Calories Kya Hai, कितनी कैलोरीज लेनी चाहिए रोज

आज हम आपको बताने वाले हैं Calories Kya Hai

आप ने जब से जिम और exercise के बारे में जानना शुरू किया है तब से एक और चीज़ आपको सुनने को मिल रही होगी वो है Calories. अक्सर देखा जाता है की जो लड़के जिम में सीरियस होते हैं, मतलब एक विशेष प्रकार की बॉडी बनाने की चाहत रखते हैं वो अक्सर आपस में कैलोरीज वगैरह का ज़िक्र करते हुए आपको मिल जायेंगे. इसी के बारे में बात करते हुए आज हम आपको बताएँगे की Calories Kya Hai, Kitni Calories Leni Chahiye Roj/Daily.

Calories Kya Hai

एक बात तो हम दावे के साथ कह सकते हैं की exercise करने वालों और बिना exercise करने वाले दोनों तरह के लोगों में अभी भी 40% लोगों को इसके बारे में clearly नहीं पता की आखिर Calories Kya Hai या Calories Kya Hoti Hai और exercise में इनका क्या महत्व है. लेकिन आप बिलकुल भी चिंता न करें, आज हम आपको इसके बारे में पूरा विस्तार से बतायेंगी की कैलोरीज क्या होती हैं और हमें कितनी कैलोरीज लेनी चाहिए रोज.

ये भी पढ़ें-

स्वस्थ रहने के तरीके, जानिये स्वस्थ कैसे रहें

दूध पीने का सबसे सही समय कौनसा होता है

प्रोटीन क्या है, प्रोटीन के प्रकार (बॉडी बिल्डिंग में)

कितना प्रोटीन लेना चाहिए हमें रोज, बॉडी बनाने के लिए

Calories Kya Hai (कितनी कैलोरीज लेनी चाहिए हमें रोज)

चलिए अब आपको समझाते हैं इसके बारे में और बताते हैं कैलोरीज क्या होती हैं. दोस्तों ये तो आप सब को पता है हमें अपने छोटे बड़े सभी काम करने के लिए उर्जा की आवश्यकता होती है. ये उर्जा हमें कहाँ से मिलती है? इसके लिए हमें भोजन करना पड़ता है और हमारा शरीर उस भोजन से उर्जा तैयार करता है. उस उर्जा को मापने की इकाई को ही कैलोरी कहते हैं.

जिस प्रकार वजन को मापने की छोटी इकाई ग्राम होती है, पानी को मापने की मिलीलीटर होती है उसी हमारे द्वारा लिए गए भोजन से हमें कितनी उर्जा मिलेगी, उसको मापने की इकाई का नाम Calorie है. 1 किलो कैलोरी में 1000 कैलोरीज होती हैं और 1 कैलोरी 4.186 जूल के बराबर होती है. जब हम किसी भी प्रकार का शारीरिक श्रम करते हैं तो कैलोरीज खर्च होती हैं.

बेहतरीन पोस्ट – स्मोकिंग के नुकसान, स्मोकिंग कैसे छोड़ें

Calories Kya Hai ये आप अच्छे से समझ गए होंगे. हमारे द्वारा खाए गए किसी भी प्रकार के भोजन से हमें कितनी उर्जा मिलेगी, इसे मापने की इकाई को ही कैलोरी कहते हैं. हमें अपनी हर शारीरिक गतिविधि के लिए कैलोरीज की जरूरत पड़ती है. यहाँ तक की सांस लेने तक के लिए कैलोरीज की जरूरत होती है. हमारे द्वारा किये गए भोजन से मुख्य रूप से हमें 3 चीज़ें मिलती हैं.

(1) कार्बोहाइड्रेट्स

(2) प्रोटीन

(3) वसा

अब हम आपको ये बताएँगे की इन तीनों चीज़ों से हमें कितनी कैलोरीज मिलती हैं. 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स से हमें 4 कैलोरीज प्राप्त होती हैं. उसी प्रकार 1 ग्राम प्रोटीन से भी हमें 4 कैलोरीज मिलती हैं. वसा में ज्यादा कैलोरीज होती हैं, 1 ग्राम वसा से हमें 9 कैलोरीज मिलती हैं. तो आप समझ गए होंगे की कार्ब्स, प्रोटीन और वसा वाली चीज़ें खाने पर हमें अलग अलग मात्रा में कैलोरीज मिलती हैं.

Empty Calories Kya Hai- कैलोरीज क्या होती हैं में अब जानेंगे empty calories के बारे में. दोस्तों कई बार हम ऐसी चीज़ें खाते हैं जिनसे हमें किसी भी प्रकार का स्वास्थ्य लाभ नहीं होता. मतलब उन चीज़ों में किसी भी प्रकार का कोई पौष्टिक तत्व नहीं होता जैसे न ही प्रोटीन, न विटामिन्स और न ही मिनरल्स वगैरह. तो ऐसी चीज़ों से मिलने वाली कैलोरीज को empty कैलोरीज कहते हैं.

इनसे हमें उर्जा भी नहीं मिलती. ये बस हमारा पेट भरती हैं और हमारी भूख को शांत कर देती हैं. इसके अलावा इनका कोई फायदा नहीं होता है. कई प्रकार के फ़ास्ट फूड्स और आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स वगैरह हमें Empty Calories ही देती हैं. तो आपको समझ आ गया होगा की Empty Calories Kya Hai.

जैसा की हमने ऊपर आपको बताया की हमें किसी भी तरह का काम करने के लिए कैलोरीज की जरूरत होती है. यहाँ तक की हमारे दिल को धडकने के लिए भी कैलोरीज चाहिए होती हैं. लेकिन हमें कोशिश करनी चाहिए की हम empty calories न लें. हमें कैलोरीज ऐसी चीज़ों के माध्यम से लेनी चाहिए जो हमारे स्वास्थय के लिए लाभदायक हो.

Kitni Calories Leni Chahiye

Calories Kya Hai को अच्छी तरह से समझने के बाद अब हम ये पता लगायेंगे की हमें कितनी कैलोरीज लेनी चाहिए रोज. देखिये दोस्तों वैसे तो हर आदमी के लिए कैलोरीज की जरूरत अलग अलग हो सकती है. क्योंकि कैलोरीज की जरूरत कई चीज़ों पर निर्भर करती है, जैसे आपका वजन, उम्र और आप पूरे दिन किस तरह का काम करते हैं. मतलब आप दिन में मेहनत का काम कितना करते हैं.

Kitni Calories Leni Chahiye Daily (Calories Kya Hai)

लेकिन फिर भी आपको मोटा मोटा समझाने के लिए महिला और पुरुष दोनों के लिए average कैलोरीज की जरूरत की गणना हमने की है. जो हम आपको बताने जा रहे हैं. अगर आप एक महिला हैं तो आपको प्रतिदिन कम से कम 1400-1700 कैलोरीज रोज लेनी चाहिए. और अगर आप पुरुष हैं तो आपको महिलाओं से थोड़ी ज्यादा कैलोरीज लेने की जरूरत होती है.

एक आम आदमी को दिन में कम से कम 1700 से 2000 कैलोरीज जरूर लेनी चाहिए ताकि वो स्वस्थ रह सके और अपने सभी मेहनत के कामों को सही से अंजाम दे सके. तो दोस्तों हमें रोज कितनी कैलोरीज लेनी चाहिए आपको पता चल ही गया होगा. अब बात करते हैं exercise करने वाले लडको की. उनको कितनी कैलोरीज लेनी चाहिए daily. इसके लिए हम आपको एक सिंपल सा फार्मूला बता देते हैं जिससे आप आसानी से अपनी कैलोरीज की जरुरत की गणना कर सकते हो.

सबसे पहले आप अपने weight का पता लगाइए की आपमें कितना वजन है. उसके बाद बस उसको 40 से गुणा कर दीजिये. जो भी उत्तर आएगा वही आपकी कैलोरीज की जरुरत है. मतलब जैसे अगर आपका वजन 60 किलोग्राम है तो आपको 60*40=2400 कैलोरीज की जरूरत है. है न बिलकुल ही सिंपल तरीका. अब आपको वजन बढ़ाने का फार्मूला बताते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए कितनी कैलोरीज लेनी चाहिए

अगर आपको वजन बढ़ाना है तो आपको अपनी जरूरत की कैलोरीज से 500 कैलोरीज ज्यादा लेनी होंगी. मतलब मान लीजिये आपका weight 50 किलो है तो वजन बढ़ाने के लिए आपको जितनी कैलोरीज की जरुरत है वो होंगी – 50*40+500=2500. मतलब अब से आपको 2500 कैलोरीज लेनी होंगी तब जाकर आपका वजन बढ़ पायेगा. इसी तरह से ही वजन घटाने का फार्मूला है.

वजन घटाने के लिए कितनी कैलोरीज लेनी चाहिए

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको अपने जरूरत की कैलोरीज से 500 कैलोरीज कम लेनी होंगी. मतलब की अगर आपका वजन 80 किलो हैं तो आपकी कैलोरीज की जरूरत होगी 80*40=3200 कैलोरीज. अब आप इसमें से 500 कैलोरीज घटा दीजिये, मतलब 3200-500=2700. अब से आप दिन में 2700 कैलोरीज लेना शुरू कर दीजिये आपका वजन कम होता जाएगा.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Calories Kya Hai, Kitni Calories Leni Chahiye Daily/Roj. आशा करते हैं आपको अच्छे से समझ आ गया होगा. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share करना न भूलें. कुछ भी पूछने और बताने के लिए आप comment कर सकते हैं. धन्यवाद.

2 Comments

  1. Anupam 06/01/2019

Leave a Reply