गर्मी में दही की लस्सी या छाछ पीने के फायदे – Buttermilk Benefits

नमस्कार दोस्तों गर्मी के मौसम में हम ठन्डे पेय पदार्थों की और खिंचे चले जाते हैं. उनमें से कुछ हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और कुछ बहुत ही बुरे, जो हमें नुकसान पहुंचाते हैं. उन्ही पेय पदार्थों में से एक है छाछ या लस्सी, जिसके गजब के स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इस पोस्ट में हम आपको दही की लस्सी या छाछ पीने के फायदे बताएँगे जो आपकी सेहत के लिए बड़े ही गुणकारी होते हैं.

अगर आप किसी ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो आप छाछ या दही से बनायीं गयी लस्सी से जरूर परिचित होंगे, और आप इसका जायका भी जरूर उठाते होंगे. शहरी क्षेत्रों में इसकी कम उपलब्धता के चलते लोगों को छाछ के बेहतरीन स्वाद और लाभों से वंचित रहना पड़ता है. छाछ यानी Buttermilk एक बहुत ही हल्का पेय है जिसके Benefits लाजवाब हैं और पचने में भी बिलकुल आसान है.

गर्मी के मौसम में दही की लस्सी या छाछ पीने के फायदे बहुत ही अच्छे मिलते हैं

ये खुद तो आसानी से पचती ही है, बल्कि खाने के साथ इस्तेमाल करने से हमारा खाना भी आसानी से पच जाता है. गर्मी के मौसम के लिए तो छाछ या लस्सी के फायदे अमृत समान हैं क्योंकि एक तो ठंडी छाछ पीने का मज़ा ही कुछ और है और दूसरा इसकी तासीर भी ठंडी होती है. यानी अन्दर जाकर ये हमारे शरीर की गर्मी दूर करने का काम करती है.

Buttermilk Benefits In Hindi दही की लस्सी या छाछ के फायदे

ग्रामीण क्षेत्रों में इसको बनाने के लिए पहले दूध को मथा जाता है, जिससे उसमें ऊपर घी या मक्खन आ जाता है. मक्खन को अलग करने के बाद जो सफ़ेद पानी बचता है उसे ही छाछ या लस्सी बोलते हैं. लेकिन शहरों में लोग दही लेकर आते हैं और उसे मथकर लस्सी बनाते हैं. आज से 5-7 साल पहले की ही बात है गाँवों में छाछ को ज्यादा महत्व नहीं दिया जाता था.

लोग बस इसे एक बिलकुल ही साधरण चीज़ समझते थे, जिसका प्रयोग कर लिया तो ठीक, नहीं तो फेंक दिया करते थे. लेकिनं जबसे लोगों को छाछ पीने या इस्तेमाल करने के फायदे मालूम हुए हैं शहरी क्षेत्र को तो खैर छोडो, गाँवों में भी छाछ या लस्सी अब दूध की तरह पैसों में बिकने लगी है. बहुत से शहर तो ऐसे हैं जहाँ के लोग तरसते हैं इस साधारण सी छाछ के लिए.

छाछ शरीर को ठंडक तो प्रदान करती ही है, ये पौषक तत्वों, जैसे विटामिन्स और मिनरल्स से भी भरपुर है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, पोटाशियम, फोस्फोरस, राइबोफ्लेविन और विटामिन B12 पाया जाता है. अगर आप हर रोज 1 बड़ा गिलास भी ताज़ा छाछ या लस्सी का पीते हैं तो आपको कौन कौन से benefits मिल सकते हैं, चलिए बताते हैं आपको.

Buttermilk, मट्ठा, दही की लस्सी या छाछ पीने के फायदे

– दिल की बीमारियों से बचाए– आजकल दिल की बीमारियाँ लोगों को अपनी चपेट में लेती जा रही हैं. बहुत ज्यादा तनाव और खाने में मिलावट के चलते कार्डियोवैस्कुलर रोगियों की संख्या बढती जा रही है. कोलेस्ट्रोल का लेवल दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है जो की एक बड़े खतरे की और इशारा करता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं, आप इस खतरे को बिलकुल कम कर सकते हैं सिर्फ 1 बड़ा गिलास ताज़ा छाछ हर रोज पीकर. जी हाँ रिसर्च में ये सामने आ चुका है की छाछ में कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखने के गुण पाए जाते हैं. इसीलिए अब पढ़े लिखे लोग जिनको छाछ पीना पसंद नहीं था, उन्हें भी छाछ पीने के फायदे अद्भुत लगने लगे हैं.

– वजन घटाने में– अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो छाछ को अपने आहार में जरूर शामिल करें. इसमें किसी प्रकार की फैट नहीं पायी जाती है और ना ही छाछ पीने से आपको बहुत ज्यादा कैलोरीज मिलती हैं. पौषक तत्वों की उपलब्धता के कारण छाछ आपको एनर्जी तो देती है लेकिन शरीर को ज्यादा कैलोरीज नहीं मिलती.

यही कारण है की छाछ पीने से आपका पेट भर जाएगा, आपकी भूख थोडा खाने से ही शांत हो जायेगी. इससे आपको अपना वजन कम करने में काफी आसानी होती है. हमारे पास कुछ ही ऐसे खाद्य पदार्थ मौजूद हैं जो हमारा पेट भी भर देते हैं और हमें ज्यादा कैलोरीज भी नहीं देते. छाछ उन्ही में से एक है, इसीलिए दही की लस्सी के फायदे लाजवाब हैं.

