Body Kaise Banaye, Body Banane Ka Tarika

स्वागत है आपका एक बार फिर से. आज हम बात करने वाले हैं बॉडी बनाने के बारे में. यानी आज का जो हमारा टॉपिक है वो है बॉडी कैसे बनाये (Body Kaise Banaye), Body Banane ka Tarika. बहुत सारे ऐसे लड़के होते हैं जिनके मन में दूसरों की अच्छी बॉडी देखकर बॉडी बनाने की सोच आती है. वो लोग Body Banane Ke Tarike जानना चाहते हैं.

इसके लिए कोशिश शुरू भी कर देते हैं. लेकिन अच्छी खासी मेहनत करने के बाद भी जब वो सफल नहीं होते तो उनके मन में कई तरह के विचार आते हैं. वो Body Banane Ke Tips ढूँढने में लग जाते हैं, उनका पूरा पूरा दिन Body Banane Ke Upay खोजने में चला जाता है, लेकिन फिर भी वो समझ नहीं पाते हैं की Body Kaise Banaye.

Body Kaise Banaye

Body kaise Banaye

हमारे पास कोई चमत्कारी Body Banane Ka Tarika नहीं हैं, जिनसे आप रातों रात बॉडी बना सकें. लेकिन जितने भी Body Banane Ke Upay यहाँ आज हम आपको बताएँगे, उन पर अगर आप मेहनत करेंगे तो आप भी एक अच्छी बॉडी के मालिक होंगे. आपको अच्छी तरह से समझायेंगे की बॉडी बनाने के लिए क्या जरूरी है और क्या नहीं.

किन गलतियों के कारण आपकी बॉडी नहीं बन पा रही है? या फिर कहाँ कमी रह रही है आपकी कोशिश में? इस पोस्ट को पूरा पढने के बाद आपको कभी भी Body Kaise Banaye या Body Banane Ke Tarike सर्च करने की जरुरत नहीं होगी.

क्योंकि आज हम आपको देने जा रहे हैं बॉडी बनाने के टिप्स जिनसे आपको बॉडी बनाने की पूरी साइंस समझ में आ जायेगी. तो चलिए देर न करते हुए जानते हैं की क्या है वो बॉडी बनाने के तरीके. क्या करना होगा हमें अच्छी बॉडी बनाने के लिए. बात करते हैं बेसिक पॉइंट्स की, बॉडी बनाने के लिए हमें किस किस चीज़ की जरूरत है.

Body Banane Ka Tarika, Body Kaise Banaye

सबसे पहले हमे दृढ़ निश्चय करना होगा. बहुत से ऐसे लड़के होते हैं जो 1-2 महीने exercise करते हैं फिर छोड़ देते हैं. अपना एक टारगेट बनाएं की मुझे इसके जैसी बॉडी बनानी है. उसके बाद बात आती है जिम चुनने की. आप एक अच्छा सा जिम चुनें जिसमे आपको एक instructor भी मिले.

अब ये देखें की आपको करना क्या है. मतलब आपने जिम किस purpose के लिए ज्वाइन किया है. कुछ लोग अपना वजन कम करने के लिए आते हैं और कुछ अपना वजन थोडा बढाकर बढ़िया बॉडी बनाना चाहते हैं. चूँकि हमारी ये पोस्ट अच्छा वेट गेन करके बढ़िया बॉडी बनाने के लिए है तो हम इसी की बात करेंगे.

ये भी पढ़ें –

सेहत कैसे बनाये (सेहत बनाने का तरीका)

Exercise करने के फायदे (वर्कआउट के फायदे)

वजन कैसे घटाएं (वजन घटाने के तरीके)

वजन कैसे बढायें (वजन बढ़ाने के तरीके)

Creatine क्या है, Creatine के फायदे और नुकसान

Body Banane Ka Tarika

(Body Kaise Banaye In Hindi) Body Banane Ka Tarika

कुछ लोगों को ग़लतफ़हमी होती है की वो जिम में तगड़ी मेहनत करके अच्छी बॉडी बना लेंगे. यहीं पे वो गलत हो जाते हैं. क्योंकि बॉडी बनाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना मायने नहीं रखता. आप कितनी भी exercise करलें, अगर आप अच्छा, और अच्छी मात्रा में नहीं खा रहे हैं तो आप कभी भी एक अच्छी बॉडी नहीं बना सकते. Body Banane Ka Formula  समझिये.

50% Diet+ 30% excercise +20% rest. यानी बॉडी बनाने की शुरुआत आपकी रसोई से होगी जिम से नहीं. अगर आप रोज hard exercise करते हैं, और exercise के बाद बिना कुछ अच्छा खाए पीये अपने घर के कामों में लीन हो जाते हैं तो बॉडी बनाने की बात दिमाग से निकाल दीजिये.

Body Banane ke Tips in Hindi जानिये बॉडी कैसे बनाये (Body Kaise Banaye)

हमने जाना की 3 चीज़ें हैं, जो की बॉडी बनाने की ब्रह्मा, विष्णु और महेश हैं. यानी सबसे पहले डाइट, 2nd exercise और लास्ट है Rest. आइये अब तीनों पॉइंट्स पर थोडा विस्तार से चर्चा कर लेते हैं और जानते है की Body Kaise Banaye, क्या हैं Body Banane Ke Tarike.

Take A Very Healthy And Protein Rich Food Every Time

1. Diet- बॉडी बनाने के नुस्खे में सबसे पहली बात आती है डाइट की. अगर आपने exercise शुरू कर दी है तो उसके साथ अच्छी डाइट लीजिये, नहीं तो आपके द्वारा की जा रही मेहनत का कोई फायदा नहीं रह जाएगा. बहुत सारे लड़के आपने देखें होने जिम में, जो सालों से मेहनत कर रहे होते हैं, लेकिन बॉडी के नाम पर वही पतले पतले बाइसेप्स और वही Chest जिसका साइज़ नहीं बढ़ रहा होता है.

ऐसा क्यों होता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वो exercise तो कर रहे हैं, लेकिन उसके बाद मसल्स को अच्छी डाइट के रूप में जो Fuel चाहिए होता है वो नहीं मिल रहा होता है. हमारी मसल्स को सुदृढ़ होने के लिए प्रोटीन और अन्य पौषक तत्वों की आवश्यकता होती है.

Actually होता क्या है की जब हम excercise करते हैं तो हमारी पुरानी और कमज़ोर Cells टूटती हैं. उनकी जगह नयी Cells बननी होती हैं. लेकिन नयी cells को बनाने के लिए शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है. जिसकी पूर्ती हम करते नहीं हैं. यही वजह है की सिर्फ exercise करने से आप एक्टिव तो बने रह सकते हैं लेकिन मसल्स का साइज़ नहीं बढ़ा सकते.

Body Banane Ke Tips

Body Banane Ka Tarika सबसे main यही है की exercise करने के बाद आपके शरीर को जिस चीज़ की सबसे ज्यादा जरुरत है उसे पूरा करें. और वो सबसे जरुरी चीज़ है प्रोटीन. अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको अपने weight से  डेढ़ से 2 गुना प्रोटीन लेना ही होगा. मतलब अगर आपका वजन 60 kg है तो आपको 90 से 120 ग्राम प्रोटीन रोज लेना है. तब जाकर आपकी बॉडी बन पाएगी.

Body Banane Ke Tips में आगे हम आपको बताएँगे की exercise करने के दौरान कौन कौन सी चीज़ों का हमें सेवन करना चाहिए. दूध, केले, सोयाबीन,  छाछ, दही, पनीर, अंडे, नट्स, चिकन, मीट और healthy fats. इन सारी चीज़ों में प्रोटीन तो भरपूर मात्रा में है ही, ये आपका वजन भी maintain करके रखेंगी और आपका साइज़ बढ़ता जाएगा.

हमारा मानना है की अगर आपने exercise अभी शुरू ही की है तो आप बाज़ार में मिलने वाले बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट्स से दूर ही रहे. अपने खाने में अच्छी चीज़ें( जो ऊपर बताई गयी हैं) शामिल करके भी अच्छी बॉडी बनायीं जा सकती है. इनके अलावा फल और सब्जियां खाइए. खाने की कमी मत रहने दीजिये exercise करने के दौरान.

अगर आप पतले है तो हर घंटे कुछ न कुछ अच्छी चीज़ खाइए. और अगर आपका weight सही है तो हर 2 घंटे में थोडा थोड़ा खाते रहिये. आपको जल्दी ही इसके अच्छे results मिलेंगे. आप पढ़ रहे हैं Body Kaise Banaye, Body Banane Ke Tarike.

Forget Everything On Your Exercise Time, Just Do Exercise

2.Excercise- जब बात आती है Body Kaise Banaye की तो दूसरी सबसे main चीज़ है Excercise. अच्छी डाइट हमारे शरीर के ढाँचे को हष्ट-पुष्ट बनती है और उसके बाद exercise उसको सही आकार में ढालती है. कभी भी जिम में जाते ही भारी weights उठाने की गलती ना करें. एक्सरसाइज करने के तरीके होते हैं. सबसे पहले वार्म-अप कीजिये यानी अपने शरीर को थोडा गर्म करें और मसल्स को थोड़ा लचीला बनाएं. ताकि आप जब भारी भारी weight उठाएं तो शरीर को कोई नुक्सान ना हो.

Excercise करने के दौरान कभी भी दूसरों की नक़ल ना करें. जैसे वो इतना वजन उठा रहा है तो मै भी इतना ही वजन उठाऊ. हर आदमी की बॉडी अलग होती है,  मान लीजिये की 5 kg का dumbell अगर किसी आदमी की बाइसेप्स का साइज़ 12 इंच तक पहुंचा सकता है. तो जरूरी नहीं आपकी बाइसेप्स का भी इतना ही साइज़ 5 kg का ही dumbell मारने से निकलेगा. हो सकता है आपकी बाइसेप्स का इतना साइज़ 4 kg का dumbell ही निकाल दे.

तो हर आदमी का muscle resistance power अलग अलग होता है. जब भी exercise करें, पूरी सिद्दत के साथ करें. टाइम पास करने के लिए जिम ना जाएँ. अगर आप ज्यादा दुबले पतले हैं तो रोज केवल 45 minute excercise करें, लेकिन लगातार करें. ऐसा नहीं करना है की एक सेट पूरा करने के बाद आप 10 मिनट के लिए बैठ गए.

Body Banane Ke Upay

अगर आप अच्छे weight के मालिक हैं तो आप रोज कम से कम 1 से सवा घंटे exercise करें. exercise करने के दौरान ध्यान रखें की ज्यादा weight उठाने के चक्कर में exercise गलत तरीके से ना हो. अपनी Form को सही रखें. हर 3-4 दिन में सभी एक्सरसाइजेज में थोड़ा थोड़ा weight बढाते रहे.

तभी आपकी मसल्स का साइज़ बढेगा. अगर आप एक ही weight पर लगातार लगे रहे तो आप अपनी मसल्स का साइज़ नहीं बढ़ा सकते. इसलिए weight को regularly बढ़ाना जरुरी है. पढ़ते रहिये बॉडी कैसे बनाए और बॉडी बनाने में आपको कितना समय लगेगा, ये आप यहाँ बॉडी बनाने में कितना टाइम लगता है पढ़ सकते हैं.

हर 2 महीने में अपनी excercises को थोडा बदलना होता है. जैसे आप बाइसेप्स बनाने के लिए अभी जो जो exercise कर रहे हैं, उनमे 2-3 पुरानी exercise हटा दें और 2-3 नयी excercise शुरू करें. इससे आपकी मसल्स जल्दी grow होंगी. ये कुछ ऐसे Body Banane Ke Upay हैं जो की जरुरी होते हैं.

सप्ताह में 5 दिन exercise करें बाकी 2 दिन का rest लें. हर रोज एक ही बॉडी पार्ट की exercise ना करें. जैसे कई लड़के सोचते हैं मुझे तो बस जल्दी से जल्दी अपनी बाइसेप्स बनानी है. वो रोज ही बाइसेप्स की exercise करने लगते हैं जो की बहुत गलत है.

इससे आप workout plateau के शिकार हो जायेंगे. Workout plateau क्या होता है, ये हम आपको एक नयी पोस्ट के जरिये बताएँगे. अभी के लिए सिर्फ इतना समझ लीजिये की अगर workout plateau के शिकार हो गए तो फिर मसल्स साइज़ बढ़ाना 70% तक मुश्किल हो जाता है. पानी का भी ध्यान रखें. थोडा थोड़ा पानी पीते रहे, ये भी muscle growth के लिए जरुरी है.

Intense workout करें, मतलब weight को इतना बढाकर रखें की वो आपकी मसल्स को चुनौती दे. तभी आपके मसल्स बनेंगे. एक्सरसाइज अपने schedule के हिसाब से रेगुलर करें. अगर आप सोचते हैं की 2 दिन exercise करने के बाद 3 दिन rest ले लू, तो इससे आपको कोई फायदा नहीं होगा.

Body Banane Ke Tarike में हम आगे आपको बताना चाहेंगे की एक्सरसाइज करने के कम से कम 30 मिनट बाद आपको अपने शरीर को प्रोटीन देना होगा. चाहे वो सप्लीमेंट के द्वारा हो या फिर खाने के द्वारा. तभी आपकी की हुयी excercise सही मायने में आपको सफलता देगी. आपको रोज ऐसा ही करना होगा.

Remember If You Dont Give Rest To Your Body, Its Impossible To Make Muscles

3.Rest-  एक्सरसाइज और Diet के बाद तीसरी सबसे जरूरी चीज़ है Rest. एक्सरसाइज करने के बाद आते ही अगर आप  किसी ऐसे काम में लग गए जिसमे फिर से physical power की जरुरत है, तो ये गलत है. इससे आपकी मसल्स पर लोड बढ़ जाता है और वो ठीक से grow नहीं हो पाती. रोज कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें और तनावमुक्त रहें. बॉडी को रिकवर होने का पूरा समय दें.

अगर आप चाहते हैं की आपकी अच्छी और जल्दी बॉडी बनें तो ध्यान रखें Rest भी उतना ही जरुरी है जितनी excercise और Diet. बहुत से ऐसे लोग हैं जो exercise तो भरपूर करतें हैं, लेकिन शरीर को recovery का समय  नहीं देते. इसलिए ऐसे लोगों की बॉडी भी नहीं बन पाती है.

आखिर में आपसे यही कहना चाहेंगे की अच्छा खाएं, प्रोटीन की मात्रा बढायें, तरीके से एक्सरसाइज करें, बॉडी को पूरा आराम दें और मस्त रहे. यही है Body Banane Ka Formula.

तो दोस्तों आप पढ़ रहे थे बॉडी कैसे बनाये  (Body kaise Banaye) Body Banane ka Tarika. हमने इस पोस्ट में बॉडी बनाने की बेसिक जानकारी दी है. अपनी आने वाली पोस्ट्स में हम आपको बताएँगे की बॉडी बनाने के लिए कैसे एक्सरसाइज करनी है और कौनसी एक्सरसाइज करनी हैं. तो जुड़े रहिये हमारे साथ.

आशा करते हैं की आपको कुछ ना कुछ मदद इस पोस्ट से जरूर मिली होगी. बस यही हमारा मकसद है. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share करना न भूलें. कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करके पूछ सकते हैं. धन्यवाद.

6 Comments

  1. Lalit kumar 23/11/2018
  2. Shiv 31/01/2019
  3. Ayushi 20/02/2019

Leave a Reply