्ट्रोल का स्तर ज्यादा बढ़ने नहीं देता जिससे किसी भी प्रकार के स्ट्रोक की संभावना बहुत कम हो जाती है.

(4) त्वचा के लिए– आम में कुछ ऐसे गुण और पौषक तत्व पाए जाते हैं तो हमारी त्वचा को जवान और सुंदर बनाते हैं. जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की इसमें एंटी ओक्सिडेंट पाए जाते हैं जो की त्वचा को बुरे तत्वों से बचाते हैं. इसमें विटामिन C भी पाया जाता है जो की त्वचा की सेहत के लिए बहुत ही जरूरी तत्व है.

(5) दिमागी को एक्टिव बनाये– आम के फायदे हमारे दिमाग को एक्टिव बनाने में भी हमारी मदद करते हैं. हमारे दिमाग को स्वस्थ और एक्टिव रहने के लिए जिन विटामिन्स और मिनरल्स की जरुरत होती है, वो सभी आम में होते हैं. इसके अलावा इसमें एक ख़ास एमिनो एसिड पाया जाता है जिसे Glutamine कहते हैं. ये हमारी यादाश्त बढ़ाने में मददगार होता है.

(6) पाचन क्रिया सही करे– कुछ फल ऐसे होते हैं जो हमारा हाजमा बिगाड़ देते हैं, लेकिन इस मामले में आम हमेशा आपकी मदद ही करता है. आम में पाए जाने वाले एंजाइम्स आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर भी बहुत अच्छी मात्रा में होता है जिससे आपका पेट बिलकुल सही से साफ़ होता है.

(7) खून और ताकत दोनों बढ़ाये– कुछ लोगों में किसी कारण से खून की कमी हो जाती है और इसी के साथ कमजोरी भी आ जाती है. ऐसे में आम खाने के फायदे आपकी बहुत ज्यादा मदद कर सकते हैं. ऐसी स्थिति में व्यक्ति को रोज 1 आम जरूर खाना चाहिए इसमें मौजूद मिनरल्स आपका खून बढ़ाने में मदद करेंगे और विटामिन् E आपकी कमजोरी दूर करेगा.

(8) वजन बढ़ाये– जिन लोगों का अच्छे खाने पीने के बावजूद भी वजन नहीं बढ़ रहा हो तो उन्हें आम जरूर खाना चाहिए. आम में स्टार्च पाया जाता है जो की आपका वजन बढ़ाने में आपकी सहायता करता है. कुछ दिन लगातार रोज 2 आम खाने के बाद आप अपने वजन में फर्क महसूस जरूर करेंगे.

ये भी पढ़ें-

सोयाबीन के फायदे जबरदस्त हैं बॉडी बनाने में

कोल्ड ड्रिंक्स पीने के नुकसान बड़े ही घातक हैं

केला खाने के 10 जबर्दस्त फायदे

तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

(9) इम्युनिटी बढ़ाये– आप शायद नहीं जानते होंगे की आम उन फलों में से एक है जो की बहुत जल्दी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सक्षम हैं. इनमें एक ख़ास तत्व बीटा केरोटिन होता है जो की हमारे पूरे इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने का कार्य करता है. अत: कम से कम आम के सीजन में तो हमें आम जरूर खाने चाहिए.

(10) अस्थमा में लाभदायक– कुछ लोगों को सांस की बीमारी होती है, जरा सा कुछ करते ही वो हांफने लग जाते हैं. ऐसे में उन्हें आम जरूर खाने चाहिए, ये उनकी समस्या को कम करने में उनकी मदद करेगा. एक तो इसकी तासीर गर्म होती है और दूसरा इसमें पाया जाने वाला विटामिन C का सीधा सम्बन्ध अस्थमा से बताया जाता है. विटामिन C इसे कम करने में मदद करता है.

तो ये थी हमारी पोस्ट आम के फायदे यानी Health Benefits Of Mango In Hindi. रसीले आम खाने का मज़ा ही कुछ अलग है, और अगर इतने लाभ मिलते हों तो बात ही कुछ और हो जाती है. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताये. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद.

One Response

  1. Vijay Chandora June 14, 2019

Leave a Reply