भूख बढ़ाने के उपाय व तरीके – कैसे बढ़ाएं भूख (घरेलू नुस्खे)

हाल के समय में भूख कैसे बढ़ाये बहुत सारे लोगों के लिए एक प्रश्न बनकर रह गया है. लोग Bhukh Badhane Ke Upay और तरीके खोजने में लगे रहते हैं, क्योंकि या तो उन्हें भूख लगती ही नहीं है, या फिर बहुत कम भूख लगती है. आज की हमारी पोस्ट ऐसे ही लोगों के लिए है जिनके दिमाग में हमेशा यही चलता रहता है की अपनी भूख बढ़ाने के लिए क्या करे या क्या करना चाहिए.

हम सब जानते हैं की प्रकृति के नियमानुसार हम जैसा और जितना खायेंगे वैसे ही बन जायेंगे. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा खाना और पर्याप्त मात्रा में खाना जरूरी है. हमारे खाने से ही हमारे शरीर को पौषक तत्व मिलते हैं, तब जाकर वह अपनी सारी क्रियाएं पूरी कर पाता है. अगर हम अच्छी तरह से प्रयाप्त मात्रा में नहीं खायेंगे तो हमारा शरीर कमजोर होता चल जाएगा.

अपनी भूख को बढ़ाने के लिए कुछ Bhukh Badhane Ke Upay खोजना जरूरी है

भूख नहीं लगने या बहुत कम लगने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं. कुछ शारीरिक भी हो सकते हैं, और कुछ मानसिक भी. हम अपनी इस पोस्ट अच्छे से भूख नहीं लगने के कारण भी जानेंगे. तो चलिए Bhukh Badhane Ke Upay जानने से पहले ये जान लेते हैं की ऐसे कौनसे कारण है जिनके चलते हमारी भूख मर सकती है, या फिर कम भूख लगती है.

Bhookh Kaise Badhaye भूख कम लगने या ना लगने के कारण

– आजकल की परिस्थितियां ऐसी हो गयी हैं की आदमी ज्यादातर समय स्ट्रेस यानी तनाव में रहता है. यही चीज़ यानी अधिक चिंता व्यक्ति की भूख को कम करने का सबसे बड़ा कारण है. जब हम ज्यादा तनाव में होते हैं तो शरीर में स्ट्रेस हारमोंस का रिलीज़ ज्यादा बढ़ जाता है, और ये हारमोंस हमारी भूख को ख़त्म करने का काम करते हैं.

– अगर आपकी दिनचर्या कुछ ऐसी है की आप पूरे दिन मेहनत का कोई काम नहीं करते तो आपकी भूख जरूर कम होगी. हमें अच्छी भूख तब लगती है जब हम हमारे शरीर से मेहनत करवाते हैं और पहले वाला खाना अच्छे से पच जाता है. लेकिन आजकल हम शारीरिक श्रम तो बिलकुल भी नहीं करते, तो ये भी अच्छे से भूख न लगने का बड़ा कारण है.

– पाचन तंत्र का कमजोर होना भी एक बड़ा कारण हो सकता है भूख नहीं लगने का. पाचन तंत्र के कमजोर होने के कारण आदमी को कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं, जैसे बहुत अधिक गैस बनना, पहले वाला खाना ही ठीक से ना पचना, पेट फूल जाना और कब्ज़ का रहना. इन सबके चलते व्यक्ति को खाना खाने की इच्छा ही नहीं होती.

– बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो पूरे पूरे दिन खाना नहीं खाते, आप उनपर कितना ही दबाव डाल लीजिये उनका एक ही जवाब होगा की मुझे भूख नहीं है. ऐसा होता है लीवर से सम्बंधित गड़बड़ी के कारण. लीवर का अस्वस्थ होना या सही से काम ना करना इस समस्या का सबसे बड़ा कारण है.

– नशीली चीज़ों का अधिक सेवन भी आपकी भूख को कम कर सकता है. जैसे यदि आप धूम्रपान करते हैं तो खाना से बिलकुल पहले आप सिगरेट पीकर देख लीजिये, आपकी भूख मर जायेगी. इसी प्रकार कैफीन के शरीर में ज्यादा हो जाने पर भी भूख मर जाती है.

तो ये थे कुछ बड़े भूख ना लगने के कारण, जो किसी ना किसी तरह से हमारी भूख को प्रभावित करते ही हैं. लेकिन हमारा मुख्य मुद्दा ये जानना है की अपनी Bhukh Kaise Badhaye. तो चलिए अब पोस्ट को ज्यादा लम्बा ना करते हुए जानते हैं Bhukh Badhane Ke Upay और कुछ ख़ास तरीके.

Bhukh Badhane Ke Tarike, Bhukh Badhane Ke Upay

(1) पानी ज्यादा पीयें– अगर आपको भूख कम लगती है तो हमें पूरा विश्वास है की आप पानी भी कम पीते होंगे. जी हाँ अगर भूख बढानी है तो आपको थोडा ज्यादा पानी पीना होगा. हमारे शरीर में विषैले पदार्थों का जमाव होने के कारण हमारी भूख प्रभावित होती है. इसलिए इन विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर करना जरूरी होता है, जिसके लिए पानी ज्यादा पीना होगा.

जैसे जैसे आपके शरीर से विषैले पदार्थ कम होंगे वैसे वैसे आपकी भूख में सुधार आना शुरू हो जाएगा. तो जिन लोगों को भूख कम लगती है वो आज से जितना पानी अभी पीते हैं, उसका डेढ़ गुना पानी पीना शुरू कर दें.

(2) शारीरिक श्रम जरूर करें– चलिए ठीक है आपके घर पर आपके लिए ऐसा कोई काम नहीं है जिसमें आपको शारीरिक मेहनत करने की जरूरत हो. लेकिन आप कम से कम रोज 1 घंटा व्यायाम तो कर सकते हैं, इससे ना सिर्फ आपका शरीर फिट और एक्टिव रहेगा बल्कि पाचन क्रिया सही होने के कारण और Digestive Enzymes के activate होने के कारण आपको अच्छी भूख लगेगी.

अगर आप भारी व्यायाम नहीं करना चाहते, तो मत करें, जिम नहीं जाना चाहते तो ना जाएँ, लेकिन कम से कम सुबह और शाम घूमना तो शुरू कर दें. ये तो कोई इतना बड़ा काम नहीं जिसे आप ना कर पायें. ये छोटे मोटे Bhukh Badhane Ke Upay भी बहुत कारगर हैं, एक दम से ना सही लेकिन धीरे धीरे आपकी भूख में जरूर फर्क पड़ेगा.

(3) कैफीन वाली चीज़ें त्याग दें– ये बहुत ही जरूरी है, किसी भी व्यक्ति को अगर भूख बढानी है तो कैफीन से दूर ही रहना होगा. हमारे देश की बदकिस्मती ये है की यहाँ 60% लोगों की दिन की शुरुआत खाली पेट दूध वाली चाय पीने से होती है. ये हमारे मेटाबोलिज्म को पूरी तरह slow कर देती है और भूख मर जाती है. इसे अलावा भी हम कोल्ड ड्रिंक्स वगैरह पीते रहते हैं.

जिनमें बस कैफीन के अलावा और कुछ नहीं होता. तो ऐसा करते करते पूरे दिन में हमारे शरीर में काफी ज्यादा कैफीन इकठ्ठा हो जाता है. तो आपकी भूख के साथ ये क्या करेगा आप खुद समझ सकते हो.

(4) सुबह उठते ही जल्दी से जल्दी नाश्ता करें– सुबह उठने के बाद 11-12 बजे तक कुछ भी ना खाने से धीरे धीरे भूख खत्म होने लगती है. इसलिए भूख को पटरी पर लाने के लिए आपको कोशिश करनी चाहिए की सुबह उठने के बाद जल्दी से जल्दी अपना नाश्ता करें. ऐसा रोज करने से धीरे धीरे आपका मेटाबोलिज्म रेट सही हो जाएगा और धीरे धीरे आपकी भूख बढ़ेगी.

(5) नशा कम करें और इसका समय बदलें– आप नशा करते हैं ठीक है, लेकिन लिमिट से ज्यादा ना करें. नशीली चीज़ें आपकी भूख को कम करने का काम करती हैं. इसके अलावा आपको नशा करने का अपना समय भी बदलना होगा. जैसे अगर आप सिगरेट पीते हैं और आपके नाश्ते का समय सुबह 8:30 का है तो सुबह 7:30 के बाद सिगरेट ना पीयें. इतना तो आप रुक ही सकते हैं.

ये थे कुछ Bhukh Badhane Ke Upay जो आपको करने हैं. लेकिन कई बार सिर्फ इन तरीकों से काम नहीं चल पाता है. हमें कुछ और सलूशन भी करने होते हैं अपनी भूख बढ़ाने के लिए. तो पोस्ट भले ही लम्बी हो जाए लेकिन हम आपको कुछ भूख बढ़ाने के घरेलू उपाय और नुस्खे भी बताएँगे जिनको आजमाने से 100% आपकी भूख बढ़ेगी. तो चलिए जानते हैं.

Bhookh Kaise Badhaye भूख बढ़ाने के घरेलु उपाय और नुस्खे

– विटामिन B को भूख बढ़ाने वाला विटामिन माना जाता है, तो आपको ऐसी चीज़ें खानी हैं जिनमें विटामिन B अच्छी मात्रा में मौजूद हो. जैसे अंडे, मूंग, हरी पत्तेदार सब्जियां और फल वगैरह. आपके शरीर में विटामिन B का स्तर बढ़ने पर भूख बढ़ना शुरू हो जाती है.

– भूख बढ़ाने के लिए आप काली मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप किसी ना किसी तरह से काली मिर्च को अपने खाने में शामिल कीजिये, चाहे आप सब्जी में डालें या फिर किसी अन्य तरीके से इस्तेमाल करें. रोज थोड़ी सी काली मिर्च आपको इस्तेमाल जरूर करनी हैं, ये भूख बढ़ाने में कारगर है.

– आंवला बहुत ही बेहतरीन टॉनिक है भूख बढ़ाने के लिए, और आसानी से उपलब्ध भी है. कोई भी व्यक्ति जिसे भूख नहीं लगती, उसको आंवले का जूस बनाकर सुबह खाली पेट पीना चाहिए. कुछ ही दिनों में ये भूख को बढ़ा देगा, अगर कोई घर पर जूस नहीं बना पाता है तो बाज़ार में भी ये उपलब्ध है. 30 दिन तक रोज सुबह आवला का जूस पीने से आपकी भूख काफी हद तक बढ़ जायेगी.

– रोजाना धनिये का प्रयोग आपकी भूख बहुत ही जल्दी बढ़ा देता है. आप इसे किसी भी तरह से इस्तेमाल करें, बस सामान्य से थोडा ज्यादा इस्तेमाल करें. आप इसे जूस में डालकर भी प्रयोग कर सकते हैं और किसी सब्जी में भी डाल सकते हैं. इसमें एंटी इन्फ्लाम्मंट्री गुण पाए जाते हैं और ये पाचन शक्ति में तुरंत सुधार करता है. इसलिए भूख बढ़ाने में पूरी तरह से कारगर है.

– अनार का जूस आपकी भूख ना लगने की समस्या को बहुत जल्दी दूर कर सकता है. अनार का जूस में एंटी ओक्सिडेंट पाए जाते हैं और ये विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है. ये हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है, जिससे पाचन शक्ति बढती है और साथ ही आपकी भूख भी बढती है.

– अजवायन का नियमित प्रयोग भूख बढ़ाने में आपकी काफी मदद करेगा. आयुर्वेद में इसके बारे में विस्तार से बताया गया है की किस प्रकार अजवायन आपकी भूख बढाती है. यह antacid के रूप में कार्य करती है और पाचन सम्बन्धी विकारों को दूर करके भूख को जागृत करती है.

ये भी पढ़ें-

बॉडी का स्टैमिना कैसे बढ़ाये, ख़ास टिप्स

हिमालया Liv 52 के फायदे, इस्तेमाल और जानकारी

कोल्ड ड्रिंक्स पीने के नुकसान बड़े ही घातक हैं

हरी सब्जी के फायदे, जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

अपने गुस्से को शांत या कण्ट्रोल कैसे करे

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Bhukh Badhane Ke Upay, Bhookh Kaise Badhaye. उम्मीद पोस्ट को पढ़कर आपको समझ आ गया होगा की अपनी भूख बढ़ाने के लिए कौनसे तरीके अपनाने होंगे. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा, हमारे फेसबुक पेज को Like कर दीजिये और फेसबुक पर भी हमारे साथ जुड़ जाइए. धन्यवाद.

Leave a Reply