आयुर्वेद क्या है, इतिहास और पूरी जानकारी

नमस्कार, हाज़िर हैं हम एक बार फिर से आपके लिए कुछ नया लेकर. आज आपको बताएँगे आयुर्वेद क्या है और आयुर्वेद के फायदे क्या हैं. इसके अलावा आप जानेंगे आयुर्वेद का इतिहास कितना पुराना है. आयुर्वेद की जानकारी बहुत कम लोगों को है, इसलिए आज हम आपको आयुर्वेद की पूरी जानकारी अपनी इस पोस्ट के माध्यम से आपको देंगे.

दोस्तों आयुर्वेद क्या है ये जानने के लिए हमें बहुत पीछे जाना होगा. जरा सोचिये हजारों सालों पहले रहने वाले लोगों के बारे में, कैसे रहते होंगे वो लोग, कितना मुश्किल था उनके लिए स्वस्थ रहना. क्या उस समय उनके लिए कोई डॉक्टर्स उपलब्ध थे? नहीं. फिर कैसे वो इतना लम्बा और स्वस्थ जीवन जी लेते थे. आज के समय में तो 30% लोग सिर्फ दवाओं पर जिंदा हैं.

Ayurved Kya Hai

ये हकीकत है की हमारे पास इतनी सुविधाएँ होते हुए भी हमारी औसत उम्र हमारे ऋषि-मुनियों की तुलना में बहुत कम है. और सिर्फ लम्बी उम्र होने से भी कुछ नहीं होता है, बात यहाँ स्वस्थ जीवन जीने की है. असल में बात ये है की हमारे ऋषि-मुनियों ने अपनी कड़ी मेहनत और ज्ञान के दम पर एक अलग ही चिकित्सा पद्धति विकसित की, जिसे आयुर्वेद कहा जाता है.

उन्होंने सिर्फ प्राकृतिक चीज़ों से ऐसे ऐसे नुस्खे तैयार किये जो आदमी को होने वाले हर रोग को जड़ से काटने का काम करते हैं. आयुर्वेद का इतिहास बहुत ही पुराना है. हमारा तो ये कहना है की जब से इन्सान इस धरती पर आया है, तब से ही आयुर्वेद की शुरुआत हो चुकी थी. आयुर्वेद के दम पर ही ऋषि-मुनियों ने अपने स्वास्थ्य को सही रखा, अन्यथा वो इतना स्वस्थ और लम्बा जीवन ना जी पाते.

आयुर्वेद क्या है, आयुर्वेद का इतिहास

कुछ लोग तो इसके नाम से ही समझ गए होंगे की आयुर्वेद क्या है, इसका नाम आयुष + वेद का अर्थ है जीवन विज्ञान, मतलब द साइंस ऑफ़ लाइफ. आयुर्वेद एक बहुत ही पुरानी और विश्वशनीय चिकित्सा पद्धति बन चुकी है इसलिए आयुर्वेद की जानकारी आपको होनी ही चाहिए. एलोपैथिक दवाओं के इतने साइड इफेक्ट्स हैं की लोग अब आयुर्वेद की तरफ भाग रहे हैं.

एलोपैथिक दवाएं रोग को दबाने का काम करती हैं, जबकि आयुर्वेद रोग की जड़ पर काम करता है और उसे समूल नष्ट करने का काम करता है साथ में इसके कोई साइड-इफेक्ट्स भी नहीं होते. आयुर्वेद का अपना एक सिद्धांत है, इसके अनुसार शरीर में मुख्य रूप से तीन धातु (वात, कफ और पित्त) होती हैं. अगर इनका संतुलन शरीर में सही से बना रहेगा तो इंसान कभी बीमार नहीं होगा.

आज आयुर्वेद इतना पोपुलर हो गया है की बड़े बड़े डॉक्टर्स और वैज्ञानिकों को भी इसका सम्मान करना पड़ रहा है, वो खुद भी अब समझने का प्रयास कर रहे हैं की आयुर्वेद क्या है, क्योंकि आयुर्वेद में वर्णित चिकित्सा पद्धतियों ने उनका सर चकरा दिया है. उन्हें समझ नहीं आ रहा है की सिर्फ पेड़-पौधों-पत्तियों और सामान्य जड़ी बूटियों से भी बड़ी बड़ी बीमारियों का इलाज़ हो सकता है.

सिर्फ भारत देश की बात नहीं कर रहे हैं हम, विदेशों में भी अब लोग और बड़े बड़े डॉक्टर्स आयुर्वेद की जानकारी और आयुर्वेद का इतिहास जानने के लिए बेचैन हैं. एक सर्वे के मुताबिक बीमार लोगों में से 85% लोग अपना इलाज़ आयुर्वेदिक दवाओं के माध्यम से करवाना चाहते हैं. इसके अलावा आप देख रहे होंगे की अब घर में इस्तेमाल होने वाला सामान भी लोग आयुर्वेद का ही लाते हैं.

आयुर्वेद की पूरी जानकारी , आयुर्वेद क्या है

आयुर्वेद कोई छोटी चीज़ नहीं है, आयुर्वेद की पूरी जानकारी देना संभव नहीं है, आप बस इतना समझ लीजिये की आयुर्वेद के फायदे इतने हैं की ये आपकी ज़िन्दगी को बहुत आसान और खुशनुमा बना देते हैं. आयुर्वेद को साक्षात् भगवान् द्वारा तैयार की गयी चिकित्सा पद्धति माना जाते है. यहाँ आपको एक बात बतादें की आयुर्वेद सिर्फ एक चिकित्सा पद्धति ही नहीं है.

