सेहत के लिए ब्रोक्कोली खाने के फायदे लाजवाब हैं

सर्दियों में ब्रोक्कोली खाने के फायदे – Broccoli Benefits In Hindi

स्वागत है आप सब का हमारी पोस्ट Broccoli Benefits In Hindi में जहाँ आज हम आप गोभी जैसी दिखने वाली सब्जी ब्रोक्कोली खाने के फायदे बताएँगे. जी हाँ दोस्तों बहुत सारे लोगों में इसको लेकर कंफ्यूजन है, की ये गोभी ही है या कुछ और. इसीलिए आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे और साथ में इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्वों का भी जिक्र करेंगे.

वैसे आपका आईडिया सही है, ये फूल गोभी के ही परिवार से होती है. इनकी फॅमिली का नाम है ब्रेसिक्का, और पता गोभी भी इसी में शामिल है. ब्रोक्कोली में काफी ऐसे गुण और पौषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. हालांकि गावों में इसका इस्तेमाल बहुत ही कम होता है, लेकिन शहरी क्षेत्रों में खासकर सर्दियों में इसका इस्तेमाल जमकर किया जाता है.

ब्रोक्कोली के फायदे लाभ Broccoli In Hindi

ये दिखने में और आकार में फूल गोभी की तरह ही होती है. लेकिन फूल गोभी का ऊपर वाला हिस्सा सफ़ेद रंग का होता है पर इसका बिलकुल हरा होता है. इन दोनों सब्जियों के काफी गुण एक दुसरे से मिलते भी हैं. Broccoli को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे इसे कच्चा सलाद के रूप में, उबाल कर या फिर बिलकुल फूल गोभी की तरह इसकी सब्जी बनाकर.

आप इसे कैसे भी खाएं Broccoli Ke Labh आपको जरूर मिलते हैं, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्व लाजवाब हैं. बात करें इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्वों की तो इसमें प्रोटीन, कार्ब्स, विटामिन A, विटामिन C, कैल्शियम, आयरन और एंटी ओक्सिदेंट्स पाए जाते हैं. जाहिर सी बात है ये सारे तत्व हमारे लिए बहुत ख़ास होते हैं और हर तरह की सब्जी में नहीं होते.

सेहत के लिए ब्रोक्कोली खाने के फायदे लाजवाब हैं

ब्रोक्कोली की पैदावार सर्दियों के मौसम में होती है और इसे खाना शूगर के मरीजों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. क्योंकि इसमें कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो किसी में व्यक्ति के खून में शर्करा को नियंत्रित करने का काम करते हैं. और भी बहुत सारी बीमारियों में ये लाभदायक है, चलिए आपको बताते हैं की कौन कौन से बेनेफिट्स मिलते हैं आपको ब्रोक्कोली का इस्तेमाल अपने खाने में करने पर.

Broccoli Benefits In Hindi ब्रोक्कोली खाने के फायदे

(1) डिप्रेशन से बचाव– डिप्रेशन यानी अवसाद एक मानसिक बीमारी है जो हमारे दिमाग में हारमोंस का संतुलन बिगड़ने के कारण हो जाती है. लेकिन कुछ अन्य कारणों से भी ये हो सकता है, जैसे शरीर में फोलेट की कमी हो जाए तो व्यक्ति हमेशा निराश और उदास रहने लगता है. ऐसे में ब्रोक्कोली का नियमित रूप से सेवन हमें बचाता है, क्योंकि इसमें फोलेट काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

(2) प्रेगनेंसी में लाभदायक– जो महिलाएं गर्भवती होती हैं उनको ब्रोक्कोली खाने या इस्तेमाल करने के फायदे बहुत ही अच्छे मिलते हैं. इसमें पाए जाने वाले ख़ास पौषक तत्व ना सिर्फ महिला को स्वस्थ रखते हैं. बल्कि आने वाले बच्चे की सेहत और उनके विकास में काफी फायदेमंद होती है. इसके इस्तेमाल से गर्भवती महिला इन्फेक्शन से बची रहती है और उन्हें अच्छे पौषक तत्व मिलते रहते हैं.

(3) आँखों के स्वास्थ्य के लिए– ब्रोक्कोली खाना आँखों के लिए काफी अच्छा होता है, इससे नज़र हमेशा सही बनी रहती है. अगर कोई महिला प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन करती रहती है तो ये आने वाले बच्चे को आँख से सम्बंधित किसी भी समस्या से बचाव करती है. कई केसेस में हम देखते हैं की बच्चे की आँखें यानी नज़र कमजोर हैं. ऐसे में ब्रोक्कोली में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन इन सब से बचाता है.

(4) मज़बूत इम्यून सिस्टम– अगर ब्रोक्कोली को नियमित रूप से अपने खाने का हिस्सा बनायेंगे तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से कोई नहीं रोक सकता. हमारे इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने के लिए जो पौषक तत्व चाहिए वो ज्यादातर Broccoli खाने से हमें मिल जाते हैं. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा विटामिन C की जरूरत होती है जो इसमें काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

(5) दिल को रखे स्वस्थ– ब्रोक्कोली में कुछ ऐसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके दिल को healthy रखने में बहुत हेल्प करते हैं, जैसे पोटाशियम और कैरेटेनोइडस वगैरह. आप शायद जानते नहीं होंगे की पोटाशियम हमारे शरीर में बुरे कोलेस्ट्रोल को कम रखने का काम करता है.

इसी तरह कैरेतोनोइद्स का काम धमनियों पर दबाव कम करके उनको स्वस्थ रखना होता है, जिससे दिल पर भी किसी तरह का कोई प्रेशर नहीं आता. ब्रोक्कोली खाने के फायदे आपको एक बहुत ही मज़बूत और स्वस्थ हृदय के रूप में मिलते हैं.

(6) खून की कमी करे दूर– जिन लोगों में खून की कमी हो जाती है उनको ब्रोक्कोली का इस्तेमाल अक्सर करते रहने चाहिए खाने में. ब्रोक्कोली में पाए जाने वाला आयरन खून की कमी को पूरा करने का काम तीव्र गति से करता है. एनीमिया नामक रोग से बचने में ये काफी मददगार है. अगर खून की कमी वाला मरीज़ अच्छी डाइट के साथ साथ ब्रोक्कोली का भी इस्तेमाल करेगा तो जल्द ही खून की पूर्ती हो जायेगी.

(7) कैंसर की रोकथाम– जो लोग ब्रोक्कोली का सेवन नियमित रूप से कर रहे हैं, उनमें कैंसर होने की सम्भावना कम होती है. ब्रोक्कोली खाने से आपको फाइटोकेमिकल्स मिलते हैं जो शरीर के किसी भी हिस्से में कैंसर की कोशिकाओं को जन्म लेने से रोकते हैं. Broccoli Ke Benefits में एक ये भी है की ये आपके शरीर में लम्बे समय से जमा हुए ज़हरीले पदार्थों को बाहर निकाल देती है.

(8) स्वस्थ त्वचा– ब्रोक्कोली का सेवन करते रहने से आपकी स्किन हमेशा स्वस्थ रहती है. इसके लिए इसमें बहुत सारे ऐसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जिनका जिक्र हमने इस पोस्ट में नहीं किया है. जैसे इसमें एक बहुत ही ख़ास तत्व ग्लुकोराफिन पाया जाता है जो शरीर में विशेष क्रियाओं के दौरान स्ल्फोराफिन में बदल जाता है. ये तत्व स्किन के लिए बहुत ही ख़ास होता है और त्वचा को स्वस्थ बनाये रखता है.

(9) वजन करे कम– बहुत कम ही ऐसी खाने की चीज़ें होती हैं जो वजन जल्दी से जल्दी कम करने में सहायक होती हैं. ब्रोक्कोली उन्ही में से एक है, क्योंकि इसको खाने से आपको बहुत ही कम कैलोरीज मिलती हैं. ये बिलकुल लो कैलोरी फ़ूड में आती है, जिसको खाने से पेट तो भर जाता है लेकिन ज्यादा कैलोरीज नहीं मिलती. यही कारण इसके लगातार इस्तेमाल से आपका वजन कम हो सकता है.

