बॉडी का साइज़ कैसे बढ़ाये, उपाय व तरीका

नमस्कार आप सभी को आज हम आपको बताएँगे की Body Ka Size Kaise Badhaye. बहुत से लोग जिम में खूब मेहनत कर रहे हैं लेकिन जानकारी के अभाव में उनका साइज़ नहीं निकल पा रहा है. ऐसे में वो हमेशा सोचते रहते हैं की बॉडी का साइज़ बढ़ाने के लिए क्या करें, कौनसे तरीके और उपाय आजमायें जिनसे उनका साइज़ बढे.

अगर आप भी उन्ही लोगों में से हैं तो आज की पोस्ट आपके लिए ही है. चाहे आप बाइसेप्स का साइज़ बढ़ाने की सोच रहे हों या फिर चेस्ट, शोल्डर और thighs का. बॉडी का साइज़ बढ़ाने के कुछ ख़ास नियम और तरीके होते हैं, जिनका आपको पता होना और उनको मानना जरूरी होता है. आज हम आपको बॉडी का साइज़ बढ़ाने के कुछ जरूरी टिप्स देंगे जिनका आपको अनुकरण करना होगा.

Body Ka Size Kaise Badhaye Ya Nikale

हमें पूरा विश्वास है की अगर आपने लगातार 3 महीने भी इनका पालन किया तो आप अपने आप में काफी सुधार देखेंगे, आपको अपने साइज़ में काफी फर्क नज़र आएगा. हमने पहले भी आपको कई बार बताया है की बॉडी बिल्डिंग भी एक साइंस है और इसे समझना बहुत ही जरूरी है. अगर इसे समझ गए तो समझो आप अपने गोल्स बड़ी तेजी से और आसानी से अचीव कर लेंगे.

Body Ka Size Kaise Badhaye

हमने बहुत सारे लड़कों को सालों जिम करते देखा है लेकिन यकीन मानिए एक लम्बे समय तक उनकी बाइसेप्स या चेस्ट के साइज़ में ना के बराबर या फिर बहुत ही कम फर्क देखा. जी तो चाहता था की उनको बोलें की भाई क्यों आप अपनी मेहनत को जाया कर रहे हो. पहले थोडा जान तो लो की Body Ka Size Kaise Badhaye, ताकि आपको अपनी जी तोड़ मेहनत का फल मिल सके.

हमारे देश में 40% जिम जाने वाले लड़के इसी ढर्रे पर चल रहे हैं, उन्हें नहीं पता होता की कब क्या और कैसे करना है. उन्हें तो बस एक चीज़ का पता होता है और वो हैं बॉडी बनानी है और जिम में जाकर तगड़ी एक्सरसाइज करनी है. और वो लम्बे समय तक बस ऐसा ही करते रहते हैं यही कारण है की जितना साइज़ उनका 1 साल में निकल जाना था वो 2 साल में भी नहीं निकल पाता.

एक्सरसाइज करना और किसी बॉडी पार्ट का साइज़ निकालना दोनों अलग अलग बातें हैं और दोनों के तरीके और नियम अलग अलग होते हैं. हम आपको ज्यादा इंतज़ार नहीं करवाएंगे, चलिए आपको बताते हैं की बॉडी का साइज़ बढ़ाने के लिए क्या करें या फिर Body Ka Size Kaise Badhaye. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की आपको जिम join किये हुए कितना समय हुआ है.

जितने भी बॉडी का साइज़ इनक्रीस करने से टिप्स हम आपको यहाँ देंगे, वो सबके बराबर काम आने वाले हैं. आपको इनके हिसाब से कुछ changes करने हैं, इससे आपको काफी अच्छा फर्क देखने को मिलेगा.

How To Increase Body Muscles Size In Hindi, Body Ka Size Kaise Badhaye

  • अगर आप जल्दी से जल्दी अपनी मसल्स का साइज़ बढ़ाना चाहते हैं तो आज से ही अपनी एक आदत को बदल दीजिये, और वो है बिलकुल खाली पेट एक्सरसाइज करना. ये भ्रान्ति हमारे पूरे देश में फैली हुयी है की हमें एक्सरसाइज हमेशा बिलकुल खाली पेट ही करनी चाहिए. ये लोगों के बीच एक बहुत ही बड़ी ग़लतफ़हमी है. असल में ये बात कार्डियो एक्सरसाइजेज के लिए बताई गयी है.

