Amino Acids Kya Hai – Amino Acid Ke Fayde

हाज़िर हैं हम एक बार फिर से आपके बीच और आपके लिए लेकर आये हैं एक ख़ास टॉपिक. Amino Acids Kya Hai, Amino Acid Ke Fayde, जी हाँ आज इसी के बारे में हम आपको बताने वाले हैं. अगर विज्ञान में आपकी रूचि रही है या आपने कभी जिम में जाकर एक्सरसाइज की है तो आपने इसके बारे में जरूर सुना होगा. एमिनो एसिड्स क्या होता हैं ये हम आपको अच्छे से आज बताएँगे.

लेकिन विज्ञान की भाषा में नहीं बल्कि बॉडी बिल्डिंग की भाषा में. क्योंकि हमारी वेबसाइट साइंस की नहीं बल्कि हेल्थ एंड फिटनेस वेबसाइट है. Amino Acids Kya Hai ये समझने के लिए हमें पहले प्रोटीन को अच्छी तरह समझना होगा, और इसके लिए आप हमारी पोस्ट प्रोटीन क्या है, प्रोटीन के प्रकार (बॉडी बिल्डिंग में) पढ़ सकते हैं, आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

Amino Acids Kya Hai

अब बात करते हैं एमिनो एसिड्स की, ये हमारे लिए बहुत ही जरूरी होते हैं. शरीर को विभिन्न प्रकार के एमिनो एसिड्स की जरूरत होती है, अलग अलग एमिनो एसिड्स का काम अलग अलग होता है. जितने भी जरूरी एमिनो एसिड्स हमें चाहिए होते हैं अच्छी सेहत के लिए, उनमें से ज्यादातर एमिनो एसिड्स हमारा शरीर खुद बनाता है. ये हमारा सौभाग्य है की शरीर ऐसा कर लेता है.

बाकी कुछ एमिनो एसिड्स की जरूरत हमें और होती है जिनकि पूर्ती हमें अपने खाने या फिर किसी सप्लीमेंट के द्वारा करनी होती है. अगर आप नार्मल life जी रहे हैं तो आपका काम सादे खाने से भी चल जाता है, लेकिन अगर आप एक अच्छी मस्कुलर बॉडी बनाने की सोच रहे हैं तो आपको एमिनो एसिड्स की और ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी. क्योंकि बॉडी बिल्डिंग के तो ये सरताज हैं.

Amino Acids Kya Hai, Amino Acids Ke Fayde

आप सोचेंगे की हमने आपको अभी तक ये नहीं बताया की Amino Acids Kya Hai. तो आप बिलकुल फ़िक्र न करें हम आपको पूरी तरह से आसान भाषा में ये समझायेंगे. उससे पहले आपको ये बतादें की एमिनो एसिड्स आपको सप्लीमेंट्स के रूप में भी मिल जाते हैं. अगर आपको सप्लीमेंट्स के बारे में कुछ नहीं पता तो आप ये पोस्ट सप्लीमेंट्स क्या है, सप्लीमेंट्स की पूरी जानकारी पढ़ें.

अब आते हैं सीधा पॉइंट पर और जानते हैं की एमिनो एसिड्स क्या होते हैं, और एमिनो एसिड्स क्यों जरूरी होते हैं. सबसे पहले तो आपको बतादें की एमिनो एसिड्स भी प्रोटीन ही होता है, मतलब ये प्रोटीन का ही एक हिस्सा होते हैं. जब हम कोई भी प्रोटीन वाली चीज़ खाते हैं तो प्रोटीन को पचाने के दौरान हमारा शरीर प्रोटीन को कई भागों में तोड़ता है, जिसमे एमिनो एसिड्स होते हैं.

आप ये समझ सकते हैं की प्रोटीन की बायो-प्रोसेस के दौरान जो आवश्यक तत्व हमारे शरीर बनते हैं वो ज्यादातर एमिनो एसिड्स ही होते हैं. अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको बतादें की एमिनो एसिड्स मसल्स का आधार हैं. हमारी मसल्स एमिनो एसिड्स से ही बनती हैं. इसकी ख़ास बात ये है की ये कभी भी शरीर में इकठ्ठा नहीं होता, हमें इसकी पूर्ती रोज करनी होती है.

मतलब समझे या नहीं? मान लीजिये आज आपने खाने के द्वारा कितने भी एमिनो एसिड्स लिए हो, शरीर उनको जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर लेता है और बाकी बचे हुए मल के द्वारा बाहर आ जाते हैं. मतलब शरीर इनको जमा नहीं करता. अगले दिन के लिए हमें फिर से एमिनो एसिड्स की पूर्ती करनी होगी. तो आप समझ गए होंगे की Amino Acids Kya Ha और कैसे काम करते हैं.

Amino Acids Kya Hai, Amino Acids Ki Poori Jankari

एमिनो एसिड्स हमारी मांसपेशियों की मरम्मत और उनको सुदृढ़ बनाने का काम करते है. Leucine और Valine नामक एमिनो एसिड्स बॉडी बनाने के लिए ख़ास एमिनो एसिड्स माने जाते हैं इसके अलावा आपने Glutamine का नाम भी सुना होगा, ये भी मसल्स बिल्डिंग में बहुत काम आता है. चलिए आपको 9 ऐसे एमिनो एसिड्स के नाम बताते हैं जिनकि पूर्ती हमें करनी पड़ती हैं, इनको शरीर खुद नहीं बनाता.

(1) Threonine

(2) Phenilalanine

(3) Tryptophan

(4) Lysine

(5) Valine

(6) Methionine

(7) Isoleucine

(8) Histidine

(9) Leucine

ऊपर बताये गए सभी एमिनो एसिड्स बहुत जरूरी होते हैं. इसके अलावा BCAA और Glutamine भी प्रचलित नाम हैं जो बाज़ार में आपको सप्लीमेंट के रूप में मिल जायेंगे. वैसे तो एमिनो एसिड्स हमें हर उस खाने की चीज़ से मिल जाते हैं जिनमें अच्छा प्रोटीन पाया जाता है. लेकिन मांसाहारी चीज़ों में ये कुछ ज्यादा पाया जाता है जैसे चिकन, मटन, फिश, बीफ और समुद्र में पाए जाने वाले प्राणियों में.

Amino Acid Ke Fayde

लेकिन अगर आप नॉन-वेज नहीं खाते तो भी कोई बात नहीं आपको अपने खाने वाली चीज़ों में भी ये मिल जाएगा जैसे दूध, पनीर, दही, मटर, चना, बादाम, सोयाबीन और अखरोट वगैरह में. तो आशा करते हैं की आपको एमिनो एसिड्स की पूरी मिल गयी होगी और आपको पता लग गया होगा की एमिनो एसिड्स क्या क्या काम आते हैं, लेकिन हमारा सफ़र अभी खत्म नहीं हुआ है.

एमिनो एसिड्स क्या होते हैं जानने के बाद अब बारी आती है Amino Acids Ke Fayde जानने की. एमिनो एसिड्स हमारे शरीर की संरचना करते हैं तो आप अंदाज़ा लगा सकते है की ये हमारे लिए कितने महत्वपूर्ण हैं. तो चलिए पोस्ट को ज्यादा लम्बा ना करते हुए जानते हैं एमिनो एसिड्स के फायदे और नुकसान.

Amino Acids Ke Fayde, Amino Acids Benefits In Hindi

Amino Acids Promotes Your Muscle Growth

(1) मसल्स बनाते हैं- जैसा की हम ऊपर जिक्र कर चुके हैं की मसल्स बनाने का काम एमिनो एसिड्स ही करते हैं. मसल्स जब टूटती हैं तो उनको रिपेयर करने का काम भी एमिनो एसिड्स ही करते हैं.

Amino Acids Increases Your Power

(2) शक्ति बढाते हैं- अगर आपको खाने के द्वारा सही से एमिनो एसिड्स नहीं बन रहे हैं तो आपको कमजोरी की समस्या हो सकती है. एमिनो एसिड्स हमारी शक्ति को बढाते हैं. इसके लिए आप अच्छा प्रोटीन वाला खाना खाएं.

They Helps In Burning Your All Over Fat

(3) चर्बी जलाते हैं- अमीनों एसिड्स चर्बी को जलाने का काम भी करते हैं. इसीलिए तो कहा जाता है की अगर आपको fat कम करनी है तो आप प्रोटीन वाला खाना खाएं. क्योंकि प्रोटीन से एमिनो एसिड्स बनते हैं और एमिनो एसिड्स फैट को जलाते हैं.

Protect You From Muscle Damage

(4) मसल्स डैमेज से बचाते हैं- एमिनो एसिड्स किसी भी मस्सल को डैमेज होते ही उसके रिपेयरिंग के काम में लग जाते हैं, यही वजह है की हमारी मसल्स जल्द से जल्द रिकवर हो जाती हैं.

Amino Acid Helps In Brain Devolpment

(5) दिमाग का विकास करते हैं- एमिनो एसिड्स सिर्फ शरीर का ही नहीं दिमाग का भी विकास करते हैं. ये कई ऐसे हारमोंस का प्रोडक्शन बढाते हैं जो हमारे दिमाग को पुष्ट और तेज बनाने का काम करते हैं.

It Improves Your Stamina

(6) स्टैमिना सुधरता है- एमिनो एसिड्स धीरे धीरे हमारे स्टैमिना को बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आप कोई आसान सा काम करते हुए भी बहुत जल्दी थक जाते हैं तो आपमें एमिनो एसिड्स की कमी हो सकती है.

Amino Acid Help In Muscle Sustaining

(7) मसल्स को बनाये रखते हैं- हम इतनी मेहनत करके अपनी मसल्स बनाते हैं, सोचिये अगर दुसरे दिन आप सोकर उठें और आपको अपनी वही पुरानी वाली कमजोर मसल्स मिलें तो? लगेगा ना आपको झटका? लेकिन एमिनो एसिड्स ऐसा नहीं होने देते हैं, ये हमारी मसल्स को लम्बे समय तक मज़बूत बनाये रखते हैं.

Creatine क्या है, Creatine के फायदे और नुकसान

Multivitamins के फायदे, मल्टीविटामिन क्या हैं

तो ये थे Amino Acids Ke Fayde जो खासकर जिम में जाकर एक्सरसाइज करने वालों के लिए तो अति-महत्वपूर्ण हैं ही एक नार्मल आदमी के लिए भी ये बहुत जरूरी होते हैं. इसलिए हमें शरीर में इनका लेवल अच्छे से बनाकर रखना होता है. बाकी Amino Acids Ke Nuksan तो कुछ होते ही नहीं हैं, बस हमें ठीक ठीक मात्रा में इनको शरीर तक पहुँचाना होता है.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Amino Acids Kya Hai, Amino Acid Ke Fayde. आशा करते हैं आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं और पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply