बॉडी बनाने के नियम कभी अनदेखे नहीं करने चाहिए

बॉडी बनाने के नियम – 8 जरूरी बॉडी बिल्डिंग रूल्स

दोस्तों क्या आपने कभी बॉडी बनाने के नियम पता करने की कोशिश की है. हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्होंने खूब जोश के साथ जिम जॉइन तो किया होता है लेकिन उन्हें बॉडी बनाने के रूल्स पता नहीं होते. एक अच्छी बॉडी कौन नहीं बनाना चाहता, लेकिन इसके लिए हमें खुद अपना इंस्ट्रक्टर बनने की जरूरत है. अगर आप नहीं बन सकते तो हम बन जाते हैं और आपको बताते हैं Body Building Rules In Hindi.

Body Banane Ke Niyam

बॉडी बनाने के नियम Body Building Rules In Hindi

आज के दिन आप किसी भी क्षेत्र में नज़र दौड़कर देख लें जैसे बॉलीवुड, टी.वी, खिलाडी और मॉडल्स. सब के सब अपनी बॉडी पर फोकस कर रहे हैं और लगातार मेहनत और बॉडी बनाने के नियम फॉलो करके उन्होंने बहुत ही अच्छी बॉडी बनायीं हुयी होती है. पहले तो चलो बॉलीवुड एक्टर्स ही ऐसा करते थे, लेकिन आजकल तो टी.वी पर जितने भी धारावाहिक प्रसारित होते हैं उनके एक्टर्स पर नज़र दौड़ाइए आप.

आप पाएंगे की सब के सब बहुत ही अच्छी बॉडी के मालिक हैं. उनके बाद अब आम आदमी में भी इसके प्रति जबरदस्त क्रेज बना हुआ है. हर कोई बस फिट दिखने की कोशिश में लगा हुआ है, और लगे भी क्यों न, आखिर एक फिट बॉडी वाले व्यक्ति को हर जगह सम्मान हासिल होता है. उसका आत्म-विश्वास सातवें आसमान पर होता हैं. हमें पता है की आप सब भी ऐसा जरूर करना चाहेंगे.

तो इसके लिए आपको जरूरत होगी बढ़िया मेहनत और सही मार्गदर्शन की. अधूरा ज्ञान कभी भी आपको मंजिल तक नहीं पहुंचा सकता, बल्कि वो तो घातक भी सिद्ध हो सकता है. बढ़िया बॉडी बनाने के लिए आपको स्मार्ट और इंटेलीजेंट बनना होगा, बॉडी बिल्डिंग का ज्ञान बढ़ाना होगा और बॉडी बनाने के नियम फॉलो करने होंगे. तब जाकर आप सही तरीके से अपनी मंजिल की और अग्रसर हो पाओगे.

अब आप एक बात बहुत ही गौर से सोचिये, आपने अपने आस-पास के जिमों में बहुत से लड़कों को देखा होगा जो सालों से कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन फिर भी उनकी प्रोग्रेस बहुत ही धीमी चल रही होती है. इसके ठीक उलट जितने भी मॉडल्स और एक्टर्स हैं, वो उनसे कम मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी बहुत जल्दी अच्छी बॉडी बना लेते हैं. ऐसा क्यों है? ऐसा इसलिए है भाइयों, क्योंकि वो लोग मसल्स बनाने के नियम उसूल बहुत ही अच्छी तरह से जानते हैं.

Body Banane Ke Rules बॉडी बनाने के नियम

उन लोगों के पास अपना खुद का इंस्ट्रक्टर होता है, बल्कि कुछ लोग तो बहुत ही भारी फीस में फिटनेस कोच hire करते हैं. वो सब कुछ उनकी देख रेख में करते हैं, इसलिए गलतियाँ होने की सम्भावना नहीं रहती. कोच उन्हें हर तरह से गाइड करता है. खाने से लेकर एक्सरसाइज और रहने तक. अब आप लोग सोच रहे होंगे की इतना सब कुछ हम तो नहीं कर सकते.

हर आदमी का अपना एक बजट होता है और उसे उसी के अनुसार चलना होता है. आपका काम मेहनत करना है और रही मार्गदर्शन की बात, तो आपके मार्गदर्शक हम बनेंगे. आप हमसे वेबसाइट पर आकर कभी भी कुछ भी पूछ सकते हैं. हमें आपकी मदद करने में ख़ुशी होगी. तो चलिए टॉपिक से ना भटकते हुए अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं बॉडी बनाने के नियम.

