Chai Peene Ke Nuksan Bahut Ghaatak Hain

एक बार फिर से स्वागत करते हैं हम आपका हमारी वेबसाइट पर. आज हम जानेंगे Chai Peene Ke Nuksan, चाय पीने के नुकसान. हम हर जगह पढ़ते है या टी.वी में देखते हैं की Chai Ke Nuksan ऐसे ऐसे हैं की उन पर विश्वास ही नहीं होता. लेकिन ये बिलकुल सच है की दूध वाली चाय दुनिया की सबसे खराब ड्रिंक है. चलिए जानते हैं Side Effects Of Tea In Hindi.

Chai Peene Ke Nuksan

चाय पीने के नुकसान जानने से पहले थोडा इसके बारे में बात कर लेते हैं. असल में कई लोगों को तो लगता है की चाय के बिना उनकी ज़िन्दगी अधूरी है. बिना चाय के वो रह ही नहीं सकते हैं. आप उन्हें चाहे लाख Chai Peene Ke Nuksan बता दीजिये लेकिन वो आपकी बात को अनसुना कर देंगे और कहेंगे की Chai Ke Nuksan हमने तो आज तक देखे नहीं हैं.

Chai Peene Ke Nuksan, चाय पीने के नुकसान जानिये

अगर आप थोडा गौर फरमाएंगे तो पाएंगे की भारत में और देशों की तुलना में बहुत ज्यादा दूध वाली चाय का प्रयोग किया जाता है. दुसरे देशों के लोग हर्बल टी, ग्रीन टी और ब्लैक टी पीते हैं लेकिन हमारे यहाँ जब तक लोगों को दूध वाली चाय ना मिल जाये उनको चैन नहीं पड़ता. कुछ लोगों को तो Chai Se Hone Wale Nuksan पता भी हैं लेकिन फिर भी वो इसे छोड़ने को तैयार नहीं हैं.

दूध वाली चाय का इतिहास बहुत पुराना है, एक लम्बे समय से हमारे यहाँ इसका उपयोग हो रहा है, हम उठते ही पहले चाय पीते हैं, हमें ऐसा लगने लग गया है की बिना चाय पीये तो हमारा पेट भी सही से साफ़ नहीं होगा. कई लोग तो हमने ऐसे ऐसे देखे हैं जो एक दिन में 10-10 बार चाय पीते हैं. कई लोग कहते हैं की चाय पीये बिना उनमे फुर्ती यानि एनर्जी नहीं आती.

इसके अलावा कई लोगों का कहना है की चाय पीने से सर्दियों में शरीर गर्म रहता है. आपको बतादें की इन बातों का कोई तर्क ही नहीं है. ऐसा कुछ नहीं होता. हो सकता है आपको Tea Peene Ke Nuksan थोडा लेट दिखाई दें लेकिन देंगे जरूर. साल 2 साल तक आपको कुछ पता नहीं चलता, लेकिन जैसे जैसे वक़्त बीतता जाता है Chai Peene Ke Nuksan आपके सामने आने लगते हैं.

आपकी पसंदीदा पोस्ट्स-

स्मोकिंग के नुकसान, स्मोकिंग कैसे छोड़ें

खाना खाने का तरीका, खाना खाने का सही तरीका

अंडे खाने के जबरदस्त फायदे और नुकसान

दूध पीने का सबसे सही समय कौनसा होता है

बहुत सारे लोगों का तो ऐसा समय आ भी चुका होगा और डॉक्टर ने उन्हें चाय पीने के लिए बिलकुल ही मना भी कर दिया होगा. असल में दूध वाली चाय और अच्छा स्वास्थ्य कभी भी साथ साथ नहीं चल सकते. दूध वाली चाय के नुकसान आपको दिन-ब-दिन बीमार और आपके शरीर को खोखला बनाते जा रहे हैं. ये आपको खुद सोचना है की आप अपने शरीर का कबाड़ा होने के बाद चाय छोड़ेंगे या अभी.

हम यहाँ चाय की बुराई करने नहीं आये हैं, अगर Chai Ke Fayde कुछ होते तो हम आपको वो भी जरूर बताते. लेकिन अफ़सोस चाय के फायदे हैं ही नहीं, हैं तो सिर्फ और सिर्फ Chai Ke Nuksan. हमारे यहाँ तो हर छोटे मोटे प्रोग्राम में मुख्य ड्रिंक चाय ही होती है, मेहमानों का भी हम चाय के साथ ही गर्मजोशी से स्वागत करते हैं. कहने का मतलब ये है की चाय को हमने खुद ही अपनी जरूरत बना लिया है.

लेकिन अब वक़्त आ गया है, हमें चाय को छोड़ना ही होगा. क्योंकि एक तो हमारे खाने में कुछ दम नहीं है, ऊपर से दनादन चाय पीये जा रहे हैं. आप खुद सोचिये शरीर में क्या बचेगा. अब वक़्त है Chai Peene Ke Nuksan जानने का. आशा है ये नुकसान पढ़कर आप चाय छोड़ने के लिए प्रेरित होंगे. तो चलिए पढ़ते हैं Chai Ke Nuksan क्या क्या हैं.

Chai Ke Nuksan या Chai Peene Ke Nuksan (Side Effects Of Tea In Hindi)

(1) चाय पीने से हमारी पाचन क्रिया बिलकुल सुस्त हो जाती है. हम जो भी खाते हैं उसे पचाने में शरीर को बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है खासकर तब, जब हम चाय का भी प्रयोग करते हों. चाय में मौजूद तत्व आपकी पाचन क्रिया को बहुत ज्यादा प्रभावित करते हैं. ऐसे में आपको अपने खाने के पूरे लाभ नहीं मिल पाते.

Chai Ke Nuksan

(2) चाय पीने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ता है, अगर आपको यकीन नहीं है तो आप अभी आप अपना बी.पी चेक करवाकर उसे नोट करलें. और फिर 4-5 दिन चाय बिलकुल बंद कर दें, उसके बाद अपना बी.पी फिर से check करवाएं. फर्क देखकर आप हैरान रह जायेंगे. अधिकतर हाई बी.पी वालों की बीमारी की जड़ दूध वाली चाय ही होती है.

(3) एक तो हमारे देश में तापमान इतना ज्यादा रहता है, ऊपर से हम दनादन चाय की चुस्कियां ले रहे हैं. इससे आपके शरीर में पानी की भयंकर कमी हो रही है. हम बार बार डिहाइड्रेशन का शिकार हो रहे हैं. जिसके चलते हमें गर्मियों में हर बीमारी के दौरान बार बार ग्लूकोस चढ़वाना पड़ता है. चाय हमारे शरीर के पानी को सुखाती है और ये बहुत ही खतरनाक Chai Peene Ke Nuksan है.

(4) एक तो हमारे बेहद घटिया खान-पान की वजह से पहले ही हमारे शरीर में बहुत ज्यादा एसिड  जमा हो रहा है, ऊपर से हम उस पर चाय का तड़का लगा रहे हैं. इससे हमें भयंकर एसिडिटी की समस्या हो जाती है. आप नोट कीजियेगा की चाय पीने वाले लोगों में एसिडिटी की समस्या आम है. वो लगभग रोज इससे रूबरू होते हैं.

(5) चाय हमारी भूख को शांत कर देती है. आपने कभी ना कभी जरूर ध्यान दिया होगा की चाय पीते ही आपकी भूख मर जाती है और आपका कुछ भी खाने को मन नहीं करता. लगातार ऐसी स्थिति होने पर शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी हो जाती है और शरीर कमजोर हो जाता है.

(6) चाय पीने से आपको दिल से सम्बंधित बीमारियाँ होने का खतरा हमेशा बना रहता है. इतना तो आपको पता ही है की दिल की बीमारियाँ एक बार हो जाने के बाद शायद ही ठीक हो पायें. इसलिए वक़्त रहते संभल जाइये और चाय छोड़ने का दृढ़ निश्चय कीजिये.

(7) चाय आपकी नींद खराब कर सकती है. सिर्फ 1 या 2 दिन के लिए नहीं, बल्कि ये परमानेंट आपको Insominia का मरीज बना सकती है. आजकल 70% से ज्यादा लोग नींद ना आने की समस्या से पीड़ित हैं. अगर नींद पूरी नहीं हुयी तो आपके शरीर को खराब होने में सिर्फ 1 या 2 साल का ही समय लगेगा. इसलिए गर्म चाय की प्याली की तरफ खुद को जाने से रोकें.

