Abs Kaise Banaye, एब्स बनाने का तरीका

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की जल्द से जल्द अच्छे Abs Kaise Banaye, एब्स बनाने का तरीका क्या है। दोस्तों आज का जमाना फैशन का है और लड़के आजकल जिम जाकर अपनी फिटनेस और सेहत को बेहतर बनाने की कोशिश में लगे रहते है.

abs-banane-ka-taika

एब्स कैसे बनाएं

वैसे तो बॉडी बनाने का हर किसी को शौक होता है लेकिन आजकल ट्रेंड थोड़ा बदल गया है और लड़को को सिक्स पैक एब्स बनाने का शौक सा चढ़ गया है. हर किसी को ripped सिक्स पैक चाहिए होता है.

यदि आप जिम जाते हो और एक्सरसाइज करते हो तो आपको पता ही होगा की और बॉडी पार्ट्स को बनाने में ज्यादा टाइम नहीं लगता है कुछ ही महीने के रेगुलर वर्कआउट करने से आपके मसल्स बनने लगते है.

लेकिन जिनको ripped सिक्स पैक बनाना होता है उनको काफी ज्यादा टाइम लग जाता है और कुछ तो ऐसे होते है जो की सालो एब्स वर्कआउट करते है फिर भी उनके एब्स दिखाई नहीं देते है.आज हम यहाँ जानेंगे की एब्स कैसे बनाये (Abs Kaise Banaye), पढ़िए हमारी पोस्ट को अंत तक.

ये भी पढ़ें-

सेहत कैसे बनाये (सेहत बनाने का तरीका)

पेट कम कैसे करें (पेट कम करने का तरीका)

एक्सरसाइज करने का सही time क्या है (मोर्निंग या इवनिंग)

जिम शुरू कैसे करें (जिम की शुरुआत कैसे करें)

Gym Ke Nuksan, जिम जाने के नुकसान

सबसे ज्यादा प्रोटीन किस में पाया जाता है

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको वो सभी जरुरी टिप्स और तरीके बताएँगे जिसको फॉलो करके आप कम समय में अपने सिक्स पैक एब्स बना सकते हो, आपको किसी से पूछने की जरुरत नहीं होगी की Abs Kaise Banaye. मेरी आपसे ये रिक्वेस्ट है की आप पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में आपको बहुत ही बढ़िया टिप्स मिलने वाले है. तो चलो फ्रेंड्स स्टार्ट करते है.

सिक्स पैक एब्स बनाने का सीक्रेट (Abs Kaise Banaye)

दोस्तों इससे पहले की में आपको बताऊ की सिक्स पैक कैसे बनाते है. मै आपको एक बात बताऊंगा जो की आपके लिए सबसे ज्यादा काम की है. दोस्तों बहुत लोगो को लगता है की केवल crunches मारने से उनके एब्स दिखने लग जायेंगे।

जाहिर सी बात है की ये आपने भी देखा होगा की आप चाहे कितने भी crunches लगा लो आपके एब्स दीखते ही नहीं है और ठीक इसी तरह बहुत लोग है जो की महीनो से अपने एब्स की वर्कआउट करते है लेकिन उनको कोई फर्क दीखता ही नहीं है.

दोस्तों ऐसा नहीं है की आप जो वर्कआउट कर रहे हो वो आपके एब्स को टारगेट नहीं कर रहा है, वह बिलकुल करता है लेकिन सबसे बड़ी प्रॉब्लम ये है की आपके एब्स आपके पेट की स्किन के निचे होती है. यदि आपके बॉडी में ज्यादा फैट है और खास करके आपके पेट में तो आपका एब्स दीखता नहीं है फिर चाहे आप कितने भी crunches लगा लो.

जब तक आप अपने पेट की ऊपरी फैट को काम नहीं करोगे तब तक आपके एब्स दिखाई नहीं देंगे। इसलिए यदि आपका stomach फैट बहुत ज्यादा है तो आपको इसको कम करना होगा और साथ ही साथ अपने एब्स वर्कआउट को भी रेगुलर करना होगा तब आपको अच्छे रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे।

दोस्तों ये सबसे बड़ा सीक्रेट है जो की इंडिया में जिनको फिटनेस की कम जानकारी है उनको अक्सर पता नहीं होता है. में उम्मीद करता हु की अब आपको पता चल गया होगा की सिक्स पैक बनाने का सीक्रेट क्या है. तो चलो अब आगे बढ़ते है.

सिक्स पैक एब्स कैसे बनाये तरीके (Abs Kaise Banaye In Hindi)

  1. कार्डिओ वर्कआउट

दोस्तों ये बहुत ही ज्यादा जरुरी है की आप हफ्ते में 3 से 4 दिन थोड़ा थोड़ा कार्डिओ वर्कआउट जरूर करे इससे आपके बॉडी की फैट कम होती और आपके पेट की चर्बी भी कम होगी। कार्डिओ वर्कआउट करने से आपकी बॉडी लीन होती है जिससे की आपके शरीर से अतिरिक्त फैट काम होता है.

दोस्तों जो लोग प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर होते है ये मॉडल होते है वो लोग रेगुलर 30 से 40 मिनट का कार्डिओ वर्कआउट करते है और यदि वजह है की वो लोग इतने लीन दीखते है.

यदि आपका पेट थोड़ा बहार है या आपके शरीर में फैट बहुत है तो आप हफ्ते में कम से कम ३ बार कार्डिओ वर्कआउट जरूर करे इससे आपको ripped एब्स बनाने में बहुत हेल्प होगी।

kya-hai-abs-banane-ke-tarike

एब्स बनाने का तरीका

  1. ऑयली फ़ूड कम करे

ये बहुत ही जरूर है की आपको ऑयली फ़ूड खाना बहुत कम करना होगा। यदि आप बहुत सीरियस हो तो हो सके तो ऑयली फूड्स खाना बंद ही कर दे. जो लोग प्रोफेशनल एथलीट होते है वो लोग केवल बॉईल खाना खाते है ताकि उनकी बॉडी में फैट ना हो.

दोस्तों ये बहुत जरुरी है यदि आपको एकदम जबरदस्त सिक्स पैक बनाने है तो, आपको ऑयली फ़ूड का सेवन करना पूरी तरह से बंद करना होगा।

ऑयली फ़ूड खाने से आपके पेट में फैट जमा होने लगती है और इसकी वजह से आपके एब्स दीखते नहीं है. आप पढ़ते रहिये एब्स कैसे बनाएं  (Abs Kaise Banaye).

  1. रेगुलर वर्कआउट

अच्छी फिटनेस के लिए रेगुलर वर्कआउट करना बहुत जरुरी होता है और यदि आपको जल्द से जल्द सिक्स पैक बनाना है तो आपको रेगुलर वर्कआउट करना जरुरी है.  हम आपको बताते है की कौन से एक्सरसाइज एब्स बनाने के लिए बेस्ट होते है.

  • Crunches
  • Hanging Leg raises
  • Obliques crunch
  • Inclice Leg raises
  • Decline Crunches

दोस्तों ये सभी बहुत ही बेस्ट एक्सरसाइज होते है अपने एब्स को ट्रैन करने का, आप अपने एब्स वर्कआउट में इन एक्सरसाइजेज को जरूर शामिल करे आपको बेस्ट रिजल्ट मिलेगा।

Abhi Padhte Rahiye Abs Kaise Banaye (एब्स कैसे बनाएं)

4.  प्रोटीन डाइट

ये मसल्स डेवेलोप करने के लिए जरुरी होता है, सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए आपको अपने बॉडी को लीन बनाना होता है और इसके लिए आप whey protein isolate सप्लीमेंट ले सकते हो.  दोस्तों मार्किट में concentrate  और isolate प्रोटीन मिलते है तो आपको isolate प्रोटीन लेना है.

Isolate प्रोटीन से आपके बॉडी की फैट परसेंटेज कम होती  है और बॉडी की मसल्स ग्रो होती है. ये आपके बॉडी में लीन मसल्स बनाने का काम करती है. तो आपको किसी भी अच्छे ब्रांड का प्रोटीन लेना चाहिए.

यदि आप Isolate प्रोटीन को खरीद सकते हो तो बेस्ट होगा। मार्किट में आपको बहुत से अच्छे ब्रांड आपको मिल जायेंगे जिनका उपयोग आप कर सकते हो. एब्स कैसे बनाएं (Abs Kaise Banaye) अभी जारी है.

  1. भरपूर पानी पीयें

दोस्तों आप सभी को पता तो होगा की पानी पीना सेहत के लिए कितना बढ़िया होता है. तो आपको भरपूर पानी पीना चाहिए इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी। पानी पीने से आपके बॉडी से waste प्रोडक्ट और गंदगी का सफाया होता है.

भरपूर पानी पीने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और आपकी बॉडी हमेशा हाइड्रेटेड रहती है. वर्कआउट करते समय भी आपको थोड़ा थोड़ा पानी पीते रहना चाहिए। एक रिसर्च में ये भी पाया गया है की बॉडी को लीन बनाने में भरपूर पानी पीना लाभदायक होता है.

  1. फुल रिकवरी करें

दोस्तों अब हमको पता है की आपको जल्द से जल्द सिक्स पैक बनाना है और इसकी वजह से लड़के हर रोज अपने एब्स को ट्रैन करते है और एब्स को रेस्ट ही नहीं देते है. उनको ये लगता है की यदि हम रोज अपने एब्स की एक्सरसाइज करेंगे तो हमारे एब्स जल्दी बनेंगे।

दोस्तों वर्कआउट करना सही है लेकिन यदि आप किसी बॉडी पार्ट को जरुरत से ज्यादा ट्रैन करते हो तो ओवर ट्राइंग का खतरा हो जाता है और आपकी ग्रोथ होनी रुक जाती है.

ठीक इसी तरह से यदि आप रोज अपने एब्स की वर्कआउट करेंगे और उसको रेस्ट रही दोगे तो उनका विकास नहीं होगा और फिर आप ही परेशान हो जाओगे। इसलिए आपक हफ्ते में ३ दिन अपने एब्स की एक्सरसाइज करे और alternate days पर एब्स वर्कआउट करे इससे आपके एब्स के मसल्स को फुल रिकवरी करने का पूरा टाइम मिलेगा और आपको अच्छे रिजल्ट्स भी देखने को मिलेंगे।

आपकी ओर दोस्तों

तो फ्रेंड्स ये था सिक्स पैक एब्स कैसे बनाये  (Abs Kaise Banaye), दोस्तों मेरा नाम रोहित सिंह है और मै kaisekareinhindime.com का ऑथर हूँ. यदि आपने हमारे बताये गए टिप्स को फॉलो किया तो आपको जरूर अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा। यदि आपके मन में कोई भी डाउट या प्रश्न है तो आप कमेंट में मुझसे पूछ सकते हो.

पोस्ट यदि अच्छी लगी हो तो सोशल मीडिया साइट्स पर अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो की हेल्प हो पाए और उनको ripped एब्स बनाने का सही तरीका पता चल पाए. धन्यवाद दोस्तों।

2 Comments

  1. Anirudh Pandey 17/12/2018
    • Tinku Sharma 18/12/2018

Leave a Reply