Body Banane Me Kitna Time Lagta hai

नमस्कार स्वागत है आपका हिंदी में हेल्थ एंड फिटनेस टिप्स प्रोवाइड करवाने वाली नंबर 1 वेबसाइट पर. Body Banane Me Kitna Time Lagta Hai, जी हाँ, ये एक ऐसा सवाल है जिसका उत्तर हर वो बंदा जानना चाहता है जो इसके लिए मेहनत कर रहा है या फिर मेहनत शुरू करने वाला है. Body Banane Me Kitna Samay Lagta Hai को लेकर कई प्रकार की भ्रांतियां हैं.

Body Banane Me Kitna Time Lagta Hai

अभी कुछ ही दिन पहले किसी ने हमारी किसी पोस्ट पर हमसे पुछा था की सर ये बताइए की Body Kitne Din Me Banti Hai, सच बताएं तो इसका जवाब देना बहुत ही मुश्किल है. क्योंकि ये बहुत सारी चीज़ों पर निर्भर करता है, जैसे आपका वजन, आपकी डाइट और आपका एक्सरसाइज करने का तरीका. Body Banane Me Kitna Time Lagega ये इन सब बातों पर निर्भर करता है.

लेकिन हमने तो आपसे वादा किया हुआ है की आपका सवाल चाहे जो भी हो हम आपको जवाब जरूर देंगे. हम आपको किसी भी सूरत में हमारी वेबसाइट से खाली हाथ नहीं जाने देंगे. तो चलिए यहाँ मान लेते हैं की आपका वजन आपकी हाइट की हिसाब से ठीक ठाक है, और अगर नहीं है तो पहले आप हमारी ये पोस्ट वजन कैसे बढायें (वजन बढ़ाने के तरीके) पढ लें.

जानिये Body Banane Me Kitna Time Lagta Hai

इस पोस्ट में आपको वजन बढ़ाने के बढ़िया टिप्स पता चल जायेंगे. उसके बाद आपको ये निर्धारित करना है की आप किस प्रकार की बॉडी की बात कर रहे हैं. एक तो होता है ठीक ठाक मसल्स बन जाना, दूसरा होता है अच्छी मसल्स बन जाना, तीसरा होता है जबरदस्त मसल्स बनाना और चौथा होता है कम्पटीशन लेवल की बॉडी बनाना. अब आपकी सोच कौनसी बॉडी बनाने की है वो तय करलें.

Body Banane Me Kitna Time Lagta Hai का जवाब देने के लिए हम इन चारों टाइप की बॉडी को ध्यान में रखते हुए आपको उत्तर देंगे, आशा करते हैं की आपको भी अपना उत्तर इनमे मिल जाएगा. तो चलिए ज्यादा time न लेते हुए आपको बताते हैं किस टाइप की बॉडी बनाने में कितना समय लगता है और उसके लिए आपको क्या करना होगा.

ये भी पढ़ें-

कितना प्रोटीन लेना चाहिए हमें रोज, बॉडी बनाने के लिए

बॉडी कैसे बनाएं (बॉडी बनाने का तरीका)

एक्सरसाइज कितनी देर करें बॉडी बनाने के लिए

सॉलिड बॉडी बनाने के लिए क्या करें

Body Banane Me Kitna Time Lagta Hai

जैसा की हमने आपको 4 तरह की बॉडी यहाँ बताई है हम उन सब को अलग अलग लेकर उनके बारे में आपको बताते हैं. आपको ये तो पता ही है की आपको इनमे से कौनसी बॉडी बनानी है, अब आपको ये भी पता चल जायेगा की आपको वैसी बॉडी बनाने में कितना समय लग जाता है. इस बात का ध्यान रखें की हम ये मान रहे हैं की आपने कभी जिम इससे पहले किया ही नहीं है.

Body Banane Me Kitna Samay Lagta Hai

ये आपकी शुरुआत है और आप पहले जान लेना चाहते हैं की Body Banane Me Kitna Time Lagta Hai. आपको इस फील्ड में बिलकुल नया मानकर हम इन सब बातों का जवाब दे रहे हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आपने पहले कभी 2-3 महीने exercise की थी फिर जिम छोड़ दिया. अब आपको नयी शुरुआत करनी है और अपनी इच्छा के अनुसार बॉडी बनानी है.

(1) ठीक ठाक Body Banane Me Kitna Samay Lagta Hai जी हाँ सबसे पहले जान लेते हैं की ठीक ठाक सी बॉडी बनाने में कितना समय लगता है . ठीक ठाक बॉडी से हमारा मतलब ये है की आपकी चेस्ट थोडा उभरी हुयी हो, बाइसेप्स का साइज़ ठीक हो, मतलब नजर में आ जाती हों, और आपका पेट फ्लैट हो. अगर आप हफ्ते में 5 दिन exercise करते हैं और आपकी डाइट भी ठीक ठाक है तो आपको इस तरह की बॉडी बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.

आपको बस एक्सरसाइज तरीकों के अनुसार करनी है और आराम का भी पूरा ख्याल रखना है. बहुत से लोगों की चाहत सिर्फ ठीक ठाक बॉडी की ही होती है, उनका कहना होता है की हमें क्या करना है, बस फिट दिखे और कपडे सही जचें. बस यही उनकी कामना होती है. तो आपको बतादें की ऐसी ठीक ठाक बॉडी बनाने में आपको कम से कम 6 महीने का समय लगेगा. और वो भी तब जब आप हमेशा regular रहोगे.

(2) अच्छी बॉडी बनाने में कितना समय लगता है- ठीक ठाक के बाद नंबर आता है अच्छी बॉडी का. अच्छी बॉडी से मतलब ये है की आपकी बढ़िया चेस्ट हो, बाइसेप्स का साइज़ 14 इंच से कम न हो और आपके शोल्डर्स भी दिखाई देने लगें. इसके अलावा आपका पेट बिलकुल समतल हो और उसमे कुछ हलकी सी एब्स की मसल्स दिखाई दे रही हों.

ऐसी बॉडी बनाने के लिए आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी होती है. अपनी डाइट पर फोकस करना पड़ता है और रूल्स को follow करना पड़ता है. ऐसी बॉडी बनाने के लिए आपको कम से कम 1 साल का समय देना, तब जाकर आपकी ये इच्छा पूरी हो पायेगी. इसमें भी आपको नियमित तो रहना ही होगा.

(3) जबरदस्त बॉडी बनाने में कितना टाइम लगता है- अच्छी बॉडी के बाद बात आती है जबरदस्त बॉडी की. जबरदस्त बॉडी बनाने से हमारा मतलब एक ऐसी बॉडी से है जिसमे बढ़िया कट्स वाली चेस्ट हो, बाइसेप्स का साइज़ 17 इंच से ज्यादा हो, आपकी बॉडी V शेप में हो, बढ़िया शोल्डर्स हों और आपके एब्स अच्छी तरह से दिखाई दें. ऐसी बॉडी बनाने के लिए बहुत मेहनत चाहिए होती है.

अपनी तलब को मारना पड़ता है, अपने आप को control में रखना पड़ता है और परेहज भी करने होते हैं. ऐसी बॉडी के लिए आपको सही समय पर सही सप्लीमेंट की भी जरूरत होती है. ऐसी बॉडी बनाने में आपको कम से कम 2 साल का समय लगेगा. जो लोग 3 महीने एक्सरसाइज करके अर्नाल्ड जैसी बॉडी बनाना चाहते हैं वो इस पर ध्यान दें. बॉडी बनाना कोई बच्चों का काम नहीं है, इसमें समय लगता है.

Body Banane Me Kitne Din Lagte Hai

Competition Leval Ki Body Banane Me Kitna Time Lagta Hai-

सबसे आखिर में बात आती है कम्पटीशन लेवल की Body Banane Me Kitna Samay Lagta Hai. आप लोग खुद देखते होंगे की जो प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर्स होते हैं वो कितनी मेहनत करते हैं और कितने समय से वो इससे जुड़े हुए हैं. एक बहुत लम्बा समय गुजर जाता है उन्हें कड़ी मेहनत करते करते तब जाकर वो इस प्रकार की बॉडी बना पाते हैं. उन्हें इसके बहुत से त्याग करने पड़ते हैं.

इस लेवल की बॉडी का मतलब समझते हैं न आप? वो जबरदस्त बाइसेप्स जिसकी हर नस चमक रही होती है और जिन पर से नज़रें हटाये नहीं हटती. वो धांसू चेस्ट जो बिलकुल 2 भागों में बटी हुयी नज़र आती है, वो बिलकुल साफ़ दिखने वाले सिक्स पैक एब्स, और वो bison जैसी thighs. उनके शरीर पर किसी भी हिस्से में चर्बी नाम की कोई चीज़ नहीं होती.

ऐसी बॉडी बनाने के लिए आपको सब कुछ भूलकर बस यही दिमाग में रखना होता है की मुझे ऐसी बॉडी बनाना है. इसके लिए आपको एक्सपर्ट बनना पड़ता है. आपको बॉडी बिल्डिंग की हर तरह की जानकारी होनी चाहिए. सभी सप्लीमेंट्स का बारे में पता होना चाहिए. ऐसी बॉडी बनाने में आपको कम से कम 3 साल का समय तो देना ही देना होगा. बल्कि इससे कुछ ज्यादा time भी लग सकता है.

ऊपर के सारे पॉइंट्स पढ़कर आपको अच्छी तरह से समझ आ गया होगा की किस तरह की Body Banane Me Kitna Time Lagta Hai. अब ये आप सोच लीजिये की आप किस तरह की बॉडी बनाने की बात कर रहे थे. आप अपना उत्तर इन में से चुन लीजिये और मेहनत करना शुरू कीजिये. धीरे धीरे ही सही लेकिन एक ना एक दिन आप अपने लक्ष्य तक पहुँच ही जाओगे.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Body Banane Me Kitna Samay Lagta Hai Body या Body Banane Me Kitna Time Lagta Hai. आशा करते है की आपको अपना जवाब मिल गया होगा. पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

 

Leave a Reply