लेकिन इससे पहले एक बात आपको जरूर बताना चाहेंगे की किसी भी चीज़ को बस जान लेना काफी नहीं होता है, उस पर अमल भी करना होता है. यही बात बॉडी बिल्डिंग पर भी लागू होती है. आपको सिर्फ जानना नहीं है उन्हें मानना भी है. तब जाकर आप अपने लक्ष्य को हासिल कर पाओगे. चलिए अब बढ़िया बॉडी बनाने के नियम जानने की कोशिश करते हैं.

कौन कौन से हैं बॉडी बनाने के नियम,पढ़िए और अमल करिये

(1) एक्सरसाइज प्लान बनाएं- कई लोग बस जिम जाते हैं और कोई भी वेट हाथ में आता है या फ्री दिखता है उसे उठाकर लगाना चालू कर देते हैं. उनकी कोई रणनीति ही नहीं होती है. इसी प्रकार 2-3 महीने एक्सरसाइज करके वो अच्छे रिजल्ट्स का इंतज़ार करते हैं. भाइयों ऐसा करने से कुछ नहीं होगा.

आपको अपना एक्सरसाइज का वीकली प्लान बनाना होगा जिसमें हर बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज सप्ताह में बस 2 बार आये. हमारे शरीर के 6 बॉडी पार्ट्स हैं जिनकि हम एक्सरसाइज करते हैं जैसे arms, chest, back, legs, shoulder और cardio. आप हर दिन 2 बॉडी पार्ट्स की एक्सरसाइज करें और सप्ताह में 1 दिन की छुट्टी लें. एक्सरसाइज प्लान बनाकर चलोगे तभी कुछ फायदा हो पायेगा.

Body Banane Ke Rules

(2) रेगुलर रहें- एक्सरसाइज प्लान बनाने के बाद बॉडी बनाने के नियम में अगला पॉइंट है रेगुलर रहने का. बॉडी नहीं बनने के बड़े कारणों में से एक है ये. ये गलती बहुत सारे लोग करते हैं, 3 दिन एक्सरसाइज करने के बाद 4 दिन जिम न जाना और ऐसा बार बार दोहराना. माफ़ कीजियेगा ऐसे लोग कभी भी अच्छी बॉडी बनाने की कल्पना ना करें. मानते हैं की रेस्ट की जरूरत होती है, पर इतना रेस्ट नहीं.

(3) अपने खाने की प्लेट पर नज़र दौडाएं- हमने आपको पहले भी बताया है की बॉडी बनाने वाले लोगों की खाने की स्टाइल अलग होती है. वो दिन में 4-5 बार खाते हैं, कई तो 6 बार भी खाते हैं. पर वो हर बार थोडा खाते हैं और हेल्दी खाते हैं. आपको भी हम यही बताने की कोशिश कर रहे हैं की जब भी आप खाने के लिए प्लेट उठाएं, उसे गौर से देखें की क्या आपको उससे 25 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है?

जी हाँ, हर बार जब आप खाने बैठें, आप इस चीज़ का ख़ास ध्यान रखें की हर बार आपके खाने से आपको 25 ग्राम प्रोटीन जरूर मिले. अगर नहीं मिल रहा है तो आप अपना खाना बदलिए. कई लोग सोचते हैं की 4 केले, 3 अंडे और 1 लीटर दूध पीने से बॉडी बन जाती है. ऐसा नहीं होता भाइयों, शरीर की संरचना बदलने के लिए आपको दबाकर खाना होगा और अच्छा खाना होगा.

(4) सप्लीमेंट्स के भरोसे ना बैठ जाएँ- हमने खुद कई ऐसे लड़कों को देखा है जो 1 डब्बा प्रोटीन का खरीद लेते हैं और निश्चिंत हो जाते हैं की अब तो बॉडी बन ही जायेगी चाहे कुछ खाओ या न खाओ. ऐसा सोचने वालों की ये सबसे बड़ी भूल है. सप्लीमेंट इसलिए होता है की जो आपको खाने से नहीं मिल रहा वो उसकी पूर्ती कर सके. बाकी खाना तो आपको पड़ेगा ही.

तो अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो संभल जाइए, सप्लीमेंट भी आपको तभी रिजल्ट देगा जब आप अच्छा खाकर उसे सपोर्ट करेंगे. अन्यथा आपके पैसे बर्बाद ही जायेंगे. ये ऐसे बॉडी बनाने के नियम हैं जिनका आपको जरूर ध्यान रखना है.

(5) Form पर ध्यान दें- देखिये सीधी सी बात है की अगर वेट लगाते वक़्त आपकी फॉर्म खराब हो रही है तो आपको उस एक्सरसाइज का अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पायेगा. ज्यादातर लोग ज्यादा वेट लगाने के चक्कर में अपनी फॉर्म ख़राब कर लेते हैं, वो लोग वेट लगाते वक़्त जोर लगाने के लिए एक साइड में झुकने की कोशिश करते हैं जो की गलत है.

जरूरी नहीं की आप इतना वेट लगाये की आपको उसके लिए अपने शरीर को इधर उधर झुकाना पड़े. इससे ज्यादा important ये है की आप वेट को सही तरीके से लगाये. ज्यादा वेट लगाने की काबिलियत तो धीरे धीरे बढ़ ही जाएगी.

(6) खुद को एक्सपर्ट न समझें- ये गलती भी बहुत सारे लोग करते हैं, 3-4 महीने एक्सरसाइज क्या कर ली, अपने आपको एक्सपर्ट मानने की भूल कर बैठते हैं. बॉडी बिल्डिंग एक अनवरत सीखते रहने की चीज़ है, इस बात को नकारे नहीं, स्वीकार करें और समय के साथ साथ अपडेट होते रहें. जिम में अक्सर कहीं कहीं से नए नए लड़के आते रहते हैं, जिन्होंने पहले किसी बढ़िया जिम में एक्सरसाइज की हुयी होती है.

आपको उनसे हमेशा कुछ नया सीखने को मिल सकता है, इसलिए कभी भी इस घमंड में ना रहें की मै तो एक्सपर्ट हूँ. अपने सीनियर्स से बात करें और उनसे सीखें. उन्हें आपसे ज्यादा अनुभव है इस चीज़ का, इसका फायदा उठाने की कोशिश करें.

(7) खुद पर विश्वास रखें- बॉडी बनाने के लिए खुद में विश्वास होना जरूरी है अन्यथा आप निराश हो जायेंगे. exercise करने के दौरान हमे समय समय पर वेट बढ़ाना होता है. कई लोग बढे हुए वेट को देखकर चिंतित हो जाते हैं, आपको ऐसा नहीं करना है. हमेशा दिमाग में रखें की आपने कल ही तो 70 kg weight उठाया था, अब 72 kg को भी उठा लेंगे, 2 kg ही तो बढ़ा है. आपको बस विश्वास रखना है.

(8) मसल्स को चुनौती दें- कई लोग बस जिम आते हैं और वही रोज वाला वेट लगाकर चले जाते हैं, और उम्मीद करते हैं मसल्स का साइज़ बढ़ने की. अरे भाइयों मसल्स का साइज़ तब बढेगा जब आप नियमित रूप से वेट बढाकर उनको चैलेंज दोगे. महीनों तक लगातार एक ही वेट पर अटके रहने से आपकी साइज़ नहीं बढ़ेगी. ये कुछ ख़ास बॉडी बनाने के रूल्स हैं.

आपको हमेशा ये ध्यान रखना है की एक निश्चित समय के बाद आपको इतना वेट इस एक्सरसाइज में बढ़ाना ही बढ़ाना है. इस तरीके से सभी exercises में weight बढाते रहें, मसल्स साइज़ धीरे धीरे बढ़ता जायेगा.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

लीन बॉडी क्या है और कैसे बनाये लीन बॉडी

बॉडी का साइज़ कैसे बढ़ाएं, जानिये तरीका

बॉडी बनाने की आयुर्वेदिक दवाओं की जानकारी

बॉडी बनाने के लिए कौनसे सप्लीमेंट्स ले

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट बॉडी बनाने के नियम यानी Body Banane Ke Rules. कुछ भी पूछने या बताने के लिए आप लोग बिंदास comment कीजिये. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. धन्यवाद्.

6 thoughts on “बॉडी बनाने के नियम – 8 जरूरी बॉडी बिल्डिंग रूल्स”

Leave a Comment