BCAA Kya Hai, BCAA Ke Fayde

स्वागत करते हैं हम आपका एक फिर से एक बिल्कुल नयी जानकारी के साथ. आज हम आपको बताएँगे BCAA Kya Hai और BCAA Ke Fayde क्या क्या हैं. दोस्तों सप्लीमेंट्स का प्रयोग बॉडी बिल्डिंग में कोई नयी बात नहीं है, ये सब अर्नाल्ड के ज़माने से होता आ रहा है. कुछ लोगों ने हमसे पूछा था की BCAA Kya Hota Hai और BCAA Istemal/Use Karne Ka Tarika क्या है.

BCAA Kya Hai, BCAA Istemal (Use) Karne Ka Tarika, BCAA Ke Fayde

उन्ही लोगों के प्रश्नों का जवाब देने के लिए हम आपके लिए ये पोस्ट लेकर आये हैं. पोस्ट को पूरा पढने के बाद आप आसानी से जान जायेंगे की BCAA Kya Hai और BCCA Istemal/Use Karne Ka Tarika क्या है. सप्लीमेंट्स की दुनिया में ये कोई नाम नहीं है. पुराने अनुभवी बॉडी बिल्डर्स तो इसका इस्तेमाल फिर भी कम करते हैं, लेकिन नए लड़के तो इस पर टूट कर पड़ रहे हैं.

BCAA Kya Hai

क्योंकि आजकल इसका प्रचार कुछ इसी तरीके से किया जा रहा है, और लोग सोच रहे हैं की बस BCAA लेना शुरू करते ही हमारी बॉडी बन जायेगी. अगर आप हर प्रकार का  सप्लीमेंट लेने के पीछे पड़ गए तो आपका बजट अपने हाथ खड़े कर देगा, क्योंकि बॉडी बनाने के ऐसे ऐसे सप्लीमेंट बाज़ार में हैं जिनकि गिनती करना भी मुश्किल है.

इसलिए आपको सही जानकारी लेकर वो सप्लीमेंट चुनने चाहिए जो आपके बजट में भी हों और आपके कुछ काम आ सके. खैर हम यहाँ ये बातें करने नहीं आये हैं, हम लोगों को जानना है की BCAA Kya Hai और BCAA Kaise Kaam Karta Hai. एक बात हम अपने अनुभव से कह सकते हैं की अगर इसका इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो ये प्रभावी जरूर है. सबसे पहले अब जान लें की BCAA Kya Hota Hai.

BCAA Kya Hai, BCAA क्या होता है, BCAA Ke Fayde

आधे लोग तो इसका पूरा नाम जानकार ही इसके बारे में जान जायेंगे की BCAA क्या होता है और ये कैसे काम करता होगा. हम आपको इसका पूरा नाम बता रहे हैं, इसका पूरा नाम है Branched Chain Amino Acids. अब आपको अंदाजा हो गया होगा की ये सप्लीमेंट एमिनो एसिड्स के ग्रुप से मिलकर बना होता है. इसमें कई प्रकार के एमिनो एसिड्स पाए जाते हैं.

और आपको हम पहले भी बता चुके हैं की बॉडी बनाने के लिए हमें एमिनो एसिड्स की ही जरूरत होती है. बॉडी बनाने के लिए हम जो प्रोटीन खाते हैं वो हमारे शरीर में पचने के दौरान टूटकर एमिनो एसिड्स में ही बदल जाता है. BCAA में बॉडी बनाने के लिए जरूरी एक सबसे ख़ास एमिनो एसिड पाया जाता है, जिसका नाम है Leucine. जी हाँ सभी प्रकार के एमिनो एसिड्स में से ये मसल्स बनाने के लिए सबसे बढ़िया काम करता है.

अब आप समझ गए होंगे की BCAA आपकी मसल्स के निर्माण में कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. लेकिन BCAA सप्लीमेंट खरीदने से पहले हमारी एक बात ध्यान से सुन लीजिये की अगर आप बढ़िया मात्रा में प्रोटीन ले रहे हैं तो आपको इसकी कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि हर वो चीज़ जिसके खाने से हमें प्रोटीन मिलता है, उससे हमें कुछ मात्रा में BCAA भी मिलता है.

और जो लोग नॉन-वेज खाते हैं, उन्हें तो इसकी बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि माँसाहारी चीज़ों में बहुत ही अच्छी मात्रा में आपको BCAA मिल जाता है. नियमित रूप से मांस का सेवन करने के बाद भी यदि आप BCAA ले रहे हैं तो आपको फायदे की जगह उल्टा नुकसान हो सकता है. अति तो हर चीज़ की बुरी होती है, अगर शरीर में BCAA ज्यादा हो जायेगा तो वो भी दिक्कत देगा.

आपकी पसंदीदा जानकारियां-

बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी कैसे बनाएं

Creatine क्या है, Creatine के फायदे और नुकसान

ZMA क्या है, ZMA सप्लीमेंट के फायदे

प्रोटीन क्या है, प्रोटीन के प्रकार (बॉडी बिल्डिंग में)

सप्लीमेंट्स क्या है, सप्लीमेंट्स की पूरी जानकारी

इतना पढने के बाद आपको ये तो समझ आ ही गया होगा की BCAA Kya Hai. अब आप लोगों के दिमाग में ये आ रहा होगा की BCAA का इस्तेमाल कैसे करते हैं, कितना BCAA लेना चाहिए और BCAA कैसे लेना चाहिए. तो आप लोग बिलकुल चिंता न करें हम आपको सब कुछ बताएँगे. पहले जान लेते हैं BCAA Istemal/Use Karne Ka Tarika. क्योंकि ये जानना जरूरी है.

BCAA Ke Fayde

BCAA Kaise Use Kare, BCAA इस्तेमाल करने का तरीका (BCAA Kya Hai)

BCAA पाउडर की फॉर्म में आता है, आप इसे पानी में मिलाकर ले सकते हैं. अगर आप इसके साथ साथ पानी में थोडा ग्लूकोस भी मिला लेंगे तो और बेहतर रहेगा. BCAA सप्लीमेंट का प्रयोग आप एक्सरसाइज से आधा घंटा पहले करेंगे तो ये आपको जल्दी और अच्छे रिजल्ट देगा. वैसे आप इसे कभी भी ले सकते हो, कई लोग इसे दिन में 2 बार लेते हैं. थोडा एक्सरसाइज से पहले और थोडा वर्कआउट के बाद.

अब बात कर लेते हैं की BCAA कितना लेना चाहिए मतलब मात्रा कितनी रखनी चाहिए. देखिये जैसा की हमने ऊपर बताया की अगर आप नॉन-वेज खाते हैं तो आपके लिए 5-6 ग्राम BCAA प्रतिदिन काफी है. अगर आप नॉन-वेज का प्रयोग नहीं करते तो आप इसकी मात्रा थोड़ी सी बढाकर 7-8 ग्राम कर दीजिये. इतना BCAA आपके लिए काफी रहेगा.

अब बारी आती है BCAA Ke Fayde जानने की, क्योंकि किसी भी चीज़ के अगर फायदे पता न हों तो उसे सही से इस्तेमाल करने का दिल ही नहीं करता. चलिए जान लेते हैं की BCAA के फायदे क्या हैं.

BCAA Ke Fayde, BCAA के फायदे क्या हैं

BCCA के मुख्य रूप से 3 फायदे हैं. सबसे पहला तो ये है की ये हमारी मसल्स का साइज़ जल्दी जल्दी बढ़ाने में हमारी सहायता करता है. इसमें मौजूद एमिनो एसिड्स तुरंत प्रभाव से अपना असर दिखाते हैं और मांसपेशियों को रिपेयर करके उन्हें सुदृढ़ बनाते हैं. इसका फायदा ये है की ये हमारी fat कम कर सकता है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की आप इसे fat घटाने के लिए प्रयोग करें.

अगर आप ये सोच रहें हैं की मै जंक फूड्स भी खाऊंगा और BCAA भी लूँगा, इससे मेरी fat घट जायेगी, ऐसा बिलकुल नहीं होगा. सही डाइट और एक्सरसाइज के साथ BCAA का प्रयोग आपकी fat घटा सकता है.

तीसरा फायदा ये है की ये आपका स्टैमिना बूस्ट करता है, आप इसके प्रयोग करने के दौरान अच्छे से अपनी एक्सरसाइज को कम्पलीट कर पाएंगे. तो ये थे BCAA Ke Fayde, लेकिन वो कहते हैं न की अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता. ऐसा ही BCAA के साथ है. सिर्फ BCAA से आपकी बॉडी नहीं बन सकती, साथ में बढ़िया डाइट और सही exercise जरूरी है.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट BCAA Kya Hai, BCAA Ke Fayde. उम्मीद है पोस्ट आपको पसंद आई होगी और BCAA Use/Istemal Karne Ka Tarika भी पता चल गया होगा. comment करके ये जरूर बताएं की आपको पोस्ट कैसी लगी? और हाँ पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. धन्यवाद.

Leave a Reply