Ayurved Ki Jankari

आयुर्वेद एक सम्पूर्ण जीवन विज्ञान है जो हमें जीना सिखाता है. हमें स्वस्थ जीने की राह दिखाता है. आयुर्वेद हमें हमेशा खुश रहने की प्रेरणा देता है. आयुर्वेद के अनुसार आध्यात्म अपनाने से जीवन में आने वाला हर कष्ट आपसे दूर ही रहता है. कहने का मतलब ये है की आयुर्वेद आध्यात्म और प्राकृतिक चिकित्सा का मेल है. आशा करते हैं आपको समझ आ गया होगा की आयुर्वेद क्या है और आयुर्वेद के सिद्धांत क्या है.

आयुर्वेद की ख़ास बात ये है की इसमें किसी भी प्रकार के केमिकल के लिए कोई जगह नहीं है. आयुर्वेद द्वारा तैयार की गयी किसी भी औषधि में किसी प्रकार के रसायन का प्रयोग नहीं किया जाता है, यही कारण है की इनके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं और ये बहुत ही सुरक्षित होती हैं. आयुर्वेद से ऐसे ऐसे रोगों का उपचार भी संभव है जिनका विज्ञान के पास अभी कोई इलाज़ ही नहीं है.

आयुर्वेद के फायदे, नियम और सिद्धांत

चलिए अब पोस्ट को ज्यादा लम्बी ना करते हुए जानते हैं आयुर्वेद के फायदे कौन कौन से हैं. किस प्रकार आयुर्वेद हमारे जीवन को आसान और स्वस्थ बनाता है. दोस्तों आयुर्वेद का सबसे पहला फायदा ये है की ये हमें जीवन जीने की सही कला सिखाता है. किस प्रकार से आदमी को अपना जीवन जीना चाहिए, क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, ये सब आयुर्वेद हमें सिखाता है.

इसके अलावा हम आपको पहले भी बता चुके हैं की आयुर्वेद के किसी प्रकार के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते. इसलिए ऐसा नहीं होता की एक रोग को ठीक करने के लिए दवा ली तो साइड इफ़ेक्ट के रूप में दूसरा रोग उभरकर सामने आ गया. आपने कभी नहीं सुना होगा की किसी को भी आज तक आयुर्वेदिक दवा लेने के कारण कोई समस्या हुई हो, ये पूरी तरह सुरक्षित होती हैं.

आयुर्वेद हमारी उम्र बढ़ा सकता है, आयुर्वेद के फायदों में ये एक सबसे बड़ा फायदा है. अगर आप आयुर्वेद के सिद्धांत अनुसार चलेंगे तो निश्चित ही आपकी उम्र बढ़ेगी, और ना सिर्फ उम्र बढ़ेगी, बल्कि जब तक आप जियेंगे, तब तक स्वस्थ रहेंगे. आयुर्वेद में ऐसे कुछ ख़ास नुस्खे बताये गए हैं जिनका अनुसरण करके हम सदा स्वस्थ और खुश रह सकते हैं.

आयुर्वेद कभी भी किसी रोग को टारगेट नहीं करता है, यह उस कारण को पकड़ता है जिसके कारण आपको वो रोग हुआ है. कुछ दिन लगातार आयुर्वेदिक दवाओं के सेवन से यह उस कारण को ही नष्ट कर देता है जिसके कारण आपको वो दिक्कत हुयी. ना रहेगा बांस, ना बजेगी बांसुरी वाली कहावत को चरितार्थ करता है आयुर्वेद. इसके अपने अलग ही तरीके और नियम हैं.

आयुर्वेद असाध्य बीमारियों को ठीक करने का दम रखता है. इसके अनुसार इस दुनिया में जो भी रोग है उसका इलाज़ आदमी की अपनी ही खाने पीने की चीज़ों में होता है. बस जरुरत है तो उनको पहचानने की. जिन बीमारियों का इलाज़ आज भी हमारे वैज्ञानिक खोज रहे हैं, उनका इलाज हमारे ऋषि-मुनि वर्षों पहले खोज चुके हैं.

आयुर्वेद का आखिरी फायदा ये है की ये एलोपैथिक की तुलना में बहुत सस्ता भी पड़ता है, इसलिए गरीब लोग भी आयुर्वेदिक चिकित्सा से अपने रोग को ठीक करा सकते हैं. हमारे देश में 75% जनता गरीब है जिनके पास एलोपैथिक दवाओं के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है. इसका सबसे बड़ा फायदा यही है की गरीब लोग भी आयुर्वेद के लाभ ले सकते हैं.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

टेंशन फ्री कैसे रहें, स्ट्रेस फ्री रहने के तरीके

स्मोकिंग के नुकसान, स्मोकिंग कैसे छोड़ें

खाना खाने का तरीका, नियम और सही समय

जानिये दूध पीने का सबसे सही टाइम कौनसा है

आयुर्वेदिक हर्ब गोखरू के जबरदस्त फायदे

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट आयुर्वेद क्या है, आयुर्वेद के फायदे, इतिहास और जानकारी. इस पोस्ट के माध्यम से आपने आयुर्वेद का इतिहास जाना, हमने अपनी तरफ से आयुर्वेद की पूरी जानकारी आपको दी. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply