Body Banane Ke Liye Konse Supplement Le

नमस्कार हमारे सभी रीडर्स को, आज एक सवाल का जवाब हम देनें आये हैं जो अक्सर जिम करने वालों को मन में बार बार आता है, जी हाँ, बॉडी बनाने के लिए कौनसे सप्लीमेंट लें (Body Banane Ke Liye Konse Supplement Le) या फिर Body Banane Ke Liye Konsa Supplement Lena Chahiye. इसी बात का जवाब आज हम आपको विस्तार से देंगे.

Body Banane Ke Liye Konse Supplement Le

जब भी किसी को जिम जॉइन किये हुए 2 या 3 महीने हो जाते हैं तो उसके दिमाग में सप्लीमेंट्स की सुगबुगाहट शुरू हो जाती है और वो सोचना शुरू कर देता है की Body Banane Ke Liye Best Supplement कौनसा है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि 2-3 महीने में किसी को अपनी बॉडी में ज्यादा सुधार नज़र नहीं आता है, उन्हें लगता है की अब तो सप्लीमेंट ही लेना पड़ेगा.

Body Banane Ke Liye Konse Supplement Le

सबसे पहले तो हम सभी नए लड़कों को बतादें की भाइयों 2-3 महीने में कुछ ज्यादा फर्क नहीं आता है, बॉडी बनने में समय लगता है इसलिए सब्र रखें. ऐसा सभी के साथ होता है. रही बात बॉडी बनाने के लिए सबसे अच्छा या बढ़िया सप्लीमेंट कौनसा है की तो आज हमारी ये पोस्ट उन्ही नए लड़कों के लिए है जिन्हें शुरुआत में बिलकुल भी अंदाज़ा नहीं होता की Konsa Supplement Lena Chahiye हमें शुरू में.

हमारी सबसे पहली राय तो आपको ये है की अगर आपने अभी अभी जिम जॉइन किया है तो आप कम से कम 3 महीने तक तो किसी भी सप्लीमेंट के बारे में ना सोचें. बॉडी को नेचुरल तरीके से ही चलने दें. 3 महीने बाद आपको अपने रिजल्ट्स देखने हैं की आपमें कितना सुधार हुआ? अगर आपके मन-मुताबिक सुधार हुआ है तो आपको अभी सप्लीमेंट लेने की जरूरत नहीं है.

अगर आपको लगता है की कुछ भी फर्क नहीं पड़ा या फिर मामूली फर्क पड़ा है तो अब आप सोच सकते हैं की बॉडी बनाने के लिए कौनसा सप्लीमेंट लें. क्योंकि अब आपकी बॉडी ये साबित कर देती है की आपके खाने में कुछ कमी है. अब आपको इसकी कमी की पूर्ती किसी बॉडी बनाने के बढ़िया सप्लीमेंट से करनी है. तो चलिए अब आपको बताते हैं कौनसे सप्लीमेंट लेना चाहिए शुरू में?

Body Banane Ke Liye Konsa Supplement Lena Chahiye

मान लेते हैं की आपको जिम करते हुए 3 महीने हो गए हैं या इससे ज्यादा समय हो गया है. तो सबसे पहले आपको creatine खरीदना होगा. जी हाँ ये आपको creatine monohydrate के नाम से मिलता है इसके बारे हम पूरी डिटेल हम पहले ही अपनी एक पोस्ट Creatine क्या है, Creatine के फायदे और नुकसान में दे चुके हैं. आप ये पोस्ट पढ़ सकते हैं.

Body Banane Ke Liye Konsa Supplement Le

लेकिन अकेला creatine थोडा बहुत सुधार तो देगा लेकिन वो रिजल्ट्स नहीं मिलेंगे जो आप चाहते हैं तो इसके लिए हम आपसे ये कहेंगे की आप पैसे खर्च तो कर ही रहे हैं, साथ में एक बढ़िया कंपनी का व्हे प्रोटीन का एक पैक भी खरीद लें. व्हे प्रोटीन के बारे में भी हम पहले इस पोस्ट व्हे प्रोटीन क्या है, व्हे प्रोटीन के फायदे में पूरे विस्तार से बता चुके हैं. आपने ये पोस्ट नहीं पढ़ी है तो पढ़ लें.

शुरुआत में जब आप creatine और व्हे प्रोटीन को साथ में चलाओगे तो आपको जबरदस्त रिजल्ट मिलेगा. आप ये दोनों सप्लीमेंट लेने के सिर्फ 1 महीने बाद ही अपने आप को गौर से देखिएगा, आपको पहले से बहुत ज्यादा फर्क नज़र आएगा. अब 2 से ढाई महीने तक ऐसे ही चलने दें, लेकिन उसके बाद आपको creatine को बंद करना होगा. विशेषज्ञ बताते है की आप इसको लगातार 3 महीने से ज्यादा इस्तेमाल न करें.

ये किडनी पर बहुत ज्यादा लोड डालता है और इससे खतरा पैदा हो सकता है. इसलिए बीच बीच में इसे शरीर से साफ़ करना होता है. अब इसकी जगह आपको कौनसा सप्लीमेंट लेना चाहिए ये बताते हैं आपको. creatine बंद करते ही आप मल्टीविटामिन लेना शुरू कीजिये. जी हाँ अब आप multivitamins और व्हे प्रोटीन को चलने दीजिये.

लगातार 3 महीने ऐसा करने के बाद आप व्हे प्रोटीन और multivitamins को 15 दिन के लिए बंद कर दीजिये. अब आपको ये तो समझ आ गया होगा की सप्लीमेंट लेना शुरू करने के 6 महीने तक आपको कौनसा सप्लीमेंट कितने दिन लेना है. अब बताते हैं आपको 6 महीने बाद की कहानी. वैसे तो सप्लीमेंट लेना हर किसी के बजट में नहीं होता, लेकिन जिनको लेने ही हैं उनके लिए हम बता रहे हैं.

अब आप रात को सोने से पहले CaseIn प्रोटीन लीजिये. व्हे प्रोटीन आपको दिन में 3 बार लेना है. सुबह में व्हे कंसन्ट्रेट, दोपहर में भी व्हे कंसन्ट्रेट और रात में सोने से पहले दूध के साथ व्हे CaseIn लीजिये. ये कॉम्बिनेशन आपके लिए best रहेगा. हर 3 महीने इन प्रोटीन्स के साथ 1 और कोई सप्लीमेंट ऐड करना है जैसे BCAA या फिर Glutamine.

ये अमोनि एसिड्स होते हैं तो प्रोटीन के साथ मिलकर बहुत जल्दी मसल्स बनाते हैं. एक बात तो आप दिमाग में सेट कर लीजिये की प्रोटीन तो आपको जब तक muscle building करोगे तब तक लेना ही है, बस साथ में कोई एक Co-Supplement और चलाना है. तो जिम की शुरुआत करने वालों को समझ आ गया होगा की Body Banane Ke Liye Konse Supplement Le.

Body Banane Ke Liye Konse Supplement Lene Chahiye

एक बार यहाँ समझिये.. जिम में 3 महीने पूरे होने के बाद..

1 से 3 महीने तक- Creatine + Whey Protein (Concentrate)

3 से 6 महीने तक- multivitamins + Whey Protein (Concentrate)

6 से 9 महीने तक- Whey Concentrate + Whey CaseIn + Glutamine

9 से 12 महीने तक- Whey Isolate + Whey CaseIn + BCAA

ये था पूरे एक साल का ब्यौरा की कैसे आपको सप्लीमेंट लेने हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा फायदा आपको मिल सके. इन कॉम्बिनेशन्स में अगर आप सप्लीमेंट्स इस्तेमाल करोगे तो आपको जबरदस्त रिजल्ट मिलेगा. अब आपको किसी से भी ये पूछने की जरूरत नहीं है की बॉडी बनाने के लिए कौनसे सप्लीमेंट लेने चाहिए. और 1 साल बाद तो आप खुद ही होशियार हो जाओगे.

एक बात कहना चाहेंगे की सप्लीमेंट्स को हमेशा तरीके से ही इस्तेमाल करना चाहिए. सप्लीमेंट्स के बारे में हम पहले इस पोस्ट सप्लीमेंट्स क्या है? बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी बनायीं जा सकती है या नहीं?

में बहुत कुछ बता चुके हैं, आप ये पोस्ट पढ़ पढ़ सकते हैं. और हाँ बहुत से ऐसे लड़के हैं जो सप्लीमेंट्स से नफरत करते हैं या फिर सप्लीमेंट्स अफ्फोर्ड नहीं कर सकते. उनको भी निराश होने की जरूरत नहीं है. जरूरत है तो बस ये पोस्ट पढने की बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी कैसे बनाएं इसमें उनको अच्छे से समझ आ जायेगा की इनके बिना बॉडी कैसे बनायीं जाती है.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Body Banane Ke Liye Konse Supplements Le या फिर Body Banane Ke Liye Konsa Supplement Lena Chahiye. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply