Cold Drinks Peene Ke Nuksan

कोल्ड ड्रिंक पीने के नुकसान घातक हैं | Cold Drink Side Effects

Cold Drink Side Effects In Hindi- नमस्कार दोस्तों आज हम आपको Cold Drinks Peene Ke Nuksan बताने जा रहे हैं. कोल्ड ड्रिंक एक ऐसी चीज़ हैं जो सिर्फ स्वाद और ठन्डे के नाम पर हमारे स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रही है. पूरा देश इस समस्या की चपेट में है. Cold Drink से होने वाले रोग और बीमारियाँ लोगों को धीरे धीरे जकड़ रही हैं.

आज आप किसी को भी देख लीजिये, क्या बच्चे, क्या जवान और क्या बूढ़े, हर कोई कोल्ड ड्रिंक्स के पीछे पड़ा हुआ है. ठन्डे के नाम पर हम सब के दिमाग में बस इन घटिया कोल्ड ड्रिंक्स का ही खयाल आता है. जब कोई मेहमान आये तो कोल्ड ड्रिंक, छोटी मोटी पार्टी हो तो कोल्ड ड्रिंक, और कोई बड़ा उत्सव हो तो भी कोल्ड ड्रिंक. जबकि हकीकत ये है की ये प्यास बुझाने के नाम पर हमें बीमार बना रही है.

Cold Drink Ke Nuksan जानने से पहले इसके बारे में थोडा जान लेते हैं. हमारे देश में इन विदेशी कोल्ड ड्रिंक्स का आगमन लगभग 50 साल पहले हुआ था. तब शुरू में पेप्सी के नाम से इसने धूम मचाई थी. बड़े बड़े एक्टर्स, क्रिकेटर और मॉडल्स ने इनका विज्ञापन किया और समाज में इस गंदगी को बढ़ाने में अपना योगदान दिया, बिना ये सोचे की इसका असर बहुत ही बुरा होगा.

Cold Drink Peene Ke Nuksan – कोल्ड ड्रिंक पीने से होने वाले रोग व साइड इफेक्ट्स

आपको जानकर आश्चर्य होगा की सिर्फ 1 लीटर कोल्ड ड्रिंक बनाने के लिए लगभग 100 लीटर पानी का इस्तेमाल होता है. तो जरा सोचिये इतनी सारी कोल्ड ड्रिंक्स को बनाने में कितना पानी लगता होगा. खासकर भारत देश में तो पीने के पानी की वैसे ही किल्लत चल रही है. कोल्ड ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा सुगर का भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन फिर भी ये इतनी ज्यादा मीठी नहीं लगती.

इसका कारण ये है की इसमें फास्फोरिक एसिड होता है. इसको बनाने में कार्बन डाइऑक्साइड गैस का प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा इसमें काफी मात्रा में कैफीन होता है, इनमें किसी भी प्रकार का फ्रूट जूस प्रयोग नहीं किया जाता है. यही कारण है इसमें पाए जाने वाले तत्व ऐसे हैं जो सिर्फ शरीर को नुकसान ही पहुंचा सकते हैं कोई फायदा नहीं दे सकते.

कोल्ड ड्रिंक्स पीने के नुकसान

हमारी उन लोगों को ख़ास सलाह है जो लोग ठन्डे के नाम पर निम्बू पानी, शर्बत और गन्ने के जूस की जगह कोल्ड ड्रिंक पीते हैं, की इसे बिलकुल छोड़ दें. धीरे धीरे ये आपके शरीर को बीमारियों का घर बना देगी. इसके बाद आप कभी उबर नहीं पायेंगे. चलिए अब आपको बताते हैं की क्या क्या हैं कोल्ड ड्रिंक पीने से क्या होता है और कौन कौन से रोग व बीमारियाँ हो सकती है इनके इस्तेमाल से.

Side Effects Of Cold Drinks In Hindi – Cold Drinks Peene Ke Nuksan

(1) जैसा की हमने आपको बताया कोल्ड ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा शूगर होती है, बस फास्फोरिक एसिड की वजह से हमें लगती नहीं है. इसी ज्यादा शूगर की वजह से आपका ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा हो सकता है. इससे कई प्रकार के खतरे होते हैं जैसे हार्ट फेल होना या फिर दिल का बहुत तेजी से धडकना. अत: भलाई इसी में है की इससे दूरी बना लें.

