Body Banane Ki Exercise | बॉडी बनाने के लिए 8 बेस्ट एक्सरसाइजेज

आजकल हर कोई अच्छी मस्कुलर बॉडी पाना चाहता है, इसके लिए लोग मेहनत भी कर रहे हैं. ये अच्छी बात है, हम भी अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से आपको फिटनेस टिप्स देते रहते हैं. आज हम आपको 8 ऐसी Body Banane Ki Exercise बताएँगे जो मसल्स बिल्डिंग में सबसे ज्यादा उपयोगी मानी जाती हैं, और सही मायने में हैं भी.

जो लोग जिम जाते हैं वो वहां पर बहुत सी एक्सरसाइजेज करते हैं, शुरुआत में नए लड़कों को सभी एक्सरसाइजेज के बारे में अच्छे से जानकारी नहीं होती. उन्हें नहीं पता होता की कौनसी एक्सरसाइज कितनी फायदेमंद है. तो आज उन्हें भी ये पता चल जाएगा की जितनी भी वो एक्सरसाइज कर रहे हैं, उनमें से कौनसी एक्सरसाइजेज ज्यादा महत्व रखती हैं.

आप किसी सिटी में रहते हैं तो आपको बहुत से अच्छे जिम मिल जाते हैं जहाँ पर लगभग हर तरह की एक्सरसाइज के लिए सामान उपलब्ध होता है और बहुत सी मशीन एक्सरसाइज भी आप कर सकते हैं. लेकिन बहुत से बॉडी बनाने के शौक़ीन लोग ऐसे एरिया में रहते हैं जहाँ अच्छे जिम और इक्विपमेंट उपलब्ध नहीं है, तो ऐसे में वो बेचारे क्या करें.

Body Banane Ki Best Exercise – Top Exercises For Body Building In Hindi

इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी Body Banane Ki Exercises बताने जा रहे हैं जिन्हें छोटे मोटे ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग भी आसानी से करके बहुत ही अच्छी बॉडी बना सकते हैं. क्योंकि ये ऐसी एक्सरसाइज हैं जिनके लिए ज्यादा कुछ सामान नहीं चाहिए होता है. ये सारी एक्सरसाइज आपको किसी छोटे मोटे जिम में भी आसानी से करने को मिल जाती हैं.

सिर्फ इन 8 एक्सरसाइजेज को करके आप एक बढ़िया शरीर बना सकते हैं, क्योंकि ये सभी एक्सरसाइजेज में सबसे ज्यादा पावरफुल और प्रभावशाली मानी जाती हैं. हालांकि आप सिर्फ ये एक्सरसाइज करके किसी प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर की बराबरी तो नहीं कर पायेंगे, लेकिन हमें इतना विश्वास जरूर है की आप एक एवरेज बॉडी से बढ़िया बॉडी आसानी से बना पायेंगे.

तो चलिए फिर देर ना करते हुए जानते हैं उन 8 सबसे बढ़िया यानी Muscles बनाने की बेस्ट एक्सरसाइजेज के बारे में. हम आपको एक्सरसाइज का नाम बताने के साथ साथ उनका काम और लाभ भी बताएँगे. साथ में हम आपको हर एक्सरसाइज की पिक्चर भी आपको दिखा रहे हैं.

Best Body Building Exercises In Hindi – Body Banane Ki Exercise

बेंच प्रेस सबसे बढ़िया Body Banane Ki Exercise है

(1) Bench Press- बेंच प्रेस दुनिया की सबसे ज्यादा पोपुलर एक्सरसाइज है, सभी जिम करने वाले लड़कों की पसंदीदा एक्सरसाइजेज में से होती है ये. यह छाती की एक्सरसाइज है. चेस्ट को अच्छा चौड़ा बनाने और उसमें उभार लाने के लिए की जाती है ये एक्सरसाइज. यह करने में भी कोई मुश्किल एक्सरसाइज नहीं है, बस बेंच पर सही से लेट जाइए ओर बारबेल को ऊपर नीचे कीजिये.

लेकिन इसमें कुछ ध्यान रखने वाली बातें है, जैसे बारबेल को आप सही जगह से पकडिये, कन्धों से ज्यादा चौडाई होना जरूरी है. नहीं तो आपकी चेस्ट को इतना फायदा नहीं मिलेगा. दूसरी बात आप weight को ऊपर उठाते हुए भले ही थोडा तेजी दिखा लें, लेकिन वेट को नीचे बिलकुल धीरे धीरे लेकर आयें, तभी आपको इसका पूरा फायदा मिलेगा.

Barbell Curl बढ़िया एक्सरसाइज है

(2) Barbell Curl- हम सब जानते हैं की जितने भी लड़के जिम जाते हैं या घर पर एक्सरसाइज करते हैं वो सब यही चाहते हैं की सबसे पहले जल्दी से जल्दी उनकी बाइसेप्स बन जाएँ. इसीलिए बारबेल कर्ल सबसे पसंदीदा Body Banane Ki Exercise में से एक है. यह बाइसेप्स का साइज़ बढ़ाने का काम करती है. जैसा की आप तस्वीर में देख सकते हैं, ये करने में बिलकुल आसान है.

इसको करते वक़्त भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जैसे बारबेल को ऊपर उठाते वक़्त अपनी कमर नहीं झुकानी है. कुछ लोग weight उठाते वक़्त झटके के साथ कमर बैंड करते हैं ये गलत है. इस तरीके से आपको इस एक्सरसाइज का पूरा फायदा नहीं मिल पायेगा. इसके अलावा आपको बारबेल सही जगह से पकड़ना जरूरी है, अपने कन्धों की चौडाई के जितना गैप जरूर दें.

thighs का साइज़ बढ़ाने के लिए squat एक्सरसाइज

(3) Squats- जितने भी लोग जिम करते हैं उनमें से 50% लोग एक बड़ी गलती करते हैं, और वो है squat एक्सरसाइज नहीं करना. ये एक्सरसाइज आपकी thighs का साइज़ बढ़ाती है और इसे करना जरूरी भी है. क्योंकि बॉडी का अपना एक नियम है की उसकी सारी मसल्स एक सामान अनुपात में बढती हैं. अगर आप thighs की एक्सरसाइजेज नहीं करेंगे तो उनका साइज़ नहीं बढेगा.

और अगर उनका साइज़ नहीं बढेगा तो छोटी मसल्स जैसे बाइसेप्स, ट्राइसेप्स और चेस्ट वगैरह का साइज़ भी बहुत कम बढेगा. इस एक्सरसाइज में आपको बारबेल वेट को अपने कन्धों पर रखना है और फिर धीरे धीरे ऊपर नीचे होना है. ध्यान रहे नीचे आते वक़्त आप ज्यादा नीचे भी ना जाएँ और ज्यादा ऊपर भी न रह जाएँ, आपको अपने घुटनों के समानांतर बैठना है.

Body Banane Ki Exercise

(4) Dumbell Curl- Dumbell के द्वारा बाइसेप्स का साइज़ बढ़ाने की एक्सरसाइज भी बढ़िया एक्सरसाइजेज में से एक है. इसे आप खड़े होकर भी कर सकते हैं और बेंच या स्टूल पर बैठकर भी. आपको अपने दोनों हाथों में dumbell उठाने हैं और बारी बारी अलग हाथ से dumbell को ऊपर उठाना है. ध्यान रहे की आपकी कमर ना झुके और dumbell को नीचे भी धीरे लेकर आयें.

आप इसे बैठकर करें या फिर खड़े होकर दोनों तरह से आपको बराबर फायदा मिलेगा. बारबेल कर्ल्स और dumbell कर्ल्स दोनों एक्सरसाइजेज करने पर बाइसेप्स का साइज़ बहुत ही जल्दी बढ़ जाता है.

बॉडी बनाने की बेस्ट एक्सरसाइज

(5) Barbell Standing Press- ये भी एक बहुत ही बढ़िया Body Banane Ke Liye Best Exercise है, जिसे करने में बहुत से लोगों की हालत पतली हो जाती है. ये शोल्डर की एक्सरसाइज है, इससे हमारे कंधे चौड़े और मजबूत बनते हैं. सबसे पहले आपको बारबेल को सही तरह से पकड़कर अपने कन्धों पर पीछे की साइड रख लेना है.

उसके बाद इसे ऊपर उठाना है और धीरे से ही नीचे लेकर आना है. ध्यान रहे ऐसा ना होने पाए की आपका एक हाथ नीचे रह जाए और दूसरा उससे ऊपर, अपनी फॉर्म को बिलकुल सही रखें. ये एक्सरसाइजेज आपकी ताकत को बहुत ही जल्दी बढ़ाती है.

पेट कम करने के लिए Crunches करें

(6) Crunches- हमारी बॉडी तभी अच्छी लगेगी जब हमारा पेट बिलकुल समतल होगा. इसलिए लोग Crunches करते हैं ताकि जल्दी से जल्दी उनका पेट फ्लैट हो सके. Crunches करना अच्छी बात है लेकिन अगर आप ज्यादा मीठा या हाई कैलोरीज फ़ूड खाते हैं तो ये काम नहीं करेंगे. Crunches आपके लिए तभी फायदेमंद होंगे जब आपकी डाइट बिलकुल क्लीन होगी.

बॉडी बनाने की सबसे बढ़िया एक्सरसाइज

(7) Triceps Pushdown- आर्म्स का साइज़ बढ़ाने के लिए ट्राइसेप्स का साइज़ बढ़ाना जरूरी है, अकेली बाइसेप्स की एक्सरसाइज करने से आर्म्स का साइज़ नहीं बढ़ता है. हमारी बाजू का 70% हिस्सा ट्राइसेप्स ही होते हैं. ट्राइसेप्स का साइज़ बढ़ाने के लिए Triceps Pushdown एक बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज है.

जैसा की आप तस्वीर में देख रहे हैं आपके रस्से के बिलकुल सामने खड़े होकर उसे पकड़ना है और अपने हाथों से निचे खेंचना है. उसके बाद दुबारा से ऊपर ले जाइए और वापस नीचे लेकर आइये. ये बहुत ही इफेक्टिव और पावरफुल Body Banane Ki Exercise है. इससे कुछ ही दिनों में आपकी ट्राइसेप्स का साइज़ बढ़ जाता है.

बैक बनाने की बढ़िया एक्सरसाइज

(8) Single Arm Dumbell Row- बॉडी तभी अच्छी दिखती है जब किसी बन्दे की बैक भी अच्छी हो. हम सबको पता है की आजकल V शेप बॉडी का चलन है, और इसके लिए बैक बनाना जरूरी है. इस एक्सरसाइज को आप ऊपर पिक्चर में दिखाए अनुसार एक dumbell से आसानी से कर सकते हैं. सबसे पहले बेंच पर घुटना टीकाकार आगे की तरफ झुकिए.

उसके बाद विपरीत साइड वाले हाथ से dumbell को पकडिये और अपनी बैक के जोर से हाथ को ऊपर अपनी कमर तक लेकर आइये. ये एक्सरसाइज करने से कुछ ही दिन में आपकी बैक बहुत अच्छी बन जाती है.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

तो ये थी 8 बेहतरीन Body Banane Ki Exercise यानी बॉडी बनाने के लिए सबसे बढ़िया टॉप बेस्ट एक्सरसाइजेज जिन्हें करके आप एक अच्छी खासी बॉडी बना सकते हो. आप देख सकते हैं इनमें तो आपको किसी ख़ास मशीन की जरूरत है और ना ही किसी कोच की. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर करें. कुछ भी पूछने के लिए आप नीचे comment कर सकते हैं.

Leave a Reply