3 Years Baby Food Chart In Hindi For Parents

3 Years Baby Food Chart In Hindi- बच्चों के लिए हेल्दी फ़ूड

बच्चों के लिए फूड्स चुनना कोई आसान काम नहीं है, खासकर जब बच्चे 2-3 साल के हो जाते हैं. इस उम्र में उन्हें थोडा स्वाद के बारे में पता चल जाता है और वो खाने की चीज़ों को लेकर ना नुकर करने लगते हैं. इसीलिए हम आपके लिए लाकर आये हैं एक ख़ास पोस्ट 3 Years Baby Food Chart In Hindi जिसमें हम आपको Bacchon Ke Liye Healthy Food की जानकारी देंगे.

3 Years Baby Food Chart In Hindi For Parents

अगर आपका बच्चा भी लगभग 3 साल का है तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं. हम आपको बताएँगे की बच्चों को क्या खिलाना चाहिए ताकि उनका सही से विकास हो सके. बहुत सारी माताएं हैं जो अपने बच्चे के खाने को लेकर कंफ्यूज रहती हैं की इस उम्र में बच्चे को क्या खिलाया जाए ताकि वो स्वस्थ भी रहे और ठीक से बढ़ता भी रहे.

3 Years Baby Food Chart in Hindi बच्चों के लिए हेल्दी खाना (डाइट चार्ट)

हर माँ बाप ये सोचते है की उसके बच्चे को पौष्टिक से पौष्टिक भोजन मिले ताकि वो बीमार ना पड़े और हँसता खेलता रहे. याद रखने वाली बात ये है की यही वो उम्र होती है जब बच्चे की इम्युनिटी बिल्ड होना शुरू होती है. अत: इस समय बच्चे को ज्यादा पौष्टिक तत्वों की जरूरत होती है ताकि उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बने और उसे रोगों से बचने में मदद मिले.

3 साल के बच्चे के लिए हिंदी में फ़ूड चार्ट बताने का हमारा मकसद यही है की माँ बाप को इसकी पूरी जानकारी मिल सके और बच्चों शारीरिक और मानसिक विकास बिलकुल सही तरीके से हो. बहुत से बच्चे ऐसे भी होते हैं जिन्हें बहुत सी चीज़ें पसंद नहीं होती, जिद करने पर भी वो उसे नहीं खाते. तो इसलिए हम ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में उनके लिए कई चीज़ें बताने वाले हैं.

ज्यादा से ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है की बच्चों के लिए डाइट चार्ट बनाते समय आपको ये ध्यान रखना है की उसमें सिर्फ healthy चीज़ें ही हों. सिर्फ पेट भरने के लिए उन्हें ऐसी चीज़ें ना खिलाएं जिससे उन्हें नुकसान पहुंचे. ब्रेकफास्ट पर सबसे ज्यादा ध्यान दें. तो चलिए जानते हैं की 3 साल के बच्चों को क्या खिलाना चाहिए और कैसा खाना खिलाना चाहिए.

Bachhon Ke Liye Healthy Food, 3 Years Baby Food Chart In Hindi

सबसे पहले बात करते हैं ब्रेकफास्ट की, जो की सबसे जरूरी होता है बच्चे के लिए. बच्चों के लिए ब्रेकफास्ट कैसा होना चाहिए ये जान लीजिये. ब्रेकफास्ट में ऐसी खाने की चीज़ें शामिल करें जिनसे ना सिर्फ बच्चे का पेट भरे बल्कि उन्हें बहुत ही बढ़िया पौष्टिक तत्व मिलें. ध्यान रखिये रात के समय में बच्चे का शरीर बढ़ने के लिए मेहनत करता है, इसलिए उसे दमदार ब्रेकफास्ट चाहिए होता है.

3 साल के बच्चे के लिए फ़ूड चार्ट बनाना हमारे लिए भी आसान नहीं रहा. लेकिन हमने स्लेक्टिवे चीज़ें इसमें शामिल की हैं आपके पास जो उपलब्ध है इनमें से आप खिला सकते हो अपने बच्चे को. तो चलिए सबसे पहले नंबर है बच्चे के ब्रेकफास्ट का.

Breakfast For 3 Years Old Babies

दही, पराठे, दाल, इडली, पोहा, सेब, सब्जी, उपमा, शहद, फ्रेंच टोस्ट, दलिया और फ्रूट सलाद. ये वो healthy चीज़ें हैं जिनसे ना सिर्फ बच्चे की भूख मिटेगी बल्कि बच्चों को पूरा पोषण भी मिलेगा. जो जो चीज़ें हमने आपको बताई हैं उनमें से ज्यादातर बच्चों को पसंद भी आएँगी. तो बच्चा ज्यादा ना- नुकर भी नहीं करेगा.

Bacchon Ke Liye Healthy Food Ka Chunav Karna Bahut Jaruri Hai

नास्ते के बाद आप सोच रहे होंगे लंच के बारे में, बस यहीं गलती कर रहे हैं आप. अपने बढ़ते हुए बच्चे को पूरा पोषण देने के लिए आपको उन्हें नास्ते और लंच के बीच में भी कुछ खिलाते पिलाते रहना चाहिए. नास्ते के 1 से डेढ़ घंटे के बाद आपको बच्चे को सैंडविच, जेम ब्रेड, फलों का जूस, या सूप पिलाना चाहिए. जिससे उन्हें अपना पेट भरा हुआ महसूस हो.

3 Years Baby Food Chart In Hindi में अब जानिये की बच्चों के लिए Lunch कैसा होना चाहिए. हमारे पास कौन कौन से ऑप्शन हैं उनको खिलाने के लिए ताकि वो हमेशा खिलखिलाते रहें और बढ़ते रहें. चलिए जानते हैं बच्चों के लिए लंच में खाने लायक चीज़ें.

Lunch For 3 Year Old Baby

लंच के लिए 3 साल के बच्चे को दाल, राजमा, चावल, सब्जी, पनीर के पराठे, रोटी, पुलाव, या फिर खिचड़ी में थोडा सा घी डालकर खिला सकते हैं. इन सभी चीज़ों का स्वाद भी बच्चे को अच्छा लगेगा और ये बच्चे को पूरा पोषण प्रदान करने का काम करेंगी. लंच के बाद डिनर से पहले यानी शाम का समय ऐसा होता है जब ज्यादातर बच्चे कुछ ना कुछ खाना चाहते हैं.

उन्हें उस समय भी भूख महसूस होती है, क्योंकि बच्चे एक्टिव होते हैं और खाए गए खाने को अपनी एक्टिविटीज से जल्दी ही पचा देते हैं. तो शाम के समय में बच्चे को आम, पनीर सैंडविच, बेसन के लड्डू, वेजिटेबल कटलेट, तरबूज, उबले हुए मक्के, फ्रूट सलाद, गाजर का जूस या फिर मिल्क शेक बनाकर पिलाना चाहिए.

अब बारी आती है डिनर की, ध्यान रहे डिनर में भी Bachhon Ke Liye Healthy Food ही चुनें. बहुत से लोग हैं जो डिनर के time पर बच्चे को बस कुछ भी खिलाने की चेष्टा करते हैं. क्योंकि उनके पास बहाना होता है की बच्चा नीदं में होता है और जल्दी सो जाता है. इसलिए उसे प्रॉपर तरीके से खिलाना मुश्किल है, ऐसा ना करें.

Dinner For 3 Years Old Babies

डिनर में आप बच्चे को खिचड़ी, मूंग दाल, दूध, रोटी, मिक्स वेजिटेबल, अंडे की सब्जी, उबले हुए मटर, पनीर की सब्जी और दही खिला सकते हैं. इनमें से अगर आप खाने की चीज़ें चुनेंगे तो ये बच्चे के लिए बेस्ट डिनर होगा. डिनर कर लेने के थोड़ी देर बाद आप बच्चे को 1 चम्मच शहद दे सकते हैं जो बच्चे के लिए बहुत ही अच्छा रहेगा.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

गर्मी में दही की लस्सी या छाछ पीने के गजब फायदे जानिये

पीनट बटर खाने के गजब फायदे व उपयोग

बासी भोजन करने के 10 नुकसान जानिये

भूख बढ़ाने के उपाय व तरीके – कैसे बढ़ाएं भूख

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट 3 Years Baby Food Chart In Hindi यानी Bacchon Ke Liye Healthy Food हमें comment करके जरूर बताएं. नए नए हेल्थ टिप्स के लिए visit करते रहें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और हमें सब्सक्राइब करलें. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद.

Leave a Comment