15 Amazing Coconut Oil Benefits In Hindi

हम सबके घर पर लगभग एक चीज़ शायद हमेशा उपलब्ध रहती है, और वो है नारियल तेल. आज की हमारी पोस्ट Coconut Oil Benefits In Hindi में हम आपको बताएँगे कुछ जबरदस्त नारियल तेल के फायदे और लाभ, जो शायद आप पहले से नहीं जानते होंगे. नारियल तेल का उपयोग यानी इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है. यह वास्तव में एक ख़ास तेल है.

ना सिर्फ सौन्दर्य निखारने में इसका प्रयोग होता है, बल्कि ये खाद्य तेल भी है. यानी इसे हम खाने की चीज़े बनाने में भी इस्तेमाल करते हैं. यह दोनों तरह से आपको फायदा पहुंचाता है. नारियल तेल के लाभ सिर्फ हम नहीं बल्कि बहुत ही पुराने समय से हमारे वंसज भी लेते आ रहे हैं. आयुर्वेद में भी इसकी अहमियत और खासियत पर काफी बखान किया गया है.

Coconut Oil Benefits In Hindi नारियल तेल के लाभ

असल में नारियल तेल एक सैचुरेटेड फैट है, जिसे लोग नुकसानदायक बताते हैं, लेकिन अगर कोकोनट आयल की बात की जाए तो ये आपको किसी भी तरह से नुक्सान नहीं पहुंचाता है. हमारे देश की बात करें तो दक्षिण भारतीय लोग नारियल के तेल का जमकर इस्तेमाल करते हैं. वो अपने हर खाने की चीज़ को पकाने के लिए इसी तेल का इस्तेमाल करते हैं.

इसमें पाए जाने वाले पौषक तत्व और इसके औषधीय गुण इसे एक ख़ास तेल बना देते हैं जो की हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है. चाहे वो बालों की सेहत की बात हो या फिर त्वचा की सेहत हो. नारियल तेल के फायदे हमें कई रूपों में मिलते हैं. कच्चा खोपरा जब पक कर नारियल बन जाता है तो उसे ही मशीन में डालकर उससे तेल निकाला जाता है.

Coconut Oil Benefits In Hindi

आपको जानकर हैरानी होगी की बाज़ार में मिलने वाली नारियल तेल की बोतल में पूरा का पूरा नारियल तेल नहीं होता है बल्कि उसमें और दुसरे तेल भी मिलाये जाते हैं. कहने का मतलब ये होता है की वो पूरी तरह से शुद्ध नहीं होता है. तो अगर नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसकी शुद्धता का खयाल जरूर रखें.

कई बार लोग बाज़ार से नकली और घटिया आयल खरीदकर ले आते हैं फिर कहते हैं की उन्हें तो लाभ मिलने की जगह नुक्सान हो गया. ऐसा तो होना ही था, घटिया चीज़ हमेशा नुकसान ही पहुंचाती है. खैर छोडिये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं नारियल तेल का इस्तेमाल करने के 15 चुने हुए जबरदस्त फायदे जो आपकी ओवरआल सेहत में सुधार करेंगे.

नारियल तेल के फायदे Coconut Oil Benefits In Hindi

(1) खाने पीने की चीज़ों में नारियल तेल का इस्तेमाल करने से हमारा वजन कम होता है. रिसर्च के अनुसार नारियल का तेल हमारे पंक्रियाज़ का तनाव या दबाव दूर करके हमारे मेटाबोलिज्म रेट को बढाता है. यही कारण है की नारियल तेल हमारा वजन कम करने में ख़ास भूमिका निभा सकता है. लेकिन सिर्फ 1 दिन इसका इस्तेमाल करने से वजन कम नहीं होता, इसे लम्बे समय के लिए आजमायें.

(2) लम्बे और घने बालों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना महिलाओं के लिए बहुत ही अच्छा होता है. नारियल तेल बालों को प्रोटीन लोस से होने वाले डैमेज से बचाता है. बालों के लिए अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Virgin कोकोनट आयल का इस्तेमाल करें. नारियल तेल जुएँ ख़तम करने में भी सहायक होता है.

(3) नारियल तेल के फायदे हमारे दाँतों को भी मिलते हैं. दातों से सम्बंधित रोगों को दूर रखने में यह तेल सहायक है. खासकर प्लाक की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए इस तेल का इस्तेमाल उनको राहत दिला सकता है. कई शोधों में ये बात सामने आई है की ये तेल डेंटल केयर आयल भी साबित हो सकता है.

(4) नारियल तेल हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है. यह HDL यानी गुड कोलेस्ट्रोल को बढाता है और LDL यानी बैड कोलेस्ट्रोल को घटाता है. रिसर्च के अनुसार नारियल तेल में पायी जाने वाली फैट में से 50% फैट MCT यानी Medium Chain Triglycerids होती है जो की आसानी से absorb होती है और एनर्जी उत्पन्न करने का कार्य करती है.

लेकिन अगर आपको दिल से सम्बंधित कोई परेशानी है और आप नारियल तेल का इस्तेमाल रोज कर रहे हैं तो आप एक बार अपना कोलेस्ट्रोल लेवल जरूर चेक करवाएं. अगर कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ रहा है तो नारियल तेल का इस्तेमाल तुरंत रोक दें.

(5) Coconut Oil Benefits In Hindi में अब जानिये किस प्रकार नारियल तेल हमारी त्वचा के लिए एक जबरदस्त औषधि साबित हो सकता है. दरअसल नारियल तेल खुद एंटी ओक्सिडेंट, एंटी बेक्टेरिअल, एंटी एजिंग और एंटी इन्फ्लाम्मंट्री प्रॉपर्टीज से लेस होता है. यह त्वचा से सम्बंधित कई प्रकार के रोगों जैसे एक्सिमा, डर्मेटाइटिस और सोरायसिस से बचाता है.

यह त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के साथ साथ उसमें कसावट भी लाता है. अगर त्वचा पर कहीं घाव हो गया है तो यह उसे भी बहुत ही जल्दी भर देता है. अगर किसी के आँखों के निचे काले घेरे हो गए हैं तो रुई से नारियल तेल आँखों के नीचे लगाना चाहिए.

(6) नारियल तेल का अपने खाने में इस्तेमाल करना लीवर और किडनी के लिए भी बहुत ही अच्छा माना गया है. आयुर्वेद के अनुसार इसमें मौजूद फैटी एसिड्स और MCT फैट इन दोनों ओर्गंस पर दबाव कम करती है. नारियल तेल आसानी से पचने वाला होता है. इसमें मौजूद फैट से शरीर बहुत ही जल्दी एनर्जी produce करता है.

(7) नारियल तेल को तनाव दूर करने वाला तेल माना गया है. जब कभी भी आपको लगे की आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस ले रहे हैं तो अपने सिर पर थोड़ी देर के लिए मालिश करवाएं. आपको तुरंत ही राहत मिलेगी और हल्का महसूस करने के साथ साथ आपको अपनी आँखों में नींद की झलक दिखाई देगी.

(8) नारियल तेल हमारे पाचन तंत्र और रोग प्रतिरोधक दोनों के लिए अच्छा है. नारियल तेल के फायदे हमारी इम्युनिटी बढ़ाने के रूप में हमें मिल सकते हैं. इसके अलावा इसमें मौजूद फैट लोरिक एसिड और मोनोलौरिन में एंटी बेक्टेरिअल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज होती हैं जो की पाचन तंत्र को मजबूत बनाये रखने में सहयोग करती हैं.

(9) नारियल तेल को एनर्जी बढ़ाने वाला तेल माना गया है, यही कारण है की एथलिट और बॉडी बिल्डर जमकर इसके लाभ लेते हैं. इसमें मौजूद फैट बहुत ही जल्दी एनर्जी में तब्दील होती है. नारियल तेल में दुसरे तेलों से कम कैलोरीज पायी जाती है और ये पचने में भी आसान है. यह रक्त वाहकों में जमता नहीं है, क्योंकि जमने से पहले ही शरीर इससे एनर्जी बना लेता है.

(10) नारियल तेल के लाभ हड्डियों के लिए भी ख़ास माने गए हैं. नारियल तेल की एक ख़ास बात ये है की ये शरीर की मिनरल्स को absorb करने की क्षमता को बढाता है. इन मिनरल्स में कैल्शियम और मैग्निसियम भी शामिल हैं जो की हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं.

Coconut Oil Benefits In Hindi अभी जारी हैं

(11) अगर आप कहीं बाहर धूप में जा रहे हैं और उससे पहले आपने नारियल तेल अपने चेहरे पर लगाया है तो ये आपकी त्वचा को सूरज की पैराबैंगनी किरणों से बचाता है. आपको शायद पता नहीं होगा की पैराबैंगनी किरणें त्वचा के कैंसर की ख़ास वजह होती हैं.

(12) नारियल तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करना हमारे दिमाग के लिए भी अच्छा होता है. इसमें जो फैट पायी जाती है यानी MCT (Medium Chain Triglycerids) टूटकर कीटोन्स में बदल जाती है जो की हमारे दिमाग के लिए एनर्जी का एक ख़ास स्त्रोत बन जाते हैं. इससे दिमाग एक्टिव हो जाता है.

(13) मालिश के लिए ये एक ख़ास तेल है, चाहे बच्चे हो या जवान, सभी को इसकी मालिश से फायदा पहुँचता है और नारियल तेल के फायदे मिलते हैं. यही कारण है की बॉडी बिल्डर भी इस तेल का इस्तेमाल बॉडी बनाने में करते हैं. जैसा की हमने आपको बताया की ये तेल शरीर की विटामिन्स और मिनरल्स को absorb करने की क्षमता को बढ़ा देता है. जिसके कारण मसल्स मजबूत होकर उभरती है.

(14) आपने देखा होगा की जब भी हम कोई मेहनत का काम करते हैं तो हमें पसीना आ जाता है, खासकर गर्मियों में तो बिना मेहनत किये ही पसीना आ जाता है. इस पसीने से दुर्गन्ध आना शुरू हो जाती है. असल में ये दुर्गन्ध त्वचा पर मौजूद जीवाणुओं के कारण आती है. नारियल तेल जीवाणुरोधी होता है इसलिए यह पसीने से आने वाली दुर्गन्ध को दूर करता है.

(15) नारियल तेल सर्दियों में इस्तेमाल करने के लिए श्रेष्ठ माना गया है. हम देखते हैं की सर्दियों में हमारे होंठ फट जाते हैं, उनका बुरा हाल हो जाता है. ऐसा होने से पहले ही अगर आप नारियल तेल होठों पर लगायेंगे तो आपके होठ बिलकुल मुलायम रहेंगे. होंठ फटने की समस्या ही नहीं होगी.

ये भी पढ़ें-

आयुर्वेदिक हर्ब गोखरू के जबरदस्त फायदे

शहद के ये अद्भुत फायदे चौंका देंगे आपको

कोल्ड ड्रिंक्स पीने के नुकसान बड़े ही घातक हैं

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे लाभ

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Coconut Oil Benefits In Hindi यानी नारियल तेल के फायदे व लाभ. हमें comment करके जरूर बताएं, पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. हमारे फेसबुक पेज को Like करें व फेसबुक पर भी हमारे साथ जुड़ जाएँ. धन्यवाद.

2 Comments

  1. Vijay Chandora July 31, 2019

Leave a Reply