(10) पाचन क्रिया होती है दुरुस्त– Broccoli Khane Ke Fayde आपको मज़बूत पाचन क्रिया के रूप में भी मिलते हैं. इसमें काफी ऐसे तत्व होते हैं जो ओवरआल हमारे digestive system को मजबूत बनाने का काम करते हैं. ब्रोक्कोली खाने से आपको फाइबर भी मिलता है और ये आँतों में आई किसी भी तरह की परेशानी जैसे संक्रमण, सुजन या घाव को ठीक करने में सहायक है.

यही कारण है खाने में ब्रोक्कोली शामिल करने से आपके द्वारा खाया हुआ भोजन सही से और जल्दी पच जाता है. ये आँतों की पूरी तरह से सफाई करके उनको बिलकुल स्वस्थ बनाने का काम करती है.

(11) मज़बूत और बढ़ते बाल– ब्रोक्कोली का सेवन करने से बालों की सेहत भी अच्छी रहती है. बालों को मजबूत बनने और बढ़ने के लिए जो nutrients चाहिए वो इसमें मौजूद होते हैं. खासकर ब्रोक्कोली में पाए जाने वाले विटामिन A, C और कैल्शियम बालों के विकास में सहायक होते हैं. कुछ अध्ययनों में सामने आया है की इसके सेवन से बालों का गिरना भी काफी कम हो जाता है.

(12) नार्मल ब्लड प्रेशर– नियमित रूप से ब्रोक्कोली का प्रयोग करते रहने से ब्लड प्रेशर हमेशा नार्मल बना रह सकता है. खासकर जिन लोगों का बी पी हाई रहता है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्व जैसे कैल्शियम, मैग्निसियम और पोटाशियम का संयोग मिलकर रक्तचाप को हाई से नार्मल करता है.

(13) मेटाबोलिज्म बढ़ता है– ब्रोक्कोली के कई सारे लाभ हैं जिनमें से एक आपका मेटाबोलिज्म बढ़ना भी है. जिन लोगों का मेटाबोलिज्म रेट लो होता है उनमें चर्बी आसानी से जमा होने लगती है. लेकिन ब्रोक्कोली खाने से आपको कुछ ख़ास विटामिन्स और फाइबर मिलता है जो आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाने का काम करता है. जिन लोगों को मोटा होने से डर लगता है वो इसका इस्तेमाल जरूर करें.

(14) लीवर के लिए– Broccoli लीवर के लिए बहुत ही ज्यादा Benefitial है. कई लोगों में समस्या पायी जाती है की उनका लीवर विषैले पदार्थों की चपेट में आकर बुरी तरह से कमजोर हो जाता है. ब्रोक्कोली लीवर detoxification का काम करती है. जिससे लीवर के हमेशा स्वस्थ रहने के चांस बढ़ जाते हैं. इसको खाने से कुछ ऐसे एंजाइम बनते हैं जो लीवर को प्रोटेक्ट करते हैं.

(15) मष्तिष्क के लिए– रिसर्च में सामने आया है की ब्रोक्कोली का रेगुलरली सेवन करने से दिमाग की कार्यक्षमता उम्र बढ़ने के साथ साथ कम नहीं होती. इसमें दिमाग के लिए कुछ बेहतरीन तत्व पाए जाते हैं जिनमें से एक का नाम है Sulphoraphane. ये दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने का काम करता है. ब्रोक्कोली का सेवन करते रहने से भूलने की आदत में कमी आती है.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

रात में खाना खाने के बाद गुड़ खाने के फायदे

भूख बढ़ाने के उपाय व तरीके – कैसे बढ़ाएं भूख

कौनसी बीमारी में कौनसे फल का जूस पीयें

गुलाब जल के ख़ास फायदे सम्पूर्ण सेहत के लिए

ये थी हमारी पोस्ट ब्रोक्कोली खाने के फायदे Broccoli Benefits In Hindi जो की शायद आपको जरूर पसंद आई होगी. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके हमें जरूर बताएं. हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और हमें सब्सक्राइब करलें. पोस्ट को Like और Share जरूर कीजियेगा. धन्यवाद.

Leave a Comment