– डिहाइड्रेशन से बचाए– अक्सर गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिसे डिहाइड्रेशन बोलते हैं. ऐसा होने पर शरीर का अंदरूनी तापमान भी बढ़ जाता है. छाछ आपको डिहाइड्रेशन से बचाने में काफी प्रभावी सिद्ध होती है. नियमित रूप से लस्सी पीने से आपके शरीर में पानी का स्तर अच्छा बना रहता है और आपको डिहाइड्रेशन जैसी कोई समस्या नहीं होती.

– गर्मी से बचाए– छाछ पीने के गुणकारी फायदे ढेरों हैं, लेकिन गाँव के लोग इसका सबसे बड़ा फायदा यही मानते हैं की ये उन्हें गर्मी से बचाती है. हमारा देश उन देशों में आता है जिनमें तापमान बहुत ज्यादा होता है, यानी यहाँ गर्मी ज्यादा पड़ती है. ऐसे में रोज छाछ पीकर आप गर्मी से आसानी से लड़ सकते हैं. छाछ आपकी शरीर में बढे हुए तापमान को control करती है, जिससे हमें बाहरी गर्मी से लड़ने की ताकत मिलती है.

– स्किन को रखे स्वस्थ– हमारे शरीर में जब गंदगी बढ़ जाती है, यानी विषाक्त पदार्थ बढ़ जाते हैं तो हमारा खून भी गन्दा होने लगता है जिससे हमारी त्वचा की सेहत खराब होने लगती है. ऐसे में त्वचा मैलिये होने लगती है और दाग धब्बे व झुर्रियां वगैरह होने लगती हैं. इसके साथ साथ त्वचा शुष्क होने लगती है जिससे उसकी रंगत कम होती चली जाती है.

ऐसे में मट्ठे या दही की लस्सी पीने के फायदे आपके काम आते हैं, क्योंकि छाछ हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में काफी असरदार है जिससे खून साफ़ होने लगता है. ये त्वचा को नमी प्रदान करने का काम करती है जिससे हमारी स्किन हमेशा जवान बनी रह सकती है. त्वचा को सदैव स्वस्थ रखने के लिए रोज 2 गिलास छाछ अवश्य पीयें.

– एसिडिटी से बचाए– आजकल हमारा खाना कुछ ज्यादा ही मसालेदार और ऑयली हो गया है. ऐसा खाना पेट सम्बन्धी गड़बड़ियों को जन्म देता है, एसिडिटी भी इसी का एक साइड इफ़ेक्ट है. सीने में जलन और खट्टी डकारें आना एसिडिटी का संकेत है. लेकिन अगर हम ऐसे खाने के साथ छाछ पीयेंगे तो उए उसको अच्छे से पचा भी देगी और एसिड को भी control करेगी.

– बवासीर में दे राहत– खान पान की अनियमितताओं के चलते पाइल्स भी कई लोगों की समस्या बन चुकी है. इस बीमारी में मल त्यागते समय या मल त्यागने के बाद गुदा में भयंकर जलन या खुजली होती है. अगर आपको बवासीर है और आप इस दर्द से बचना चाहते हैं तो छाछ में केला मिलाकर खाएं. इससे आपको जरूर राहत मिलेगी.

– कब्ज़ की प्राकृतिक औषधि– अगर आपको अक्सर कब्ज रहती है तो आपको छाछ के लाभ जरूर लेने चाहिए. मट्ठे के लाभ आपको कब्ज़ से जरूर राहत दिलाएंगे. कब्ज होने का मुख्य कारण हमारा घटिया खाना है जिसे शरीर पचा नहीं पाता. रोज छाछ पीने से आपके शरीर को प्रयाप्त मात्रा में फाइबर मिल जाएगा जो आपके खाने को आसानी से पचाने में सहयोग करेगा.

खाना अगर सही समय से पच जाए तो कब्ज की समस्या नहीं होती है. इसके अलावा यदि आपको गैस यानी पेट फूलने की समस्या है तो आप ताज़ा छाछ में काला नमक डालकर पीयें, आपके शरीर में गैस बनना बंद हो जायेगी.

– ब्लड प्रेशर रहे नियमित– जो लोग रोज छाछ का सेवन करते हैं, उनका ब्लड प्रेशर हमेशा नार्मल रहता है. यह शरीर को detox करने का काम बहुत अच्छे तरीके से करती है. इसमें एंटी बेक्टेरिअल गुण भी पाए जाते हैं. कहने का मतलब छाछ एक ऐसा पेय है जो शरीर को अन्दर से साफ़ करने का काम बहुत ही अच्छे से करता है.

– बॉडी बनाने में– अगर आप जिम जाते हैं और अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो छाछ को आज से ही अपना लें. छाछ एक ऐसा पेय है जो बिना ज्यादा कैलोरीज दिए आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन देता है. ये हमारी मसल्स को सुदृढ़ बनाने का काम करती है. अगर आपको नहीं पता है तो बता दें की जितने भी Whey Protein Supplements लोग इस्तेमाल करते हैं वो छाछ से ही बनाये जाते हैं.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

पीनट बटर खाने के गजब फायदे व उपयोग

बासी भोजन करने के 10 नुकसान जानिये

रोज 1 गिलास दूध पीने के गजब फायदे

पेट साफ़ करने के उपाय और अचूक तरीके

रात में खाना खाने के बाद गुड़ खाने के फायदे

तो देखा आपने छाछ पीने के फायदे कितने जबरदस्त हैं. अगर आपको हमारी पोस्ट Buttermilk Benefits In Hindi पसंद आई हो तो Like और Share जरूर कीजियेगा. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और हमें सब्सक्राइब करलें. नए नए हेल्थ और फिटनेस टिप्स पाते रहने के लिए हमारी वेबसाइट पर visit करते रहिये. धन्यवाद्.

Leave a Reply