(8) चाय आपको अनगिनत बीमारियाँ दे सकती है और Chai Peene Ke Nuksan भी अनगिनत हैं. चाय आपको बहुत जल्दी शूगर का मरीज बना देती है. एक तो आजकल कोई मेहनत का काम करता नहीं है, ऊपर से रोज चाय पी-पीकर हम अपने शरीर में चीनी इकठ्ठा करते जा रहे हैं. जो की आपको कभी ना कभी शूगर का मरीज बना कर ही छोड़ेगी.

Side Effects Of Tea In Hindi

(9) चाय पीने से आपको गैस की समस्या रहने लग जायेगी, गैस की समस्या आपको दिखने में छोटी लग सकती है लेकिन ये आदमी के दिमाग तक को सुन्न कर सकती है. इसलिए कभी भी इस समस्या को कम ना आंके. गैस की वजह से आपको छाती में जलन या दर्द भी महसूस हो सकता है या फिर आपको भयंकर पेट दर्द भी हो सकता है.

(10) लगातार ज्यादा चाय पीने से आपको घबराहट और बेचैनी से भी दो चार होना पड़ सकता है. ये बिलकुल सच है की चाय एंग्जायटी को बढ़ावा देती है, इसीलिए डॉक्टर्स एंग्जायटी के मरीजों को दूध वाली चाय जल्दी से जल्दी छोड़ने के लिए बोलते हैं. अगर आपको एंग्जायटी भी है और आप चाय भी पी रहे हैं तो आपकी एंग्जायटी जल्दी ही डिप्रेशन का रूप धारण कर लेगी.

Chai Ke Nuksan अभी जारी हैं, पढ़ते रहिये Side Effects Of Tea In Hindi

(11) चाय आपकी स्किन के कलर को सांवला बना देती है. अगर आप गर्मी में भी चाय कम नहीं करते हैं तो आप बहुत जल्दी अपनी त्वचा के रंग को बदलते हुए देखेंगे और आपका गौरापन कम होता जायेगा. चाय आपको हर तरीके से प्रभावित करती है, Chai Ke Nuksan अनेक हैं.

(12) चाय हमारी याददास्त को कमजोर करती करती है, चाय में मौजूद कैफीन हमारे दिमाग को प्रभावित करता है. अगर आप बहुत ज्यादा चाय पी रहे हैं तो आपको इसका खामयाज़ा 35 की उम्र के बाद भुगतना होगा. 5 साल में चाय आपकी याददाश्त को काफी हद तक कम कर देती है. इसलिए समय रहते इसे छोड़ने का प्रयाश कीजिये.

(13) चाय आपके खाने से पौष्टिक तत्वों को ख़त्म करती है, चाय पीने से बार बार यूरिन आता है और उसके साथ ही निकल जाते हैं शरीर के लिए जरूरी पौषक तत्व. इसलिए अपने खाने का पूरा फायदा उठाने के लिए आपको चाय छोडनी होगी. आज नहीं तो एक ना एक दिन Chai Se Hone Wale Nuksan आपको चाय छोड़ने पर मजबूर करेंगे. फर्क ये होगा की उस समय तक आपका शरीर काफी हद तक बीमार बन चुका होगा.

(14) चाय आपके दिमाग के साथ भी खेलती है, ये आपको बहुत ज्यादा सोचने वाली स्थिति में पहुंचा देती है. आप पूरे दिन अनाप-सनाप सोचते रहते हैं और मन हमेशा अशांत रहने लगता है. आगे चलकर ये किसी बड़ी मानसिक बीमारी का कारण बन जाता है.

(15) चाय पीने से आपका शरीर बेडौल होने लगता है, क्योंकि हर बार चाय के साथ आपके शरीर में शूगर जाती है और वो इकठ्ठा होती रहती है. जिससे आपकी चर्बी बढ़ना शुरू हो जाती है और आपका पेट बाहर निकल आता है. इसलिए फिट रहने की इच्छा रखने वाले लोग कभी दूध वाली चाय नहीं पीते हैं.

ये थे Side Effects Of Tea In Hindi, इतने सारे Chai Ke Nuksan जानकार शायद आपके मन में भी चाय छोड़ने का विचार आ ही गया होगा. यही हमारा मकसद भी है. दूध वाली चाय सिर्फ चाय नहीं बल्कि एक धीमा जहर है जो धीरे धीरे आपको किस मंजिल की और ले जा रहा है आप समझ ही गए होंगे.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Chai Peene Ke Nuksan या फिर Chai Ke Nuksan कहलें. आशा करते हैं पोस्ट आपको पसंद आई होगी, हमें comment करके जरूर बताएं और हाँ, पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply