हर रोज 1 सेब खाने के फायदे कमाल के हैं – Apple Benefits Hindi

हम बचपन से सुनते आ रहे हैं की सिर्फ 1 सेब रोज खाने से डॉक्टर हमसे दूर ही रहता है. जी हाँ Seb Ke Fayde कुछ ऐसे ही हैं. यह ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. Apple Ke Benefits अनगिनत हैं और इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्व भी गजब हैं. सेब खाना सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है, हम सबको इसके लाभ जरूर लेने चाहिए.

दुनिया में की गयी कई रिसर्चस में ये सामने आया है की अगर कोई व्यक्ति सिर्फ 1 सेब रोज खाता है तो वो अन्य व्यक्तियों की तुलना में 60% ज्यादा स्वस्थ रहेगा और कई तरह की बीमारियाँ उससे दूर रहेंगी. दिखने में भले ही ये साधारण फल लगता हो, लेकिन कई बड़ी बड़ी बीमारियों से यह हमारी रक्षा कर सकता है. जैसे मधुमेह, मोटापा, अल्जाइमर, कैंसर और दिल से सम्बन्धित रोग.

सेब खाने के फायदे Health Benefits Of Apple In Hindi

सेब में पाए जाने वाले पौषक तत्वों की वजह से ये बहुत ही ख़ास फल हैं. बात की जाए इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्वों की, तो इसमें फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. विटामिन्स में विटामिन C व A और मिनरल्स में कैल्शियम और पोटाशियम का ये काफी अच्छा स्त्रोत है.

इसके अलावा इसमें एंटी ओक्सिडेंट के रूप में catechins और quercetin पाए जाते हैं जो की हमें स्वस्थ रखने में अहम् भूमिका निभाते हैं. सेब उन्ही फलों में से है जिनमे पानी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है.

आज से पहले आपको ये सेब खाने के फायदे पता नहीं होंगे

पढने में भले ही इसके पौषक तत्व ख़ास ना लगें, लेकिन इनका अनुपात और संयोजन कुछ इस प्रकार का है की ये सेब को एक स्वास्थ्यवर्द्धक फल बना देते हैं. सेब हमारी पाचन क्रिया के लिए बहुत ही ख़ास फल होता है, सेब खाने से पाचन से सम्बंधित सभी दिक्कतें दूर होती है. इसकी वजह है की ये एक रेशेदार फल है. इसमें मौजूद एंटी ओक्सिडेंट सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए ख़ास हैं.

Seb Khane Ke Benefits वास्तव में बहुत जबरदस्त हैं, चाहे आप दुनिया भर में किसी भी डॉक्टर से पूछ लें. सेब को किसी प्रकार से खा सकते हैं, इसे किसी भी तरह से तैयार करने की जरूरत नहीं पड़ती. बस धोइए और खाइए, या फिर आप एप्पल जूस का भी आनंद उठा सकते हैं. चलिए अब जानते हैं की कौन कौन से हैं वो स्वास्थ्य लाभ जो हमें रोज 1 सेब खाने से मिल सकते हैं.

Apple Benefits In Hindi, Seb Ke Fayde

(1) सेब खाना आपकी आँखों की रौशनी यानी नज़र के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. अगर आप रोज सिर्फ 1 सेब भी खाते हैं तो ये आपकी आँखों की रौशनी को हमेशा तेज रखेगा. सेब में विटामिन A होता है और ये हमारी नज़र को सही रखने के लिए बहुत ही जरूरी विटामिन् है.

(2) सेब आपको कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से भी बचा सकता है. इसमें पाए जाने वाला तत्व quercetin इसमें हमारी सहायता करता है. जब भी कैंसर हमारे शरीर की कोशिकाओं को अपनी चपेट में लेने की कोशिश करता है quercetin इसे रोकता है. इससे हमारे शरीर में कैंसर की शुरुआत ही नहीं हो पाती. जो लोग अक्सर सेब खाते रहते हैं उनमें कैंसर होने की संभावना कम होती है.

(3) Fresh Seb Ke Fayde आपको अपने कम वजन के रूप में भी मिलते हैं. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो सेब को अपने आहार में जरूर शामिल कीजिये. इसमें मौजूद फाइबर आपके द्वारा खाए गए खाने को पूरी तरह से पचाने और उसे बाहर निकालने में हमारी बहुत सहायता करता है. इससे शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा नहीं होती और धीरे धीरे वजन कम होने लगता है.

(4) आजकल की बुरी लाइफस्टाइल के चलते लोगों में कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने की शिकायत आम हो गयी है. जिससे हार्ट अटैक से मरने वालों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. इस खतरे को भी सेब को अपने आहार में शामिल करके कम किया जा सकता है. सेब में कोलेस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखने के अनोखे गुण पाए जाते हैं, इसलिए कम से कम सीजन में तो सेब रोज खाइए.

(5) सेब में 2 चीज़ें ऐसी पायी जाती हैं जो की हमारे इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाती हैं, एक है विटामिन C और दूसरा है quercetin नामक एंटी ओक्सिडेंट. इसलिए सेब को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले सबसे ख़ास फलों में से एक माना जाता है. इम्युनिटी बढ़ानी है तो सेब जरूर खाइए. छोटी मोटी बीमारियाँ तो आपके पास ही नहीं आएँगी.

(6) सेब हमारी हड्डियों के लिए भी काफी अच्छे होते हैं. सेब को खाने में इस्तेमाल करने के फायदे हमें मजबूत हड्डियों के रूप में मिलते हैं. इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाये रखता है. हड्डियाँ पतली होने से रोकता है, जिससे शरीर मजबूत बना रहता है.

(7) हम सब जानते हैं की आजकल का खान पान कितना गन्दा है. सारा कचरा जब हमारे शरीर में जाता है तो जहरीले तत्वों को बाहर नीकालने की जिम्मेदारी लीवर की होती है. लेकिन इसी चक्कर में हमारा लीवर खुद ही बहुत गन्दा हो जाता है और जहरीले तत्वों की चपेट में आ जाता है. ऐसे में रोज एक सेब खाना लीवर को नया जीवनदान देने जैसा है.

इसमें मौजूद तत्व लीवर की सफाई करते हैं और एंटी ओक्सिडेंट लीवर को मजबूती प्रदान करने का काम करते हैं. इसमें मौजूद फाइबर लीवर द्वारा की जाने वाली मेहनत को आधा कर देता है. लीवर का काम आसान होने से लीवर वापिस मजबूत होकर उभरता है.

(8) अगर किसी व्यक्ति को कब्ज़ की शिकायत रहती है तो सेब उसके लिए ख़ास फल साबित हो सकता है. सेब में मौजूद फाइबर मल की कठोरता को खत्म करता है और पेट आसानी से साफ़ हो जाता है. ऐसी स्थिति में व्यक्ति को काले नमक के साथ सेब खाना चाहिए. 2-3 दिन में ही ये समस्या गायब हो जायेगी.

(9) सेब उन फलों में से नहीं है, जिनको खाने के बाद व्यक्ति को भारी भारी महसूस हो और उसे आलस आये. सेब एनर्जी का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है. खाते ही यह तुरंत आपको एनर्जी देता है. व्यायाम करने वाले लोगों को एक्सरसाइज शुरू करने से आधे घंटे पहले 1 सेब जरूर खाना चाहिए. इससे उनमें पूरे सेशन के दौरान एनर्जी बनी रहती है.

(10) सेब फेफड़ों और सांस से सम्बंधित बीमारियों के लिए बहुत ही अच्छा फल है. यह अस्थमा के प्रभाव को कम करता है और फेफड़ों को मजबूती प्रदान करता है. फेफड़ों की कार्यक्षमता बढ़ाने में सेब ख़ास भूमिका निभा सकता है. इसमें पाए जाने वाला तत्व फ्लावोनोइड इन सब के लिए जिम्मेदार होता है. सांस के मरीज़ को सेब जरूर खाने चाहिए.

(11) सेब खून को साफ़ करने और उसकी मात्रा शरीर में बढ़ाने का काम करता है. हम सब जानते हैं की खून गन्दा हो जाने के कारण कई तरह के रोग व्यक्ति को लग सकते हैं, जिनमें चर्म रोग भी शामिल हैं. सेब हमें इससे बचा सकता है. अगर किसी व्यक्ति में खून की कमी हो गयी है तो उसे रोज अपने नाश्ते के बाद 2 सेब जरूर खाने चाहिए, कुछ ही दिनों में खून की मात्रा बढ़ जायेगी.

(12) Seb Khane Ke Benefits हमारे दिल और दिमाग दोनों को मिलते हैं. सेब खाने से हमारे दिल को मजबूती मिलती है और दिमाग एक्टिव यानी तेज होता है. ज़िन्दगी में आगे बढ़ने के लिए ये दोनों ही चीज़ें जरूरी है, इसलिए अगर आप पहले सेब नहीं खाते थे तो अबसे जरूर शुरू कीजिये क्योंकि सेब के लाभ सभी फलों की तुलना में जबरदस्त हैं.

जैसा की हमने आपको बताया सेब को आप जब चाहे जहाँ चाहे आराम से खा सकते हैं. कई लोगों का सवाल होता है की सेब खाने का सही समय कौनसा होता है. तो हमारा तो आपसे यही कहना है की सुबह नाश्ते के बाद सेब खाना सबसे ज्यादा लाभकारी माना जाता है. सेब को कभी भी खाली पेट ना खाएं, इससे कुछ समस्या आपको हो सकती है. बाकी दिन में भी आप सेब खा सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें-

टमाटर के बेहतरीन फायदे और औषधीय गुण

आम खाने के फायदे Mango Benefits In Hindi

प्याज खाने के कुछ ख़ास फायदे

केला खाने के 10 जबर्दस्त फायदे

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Seb Ke Fayde, Health Benefits Of Apple In Hindi. उम्मीद है पोस्ट आपको पसंद आई होगी और सेब के लाभ पढ़कर आपने सेब खाना शुरू करने का मन भी बना लिया होगा. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share जरूर करें. हमारा फेसबुक पेज Like करें और फेसबुक पर हमसे जुड़ जाएँ. धन्यवाद्.

Leave a Reply