Bodybuilder kaise Bane

Bodybuilder कैसे बने | How To Become Professional Bodybuilder

Bodybuilder Kaise Bane – अगर आपको बॉडी बिल्डिंग करने का शौक है तो आप आसानी से इस क्षेत्र में अपना नाम रौशन कर सकते हैं. बस जरुरत है तो सही मार्गदर्शन और दृढ़ निश्चय की. बहुत से युवा लड़के हैं जो जानना चाहते हैं की एक अच्छा बॉडीबिल्डर बनने का तरीका क्या है. बॉडी बिल्डर बनने के लिए उन्हें क्या क्या करना चाहिए.

अगर आप भी यही सोच रहे हैं की Pro बॉडी बिल्डर बनने के लिए क्या करे तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं. यहाँ हम आपको एक अच्छा बॉडीबिल्डर बनने के टिप्स देंगे जो आपकी राह बिलकुल आसान कर देंगे. लेकिन सबसे पहले एक बात आपको बिलकुल अच्छे से समझ लेनी है.

और वो ये हैं की एक ठीक ठाक गठीला बदन बनाने में और प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर बनने में बहुत फर्क है. अच्छा बॉडी बिल्डर बनना कोई आसान काम नहीं है. इसके लिए आपको एक सही योजना बनानी होती है और निरंतर उसके अनुसार चलना होता है. एक बढ़िया बॉडी बॉडीबिल्डर अपने जीवन में बहुत से त्याग करता है, तब जाकर मुकाम तक पाता है.

Bodybuilder Kaise Bane – Bodybuilder Banne Ke Tips

तो अगर आप भी जानना चाहते हैं की बढ़िया बॉडीबिल्डर कैसे बनें और इसमें अपना भविष्य कैसे बनाये तो सबसे पहले इसे सिर्फ एक शौक और खेल समझना बंद कीजिये. आपको इसके लिए बहुत ज्यादा सीरियस होना पड़ेगा, हर पल अपने दिमाग में ये बात रखनी होगी की आपको प्रोफेशनल बॉडीबिल्डिंग में नाम कमाना है.

आपको अपनी जीभ के स्वाद पर काबू रखना होगा और समय का पाबन्द बनना होगा. कड़ी मेहनत के लिए सदैव तैयार रहना होगा. अगर आप इन सब के लिए तैयार हैं तो समझिये आप अच्छे बॉडी बिल्डर बन सकते हैं. अगर आप अभी युवा हैं, 16-17 साल के हैं और आपको बॉडी बनाने का शौक भी है तो आप इस क्षेत्र में अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं की अगर आपने योजना के अनुसार पूरी मेहनत की तो आपके और उज्जवल भविष्य के बीच कोई नहीं आ सकता. पहले का दौर कुछ अलग था. पहले इंडिया में बॉडी बिल्डिंग को इतना महत्व नहीं दिया जाता था. इसमें इतना पैसा कभी नहीं था. अगर कोई अच्छा बॉडी बिल्डर बना भी तो उसे कोई फायदा नहीं हुआ.

लेकिन अगर बात करें आज के वक़्त की तो एक अच्छा Bodybuilder बनने के फायदे ही फायदे हैं. एक तो आप हमेशा फिट और स्वस्थ रहते हैं जो की बहुत बड़ी और महत्वपूर्ण बात है. दूसरा आज इस क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा पैसा है. ऊपर से अगर आप नेशनल या इंटरनेशनल लेवल पर जीते तो आपकी चांदी ही चांदी है.

अब हमारे यहाँ भी बॉडीबिल्डिंग कम्पटीशन होते रहते हैं. जिला स्तर से लेकर इंटरनेशनल लेवल तक. International Leval तो खैर बहुत ही बड़ी बात हो जाती है. अगर आप डिस्ट्रिक्ट लेवल या स्टेट लेवल पर भी जीतते हैं तो भी ना सिर्फ आपको इनाम के तौर पर खूब पैसे मिलते हैं बल्कि सरकार की तरफ से आपको Government Job भी ऑफर की जाती है.

जिससे आप अपने Future को पूरी तरह से Secure रखते हुए आगे की तैयारी आराम से कर सकते हैं. अगर आप भी प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर बनने का सपना देख रहे हैं तो एक और चीज़ को आप अच्छे से जान लीजिये. वो ये हैं की प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर बनने के लिए आपको पैसा काफी खर्च करना होगा.

अगर कोई सोच रहा है की सिर्फ एक 1500 रूपए के प्रोटीन पाउडर के डब्बे से आप Pro Bodyubuilder बन जायेंगे तो आप इसके बारे में सोचना बंद कर दें. बढ़िया बॉडी बिल्डर बनने के लिए आपको कदम कदम पर पैसे खर्च करने होंगे और निरंतर करने होंगे.

हमारा तो आपसे यही कहना है की अगर आपने बॉडीबिल्डिंग में आगे बढ़ने की सोच ही ली है तो फिर खर्चे से क्या डरना. क्योंकि खर्च तो पढाई करने में भी आता है. अगर आप कोई बढ़िया सा Course करना चाहते हैं तो उसमें पैसे लगते हैं या नहीं? लगते हैं न. तो बस बॉडीबिल्डिंग भी एक कोर्स ही तो है. यहाँ भी आप अच्छा करियर बना सकते हैं.

तो चलिए अब आपको बताते हैं की Pro Bodybuilder Kaise Bane, इसके लिए आपको क्या क्या करना होगा. हम आपको इस पोस्ट में Bodybuilder बनने के बढ़िया Tips देने वाले हैं. Diet से लेकर Exercise तक सब कुछ आपको बताएँगे. अगर आप हमेशा इन टिप्स के अनुसार चलेंगे तो आप निश्चित रूप से कामयाब हो ही जायेंगे.

How To Become Professional Bodybuilder In Hindi – बॉडी बिल्डर बनने का तरीका व टिप्स

(1) अच्छे जिम की तलाश करें – याद रहे जिम की शुरुआत में लिया गया ये फैसला तय करेगा की आप कैसे बॉडी बिल्डर बनेंगे. क्योंकि अगर बात सिर्फ शौक पूरा करने की हो तो कोई भी जिम चल सकता है. लेकिन अगर आप अपना प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर बनने का सपना पूरा करना चाहते हैं तो जिम भी तगड़ा होना चाहिए.

तगड़े से हमारा मतलब ये हैं की एक ऐसा जिम जिसमे हर प्रकार के Equipments मौजूद हों. आजकल बहुत सी ऐसी नयी मशीन बाज़ार में आ चुकी हैं जिनमें मेहनत कम लगती है और रिजल्ट्स बहुत जल्दी मिलने लगते हैं. तो ऐसी कुछ चीज़ें होना भी जरूरी है. मतलब आपके जिम में किसी प्रकार की कोई कमी न रहे.

Bodybuilder kaise Bane

(2) ट्रेनर जरूर हो – आपके जिम में आपका मार्गदर्शन करने के लिए एक Coach यानी Trainer होना आवशयक है. अन्यथा आप किससे पूछेंगे की बढ़िया Bodybuilder Kaise Bane. ये भी सिर्फ ताकत से की जाने वाली चीज़ नहीं है. इसमें भी दिमाग लगाना पड़ता है और सीखते रहना होता है.

तो बिना trainer के कोई भी व्यक्ति ठीक ठाक मसल्स तो बना सकता है पर बात जब Advanced Level तक पहुँचने की होती है तो Trainer जरूरी है. एक ऐसा Coach जिसे बॉडीबिल्डिंग के बारे में हर चीज़ का अनुभव हो, मसल्स और डाइट वगैरह से लेकर बॉडीबिल्डिंग स्पर्धाओं तक. ऐसे ही कोच की जरुरत पड़ेगी आपको.

(3) Goal Set करें – जिस दिन से आप एक्सरसाइज की शुरुआत करें आप अपने लिए छोटे छोटे Goals सेट करें. जैसे आपका पहला Goal ये हो सकता है की पहले 3 महीने में मुझे अपने शरीर से सारी अतिरिक्त Fat को कम करना है. उसके बाद सिर्फ उसी चीज़ पर फोकस करें और अपने Trainer की सहायता से उस पर कड़ी मेहनत करना शुरू करें.

आपका Trainer आपको बताएगा की अगले 3 महीने में आपको इतनी चर्बी कम करने के लिए कैसे खाना है, क्या खाना है और कितना खाना है. इसके अलावा कौनसी एक्सरसाइजेज कब और कैसे करनी हैं ये सब ध्यान से उनसे पूछें. इस तरह से छोटे छोटे Goals को achieve करते जाएँ, आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ता जाएगा.

(4) हर एक्सरसाइज को सीखें – Professioal Bodybuilder बनने के लिए आपको एक स्मार्ट स्टूडेंट बनना होता है. एक अच्छा Bodybuilder बनने का तरीका यही होता है की आप जो चीज़ जिम में करते हैं उसे सीखते जाएँ. उसके बारे में गहराई से जानकारी लें.

बहुत से लोग तो ऐसे होते हैं जो जिम में 4-5 महीने से एक्सरसाइज कर रहे होते हैं लेकिन उन्हें कई एक्सरसाइजेज के नाम तक नहीं पता. हर एक्सरसाइज के बारे में हर तरह की detail पता होना बहुत जरूरी है. यहीं पर Trainers हमारी मदद करते हैं. इस मामले में कभी शर्माना नहीं चाहिए, अपने Trainer से हर चीज़ के बारे में समझें.

(5) किसी Nutritionist से जरूर मिलें – हम जब शौकिया तौर पर जिम जाते हैं तो सब कुछ अपनी मर्ज़ी के अनुसार करते हैं. लेकिन Pro Bodybuilder बनने के लिए आपको सब कुछ अलग ही Style में करना होता है. जब जिम जाते हुए आपको 1-2 महीने का समय बीत चुका होता है तो आपको एक Nutritionist से बात करने की जरुरत होती है.

हालांकि आपको क्या खाना है ये बताने के लिए आपके जिम में Coach है. पर जो काम Nutrionist कर सकता है वो Coach नहीं. Nutritionist आपकी Body और आपकी जरुरत को पहचानकर आपको Best Diet Plans बनाकर देते हैं. देखिये हर किसी का शरीर अलग होता है, मेटाबोलिज्म अलग होता है और प्रोटीन को पचाने की क्षमता भी अलग होती है.

इसलिए आपको अपने लक्ष्य के अनुसार मसल्स बनाने के लिए क्या खाना है? कितना खाना है और कब खाना है ये सब बातें Nutritionist आपको बताएँगे. इस तरीके से आप जल्द से जल्दी अपने मुकाम तक पहुँचने में सफल होंगे.

(6) अपने बजट के बारे में Trainer को जरूर बताएं – आप अपने Trainer से सवाल जरूर करें की Professional Bodybuilder Kaise Bane पर उन्हें अपने बजट के बारे में पहले ही अवगत करा दें. जब भी कोई अच्छे जिम में जाकर बॉडी बिल्डर बनने की मंशा जाहिर करता है तो जिम स्टाफ सबकी बात को एक सामान ही समझते हैं.

वो मानने लगते हैं की ये बंदा अच्छा बॉडी बिल्डर बनने के लिए कितने भी पैसे लगाने के लिए तैयार है. और वो उसी हिसाब से उनके Check Ups, Diet और Supplements वगैरा का सेटअप करने में लग जाते हैं. लेकिन हर किसी के पास इतने पैसे नहीं होते. इसलिए उन्हें बताएं की आपका बजट इतना है, ताकि वो उसके हिसाब से आपकी तैयारी करवा सकें.

(7) किसी दुसरे से Compare न करें – इस क्षेत्र में बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अपने ही साथियों को देखकर Demotivate भी होते हैं. हो सकता है की किसी दुसरे की Muscles आपसे कम समय में Grow करने लेगें तो इस चीज़ को Negatively ना लें. बल्कि इससे Motivation लें और मेहनत जारी रखें.

हम सबकी शारीरिक संरचना अलग अलग होती है, इसलिए Muscles बनने में लगने वाला समय भी सबके लिए थोडा अलग अलग हो सकता है. इसलिए इस बात को भुलाकर बस अपने Goals को अचीव करने पर ही Focus करना चाहिए. कामयाबी एक ना एक दिन जरूर मिलेगी.

(8) प्रॉपर ट्रेनिंग – प्रॉपर training ही वो चीज़ है जो आपको कम समय में एक अच्छा bodybuilder बनाएगी. आपका Trainer आपके Goal के हिसाब से आपके लिए एक अच्छा Workout Plan बनाएगा. लेकिन आखिर में मेहनत तो आपको ही करनी है ना. तो इस चीज़ में कभी भी लापरवाह ना बनें.

अपने Workout को किसी Pro Bodybuilder की तरह ही पूरी शिद्दत के साथ पूरा करें. सिर्फ time waste करने से आपका पैसा ही व्यर्थ होगा. अपने सपने को साकार करने में अपना पूरा दम लगा दीजिये. नियम बना लीजिये की Exercise के समय सिर्फ Exercise, और कुछ नहीं.

(9) प्रोटीन और डाइट – बिना प्रोटीन के अच्छी मसल्स बनाना संभव नहीं है, अपने Trainer से इस बारे में खुलकर बात करें. प्रोटीन के बारे में जानें, पता लगायें की आपको कितने प्रोटीन की जरुरत है अपना लक्ष्य पूरा करने के लिए. Trainer आपको प्रतिदिन जितने प्रोटीन की पूर्ती के लिए कहें, उतना प्रोटीन जरूर लें.

कुछ लोग इतने कंजूस होते हैं की जिम में तो trainer के हिसाब से सारा काम करते हैं, पर घर आते हैं प्रोटीन के पैसे बचाने के चक्कर में प्रोटीन लेते ही नहीं हैं. ऐसा ना करें, इस तरीके से जिम में आपके द्वारा की गयी मेहनत खराब ही जायेगी. अपने सपने को पूरा करने के लिए अगर आप पूरा दम लगा रहे हैं तो साथ साथ थोड़े पैसे भी लगाइए.

इसी तरह से लोग Exercise पर तो ध्यान देते हैं पर Diet पर लापरवाही बरतते हैं. Bodybuilder Kaise Bane सोचना ही काफी नहीं है, इसके लिए Diet सबसे अहम् चीज़ है. बढ़िया बॉडी बनाने के लिए आपको निरंतर प्रोटीन और अच्छी Diet लेनी ही होगी.

(10) Pro Bodybuilders से बात करें – अगर आपने अच्छे Firstclass जिम में जोइनिंग की है तो जाहिर सी बात है वहां पहले से काफी अच्छे bodybuilders आते होंगे. आपको उनके साथ अच्छे सम्बन्ध बनाने हैं और उनसे काफी कुछ सीखना है. ये भी एक सच्चाई है की सिर्फ Trainers से आप उतना नहीं सीख सकते.

Probodybuilders आपकी काफी help कर सकते हैं. उन्हें कई साल का अनुभव होता है, वो आपको कई ऐसी आम गलतियों के बारे में बता सकते हैं जो वो खुद कर चुके हैं. इसके अलावा उनसे तरह तरह की बातें सीखने को मिलती हैं. किस तरह से competitions वगैरह की तैयारी होती है वगैरह वगैरह.

(11) समीक्षा करते रहें – बॉडीबिल्डिंग में ये बहुत ही जरूरी चीज़ है जिसे लोग Ignore करते हैं. आपको हर 2 महीने में अपने Results की समीक्षा जरूर करनी है. अगर आपको 2 महीने तक लगातार मेहनत करने के बाद भी अच्छा रिजल्ट नहीं मिला तो समझिये आप कुछ न कुछ गलती कर रहे हैं.

हो सकता है आप एक्सरसाइजेज में गलती कर रहे हैं या फिर डाइट में. इस बारे में अपने Trainer को बताइए की आपने लगातार 2 महीने तक किसी ख़ास Goal पर मेहनत की लेकिन रिजल्ट बिलकुल शून्य रहा. आपके Trainer आपको बतायेगे की आपने क्या गलती की. इस तरह से समय समय पर समीक्षा करते रहने से आपका time खराब नहीं होता.

ये थे एक अच्छा बॉडी बिल्डर बनने के टिप्स. अगर ये सारी चीज़ें दिमाग में रखकर पूरी लगन और मेहनत के साथ आगे बढ़ा जाए तो यकीनन आपको सफलता मिलेगी.

ये भी पढ़ें –

यहाँ आप पढ़ रहे थे की अच्छा Bodybuilder Kaise Bane – How To Become Professional Bodybuilder In Hindi. उम्मीद है पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी, तो पोस्ट को Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करलें व हमें सब्सक्राइब करलें. कुछ भी पूछने के लिए नीचे comment करें.

2 thoughts on “Bodybuilder कैसे बने | How To Become Professional Bodybuilder”

Leave a Comment