बॉडी में कटिंग कैसे लाये, कट्स कैसे निकालें

एक छोटा सा लेकिन बहुत ही कठिन सवाल है ये की बॉडी में कटिंग कैसे लाये या फिर बॉडी में कट्स कैसे निकालें. नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं की कट्स वाली बॉडी कैसे बनायीं जाती है. आजकल बॉडी बनाने का शौक युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है. हर लड़का बस सिक्स पैक एब्स, सॉलिड चेस्ट और मैसिव बाइसेप्स की चाह रखता है.

Body Me Cutting Kaise Laye

देखा जाए तो जितना आसान बॉडी बनाना लगता है उतना है नहीं, क्योंकि बॉडी बिल्डिंग में कई लेवल होते हैं. ये आप पर निर्भर होता है की आप किस प्रकार की बॉडी बनाना चाहते हैं और उसमे कितनी मेहनत और समय लगेगा. उन्ही प्रकारों में से एक है सॉलिड या रिप्ड कट्स वाली बॉडी. अब ज़माना इसी प्रकार की बॉडी का है इसलिए बॉडी में कट्स निकालने का तरीका एक आम प्रश्न बन गया है.

बॉडी में कटिंग कैसे लाये Body Me Cuts Lane Ke Tips

जब शुरू में कोई भी लड़का जिम में प्रवेश करता है तो उसे इसके बारे में कुछ नहीं पता होता, और ये सब उसके दिमाग में आता भी नहीं है. क्योंकि उस समय उसका मकसद बस किसी तरह स्ट्रोंग बॉडी बनाने का होता है. जैसे बाइसेप्स का साइज़ बढ़ाना है, चेस्ट बनानी है और उसके साथ साथ बढ़िया बैक और शोल्डर बनाने होते हैं. वो बस इन्ही चीज़ों का ध्यान रखता है जो शुरू में होना भी चाहिए.

लेकिन जब वो लगभग 1 से डेढ़ साल मेहनत करके ये सब हासिल कर लेता है और अपनी बॉडी को अच्छी खासी स्ट्रोंग बना लेता है तो भी उसे कुछ कमी महसूस होना शुरू हो जाती है. और वो कमी होती है बॉडी में कट्स की. वो जिम में दुसरे एडवांस लड़कों को देखता है जिनकि बॉडी में जबरदस्त कट्स होते हैं और उनका लुक कुछ अलग ही नज़र आता है.

उसके बाद उसके दिमाग में आना शुरू होता है की उसने अपनी बाइसेप्स, शोल्डर्स और चेस्ट का साइज़ तो बढ़ा लिया लेकिन बॉडी में कटिंग ना होने की वजह से लुक में वो वाला फील नज़र नहीं आ रहा है जो की आना चाहिए. ये बात हम सब जानते हैं की जिस बॉडी में शानदार कट्स होते हैं उसका एक अलग ही नज़ारा होता है. इसलिए लोग सोचना शुरू करते हैं की बॉडी में कटिंग कैसे लाये.

बॉडी में कट्स कैसे निकालें, कटिंग कैसे लाये

असल में भारत में 60% जिम्स की हालत ये है की वहां ज्यादा कुछ बताया ही नहीं जाता. बस लोग जाते हैं अपनी एक्सरसाइज करते हैं और घर वापस आ जाते हैं. मतलब बॉडी बनाने की साइंस के बारे में ज्यादातर जिम्स में कुछ भी नहीं बताया जाता है. लेकिन विदेशों की या फिर हमारे देश के ही कुछ चुनिन्दा जिम्स की बात करें तो वहां पूरी डिटेल में समझाया जाता है.

जैसे आपको शुरू के 3 महीने ऐसा करना है, उसमे आपको इतना रिजल्ट मिलेगा, उसके बाद 6 महीने ऐसा करना होगा, उसके बाद आपकी बॉडी ऐसी बन जायेगी. मतलब आदमी के दिमाग में वो पूरा खाका तैयार कर देते हैं और हर लड़के को शुरू से ही पता होता है की उसे कैसे और क्या करना है. यही वजह है की भारत में जिम करने वाले लोगों का शरीर तो अच्छा ख़ासा मजबूत मिल जाता है, लेकिन बॉडी में कट्स की कमी पायी जाती है.

चलिए हमें लगता है की अब आपको बताना चाहिए की बॉडी में कटिंग कैसे लाये या फिर अपनी बाइसेप्स, चेस्ट और शोल्डर्स में कट्स कैसे निकालें. हम आपको कुछ ऐसे बॉडी में कट्स निकालने के टिप्स बताने जा रहे हैं जिनका अनुसरण आपको करना है. कुछ समय बाद आप खुद में एक नया फर्क देखेंगे और आपकी बॉडी भी शानदार दिखने लगेगी.

कट्स वाली बॉडी बनाने के उपाय और टिप्स

  • सबसे पहले आपको एक ऐसा नियम बता देते हैं जिसका बहुत सारे लोगों को तो अभी पता भी नहीं है. वो नियम ये है की अगर आपको अपनी किसी मसल्स का साइज़ बढ़ाना है तो आपको ज्यादा वेट लगाना होगा, चाहे reps भले ही कम करें. लेकिन अगर आपको मसल्स में कट्स निकालने हैं तो आपको वेट थोडा कम रखना होगा और reps ज्यादा से ज्यादा करने होंगे.

बॉडी में कटिंग लाने का सबसे पहला और सबसे जरूरी नियम है ये. हमें पता है की बहुत सी जिम्स में तो ये बताया ही नहीं जाता की बॉडी में कट्स निकालने के लिए आपको reps बढ़ाने होंगे और weight कम रखना होगा. लेकिन अब आगे से आप इस चीज़ का ध्यान रखियेगा, जिस भी muscle में आपको कट्स निकालने हैं उसमे वजन कम रखें और reps ज्यादा से ज्यादा लगाए.

  • दुसरे नंबर पर जो चीज़ आती है उसे लोग इग्नोर करते आ रहे हैं. हम दावे के साथ कह रहे हैं की भारत में जितने भी लड़के जिम में एक्सरसाइज कर रहे हैं उनमें से ज्यादातर लोग कार्डियो पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. उन्हें लगता है ये सब समय की बर्बादी है हमें तो जबरदस्त बॉडी बनानी है. ये गलती आपकी बॉडी में कट्स ना निकलने का सबसे बड़ा कारण है.

अगर शुरू से ही इस पर ध्यान दिया जाए तो बॉडी में साथ साथ कट्स निकलते रहते हैं और बाद में एक दम से परेशानी नहीं आती. इसलिए आज से ही गाँठ बाँध लें की हफ्ते में कम से कम 3 बार आप कार्डियो एक्सरसाइजेज जरूर करेंगे. 3 दिन आधा घंटा आप कार्डियो को दें और कुछ समय बाद फर्क खुद देखें. बॉडी में कट्स निकालने की एक्सरसाइज कार्डियो ही हैं.

Body Me Cuts Kaise Nikale

  • अब बात आती है खान पान बदलने की, देखिये हम बॉडी बनाने की शुरुआत करते हैं तो हमें बस अपना साइज़ बढ़ाना होता है. उस टाइम हम कुछ भी खा लेते हैं उसमें कोई दिक्कत वाली बात नहीं होती, क्योंकि हमें बस अपना कैलरी इन्टेक बढ़ाना होता है. लेकिन बॉडी का साइज़ बढ़ने के बाद जब कट्स निकालने की बारी आती है तो हमें जरूरत होती है अपने खाने को बदलने की.

पहले हम पूरा अंडा आराम से खा लेते थे, लेकिन अब आप ऐसा मत करिए. अब आप जब भी अंडे खाए तरीके से खाएं. मान लीजिये आपको 3 अंडे खाने हैं तो आप उनमें से सिर्फ 1 अंडा पीले वाले भाग के साथ खा सकते हैं. बाकी के 2 अंडे आपको पीला वाला भाग निकालकर खाएं. इसी प्रकार अब आपको मीठा खाना बहुत ही कम करना होगा और साथ में सफ़ेद नमक का प्रयोग भी सिमित मात्रा में करे.

बॉडी में कटिंग कैसे लाये अभी जारी है
  • जब तक आपने बॉडी का साइज़ बढाया आपने कार्बोहाइड्रेट्स भी ज्यादा लिए, लेकिन अब बॉडी में कटिंग लाने के लिए आपको कार्ब्स की मात्रा कम करनी होगी. इसलिए चपाती खाना कम करें और सलाद और कम मीठे फ्रूट्स खाना शुरू करें. इससे आपकी भूख भी मर जायेगी और आपको कैलोरीज भी कम मिलेंगी जो की कट्स निकालने के लिए जरूरी है.

आप साफ़ साफ़ एक बात समझलें की आपकी बॉडी में कट्स तभी निकलेंगे जब आपके शरीर की चर्बी बिलकुल कम हो जायेगी. अन्यथा आप कितनी भी एक्सरसाइज करलें आप अपनी बॉडी में कट्स नहीं निकाल पाएंगे. इसलिए तली हुयी चीज़ें खाना बिलकुल बंद करना होगा. सिर्फ कट्स निकालने के बारे में सोचने से कुछ नहीं होगा, आपको इसके लिए त्याग करने होंगे.

– अगर आप जल्दी से जल्दी अपनी बॉडी में कट्स देखना चाहते हैं तो हमारा सुझाव है की आप सुबह के टाइम रनिंग शुरू करें. रनिंग करना एक ऐसा जरिया है जिससे आप अपनी बॉडी का फैट परसेंटेज बहुत जल्दी कम कर सकते हो. आपको बहुत ज्यादा नहीं दौड़ना हैं बस हर रोज 20 मिनट का समय रनिंग को दीजिये इससे आप बहुत ही जल्दी अपनी बॉडी में कट्स निकालने में कामयाब हो जायेंगे.

– अगर आप भी उनमें से हैं जो सोचते रहते हैं की बॉडी में कटिंग कैसे लाये या फिर कट्स कैसे निकालें तो आपको प्रोटीन पर ध्यान देना होगा. आपको सुनिश्चित करना होगा की आपकी ज्यादातर कैलोरीज आपको प्रोटीन से मिलें, कार्ब्स और वसा से नहीं. इसलिए आपको अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा बढानी होगी. प्रोटीन आपके शरीर में वसा को नियंत्रित करता है इससे आपकी ओवरआल फैट कम होती है.

– सबसे आखिर में आपसे कहना चाहेंगे की कट्स निकालने के लिए पानी की बड़ी ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है. अगर जल्दी से जल्दी बॉडी में कट्स निकालना चाहते हैं तो पानी ज्यादा पीयें. एक तो ये आपके शरीर को detox करता है जिससे चर्बी कम होती जाती है, दूसरा ये आपके कैलोरी इन्टेक को भी कम कर देता है. हमारा आपसे ये कहना है की बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने के बजाय गुनगुना पानी पीने की आदत डालें.

इससे आप बहुत ही जल्दी अपनी बॉडी में कट्स निकालने में कामयाब हो जायेंगे. तो ये थे बॉडी में कट्स निकालने के टिप्स या उपाय जो आपके बहुत काम आयेंगे. आपको इन टिप्स को मानकर मेहनत करनी है, एक दिन आप खुद अपने रिजल्ट्स देखकर हैरान हो जायेंगे.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

बॉडी बनाने की 8 सबसे बढ़िया एक्सरसाइज

लीन बॉडी क्या है और कैसे बनाये लीन बॉडी

बॉडी का साइज़ कैसे बढ़ाये, उपाय व तरीका

सॉलिड बॉडी बनाने के लिए क्या करे, मसल्स बनायें

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट बॉडी में कटिंग कैसे लाये या फिर बॉडी में कट्स कैसे निकालें, हमें comment करके जरूर बताइयेगा. और हाँ पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलियेगा. हमारे फेसबुक पेज को Like कर लें और फेसबुक पर भी हमारे साथ जुड़ जाएँ. धन्यवाद.

Leave a Reply