Body Building Supplements Side Effects In Hindi

सप्लीमेंट्स के नुकसान – Bodybuilding Supplements Side Effects

Bodybuilding Supplements Side Effects In Hindi पोस्ट में आप जानेंगे बॉडी बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले सप्लीमेंट्स के नुकसान. अपने पसंदीदा Hero या फिर Role Model को देखकर उनके जैसी बॉडी बनाने की इच्छा बहुत से लोगों की होती है. जल्दी से जल्दी वैसी बॉडी बनाने के चक्कर में तरह तरह के बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं.

बहुत सारे लोग तो बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट्स इस्तेमाल करने के नुकसान जानते हुए भी इनका प्रयोग जरूर करते हैं. आम तौर पर पर देखा गया है की ज्यादातर लोग प्रोटीन पाउडर के साथ अपनी शुरुआत करते हैं. उसके बाद और भी बहुत से सप्लीमेंट्स हैं जैसे Creatine, Multivitamins और यहाँ तक की Steriods तक का इस्तेमाल करने से नहीं चूकते लोग.

ये सच है की Body Building Supplements जल्दी मसल्स बनाने में आपकी सहायता करते हैं. लेकिन ऐसा सिर्फ वो सप्लीमेंट करते हैं जो बिलकुल Original होते हैं. और उनको इस्तेमाल करने का भी एक सही तरीका होता है. तभी वो आपको बढ़िया results दे पाते हैं.

बहुत से लोग समझते हैं की अगर वो बहुत ज्यादा प्रोटीन पाउडर लेंगे तो उनकी बॉडी और भी जल्दी बनेगी. ये सिर्फ ऐसे लोगों का वहम है. किसी भी Bodybuilding Supplement का ज्यादा इस्तेमाल करने के नुकसान भयावह हो सकते हैं. फिर फायदे की बात तो आप छोड़ ही दीजिये.

Health Side Effects Of Bodybuilding Supplements In Hindi

हम आपको ये नहीं कहेंगे की आप सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल बिलकुल मत करें. पर अगर आपको Supplements लेने ही हैं तो पहले उसके बारे में पूरी छानबीन जरूर कीजिये. किसी एक्सपर्ट या फिर कम से कम किसी सीनियर बन्दे से इस बारे में बात जरूर कीजिये. हो सकता है वो आपको उस Supplement Ke Nuksan उसी वक़्त बता दें.

क्योंकि वो आपसे सीनियर है और उसने भी तरह तरह के Bodybuilding Supplements Ka Use जरूर किया होगा. जैसे हम बिना डॉक्टर की सलाह लिए कोई भी नयी दवाई नहीं खाते उसी तरह सप्लीमेंट्स का use करने से पहले भी सलाह जरूरी है. हर सप्लीमेंट को लेने का तरीका, सही मात्रा और सही समय ज्ञात होना जरूरी होता है.

अगर सही जानकारी के साथ इस्तेमाल किये जाए तो Supplements के नुकसान कम किये जा सकते हैं. जैसे की शुरुआत करने वाले लड़के एक बहुत बड़ी गलती करते हैं. वो ये की जब वो प्रोटीन सप्लीमेंट वगैरह लेना शुरू करते हैं तो कार्बोहाइड्रेट्स लेना बहुत कम देते हैं. ये एक बड़ी गलती है जो नहीं करनी चाहिए, खासकर शुरुआत में.

इससे आपके शरीर को सही उर्जा नहीं मिल पाती. आप थके थके से रहना शुरू कर देते हैं और शरीर में कमजोरी सी आ जाती है. हालांकि आप प्रोटीन सप्लीमेंट ले रहे हैं. पर इतना तो समझिये की शरीर में प्रोटीन का काम प्रोटीन करेगा, और कार्बोहाइड्रेट्स का काम कार्ब्स ही करेंगे.

Body Building Supplements Side Effects In Hindi

खैर मुद्दे पर आते हैं और जानते हैं की Bodybuilding Supplements लेने से या इस्तेमाल करने से हमें कौन कौन से नुकसान हो सकते हैं. हम आपको हर Supplement के नुकसान अलग अलग बता देता हैं. ये सारे नुकसान इनका Misuse करने से होते हैं.

Bodybuilding Supplements Side Effects In Hindi – सप्लीमेंट्स के नुकसान

(1) Side Effects Of Protein Powder In Hindi – प्रोटीन पाउडर के नुकसान

प्रोटीन सप्लीमेंट्स में सभी तरह के प्रोटीन आ जाते हैं. जैसे व्हे प्रोटीन, सोया प्रोटीन, प्लांट प्रोटीन और Egg Protein वगैरह. प्रोटीन पाउडर तब तक आपके लिए फायदेमंद होगा जब तक आपका पाचन तंत्र उसको सही से पचा रहा है. जब आप इन्हें ज्यादा मात्रा में लेना शुरू करते हैं तो शुरू होते हैं Bodybuilding Supplements Ke Nuksan.

  • प्रोटीन पाउडर का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपकी पाचन क्रिया गड़बड़ा जाती है. क्योंकि प्रोटीन को पचाने के लिए शरीर के भीतरी अंगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. अपने द्वारा खाए हुए पूरे प्रोटीन को पचा लेना हर किसी के बस की बात नहीं होती. यही कारण है लिमिट से ज्यादा प्रोटीन खाने पर फायदों से ज्यादा नुकसान होता है.
  • अगर आप सोया प्रोटीन खा रहे हैं तो ये आपके हार्मोनल सिस्टम के साथ छेड़छाड़ कर सकता है. सोया प्रोटीन का इस्तेमाल अगर ज्यादा कर लिए जाए तो आपके शरीर में Estrogen Harmone का स्तर बढ़ जाता है. जिससे पुरुषों में हारमोंस का संतुलन बिगड़ जाता है जिससे उन्हें कई परेशानियों से गुजरना पड़ता है.
  • प्रोटीन पाउडर सप्लीमेंट के नुकसान हमारे गुर्दों के लिए बहुत ही खतरनाक होते हैं. आपको शायद पता नहीं होगा की प्रोटीन खाने से हमारे शरीर में अमोनिया का उत्पादन होता है. इस अमोनिया को यूरिया में बदलकर पेशाब के रास्ते बाहर निकालने का काम करने में किडनी पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है. तो आप समझ जाइए की अगर प्रोटीन बहुत ज्यादा लेंगे तो Kidneys का क्या हाल होगा.
  • प्रोटीन का ज्यादा सेवन Lever को भी खस्ताहाल कर सकता है. प्रोटीन सप्लीमेंट के ज्यादा इस्तेमाल से हमारा शरीर कार्ब्स से उर्जा नहीं बना पाता. क्योंकि ये Ketosis स्थिति में पहुँच जाता है जहाँ शरीर पहले वसा से उर्जा बनाने का काम करता है. इस काम को करने में Lever पर बहुत ज्यादा जोर आता है.
  • जांच में पाया गया है की बहुत से प्रोटीन powders में heavy metal जैसे लेड और आर्सेनिक होता है. ये धातुएं बहुत ही भारी और शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली होती हैं. इसलिए प्रोटीन का लगातार लम्बे समय तक सेवन करने से कई तरह के रोग लग सकते हैं.
  • Bodybuilding Supplements Ke Side Effects में अगला नाम है Dehydration का. प्रोटीन का ज्यादा और लम्बे समय तक इस्तेमाल आपके शरीर में पानी की कमी पैदा कर देता है. हालांकि इसका ये मतलब नहीं है की आपको बार बार प्यास लगेगी. हो सकता है आपको पता भी ना चले, लेकिन पानी की कमी होने से आपको कोई समस्या हो जाए.
  • प्रोटीन लेने से आपके चेहरे पर कील मुहांसे हो सकते हैं. खासकर व्हे प्रोटीन का ज्यादा इस्तेमाल करने से ये दिक्कत जरूर होती है. क्योंकि ये प्रोटीन हमारे शरीर में उस हार्मोन को बढाता है जो इन्सुलिन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है. इन्सुलिन का स्तर बढ़ने से कील मुहांसों की समस्या अक्सर देखि जा सकती है.
  • प्रोटीन पाउडर में कुछ ऐसी toxic चीज़ें भी होती हैं जिनसे हमें कई तरह की दिक्कतें होती हैं. जैसे जी मिचलाना, मांसपेशियों में दर्द, उल्टी आना, दस्त लगना या फिर कब्ज हो जाना. ये थे Bodybuilding Supplement Protein Side Effects In Hindi जो की बहुत ही बुरे हैं.

Creatine Powder Ke Nuksan क्रिएटीन पाउडर सप्लीमेंट के नुकसान

  • Creatine पाउडर सबसे ज्यादा नुकसान हमारे लीवर और गुर्दों को पहुंचाता है. इसे पचाने की प्रोसेस इतनी कठिन है की लीवर और गुर्दों को पसीना आ जाता है. जिन लोगों को पहले से लीवर या गुर्दे सम्बंधित बीमारी है उन्हें तो ये सप्लीमेंट बिलकुल नहीं लेना चाहिए.
  • Creatine हमारा वजन असामान्य तरीके से बढाता है. क्योंकि इसे लेने से शरीर में Water Retention की प्रक्रिया होती है जिससे फालतू वजन बढ़ जाता है. Creatine लेने से शरीर में पानी स्टोर होना शुरू हो जाता है.
  • ये सप्लीमेंट लेने से गर्मी के मौसम में आपको क्रेम्प्स आना शुरू हो सकते हैं. क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन की समस्या होना शुरू हो जाती है. यही कारण है की Creatine सप्लीमेंट लेने के दौरान पानी बहुत अधिक पीने की सलाह दी जाती है.
  • creatine सप्लीमेंट का प्रयोग लगातार करने से मुहं से बदबू आने की समस्या शुरू हो जाती है.

Multivitamins Ke Nuksan – मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स के नुकसान

  • मल्टीविटामिन का ज्यादा लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से आपके शरीर या खासकर चहरे पर सूजन आ जाती है.
  • इनका ज्यादा इस्तेमाल करने से आपका पेट खराब रहना शुरू हो जाता है.
  • इनके इस्तेमाल से आपको सिर दर्द की समस्या हो सकती है.
  • मल्टीविटामिन लेने से आपके शरीर में विटामिन्स का संतुलन गडबडा सकता है.
  • इस सप्लीमेंट का प्रयोग करने से कई बार देखा गया है की लोगों को सांस लेने में परेशानी महसूस हुयी है.

Steroids Side Effects For Health

  • वैसे स्टेरॉयडस को हम बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट्स में नहीं मानते. इनके नुकसान बड़े भयंकर हो सकते हैं जो हम पहले ही अपनी पोस्ट स्टेरॉयड लेने या इस्तेमाल करने के नुकसान में बता चुके हैं. आप इस पोस्ट को पढ़कर पूरी जानकारी ले सकते हैं.

वैसे तो और भी बहुत से सप्लीमेंट्स आजकल बॉडी बनाने में इस्तेमाल किये जाते हैं. लेकिन ज्यादातर लोग जिनका इस्तेमाल करते हैं उनके बारे में हम आपको बता दिया दिया है. अधिक जानकारी के लिए हमारी website पर आते रहें.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

ये थी हमारी पोस्ट Bodybuilding Supplements Side Effects In Hindi – सप्लीमेंट्स के नुकसान, उम्मीद है आपको पसंद आई होगी. पोस्ट को Like और Share जरूर करें. ताकि लोगों को सही जानकारी मिल सके. हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और हमें सब्सक्राइब करलें. धन्यवाद.

Leave a Comment