Cardio Exercise Kya Hai | कार्डियो के फायदे व करने का तरीका

आप हमारी इस पोस्ट पर हैं क्योंकि शायद आपको पता नहीं है की Cardio Exercise Kya Hai और कार्डियो एक्सरसाइज के फायदे क्या हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने इसका नाम तो सुना है लेकिन इसकी पूरी जानकारी उन्हें नहीं है की कार्डियो एक्सरसाइजेज क्यों करनी चाहिए, कैसे करनी चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लाभ आपको मिल सके.

जो लोग जिम जाते हैं उनमें से ज्यादातर लोग इसके बारे में जानते तो हैं, लेकिन फिर भी बहुत से लड़कों को कार्डियो एक्सरसाइज करने का सही तरीका पता नहीं होता. हर तरह की एक्सरसाइज के लिए सही समय का चुनाव करना भी काफी महत्वपूर्ण है. तो आपको पता होना जरूरी है की कार्डियो एक्सरसाइज करने का सही समय क्या है यानी किस टाइम करनी चाहिए.

ये कोई जरूरी नहीं की ये एक्सरसाइजेज करने के लिए आपको जिम जाना ही पड़े. Cardio Exercise Ke Fayde आप आराम से इन्हें अपने घर पर करके भी ले सकते हैं. बहुत सी एक्सरसाइजेज हैं जो आप घर पर कर सकते हैं और जिनके लिए जिम के equipments की जरूरत आपको नहीं पड़ेगी. जैसे रस्सी कूदना, जम्पिंग जैक, squats, जॉगिंग और डांसिंग.

Cardio Exercise Kya Hai Aur Kaise Karte Hain

कार्डियो करना हमारे एक्सरसाइज प्रोग्राम का एक अहम् हिस्सा होता है. अगर आपको बहुत जल्दी अपना वजन कम करना है तो आपको नियमित रूप से ये एक्सरसाइजेज करनी ही चाहिए. इसका कारण ये है की कार्डियो एक्सरसाइजेज करने से कम समय में ज्यादा कैलोरीज बर्न होती है. जिससे आपके शरीर में जमा चर्बी कम होने लगती है. चलिए अब जानते हैं की Cardio Exercises Kya Hai.

What Is Cardio Exercise In Hindi – Cardio Exercise Kya Hai

कार्डियो जो शब्द है वो ग्रीक भाषा का है, जिसका सही अर्थ होता है दिल. यानी ये एक्सरसाइजेज हमारे दिल से सम्बन्ध रखती हैं, तभी इनका नाम ये रखा गया है. जी हाँ सही पकडे हैं आप, कार्डियो एक्सरसाइजेज का प्रभाव सीधा हमारे दिल पर होता है. ये हमारे दिल को मजबूत बनाने का काम करती हैं. इसके साथ साथ कार्डियो करने से हमारे फेफड़े भी स्वस्थ रहते हैं.

चलिए आसान भाषा में समझाते हैं आपको. जब हम नार्मल रहते हैं तो हमारा दिल एक मिनट में लगभग 60 से 75 बार धडकता है. लेकिन जब आप लगातार कोई भी ऐसी एक्सरसाइज करें जिससे आपकी हार्टबीट नार्मल से लगभग डेढ़ गुना हो जाए तो समझिये वो कार्डियो एक्सरसाइज है. कार्डियो एक्सरसाइजेज ही आपके दिल की धड़कन बढ़ाती हैं.

कहने का मतलब जो एक्सरसाइजेज हमारे ह्रदय और फेफड़ों पर असर डालती हैं, उन्हें मजबूत व स्वस्थ बनाने का काम करती हैं वो सारी एक्सरसाइजेज कार्डियो की केटेगरी में ही आती हैं. उम्मीद है Cardio Exercise Kya Hai आप समझ गए होंगे. उदाहरण के लिए जैसे आप थोडा रनिंग करते हो तो आपकी साँसे फूल जाती हैं और दिल जोर जोर से धडकने लगता है.

यानी उस समय आपके फेफड़े जल्दी जल्दी हवा को अन्दर बाहर कर रहे होते हैं और आपका दिल खून को. तो रनिंग करना एक कार्डियो एक्सरसाइज ही है. इसमें आपका दिल जल्दी जल्दी पंप होता है जिससे इसका अच्छा ख़ासा व्यायाम हो जाता है और ये मजबूत बनकर उभरता है. यही Cardio Exercise करने का सबसे बड़ा फायदा है.

हम पहले भी आपको बता चुके हैं की आप अपनी ताकत दूसरी अन्य एक्सरसाइजेज से बढ़ा सकते हो. लेकिन लम्बे समय तक शक्ति प्रदर्शन के लिए यानी स्टैमिना बढ़ाने के लिए आपको कार्डियो एक्सरसाइजेज करनी ही पड़ेंगी. क्योंकि स्टैमिना इंसान का तभी बढ़ता हैं जब उसका दिल और फेफड़े दोनों स्वस्थ और मजबूत बनें.

