Body Banane Ka Best Powder | बेस्ट प्रोटीन पाउडर के नाम व कीमत

अगर आप सीरियसली बॉडी बिल्डिंग कर रहे हैं तो आपने कोई न कोई Body Banane Ka Powder कभी न कभी जरूर इस्तेमाल किया होगा. अगर आप अभी नए हैं और जल्दी से बढ़िया बॉडी बनाना चाहते हैं तो आप Body Banane Ka Best Protein Powder Name जरूर जानना चाह रहे होंगे. ताकि आपके द्वारा की जा रही जी तोड़ मेहनत का फल आपको मिल सके.

बॉडी बिल्डिंग में सारा nutritions का ही खेल होता है. बिना अपने शरीर को अच्छा प्रोटीन और विटामिन्स दिए बगैर आप अपने मकसद में शायद कामयाब ना हो पायें. इसीलिए आज की हमारी पोस्ट में आपको Body Banane Ke Liye Best Powder के बारे में हम आपको बताने वाले हैं.

शुरू शुरू में लोगों की इतनी जानकारी नहीं होती की उनके लिए सबसे बढ़िया प्रोटीन सप्लीमेंट कौनसा रहेगा. वैसे ये हर बन्दे की हाइट, वेट और आवश्यकता पर निर्भर करता है की उसे कौनसा प्रोटीन सप्लीमेंट लेना चाहिए. जैसे अगर आपका वजन बहुत ही कम है तो मसल्स बनाने की सोचने से पहले आप अपना थोडा वजन बढाइये.

तभी आपकी मसल्स का साइज़ बढ़ पायेगा. तो इसके लिए आपको प्रोटीन सप्लीमेंट से पहले वेट गेनर सप्लीमेंट्स पर फोकस करना चाहिए. लेकिन अगर आपका वजन अपनी हाइट के हिसाब से सही है तो आप प्रोटीन के बारे में सोचिये. यहाँ भी सोचने वाली बात ये है की आप कैसी बॉडी बनाना चाहते हैं, उसी के हिसाब से आपको प्रोटीन सप्लीमेंट चुनना चाहिए.

Body Banane Ka Best Protein Powder – बॉडी बनाने का पाउडर

अब आपको हम आपकी जरुरत के हिसाब से कुछ जानकारी देना चाहते हैं. बाज़ार नकली सप्लीमेंट्स से भरा पड़ा है तो सबसे पहले आपको इस चीज़ का ध्यान रखना है की आपके द्वारा ख़रीदा गया प्रोटीन पाउडर नकली न हो. इसके लिए आप हमारी ये पोस्ट फेक या नकली सप्लीमेंट की पहचान कैसे करे पढ़ सकते हैं.

अब बात आती है कौनसा प्रोटीन पाउडर लें, क्योंकि प्रोटीन सप्लीमेंट्स कई प्रकार के होते हैं. जैसे व्हे प्रोटीन, सोया प्रोटीन, एग प्रोटीन और प्लांट्स प्रोटीन वगैरह जिसकी पूरी जानकारी आप प्रोटीन क्या है, प्रोटीन के प्रकार इन बॉडी बिल्डिंग इस पोस्ट को पढ़कर ले सकते हैं.

इस पोस्ट को पढने के बाद आप आसानी से अपने लिए Body Banane Ka Best Powder चुन सकते हैं. लेकिन फिर भी हम आपको सलाह दे ही देते हैं. आप अपने लिए Whey Protein Supplements का ही चुनाव करें. ये आपके लिए सबसे बढ़िया रहेगा, क्योंकि ये तुरंत ही absorb होता है, कमजोर पाचन क्रिया के बावजूद ये अच्छे से पच जाता है.

जिससे आपको प्रोटीन सप्लीमेंट का पूरा फायदा मिलता है. अगर आप अपनी बाइसेप्स और चेस्ट वगैरह का साइज़ बढ़ाना चाहते हैं तो Whey Protein Concentrate का इस्तेमाल करें. इसमें आपको प्रोटीन, कार्ब्स, एमिनो एसिड्स जैसे Glutamine वगैरह ये सब कुछ मिल जाता है. जिससे आपकी बॉडी grow करना शुरू कर देती है.

Body Banane Ka Powder Protein Supplements

लेकिन अगर आप अपने शरीर की फैट को बिलकुल कम रखना चाहते हैं और आपका इंटरेस्ट सिक्स पैक एब्स या 8 पैक एब्स में भी है तो आपके लिए सबसे बढ़िया Whey Protein Isolate रहेगा क्योंकि इसमें ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन ही होता है. कार्ब्स और वसा बिलकुल ना के बराबर होती है. अगर आप lean बॉडी बनाना चाहते हैं तो इसी का प्रयोग करें.

लेकिन Body Banane Ke Best Powder Name बताने से पहले हम एक बात यहाँ clear करना चाहेंगे. और वो ये है की कई लोगों की सोच ये होती है की सिर्फ प्रोटीन सप्लीमेंट लेने से उनकी बॉडी बन जायेगी. ऐसा कुछ भी नहीं होता है, एक्सरसाइज किये बिना आपके द्वारा खाया गया प्रोटीन पाउडर सिर्फ और सिर्फ पैसे की बर्बादी है.

क्योंकि प्रोटीन को पचाने के लिए जबरदस्त शारीरिक मेहनत की जरूरत होती है. बैठे बैठे खाने से उसका कोई असर आप पर नहीं होगा और वो बिना पचे ही आपके शरीर से बाहर निकल जाएगा. तो चलिए अब जानते हैं कुछ सबसे बढ़िया प्रोटीन पाउडर ब्रांड्स के बारे में और साथ ही उनका प्राइस और कंपनी के बारे में भी जानेंगे.

Body Banane Ka Powder Name And Price In Hindi

(1) Ultimate Nutrition – दोस्तों ये बहुत ही विश्वशनीय कंपनी है सालों से इस क्षेत्र में काम कर रही है. आप इस कंपनी के किसी भी तरह के सप्लीमेंट्स बिना किसी झिझक के इस्तेमाल कर सकते हो. सस्ते के चक्कर में नकली सप्लीमेंट्स चुनने से अच्छा है कुछ पैसे और लगाकर बढ़िया सप्लीमेंट लिया जाए.

ताकि आपको अपने पैसों के बदले रिजल्ट मिले. ये फिटनेस सप्लीमेंट्स के क्षेत्र में सबसे अग्रणी कंपनी है, इसका हर product आपको ओरिजिनल ही मिलेगा. इसके results बहुत ही अच्छे हैं. अगर आप इस कंपनी का कोई भी whey प्रोटीन सप्लीमेंट खरीदते हैं तो आपको लगभग 2400 rs के आस पास पड़ेगा. ये आपके लिए Best Body Banane Ka Powder हो सकता है.

(2) Optimum Nutrition – इस कंपनी को शोर्ट में ON के नाम से भी जाना जाता है. हालांकि इसके प्रोडक्ट्स थोडा सा महंगे हैं लेकिन अगर आपको टॉप क्वालिटी product चाहिए तो इस पर जरूर भरोसा कर सकते हैं. इनके सप्लीमेंट्स बिलकुल प्योर होते हैं जिनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है.

इसके प्रोटीन पाउडर की औसत कीमत 3000 के आस पास है. हालांकि ये एक ऐसी कंपनी है जिसके प्रोडक्ट्स ऑनलाइन सबसे ज्यादा ख़रीदे जाते हैं. तो अगर आप ऑनलाइन खरीदते हैं तो आपको प्रोडक्ट्स पर अच्छा ख़ासा डिस्काउंट भी मिल जाता है.

(3) Dymatize Nutrition – इस ब्रांड के सप्लीमेंट्स के प्रोटीन पाउडर भी बहुत ही बढ़िया हैं जिनके रिजल्ट्स देखने लायक हैं. ये कंपनी 1994 से लगातार अपने प्रोडक्ट्स के जरिये मार्किट में छाप छोड़ने में कामयाब रही है. लेकीन हो सकता है की भारत में इसके प्रोडक्ट्स हर जगह उपलब्ध ना हों.

आप इसके प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऑनलाइन search कीजिये आपको पूरी जानकारी मिल जायेगी. या फिर आप इनकी website पर जाकर डायरेक्ट वहां से आर्डर कर सकते हैं. प्रोडक्ट्स की कीमत भी आप website पर चेक कर सकते हैं.

(4) Muscleblaze – ये एक इंडियन कंपनी है जो काफी अच्छे प्राइस में Body Banane Ka Best Protein Powder Supplements उपलब्ध करवा रही है. हर साल Muscleblaze के प्रोडक्ट्स की बिक्री में उछाल आता जा रहा है क्योंकि इनके results बहुत ही अच्छे हैं.

