बासी भोजन करने के नुकसान – Stale Food Side Effects

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सब लोग, हेल्थ एंड फिटनेस की कड़ी को आगे बढाते हुए आज हम आपको बताएँगे बासी भोजन करने के नुकसान क्या क्या हैं. दोस्तों पश्चिमी देशों की तुलना में भारत में बासी खाना खाने वाले लोग बहुत ज्यादा हैं, बासी खाना खाने के नुकसान जानते हुए भी हमारे यहाँ इस बात पर कोई गौर नहीं किया जाता है.

आज की हमारी पोस्ट Side Effects Of Stale Food In Hindi में हम बासी खाने के उन सभी दुष्प्रभावों के बारे में जानेंगे जो हमारी सेहत खराब करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. बासी भोजन करने के हमारे यहाँ कई कारण है, एक है लोगों की व्यस्तता, लोग खाना बनाने में बार बार अपना समय नष्ट नहीं करना चाहते. और दूसरा कारण है लगभग हर घर में फ्रिज का पहुँच जाना.

जी हाँ आप माने या ना माने फ्रिज ने बासी भोजन करने वाले लोगों की संख्या बढाई है. लोग रात को खाने की चीज़ें बनाकर फ्रिज में रख देते हैं और फिर सुबह आराम से खाते हैं. या फिर सुबह खाना बनाकर रख लेते हैं और पूरे दिन आराम से उसका इस्तेमाल करते हैं. लोगों को लगता है की फ्रिज में रखने से खाना हमेशा फ्रेश ही रहता है, ये बहुत ही बड़ी ग़लतफ़हमी है.

बासी खाना खाने के नुकसान Health Side Effects Of Stale Food In Hindi

फ्रिज बस खाने को एक ऐसा तापमान मुहैया करवाने का काम करता है जिसमे खाने का स्वाद खराब नहीं होता. लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं है की वो ताज़ा खाने की तरह ही पौष्टिक रहेगा. जितना ज्यादा बासी खाना होगा, वो उतना ही कम पौष्टिक होता चला जाएगा. उसके पौषक तत्व ख़त्म हो जाते हैं. बल्कि उसमें बेक्टेरिया पनपने शुरू हो जाते हैं.

जो हमें बीमार बना सकते हैं. बासी भोजन करने के नुकसान हमें तभी पता चलते हैं जब हम बीमार हो जाते हैं. आप खाने को कितने ही अच्छे फ्रिज में रखलें, वो पहले जैसा कभी नहीं रह सकता और उसका बुरा असर हमारी सेहत पर किसी ना किसी तरह से जरूर पड़ेगा. चाहे मौसम कैसा भी हो, सर्दी हो, गर्मी हो या फिर बारिश का मौसम. बासी खाने के नुकसान हमेशा होते ही हैं.

बासी भोजन करने के नुकसान आपके पाचन तन्त्र को खराब करते हैं

बल्कि बारिश के मौसम में तो बासी खाना खाना और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. क्योंकि इस मौसम में खाने में बेक्टेरीया और अन्य विषाक्त पदार्थ बहुत ही जल्दी और ज्यादा मात्रा में पनपते हैं. तो अगर आपको भी रोज रोज बासी खाना खाने की आदत है तो वक़्त रहते इसे बदल लीजिये. चलिए अब आपको बताते हैं की कौन कौन से नुकसान हो सकते हैं आपको बासी भोजन करने से.

Stale Food Side Effects In Hindi बासी भोजन करने के नुकसान

(1) उल्टी दस्त की शिकायत– अगर आप कभी कभार बासी भोजन करते हैं तो ये ज्यादा बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन अगर आप रोज रोज ऐसा करेंगे तो बासी भोजन आपके पेट में जाकर कई तरह की गड़बड़ियाँ पैदा करना शुरू कर देता है. हर रोज बासी भोजन के सेवन से आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों का जमावड़ा बढ़ जाता है और फिर अचानक से उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है.

(2) फ़ूड पोइजनिंग– बासी भोजन करने के नुकसान आपको फ़ूड पोइजनिंग की समस्या दे सकते हैं. बासी भोजन में बेक्टेरिया और फंगस पैदा हो जाता है जो फ़ूड पोइजनिंग की दिक्कत पैदा कर देता है. अगर मौसम बरसात का चल रहा है तो ये दिक्कत होने के चांस और भी ज्यादा हैं. इसलिए कोशिश कीजिये की इस मौसम में तो बासी भोजन ना ही लें.

(3) एसिडिटी- आजकल एसिडिटी एक बड़ी बीमारी का रूप धारण करती जा रही है, एक तो हमारा खाना पहले से ही इतना पौष्टिक नहीं होता. ऊपर से जब हम उसको बासी करके खाते हैं तो ये पेट में अम्लता को बढ़ा देता है. जिससे छाती में जलन होने लगती है और आदमी बेचैन महसूस करने लगता है. एसिडिटी से बचने के लिए कम से कम सुबह के समय में तो बिलकुल ताज़ा भोजन ही करें.

(4) कमजोर पाचन तंत्र– वैसे तो बासी खाना खाने के नुकसान बहुत सारे हैं लेकिन ये ऐसा नुकसान है जिसका नतीजा आपको लम्बे समय तक भुगतना होता है. बासी भोजन को पचाने में पाचन तंत्र को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जबकि पौष्टिकता के नाम पर इसमें कुछ होता नहीं है. अब आप खुद हिसाब लगाइए की बिना पौषक तत्व मिले यदि शरीर मेहनत करेगा तो पाचन तंत्र तो कमजोर होगा ही.

(5) शारीरिक कमजोरी– जो लोग रोज रोज बासी खाना खाते हैं उनका शरीर कमजोर होता चला जाता है. इसका कारण ये है की बासी खाना सिर्फ आपका पेट भर सकता है, आपके शरीर को जिन पौषक तत्वों की जरूरत होती है वो नहीं दे सकता. तो ऐसा होते होते शरीर में पौषक तत्वों की कमी हो जाती है. बाहर से भले ही आदमी मोटा ताज़ा लगे लेकिन अन्दर से कमजोर हो जाता है.

(6) पेट दर्द- बासी भोजन पेट में जाकर बहुत ज्यादा अम्लता पैदा करता है और गैस बनने की समस्या जन्म ले लेती है. आप ये बिलकुल भी न सोचे की गैस बनना बस एक छोटी सी दिक्कत है. आप किसी डॉक्टर से पता कीजिये वो आपको बताएँगे की आजकल चल रही बहुत सी बीमारियों की मुख्य वजह गैस ही है. जब किसी दिन ज्यादा गैस बनती है तो पेट दर्द होना आम बात है.

(7) आलस रहना- कुछ लोगों का मानना है की बासी खाने के नुकसान वगैरह कुछ नहीं होते, लेकिन अगर आप उनको ध्यान से देखोगे तो पाओगे की वो लोग हमेशा आलस में पड़े रहते हैं. उनको ये नहीं पता की ये भी एक बासी खाने का ही साइड इफ़ेक्ट है. जी हाँ हमेशा आलस रहना बासी खाने का ही एक दुष्प्रभाव है, अगर आपको विश्वास नहीं है तो आप इसे आजमाकर देख सकते हैं.

(8) कमजोर दिमाग- अगर आप अपने बच्चों को रोज सुबह बासी खाना देते हैं तो सावधान हो जाएँ, इससे उनका दिमागी बिकास प्रभावित होता है. हो सकता है आपके बच्चे का दिमाग कमजोर रह जाए. ब्रेकफास्ट सबसे जरूरी भोजन होता है जो की पौष्टिक होना बहुत जरूरी है. रात को सोने के बाद जब सुबह उठते हैं तो आपके शरीर को पौषक तत्वों की ख़ास आवश्यकता होती है.

तो ऐसे में अगर आप अपने बच्चे को बासी भोजन खिलाएँगी तो दिमाग के विकास के लिए जो जरूरी nutrients चाहिए वो आपके बच्चे को नहीं मिल पाते हैं. लगातार लम्बे समय तक ऐसा होगा तो दिमाग कमजोर रह सकता है.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

भूख बढ़ाने के उपाय व तरीके – कैसे बढ़ाएं भूख

जंक फूड्स के नाम और घातक नुकसान

कम सोने के 9 बड़े नुकसान जरूर जानिये

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे लाभ

कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट बासी भोजन करने के नुकसान Stale Food Side Effects In Hindi हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर कीजियेगा. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और फेसबुक पर हमारे मित्र बन जाएँ. धन्यवाद.

Leave a Reply