Bina Supplements Ke Body Kaise Banaye

Bina Supplements Ke Body Kaise Banaye जानिये हमारे साथ

जी हाँ बिल्कुल सही पढ़ा आपने, आज हम आपको बताने जा रहे हैं की Bina Supplements Ke Body Kaise Banaye. जितने भी लड़के जिम करते हैं, कभी न कभी उनके दिमाग में ये बात जरूर आती है की बिना सप्लीमेंट के बॉडी कैसे बनाये. तो चलिए देर किस बात की हम तो आपको हर चीज़ का जवाब देने के लिए सदैव तैयार रहते हैं. यहाँ आपको बताते हैं की बगैर सप्लीमेंट्स के बॉडी कैसे बनाये.

Bina Supplements Ke Body Kaise Banaye

ये बात भी सच है की सप्लीमेंट्स हमारी बॉडी बनाने में बहुत help करते हैं. अगर आप गौर फरमाएंगे तो आप पाएंगे की एक्सरसाइज करने वाले लड़कों में 75% लोग सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं. हर प्रकार का सप्लीमेंट बाज़ार में मौजूद है, creatine, multivitamins, proteins, glutamine और BCAA पता नहीं क्या क्या और हैं. लेकिन हमारा मकसद यहाँ ये जानना है की Bina Supplements Ke Body Kaise Banaye.

ये भी पढ़ें-

प्रोटीन के फायदे और नुकसान

Creatine क्या है, Creatine के फायदे और नुकसान

प्रोटीन क्या है, प्रोटीन के प्रकार (बॉडी बिल्डिंग में)

सप्लीमेंट्स क्या है? बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी बनायीं जा सकती है या नहीं?

एक्सरसाइज करने के नियम

सप्लीमेंट्स के बिना बॉडी कैसे बनाये  जानने से पहले हमें एक बार इस चीज़ की और ध्यान करना होगा की आखिर सप्लीमेंट्स ऐसा क्या करते हैं जिससे आपकी बॉडी बनना शुरू हो जाती है. उदाहरण के तौर पर हम प्रोटीन सप्लीमेंट को लेते हैं. मान लीजिये आपने 1 kg व्हे प्रोटीन खरीद लिया है, अब आप उसको ध्यान से देखेंगे तो उसपे आपको लिखा हुआ मिलेगा की 25 या 26 ग्राम per scoop.

अब एक scoop में 30 ग्राम पाउडर आता है, मतलब अगर हम 30 ग्राम प्रोटीन पाउडर उसमे से लेते हैं तो हमे सीधा 25 या 26 ग्राम शुद्ध प्रोटीन मिल जाएगा. अब थोडा और गहराई में जाइए और ये पता करने की कोशिश कीजिये की उस 30 ग्राम प्रोटीन पाउडर के लेने से हमें 25-26 ग्राम शुद्ध प्रोटीन के अलावा और क्या क्या मिला? आपको पता चलेगा की उससे हमें कार्ब्स और fat बिलकुल ना के बराबर मिले.

Bina Supplements Ke Body Kaise Banaye

आप सोच रहे होंगे की हम आपको क्या बताने की कोशिश कर रहे हैं. तो दोस्तों हम आपको ये समझाने की कोशिश कर रहे हैं की हम जो भी सप्लीमेंट लेते हैं उनमे कार्बोहाइड्रेट्स और वसा ना के बराबर होती है. इसीलिए सप्लीमेंट्स लेने से बॉडी बनना शुरू हो जाती है क्योंकि वो शरीर को सीधा वो चीज़ प्रदान करते हैं जिसकी बॉडी बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत होती है. जैसे प्रोटीन, multivitamins और enzymes वगैरह.

Bina Supplements Ke Body Kaise Banayi Jati Hai आप ये बात समझिये. आपको समझना होगा की आपको बिना सप्लीमेंट्स बॉडी बनाने के लिए अपनी डाइट को बिलकुल क्लीन रखना होगा. क्लीन से हमारा मतलब एक ऐसी डाइट से है जिसमे carbs और fat बहुत कम मात्रा में हों और प्रोटीन और विटामिन्स अच्छी मात्रा में हो. तब जाकर आपका खाना आपके लिए सप्लीमेंट वाला काम करेगा.

आम तौर पर जब आप जिम में किसी सीनियर और अच्छी खासी बॉडी वाले लड़के से जब पूछते हैं की सप्लीमेंट के बिना बॉडी बनाने के लिए क्या करे तो वो आपके सुझाव देते हैं की कुछ भी खाओ यार, बस खाना चाहिए. ये बिलुकल गलत है और आपको अपने मार्ग से भटकाता है. बॉडी बनाने के लिए आपको पेट भर खाना नहीं होता बल्कि ऐसा खाना खाना होता है जिससे सप्लीमेंट की जरूरत ही न पड़े.

सीधी और साफ़ बात ये है की अगर आप बिना सप्लीमेंट के बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी और अपने खाने की पूरी पड़ताल करनी होगी की मै क्या खा रहा हूँ, और इससे मुझे कितना प्रोटीन मिलेगा, साथ में उससे कितनी fat, विटामिन्स और कैलोरीज मिलेंगी. जब आप ये पता करना सीख जाओगे तो आपको अपने आप समझ में आ जाएगा की Bina Supplements Ke Body Kaise Banaye.

अपने खाने से वो सब चीज़ हटा दीजिये जिनसे फालतू की कैलोरीज के अलावा और कुछ नहीं मिलता, जैसे चाय, कॉफ़ी, कोल्ड्रिंक्स, जंक फ़ूड, तली हुयी चीज़ें और बहुत अधिक मीठे वाली चीज़ें. इनके स्थान पर आप फल, सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स अपने खाने में शामिल करें. चलिए अब आपको ये बताते हैं की बिना सप्लीमेंट के बॉडी बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत क्यों करनी पड़ेगी.

बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी कैसे बनाये

देखिये हमने आपको ऊपर भी बताया की जब हम प्रोटीन सप्लीमेंट लेते हैं तो उससे हमे 85% तक प्रोटीन ही मिलता है, कार्ब्स और fat बिलकुल ही कम मिलते हैं. लेकिन जब वही 25-26 ग्राम प्रोटीन लेने के लिए जब हम खाने की चीज़ें खाते हैं तो हमें बहुत ज्यादा कैलोरीज मिल जाती हैं उससे. जैसे 25 ग्राम प्रोटीन के लिए आपको लगभग 100 ग्राम पनीर खाना होता है.

अब वो 100 ग्राम पनीर खाने से हमें वो 25 ग्राम प्रोटीन तो मिल जाता है, लेकिन साथ में वो चीज़ें भी बहुत अधिक मात्रा में मिल जाती हैं जो हम नहीं लेना चाहते थे. जैसे बहुत ज्यादा fat और कार्बोहाइड्रेट्स. अब ज़ाहिर सी बात है की इनको पचाने के लिए हमें अधिक पसीना बहाना होगा जिम में. नहीं तो आपकी अच्छी बॉडी बनने के बजाये आप बेडौल हो जायेंगे. अभी आगे पढ़ते रहिये Bina Supplements Ke Body Kaise Banaye, अभी बहुत कुछ बाकी है.

बिना सप्लीमेंट के बॉडी बनाना थोडा मुश्किल होता है क्योंकि हमारे पास हर समय ऐसी चीज़ें खाने को उपलब्ध नहीं होती जिनसे हमें अच्छा प्रोटीन और अन्य पौषक तत्व मिल सकें. लेकिन सच्चाई ये है की बिना सप्लीमेंट के बॉडी बनायीं जा सकती है बस इसके लिए आपको dedication की जरूरत होती है. अपने लक्ष्य को सदा ध्यान में रखिये और उस पर अमल करते जाइये.

आप पढ़ रहे हैं Bina Supplements Ke Body Kaise banaye (सप्लीमेंट्स के बिना बॉडी कैसे बनाये)

हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो की बिना सप्लीमेंट के बॉडी बनाने में आपकी सहायता करेंगी. आप बस इन बातों पर अमल करके आप जल्दी और अच्छी बॉडी बना सकते हैं.

(1) सुबह के समय एक्सरसाइज करें– अगर आप बिना सप्लीमेंट के बॉडी बनाना चाहते हैं तो सुबह के समय exercise करें. इसका कारण ये है की जब हम अपने खाने की चीज़ों से प्रोटीन की पूर्ती करने करने की कोशिश करते हैं तो उससे हमें एक्स्ट्रा कैलोरीज भी मिलती हैं. जो सुबह रोज खाली पेट एक्सरसाइज करने से साथ साथ बर्न होती रहती हैं. इससे होगा ये की आपका मोटापा नहीं बढेगा, बॉडी शेप में रहेगी.

(2) कार्बोहाइड्रेट्स बिल्कुल कम करदें– देखिये अगर आप अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको कार्बोहाइड्रेट्स सिर्फ इतना लेना है की बस आपको थोड़ी एनर्जी मिलती रहे उससे. अपने खाने से कार्बोहाइड्रेट्स 60% तक कम करदें और आगे पढ़ते रहें Bina Supplements Ke Body Kaise Banaye.

(3) सिर्फ अच्छी वसा का प्रयोग करें– बॉडी बनाने के लिए वसा की भी जरूरत होती है, लेकिन वो गुड फैट होनी चाहिए जैसे शुद्ध देसी घी, फिश आयल और पीनट बटर वगैरह. ऐसा नहीं करना है की आपने वसा के लिए कोई भी तली फली चीज़ खाना शुरू कर दी.

(4) थोडा थोडा करके दूध पीयें– देसी भाषा में कहते हैं न की हमारा तो दूध ही सप्लीमेंट है. ये सही भी है, अगर बिना सप्लीमेंट बॉडी बनानी है तो आपको ज्यादा दूध पीना होगा. लेकिन एक साथ बहुत ज्यादा दूध पीने के बजाये कई बार में थोडा थोडा करके पीयें.

(5) खूब सारे फल खाएं– फल भी बॉडी बनाने में हमारा अच्छा योगदान करते हैं. इनमे तरह तरह के विटामिन्स और अन्य पौषक तत्व होते हैं. सबसे अच्छी बात ये है की ये हमें ज्यादा कैलोरीज भी नहीं देते.

(7) नियमितता बनाये रखें– देखिये अगर सप्लीमेंट्स के बिना बॉडी बनानी है तो एक्सरसाइज regular करनी होगी. अपना नियम बना लीजिये की कोई भी काम छूट जाए लेकिन exercise जरूर करनी है.

(8) प्रॉपर रेस्ट लें– बॉडी बनाने के लिए मांसपेशियों को अच्छा आराम देना भी होता है. सर्दियों में ना सही, लेकिन गर्मियों के लिए नियम बना लीजिये की दिन में कम से कम 1 घंटा जरूर सोयेंगे. इससे आपकी बॉडी जल्दी grow करेगी.

(9) रोज ब्रेकफास्ट में अंडे खाएं. अगर सप्लीमेंट्स नहीं ले रहे हैं तो उसकी जगह अंडे ही सही. सप्लीमेंट की जगह आने के लिए अंडों से बेहतर कोई चीज़ नहीं हो सकती. इनसे आपको सप्लीमेंट्स की तरह बस ज्यादातर प्रोटीन ही मिलेगा, ज्यादा कैलोरीज नहीं.

(10) सब्जी और सलाद ज्यादा लें– अपने खाने में सब्जी और सलाद की मात्रा बढ़ाएं, इनसे आपको बॉडी बनाने के लिए आवश्यक पौषक तत्व तो मिलेंगे ही बल्कि आपका खाना भी बहुत ही अच्छी तरह से पच जाएगा.

(11) ड्राई फ्रूट्स को भी स्थान दें– ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, काजू, अखरोट वगैरह में बहुत अच्छा प्रोटीन होता है और healthy fat भी होती है. अगर आप रोज थोडा बहुत ड्राई फ्रूट्स खाते रहेंगे तो निसंदेह आपकी बॉडी जल्दी बनेगी.

(12) नारियल तेल से मालिश करें– जब भी exercise ख़त्म करने के बाद नहाएं, तो नारियल तेल से अपनी मांसपेशियों की मालिश करें, यकीन मानिए इससे बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है. आपको अपने आप ही महसूस होना शुरू हो जाएगा.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी कैसे बनाये (Bina Supplements Ke Body Kaise Banaye). पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें comment करके जरूर बताएं और पोस्ट को Like एवं Share जरूर करें. धन्यवाद्.

Leave a Reply