Muscles Ka Size Kaise Badhaye

लेकिन हमें मसल्स मॉस बढ़ाना है जिसके लिए हमें ढेर सारी भारी भरकम एक्सरसाइज करनी होती है. ज़ाहिर है इसके लिए हमें एनर्जी तो चाहिए, तभी तो हम लगातार और लम्बे समय तक हैवी वेट लगा पायेंगे. इसलिए हमारा आपसे ये कहना है की आप हमेशा अपनी एक्सरसाइज से आधे घंटे पहले कोई ना कोई पौष्टिक चीज़ जरूर खाएं जैसे अंडे, केले या फिर हेल्दी स्नैक्स वगैरह.

इससे होगा ये की आपको एक्सरसाइज का दौरान एनर्जी मिलती रहेगी और आप अधिक से अधिक वेट लगा पायेंगे. ऐसा करने पर आपके reps की संख्या भी बढ़ जायेगी और यकीन मानिए आप कुछ ज्यादा देर भी एक्सरसाइज कर पायेंगे. तो आज से कभी भी बिलकुल खाली पेट एक्सरसाइज ना करें, थोडा कुछ जरूर खाएं, ये आपकी साइज़ निकालने में बहुत हेल्प करेगा.

  • जल्दी साइज़ निकालना चाहते हैं तो कभी भी वार्म उप को नज़र अंदाज़ ना करें. एक बात का हमेशा ध्यान रखें की आप हैवी एक्सरसाइजेज करने से पहले आप जितना ज्यादा अपनी मसल्स को लचीला बनायेंगे उतना ही ज्यादा आपको फायदा मिलेगा और आपको बॉडी का साइज़ बढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी. चाहे वो आपकी बाइसेप्स हों, बैक हो या फिर शोल्डर हों, सभी पार्ट्स को गर्म जरूर करें.

हम ये नहीं कहते की आप बहुत ज्यादा टाइम वार्म उप में खराब करें. लेकिन नियम बना लें की कुछ देर वार्म करेंगे लेकिन रोज करेंगे. अगर इस नियम को फॉलो करते हैं तो आपको किसी से पूछने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी की Body Ka Size Kaise Badhaye, क्योंकि रिजल्ट्स आपके सामने खुद आ जायेंगे.

  • अब सबसे जरूरी बात जिसके बिना बॉडी का साइज़ बढ़ाना असंभव है और वो है आपकी डाइट. बिना अच्छी डाइट के बॉडी बनाना वैसा ही है जैसे बिना मशीन के गन्ने का जूस निकालना. आप खूब एक्सरसाइज करलें, आप तब तक अपनी मसल्स का साइज़ नहीं बढ़ा सकते, जब तक आप अपनी मसल्स को बढ़िया डाइट के रूप में फ्यूल नहीं देते. ये बॉडी बिल्डिंग में सबसे जरूरी चीज़ है जो पहले नंबर पर आती है.

इसलिए प्रोटीन डाइट पर फोकस कीजिये, चना, केला, अंडे, बादाम, सोयाबीन, दूध, चिकन, सलाद, फ्रूट्स खाते रहिये. लोग ये सब तो खाते ही हैं साथ में प्रोटीन सप्लीमेंट्स का भी इस्तेमाल करते हैं. आप लोगों का लक्ष्य बॉडी का साइज़ बढ़ाना है तो आपको किसी अच्छी कंपनी का muscle गेनर सप्लीमेंट इस्तेमाल करना चाहिए. इन सब चीज़ों का इस्तेमाल जब आप करेंगे तो आपकी बॉडी का साइज़ बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता.

Body Ka Size Badhane Ke Tarike Aur Upay अभी जारी है

  • मसल्स का साइज़ जल्दी बढ़ाने के लिए आपको एक्सरसाइज करने का समय और तरीका दोनों बदलने होंगे. हमने आपको पहले भी बताया है की अगर आप पहले से ही दुबले पतले हैं तो सुबह की बजाय शाम के समय एक्सरसाइज करना शुरू कीजिये. इससे आपका साइज़ जल्दी निकलेगा. इसके कुछ कारण हैं जो हम आपको पहले की पोस्ट्स में बता चुके हैं.

रही बात एक्सरसाइज करने का तरीका बदलने की, तो यहाँ हम ये कहना चाहते हैं की लड़कों की एक बड़ी तादाद ऐसी है जो रोज लगभग एक ही weight पर एक्सरसाइज करते रहते हैं. बॉडी का साइज़ बढ़ाने के लिए आपको थोड़े थोड़े अंतराल पर हर एक्सरसाइज में वेट बढ़ाना होता है, जैसे हर 3-4 दिन में आप वेट बढ़ाएं. साइज़ जल्दी से जल्दी बढ़ाने के लिए आपको एक बात की गाँठ बाँध लेनी है.

और वो ये है की reps भले ही कम हो पायें लेकिन weight हमेशा ज्यादा ही रखेंगे और बढाते रहेंगे. जब आप इस राह पर चलेंगे तो ये निश्चित है की आप बहुत जल्दी अपने लक्ष्य तक पहुँच जायेंगे.

  • जब भी आप एक्सरसाइज करके घर वापिस आयें तो कम से 2 घंटे तक कोई भी ऐसा काम ना करें, जिसमें फिर से आपकी मसल्स को बहुत काम करने पड़े. ऐसा करेंगे तो आपकी मसल्स पर लोड बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा और वो पूरी तरह से रिकवर नहीं होंगी. अगर मसल्स पूरी तरह रिकवर नहीं हुयी तो समझो उनका साइज़ बढ़ना रुक जाएगा.

इसके अलावा कभी भी लगातार एक ही muscle की एक्सरसाइज ना करें, ये भी आपके साइज़ निकलने में बाधा उत्पन्न करता है. मसल्स को पूरा समय दें आराम करने का. लेकिन हाँ जब भी किसी muscle की एक्सरसाइज करें तो अपना पूरा दम ख़म उसी दिन लगा दें. ये बॉडी का साइज़ बढ़ाने के ख़ास उपाय और तरीके हैं जिन्हें आपको लागू करना होगा.

बॉडी में कटिंग कैसे लाये, कट्स कैसे निकाले

बॉडी बनाने के लिए कौनसे सप्लीमेंट्स ले

सॉलिड बॉडी बनाने के लिए क्या करें

बॉडी बनाने में कितना टाइम लगता है

चेस्ट बढ़ाने की एक्सरसाइज – कैसे बनाये चेस्ट

  • सबसे आखिरी बात यानी आराम की. आराम बॉडी बिल्डिंग में बहुत ही जरूरी चीज़ है, आप जितनी अच्छी क्वालिटी की नींद लेंगे और जितना ज्यादा सोयेंगे उतना ही जल्दी आपका साइज़ निकलेगा. आपने देखा होगा की जो लोग बस पड़े पड़े खाते रहते हैं फिर सो जाते है उनका वेट जल्दी बढ़ जाता है. आराम से हमारा मतलब ये नहीं की आप पूरे दिन ही पड़े रहें.

हमारा कहने का मतलब ये है की जितना आराम आपकी बॉडी को रिकवर होने के लिए चाहिए वो उसे जरूर दें. कई लोग कड़ी मेहनत करते हैं जिम में, पर अपनी बॉडी को पूरा rest नहीं दे पाते. तो ऐसी कंडीशन में बॉडी का साइज़ बढ़ना बंद हो जाता है. आपको अपनी इस आदत को बदलना है, पूरा आराम करना है और हमेशा खुश रहना है यही हैं बॉडी का साइज़ बढ़ाने के उपाय.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Body Ka Size Kaise Badhaye यानि How To Increase Body Muscles Size In Hindi. आशा करते हैं जितने भी बॉडी का साइज़ बढ़ाने के टिप्स और तरीके हमने आपको बताये वो आपको अच्छे लगे होंगे. पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply