Ande Khane Ke Fayde, Egg Benefits Hindi

Egg Benefits In Hindi– अगर आप जिम जाते हैं या नहीं भी जाते, तो आज आपको ऐसी चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जो की सभी एक्सरसाइज करने वालों की तो फेवरिट है ही, जो एक्सरसाइज नहीं करते वो भी इसके लाभों से वंचित नहीं रहना चाहते. जी हाँ, आज हम बात करने जा रहे हैं Eggs की. आज हम आपको बताने वाले हैं Ande Khane Ke Fayde, या फिर कहलें की Ande Khane Ke Fayde Aur Nuksan.

Ande Khane Ke Fayde

अंडे खाना हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है. अगर आप अंडे नहीं खाते हैं तो खाना शुरू कर दीजिये, क्योंकि इसमें ऐसे ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो की हमारे शरीर के विकास और उसकी क्रियाओं के लिए बहुत ही आवश्यक है. वैसे तो अंडे आप कभी भी खा सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल सर्दियों में करते हैं.

Ande Khane Ke Fayde, Egg Benefits In Hindi

ये सही भी है, क्योंकि अंडे गर्म होते हैं और गर्मियों में इनका ज्यादा सेवन करना कई समस्याओं की जन्म दे सकता है. जैसे शरीर का तापमान बढ़ सकता है, गुदा में जलन हो सकती है या फिर उल्टी और दस्त वगैरह लग सकते हैं. आपने बहुत से लोगों को Ande Khane Ke Fayde Aur Nuksan बताते हुए सुना होगा, लेकिन आज हम आपको अंडे खाने के फायदे  पूरी डिटेल में बताएँगे.

अंडे में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है, लेकिन इसके साथ साथ अंडे से हमें विटामिन्स और मिनरल्स भी मिलते हैं. अंडे किसी भी प्रकार से आई शारीरिक कमजोरी को बहुत जल्दी दूर करने में सक्षम हैं. आपने कहावत तो सुनी ही होगी की सन्डे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. ये कहावत बिलकुल सटीक है, अगर आप नियमित रूप से इनका सेवन करेंगे तो आपको Ande Khane Ke Fayde भरपूर और अनगिनत मिलेंगे.

अन्य पसंदीदा जानकारियां-

दूध पीने का सबसे सही समय कौनसा होता है

टेंशन फ्री कैसे रहें, स्ट्रेस फ्री रहने के तरीके

पानी पीने का सही तरीका और नियम

Egg Benefits In Hindi, Ande Khane Ke Fayde Aur Nuksan

अंडे अपने आप में एक सम्पूर्ण आहार है. इसमें कौन कौन से पौष्टिक तत्व होते हैं अगर ये बताने बैठ गए तो ये पोस्ट बहुत ही लम्बी हो जायेगी. लेकिन आप इतना जान लीजिये की अगर आप एक मज़बूत और ताकतवर शरीर की चाहत रखते हैं तो आज से ही अंडे खाना शुरू कीजिये. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की आप बेहिसाब अंडे खाने लग जायें, अंडे खाने का तरीका होता है.

हमारी सलाह आपको ये है की आप दिन में 4 से ज्यादा अंडे न खाएं. अगर आप एक्सरसाइज करने वाले बन्दे हैं और बॉडी बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो आप ज्यादा अंडे खा सकते हैं, लेकिन उसका भी एक तरीका है. आप अंडे का पीले वाला भाग ना खाएं, बाहर का जो सफ़ेद हिस्सा है वही खाएं. हाँ 2 या 3 अंडे, आप पीले वाले भाग के साथ भी खा सकते हैं. Ande Khane Ke Fayde लाजवाब हैं, इनका सेवन जरूर करना चाहिए.

 Ande Khane Ke Fayde In Hindi

(1) अंडे खाने से हमारा शरीर मज़बूत बनता है और हमारी शक्ति बढती है. अंडे में मौजूद प्रोटीन, विटामिन्स और कैल्शियम हमारी हड्डियों और मांशपेशियों को मज़बूत बनाते हैं. इनका सेवन नियमित रूप से करने पर हम किसी भी प्रकार की शारीरिक कमजोरी से पार पा सकते हैं.

(2) अंडे खाने के फायदों में आगे बात करते हैं स्टैमिना की. जी हाँ अकेली ताकत से कुछ नहीं होता, आपका स्टैमिना भी बढ़िया होना चाहिए. अकेली ताकत आपको कुछ देर के लिए जिता सकती है, लेकिन लम्बे समय तक मैदान में टिकने के लिए स्टैमिना की जरूरत होती है जो की अंडे खाकर बढाया जा सकता है. अंडे में एमिनो एसिड्स पाए जाते है जो की स्टैमिना बढ़ाने में कारगर है.

Ande Khane Ke Fayde Aur Nuksan

(3) अंडे में एक विशेष प्रकार का तत्व पाया जाता है जिसका नाम Choline (कोलिन) है. ये तत्व हमारे मस्तिष्क को स्वस्थ और एक्टिव रखता है. हमारी याद्दास्त बढती है और हमारा दिमाग तेज होता है. इस प्रकार अंडे हमें मानसिक रूप से भी मज़बूत बनाते हैं.

(4) अंडे खाने से हमारा वजन घटता है, ये बात सौ टके सही है. अंडे के भीतर का जो पीला भाग होता है जिसको हम Yolk के नाम से जानते है, उसमे एक ख़ास बात होती है की वो बहुत देर तक आपको भूख नहीं लगने देता. जिसके कारण आप कम खाते हैं और आपका वजन कम होता है. Ande Khane Ke Fayde Aur Nuksan अभी और हैं पढ़ते रहिये.

(5) अंडे खाने के लाभ आपको नार्मल ब्लड प्रेशर के रूप में भी मिलते हैं.जी हाँ एक सर्वे में पाया गया है की जो लोग हफ्ते में 3 दिन भी अंडों का सेवन कर रहे थे उनका ब्लड प्रेशर नियमित रहा. ना तो उनको लो बी.पी की समस्या हुयी और न ही हाई बी.पी की. तो समझ लीजिये की अंडे आपके ब्लड प्रेशर को नार्मल रखने में सहायक होते हैं.

(6) हमारे शरीर के विकास और उसकी मजबूती के लिए एक बहुत ही जरूरी चीज़ होती है जिसका नाम है आयरन. अंडे के पीले वाले भाग में बहुत अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है. आयरन की कमी से शरीर में कमजोरी आ जाती है, लेकिन अंडे खाकर इसकी कमी पूरी की जा सकती है.

(7) आजकल महिलाओ में एक समस्या बहुत बढ़ गयी है, और वो है ब्रैस्ट कैंसर. एक बार ये कैंसर होने के बाद तो अंडे इसका इलाज नहीं कर सकते लेकिन अगर आप पहले से ही अंडे खाती हैं तो आप इस बीमारी से बची रह सकती हैं. अंडे में मौजूद फोलिक एसिड और विटामिन B12 का मिश्रण कैंसर से बचाने में आपकी मदद करेगा.

(8) अंडे खाने से तनाव कम होता है. ये बात आप खुद महसूस कर लीजियेगा. आप 10-12 दिन लगातार 2 या 3 अंडे रोज खाइए फिर देखिये आपके stress level में कितनी कमी आती है. अंडे में मौजूद विटामिन B12 टेंशन को बहुत अच्छे से हैंडल करता है. अब आपको पता चल रहा है न, की कैसे कैसे हैं Ande Khane Ke Fayde.

गर्म पानी पीने के जबरदस्त फायदे जानिये

दूध के जबरदस्त फायदे पता नहीं होंगे आपको

(9) अंडे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाते हैं. जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है वो बार बार बस बीमार ही पड़ते रहते हैं. कभी ये रोग लग गया कभी वो, परेशान हो जाता है आदमी. लेकिन घबराइए मत अंडे में पाए जाने वाला विटामिन D आपकी इस समस्या को दूर करेगा और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जायेगी.

तो देखा आपने दोस्तों, अंडे खाने के फायदे कितने और कैसे कैसे हैं. लेकिन कुछ लोग इनका इस्तेमाल गलत तरीके से करते हैं जिससे नुकसान भी होता है. अति सबकी बुरी होती है और नुक्सान देती है. चलिए पता करते हैं Ande Khane Ke Nuksan.

अंडे खाने के नुकसान (Ande Khane Ke Nuksan in Hindi)

(1) अगर आपने कोई ऐसा अंडा खाया है तो पूरी तरह से उबला हुआ नहीं था, मतलब थोडा कच्चा रह गया था तो आपको फ़ूड पोइस्निंग की समस्या हो सकती है. इसलिए अंडे को अच्छी तरह से उबालकर ही इसका प्रयोग करें.

(2) जिन लोगों को ब्लड प्रेशर, डायबिटीज या दिल से सम्बंधित कोई समस्या है उनको बिना अपने डॉक्टर से पूछे अंडे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसमें cholestrol ज्यादा मात्रा में होता है जो की आपकी समस्याओं को बढ़ा सकता है. इसलिए सावधानी बरतें.

(3) अगर आप बहुत ज्यादा गर्मी में भी ज्यादा अंडे खा रहे हैं तो आपको उल्टी और बेचैनी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. हम तो आपको ये कहेंगे की बहुत ज्यादा गर्मी वाले 2 महीने आप अंडे न खाएं या कभी कभी और कम खाएं.

(4) ज्यादा अंडे खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए हमें कभी भी हद पार नहीं करनी चाहिए और हिसाब से ही अंडों का प्रयोग करना चाहिए.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Ande Khane Ke Fayde Aur Nuksan, या फिर Egg Benefits In Hindi. अंडे खाने के कोई नुकसान नहीं हैं अगर आप इनका प्रयोग सही समय पर और सही मात्रा में करेंगे तो. बिंदास अंडे खाइए, एक्सरसाइज कीजिये और मस्त रहिये. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. पोस्ट आपको कैसी लगी, ये बताने के लिए comment करें. धन्यवाद.

Leave a Reply