अब आप सोच रहे होंगे की Cardio Exercise Karne Ka Tarika क्या है, ये एक्सरसाइजेज कैसे करें. तो ये कोई पेचीदा मामला नहीं है, बहुत ही आसान आसान एक्सरसाइजेज हैं जिन्हें आप कर सकते हैं. हर रोज कम से कम बस 10 से 20 मिनट के लिए आप कार्डियो करेंगे तो भी आपका काम आराम से चल जाएगा.

अगर आप जिम जाते हैं तो वहां पर सारा सामान मौजूद होता है. आप अपना वर्कआउट शुरू करने से पहले भी कार्डियो एक्सरसाइजेज कर सकते हैं और वर्कआउट के बाद भी. आपकी मर्ज़ी है, हाँ अगर आप वर्कआउट से पहले करेंगे तो आपका वार्म अप भी हो जाएगा.

अगर आप जिम नहीं जाते तो सुबह के समय आप खुले मैदान या खुली जगह में कहीं भी कार्डियो एक्सरसाइजेज कर सकते हैं. इन्हें करने के लिए किसी बड़े ताम झाम की जरूरत नहीं होती. चलिए आपको बता देते हैं की कौन कौन सी एक्सरसाइजेज हैं जो कार्डियो की श्रेणी में आती हैं. कार्डियो एक्सरसाइजेज के नाम बताते हैं आपको.

Cardio Exercises Name List In Hindi – Cardio Exercise Kya Hai

(1) रनिंग

(2) रस्सी कूदना

(3) जम्पिंग

(4) डांसिंग

(5) स्क्वाय्ट्स (squats)

(6) साइकिलिंग

(7) बॉक्सिंग

(8) स्विमिंग

(9) सीढियां चढ़ना

(10) जुम्बा

ये कुछ आसान सी एक्सरसाइजेज हैं जो कार्डियो की श्रेणी में आती हैं. इनमें से कोई भी 2-3 एक्सरसाइज रोज कर सकते हैं. अगर आप हफ्ते में 3 दिन भी ये एक्सरसाइजेज करेंगे तो आपको काफी लाभ होगा. अब शायद आप बहुत ही अच्छे से समझ चुके हैं की Cardio Exercise Kya Hoti Hai और इन्हें कैसे किया जाता है.

Cardio Exercise Ke Fayde Health Ke Liye Kaafi Achhe Hote Hai

आप लोग ये कतई ना समझें की कार्डियो एक्सरसाइज सिर्फ वजन कम करने के लिए की जाती हैं. ये बिलकुल गलत हैं. कार्डियो एक्सरसाइजेज करने के लाभ बहुत सारे हैं. ये आपको सम्पूर्ण रूप से स्वस्थ और एक्टिव बनाये रखने का काम करती हैं. आप लोग जरूर जानना चाह रहे होंगे की कार्डियो एक्सरसाइज करने से हमें कौन कौन से Benefits सकते हैं, तो चलिए जानते हैं.

Cardio Exercises Benefits In Hindi – Cardio Exercise Ke Fayde

  • कार्डियो एक्सरसाइज नियमित रूप से करने पर आपका स्टैमिना बढ़ता है. अन्य एक्सरसाइजेज आपका स्टैमिना बढ़ाने में इतनी ज्यादा प्रभावी नहीं होती.
  • कार्डियो करने से आप एक्टिव बनते हैं. जो लोग आलस में पड़े रहते हैं उन्हें कार्डियो एक्सरसाइजेज जरूर करनी चाहिए, उन्हें जरूर फर्क देखने को मिलेगा.
  • कार्डियो एक्सरसाइज करके आप अपना वजन कम रख सकते हो, या फिर कम कर भी सकते हो. शरीर की चर्बी को हटाने में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं.
  • कार्डियो एक्सरसाइजेज करने से आपके मष्तिष्क में गुड हारमोंस का स्तर बढ़ता है जिससे आप हमेशा खुश और तनावरहित रहते हो.
  • कार्डियो करने से आपमें एक नयी एनर्जी का संचार होता है, जिससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल काफी हद तक बढ़ जाता है.
  • Cardio Exercise Karne Ke Fayde हमारे दिल को तो मिलते ही हैं. इनसे हमारा दिल मजबूत होता है और उसकी कार्यक्षमता बढती है.
  • ये एक्सरसाइज करने से हमारे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं. सांस सम्बन्धी बीमारियों से दूर रहने के लिए इनका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है.
  • कार्डियो करने का एक Benefit ये भी है की ये हमारे नींद को बेहतर बनाता है. जिससे आधी स्वास्थ्य समस्याएँ तो अपने आप दूर हो जाती हैं.
  • कार्डियो एक्सरसाइजेज आपके यौन जीवन को भी बेहतर बनाती हैं.
  • रिसर्च में सामने आया है की कार्डियो करने से बहुत सी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है, जिसमें दिल और सांस की बीमारियों के अलावा और भी बहुत से रोग हैं.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Cardio Exercise Kya Hai – Cardio Exercises Ke Fayde Aur Karne Ka Tarika हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर कर दें ताकि दुसरे लोग भी इसका लाभ उठा सकें. हमारे साथ जुड़ने की इच्छा हो तो हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और हमें सब्सक्राइब करलें. धन्यवाद.

Leave a Reply