बहुत ही कम समय में इस कंपनी ने अपनी एक अलग पहचान बनायीं है. हर साल कई त्योहारों पर इनकी ऑनलाइन सेल होती है जिसमें ये 50% तक भी डिस्काउंट देते हैं. इसके 1 किलो प्रोटीन सप्लीमेंट की औसत कीमत लगभग 1950 रूपए है.

(5) Universal Nutritions – यूनिवर्सल न्यूट्रीशन बहुत ही पुरानी कंपनी है जो 1977 से मार्किट में हैं. इसके तरह तरह के फिटनेस सप्लीमेंट मार्किट में उपलब्ध है. इसके सप्लीमेंट्स बहुत ज्यादा महंगे भी नहीं हैं इसलिए हर कोई इन्हें आसानी से अफ्फोर्ड कर सकता है.

(6) Tara Nutricare – अगर आप भारतीय प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना चाहते हैं. तो हमारी पर्सनल सलाह यही है की आप शुरुआत में इस कंपनी के प्रोडक्ट्स जरूर इस्तेमाल करके देखें. हमने खुद इस कंपनी के प्रोटीन प्रोडक्ट्स आजमायें हैं जिनके results हमें बेहतरीन मिले.

इसके अलावा दूसरा सबसे बड़ा प्लस पॉइंट ये है की इस कंपनी के अलावा इतने सस्ते सप्लीमेंट्स किसी कंपनी के नहीं हैं जिन पर भरोसा भी किया जा सकते. खासकर इसके product “Tara Engineered Whey” सप्लीमेंट के तो हम फैन हो गए हैं. 2 महीने के इस्तेमाल से हमें जबरदस्त मिले और कीमत सिर्फ 1600.

(7) Muscletech Nitrotech – Body Banane Ka Powder Name List में अगला नाम है Muscletech का. अगर आपका बजट बहुत ज्यादा नहीं है तो आप इस कंपनी के प्रोडक्ट्स use कर सकते हो. लम्बे समय से कंपनी कम प्राइस में बढ़िया सप्लीमेंट्स provide करा रही है.

इनकी भी ऑनलाइन सेल्स चलती रहती हैं जिनमें आपको बहुत अच्छा डिस्काउंट मिल जाता है. अगर आप इसके 2-3 प्रोडक्ट्स साथ खरीदते हैं तो आपको ये काफी सस्ते पड़ जाते हैं.

ये थी इंडिया में Protein Supplements की सबसे बढ़िया कम्पनीज जिन पर आप भरोसा कर सकते हो. वैसे तो और भी बहुत से ब्रांड हैं लेकिन उन पर आँख मूँद कर भरोसा नहीं किया जा सकता.

सबसे आखिर में एक बात आप से जरूर कहना चाहेंगे की यदि आप प्रोटीन सप्लीमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये बिलकुल मत सोचियेगा की अब तो खाने पीने की चीज़ों पर ध्यान देने की जरुरत आपको नहीं है. ये बिलकुल गलत है.

अगर आपको जल्दी से जल्दी बढ़िया रिजल्ट चाहिए तो प्रोटीन सप्लीमेंट भी लीजिये और साथ में बढ़िया प्रोटीन रिच और हेल्दी खाना भी खाइए. क्योंकि बिना अच्छा खाना खाए आप उस मुकाम तक नहीं पहुँच पाएंगे जहाँ आप पहुंचना चाहते हैं.

प्रोटीन सप्लीमेंट आपकी मदद कर सकते हैं, इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं है की अब आप भले ही अच्छा खाना खाना छोड़ दें. खाने को जारी रखिये, प्रोटीन सप्लीमेंट लीजिये, जमकर एक्सरसाइज कीजिये और मस्त रहिये. आप बॉडी बनाने में जरूर कामयाब हो जायेंगे.

नोट: ऊपर बताई गयी सभी कीमतें 1 किलोग्राम प्रोटीन पाउडर के लिए हैं. कीमतों में उतार चढ़ाव चलता रहता है, इसलिए ये कुछ अलग भी हो सकती हैं. वैसे आईडिया हमने आपको दे ही दिया है.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Body Banane Ka Powder – Body Banane Ke Best Protein Powder Name जिसमें हमने आपको सबसे बढ़िया ब्रांड्स की जानकारी दी. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं और पोस्ट को Like व Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारा फेसबुक पेज Like करलें व हमें सब्सक्राइब करलें.

Leave a Reply