(2) इसमें पाए जाने वाला कैफीन एक ऐसा तत्व है जिसकी लत लग जाती है और ये आदमी के व्यव्हार को पूरी तरह से खराब कर देता है. व्यक्ति हमेशा बेचैन सा रहने लगता है और चिडचिडा हो जाता है. उसमें क्रोध की भावना ही बढ़ जाती है.

(3) कोल्ड ड्रिंक्स का लगातार इस्तेमाल करने से आपका वजन बढ़ जाता है. आप बिलकुल थुलथुले हो जाते हैं और आपका शरीर बिलकुल बेडौल हो जाता है. इसका कारण ये हैं की इनमें किसी प्रकार का कोई पौषक तत्व नहीं पाया जाता है. इनमें सिर्फ बहुत ज्यादा चीनी होती है जो आपका वजन ही बढ़ाएगी.

(4) Cold Drink Peene Ke Nuksan सिर्फ आपके बाकी शरीर को नहीं बल्कि आपके दिमाग को भी प्रभावित करते हैं. इनका ज्यादा इस्तेमाल करने पर आपके दिमाग में बनने वाला स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल ज्यादा मात्रा में बनता है. इससे होता ये है की आपको कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं जैसे मेमोरी कम हो जाना, हमेशा भावुक होते रहना और सिर दर्द की शिकायत रहना.

(5) कोल्ड ड्रिंक्स हमारी पाचन क्रिया को पूरी तरह से बिगाड़ के रख देती हैं. अगर आप इनका इस्तेमाल कुछ ज्यादा ही करते हैं तो आपको पेट से सम्बंधित कई समस्या हो जायेंगी. आपका पेट पहले की तरह अच्छे से साफ़ नहीं होगा और ब्लोटिंग यानी हमेशा पेट फूले रहने की दिक्कत हो जायेगी. इसका ज्यादा इस्तेमाल आपकी नींद में भी बाधा डालता है.

(6) कोल्ड ड्रिंक में फ्रक्टोज पाया जाता है जो की बहुत ही जल्दी फैट के रूप में बदल जाता है. इससे लीवर से सम्बंधित समस्याएं हो जाती हैं. इनका लगातार लम्बे समय तक ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करना आपके लीवर को बिलकुल कमजोर बना देता है. फैटी लीवर की समस्या के बारे में तो आपने सुना ही होगा, कोल्ड ड्रिंक्स आपके लीवर को ऐसा बना सकती हैं.

(7) इनकी सबसे बुरी बात ये है की ये हमारे शारीरिक ढाँचे को ही कमजोर बना देती हैं. हमारा शरीर का मुख्य आधार हमारी हड्डियाँ हैं. कोल्ड ड्रिंक्स में मौजूद फास्फोरिक एसिड कैल्शियम का स्तर कम कर देता है जिससे हमारी हड्डियाँ कमजोर होने लगती हैं. ये हमारे दाँतों को भी कमजोर बना देती हैं, क्योंकि दाँतों को भी स्वस्थ रहने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है.

(8) Cold Drinks Ke Nuksan हमारे दिल को भी भुगतने होते हैं. इनमें मौजूद खतरनाक केमिकल्स हमारे दिल को कमजोर करने का काम करते हैं. दिल के कमजोर होने पर दिल से सम्बंधित कई रोग हमें जकड़ सकते हैं. एक अनुमान के मुताबिक कोल्ड ड्रिंक्स से होने वाली दिल की बीमारियों के चलते हर साल लगभग 7000 मौतें होती हैं.

(9) लगातार लम्बे समय इनका इस्तेमाल करना बहुत जोखिम भरा हो सकता है और आपको कैंसर जैसी बीमारी से दो चार होना पड़ सकता है. अत: सावधानी बरतें और जब भी कभी ठंडा पीने का मन करे तो अपने घर पर ही निम्बू पानी बनायें या फिर कोई भी फ्रूट जूस पीयें. ताकि आप हमेशा स्वस्थ रहें और आपको कोल्ड ड्रिंक्स के साइड इफेक्ट्स ना झेलने पड़ें.

ये भी पढ़ें-

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Cold Drinks Peene Ke Nuksan यानी Cold Drink Side Effects In Hindi. पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो Like और Share करना ना भूलें. कुछ भी पूछने के लिए आप comment कर सकते हैं. धन्यवाद्.

2 thoughts on “कोल्ड ड्रिंक पीने के नुकसान घातक हैं | Cold Drink Side Effects”

Leave a Comment