ज्यादा अचार खाने के 10 खतरनाक नुकसान – Pickle Side Effects

हमारे भारत में अचार का प्रयोग कुछ ज्यादा ही किया जाता है. कुछ लोगों को तो खैर पता नहीं है की Achar Khane Ke Nuksan बहुत ही बड़े और स्वास्थ्य को पूरी तरह से खराब कर देने वाले होते हैं. लेकिन बहुत से लोगों को पता होते हुए भी वो लगभग रोज बहुत ही ज्यादा मात्रा में इसका प्रयोग करते हैं. आज की हमारी पोस्ट में हम आपको बताएँगे Side Effects Of Pickle In Hindi.

Jyada Achar Use Karne Ke Nuksan – Pickle Side Effects In Hindi

अचार चाहे किसी भी प्रकार का हो, चाहे वो निम्बू का हो, आम का हो, मिर्च का हो या फिर अदरक का हो, अचार खाने से होने वाले नुकसान अचार की किस्म पर निर्भर नहीं करते. हर तरह का Achar Jyada Istemal Karne Ke Nuksan तो होते ही है. हमारे देश में इसका प्रचलन वर्षों पहले से चला आ रहा है. पहले के समय में तो खैर लोग सब्जी कम बनाते थे.

Achar Ke Nuksan

इसलिए उसकी जगह अचार का प्रयोग कर लिया जाता था. जैसे दूध और अचार के साथ भोजन कर लेना, या फिर छाछ और अचार के साथ खा लेना, उस समय ऐसा ही होता था. लेकिन समय बीतने के साथ साथ हर लगभग हर घर में सब्जी बनने लग गयी, लेकिन फिर भी अचार का इस्तेमाल कम नहीं हुआ. लोग सब्जी होते हुए भी अचार का जायका ले रहे हैं.

इसका सबसे बड़ा कारण है इसका चटपटा होना, लोग आजकल ज्यादातर ऐसी ही चीज़े खाना पसंद करते हैं, यही वजह है की सब्जी के होते हुए भी वो अचार की मांग जरूर करते हैं चाहे भले ही अचार खाने के नुकसान झेलने पड़ें. ये सिर्फ हमारे यहाँ की बात नहीं है, विदेशों में भी अचार का प्रयोग जमकर हो रहा है. फर्क इतना है की उनके अचार में नॉन-वेज भी होता है.

वो लोग अपने अचार में अंडे, मांस और मछली आदि का प्रयोग भी करते हैं. असल में दिक्कत अचार में नहीं है चाहे वो निम्बू का हो या मछली का. हम सब जानते हैं की निम्बू और मछली खाना किसी भी तरह से सेहत के लिए हानिकारक नहीं है, बल्कि ये तो हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. फिर ऐसा क्या है इसमें की हमें फायदों की बजाय अचार के नुकसान ही देखने को मिलते हैं.

हम बताते हैं आपको, असल में मुख्य समस्या अचार को बनाने की प्रक्रिया और इसमें डाले जाने वाले मसाले और preservatives हैं. इसको इस तरीके से बनाया जाता है की ये महीनों तक चले, कभी भी खराब ना हो. इसलिए इसमें बहुत ज्यादा तेल डालने की मजबूरी बन जाती है. इसके साथ ही इसमें नमक भी ज्यादा डालना पड़ता है, क्योंकि आप इसमें जितना ज्यादा नमक और तेल डालोगे ये उतने ही दिन चलेगा.

कभी गौर कीजियेगा अचार बेचने वालों के अचार में हमेशा आपको ज्यादा नमक ही मिलेगा. वो ऐसा जान-बूझकर करते हैं क्योंकि वो चाहते हैं उनका अचार कभी खराब न हो और उनका स्टॉक ज्यादा समय तक चलें. चलिए अब आपको ऐसे 10 बड़े अचार से होने वाले नुकसान बताते हैं जिनके बारे में जानकार आपकी आँखें खुल जायेंगी.

Pickle Side Effects In Hindi – Achar Khane Ke Nuksan

(1) पाचन तंत्र का कमजोर हो जाना– अगर आप हर रोज अचार खाते हैं और उसका कुछ इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके पाचन तंत्र के लिए एक बड़ा खतरा बन जाता हैं. अचार में पाया जाने वाला तेल बहुत लम्बे समय तक मसालों के साथ मिलकर रहता है. इस दौरान वो इनके साथ क्रिया करके कुछ ऐसे विषाक्त पदार्थ तैयार कर लेते हैं जो आपके पेट में जाते ही आपके पाचन तंत्र के साथ खिलवाड़ करना शुरू कर देते हैं.

इससे आपको बहुत सारी समस्याओं को झेलना पड़ता है जैसे भोजन का सही से ना पचना, बहुत ज्यादा गैस बनना या फिर पेट का फूल जाना और उसमे दर्द शुरू हो जाना. हम आपको सलाह देते हैं की अगर आप अपनी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो अचार का सेवन ना करें. अगर आप इसे पूरी तरह से बंद नहीं कर सकते तो कोशिश कीजिये की बहुत कम खाएं.

(2) कैंसर की संभावना बढ़ जाती है– ये बिलकुल सही है की Jyada Achar Khane Ke Nuksan आपको कैंसर के रूप में भी मिल सकते हैं. सबसे ज्यादा चांसेस गैस्ट्रिक कैंसर होने के होते हैं. हमारा लीवर इतना ताकतवर नहीं होता की वह अचार जैसी घटिया और जिद्दी चीज़ को पूरी तरह से पचा सके. जिस कारण धीरे धीरे यह हमारे लीवर को ही कमजोर बना देता है और लीवर काम करना बंद कर देता है.

Achar Khane Ke Nuksan

(3) चर्बी बढाता है– अगर आप रोज रोज ही अचार का प्रयोग करेंगे तो यह आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों में चर्बी जमा कर देगा. जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की हम अब इतनी शारीरिक मेहनत नहीं करते की अचार जैसी चीज़ को पचा सकें. इसलिए इसमें मौजूद तेल अधपचा रहकर चर्बी के रूप में ही जमा होता रहता है जो की धीरे धीरे करके बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.

(4) दिमाग को प्रभावित करता है– अगर आप सोच रहे हैं की Achar Khane Ke Nuksan सिर्फ आपके शरीर को ही प्रभावित करते हैं तो आप पूरी तरह से गलत हैं. ज्यादा मात्रा में अचार का सेवन हमारे दिमाग को भी प्रभावित करता है. जैसा की हमने बताया अचार बहुत ज्यादा गैस की समस्या उत्पन्न कर सकता है जो की पेट फूलने के कारण ऊपर की तरफ चढ़ने लगती है जिससे दिमाग का संतुलन बिगड़ सकता है.

(5) एसिडिटी का मुख्य कारण– अचार एसिडिटी का मुख्य कारण है, एक तो ये खट्टा होता है. हम सबको पता है की खट्टी चीज़ें ज्यादा खाने पर एसिडिटी की समस्या हो सकती है. इसके अलावा गले में खरास या छाती में दर्द भी हो सकता है.

अचार में मसाले बहुत ज्यादा मात्रा में मिलाये जाते हैं जो की एसिडिटी होने का दूसरा सबसे बड़ा कारण है. इसके अलावा इसमें इसमें बहुत ज्यादा नमक होने के कारण सोडियम की मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाती है.

(6) ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है– अगर आपका बी.पी पहले से ही हाई रहता है तो हमारी आपको सलाह है की आप अचार का सेवन बिलकुल बंद कर दें. ज्यादा बी.पी वालों के लिए अचार स्थिति को और बुरा बना सकता है. क्योंकि अचार खाने से आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ेगी और सोडियम आपका ब्लड प्रेशर और ज्यादा बढ़ा देगा. ब्लड प्रेशर ज्यादा होने पर अधिक सोडियम वाली चीज़ों से बचना चाहिए.

(7) आँतों को नुकसान– ज्यादा मात्रा में Use करने पर Pickle Ke Side Effects आपकी आँतों को भी निशाना बनाना शुरू कर देते हैं. अचार में बहुत ही अधिक मात्रा में तेल और नमक होता है जो की धीरे धीरे intestinal अल्सर का कारण बन जाता है. इसलिए अचार का सेवन हमेशा सावधानीपूर्वक ही करना चाहिए.

(8) स्वेल्लिंग की समस्या– ज्यादा अचार खाने से हमारे शरीर के विभिन्न हिस्सों में सुजन की समस्या आ सकती है. अचार को अधिक चटपटा बनाने के लिए और उसे लम्बे समय तक खराब होने से बचाने के लिए उसमे नमक ज्यादा मिलाया जाता है जिससे शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है जो की सूजन का कारण बन सकती है.

(9) शूगर बढ़ा सकता है– अचार में कई तरह के presrvatives का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए इसमें चीनी या अन्य किसी प्रकार की शर्करा का इस्तेमाल भी किया जाता है. अत: जितने भी लोग शूगर से प्रभावित हैं, उनसे हमारी विनती है की अचार का उपयोग ना करें. ये आपकी समस्या को और बुरा बना सकता है.

(10) मूड खराब होना– हमारा खाना हमारा मूड तय करता है, ये बिलकुल सत्य है की जैसा हम खाना खाते हैं, बिलकुल वैसा ही बन जाते हैं. हम हमेशा से सुनते आये हैं ज्यादा तली हुयी चीज़े खाने से ना सिर्फ शरीर खराब होता है बल्कि ये हमारे दिमाग को भी अशांत करता है. इसलिए कभी भी आजमा कर देख लीजियेगा ज्यादा अचार खाने के बाद आपका मूड लो हो जाता है. इसलिए ज्यादा अचार खाने से बचना चाहिए.

तो देखा आपने अचार के नुकसान किस तरह आपकी सेहत बिगाड़ सकते हैं. हमें पता है की कई लोग अचार के बहुत बड़े शौक़ीन होते हैं और ये भी सच है की अचार के साथ होने पर भोजन का जायका बढ़ जाता है. लेकिन आप इसका इस्तेमाल रोज ना करें, और जब भी करें बिलकुल कम करें. अगर आप इसे बिलकुल ही छोड़ पायें तो इससे अच्छी बात तो हो ही नहीं सकती.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Achar Khane Ke Nuksan या Health Side Effects Of Pickle In Hindi. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं और पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद.

Leave a Reply