Creatine Kya Hai

Creatine Kya Hai – Creatine ke Fayde aur Nuksan

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका एक बार फिर से. जिम में जाकर एक्सरसाइज करने वाले लड़के जल्दी से जल्दी बॉडी बनाने के लिए क्या क्या नहीं करते. जब घर के खाने से बात नहीं बनती तो उनकी नज़र सप्लीमेंट्स की और जाती है. उन्ही सप्लीमेंट्स में से एक है Creatine. Creatine Ke Fayde किसी से छुपे हुए नहीं हैं. आज हम आपको बताएँगे की Creatine Kya Hai और Creatine का इस्तेमाल कैसे करे.

Creatine Kya Hai

Creatine Ke Fayde Aur Nuksan, Creatine Kya Hai

आम तौर पर देखा जाता है की जिम में जाने वाले अधिकतर लड़कों का सबसे पहला सप्लीमेंट creatine ही होता है. वैसे तो हमारा खुद का शरीर भी creatine का निर्माण करता है लेकिन मसल्स बनाने के लिए थोड़े अधिक creatine की जरूरत होती है. Creatine हमें ज्यादातर माँसाहारी चीज़ों से प्राप्त होता है, इसलिए जो लोग मांसाहार नहीं खाते हैं उनके लिए Creatine ज्यादा जरूरी और ज्यादा फायदेमंद भी होता है.

जब जिम में आप बहुत से लड़कों के साथ इसके बारे में बात करते हैं तो कई लड़के ये भी कहते हैं की ये एक स्टेरॉयड है. ऐसा बिलकुल भी नहीं है, ये एक प्राकृतिक तत्व है जिसे हमारा शरीर खुद भी बनाता है. हाँ ये बात अलग है की बाज़ार में मिलने वाले कई सप्लीमेंट्स नकली होते हैं जिनमे सस्ते steroids मिला दिए जाते हैं.

इनसे हमें हानि पहुँच सकती है. आज हम आपको पूरी डिटेल में बताने जा रहे है की Creatine Kya Hai, ये कैसे काम करता है और Creatine लेने के फायदे और नुकसान क्या क्या है.

Creatine Kya Hai, Creatine Ka Use/Istemal Kaise Kare

आप सब ने एमिनो एसिड्स के बारे में तो सुना ही होगा, कितने जरूरी होते हैं ये हमारे शरीर के लिए. एमिनो एसिड्स की कमी के चलते हमारा शरीर बहुत जल्दी थक जाता है और हम लम्बे समय तक ज्यादा भारी काम नहीं कर पाते. Creatine ऐसे ही कई एमिनो एसिड्स का मिश्रण है. आप यूँ समझ लीजिये की मुख्य रूप से 3 एमिनो एसिड्स से मिलाकर बनाया जाता है. उन तीनों एमिनो एसिड्स का नाम आपको बता देते हैं.

(1) arginine

(2) methionine

(3) glycine

Creatine पाउडर और पिल्स दोनों forms में उपलब्ध है. इसको जब बनाया जाता है तो इसमें किसी अन्य प्रकार के chemicals नहीं मिलाये जाते, ये बस इन तीन एमिनो एसिड्स को मिलाकर ही बनाया जाता है. Creatine Monohydrate क्या होता है को समझने के बाद चलिए अब पता करते हैं Creatine कैसे काम करता है.

Creatine Kaise Kaam Karta Hai (Creatine Kya Hai)

जिस तरह हमने आसान सी भाषा में आपको समझाया की Creatine Kya Hai उसी तरह समझायेंगे की Creatine Kaise kaam Karta Hai. देखिये दोस्तों जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की एमिनो एसिड्स हमारी उर्जा के स्तर को बढाते हैं, और creatine तो 3-3 एमिनो एसिड्स से मिलकर बना होता है तो आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की ये कितना पावरफुल होता होगा.

Creatine खून में मिलकर हमारी मांसपेशियों तक पहुंचता है. जब हम exercise करते हैं तो हमे उर्जा की आवश्यकता होती है, यहीं से creatine का काम शुरू होता है, यह हमारी उर्जा की supply को बढ़ा देता है और उसी के साथ बढ़ जाती है हमारी शक्ति.

आप खुद इस बात को आजमा सकते हैं, अगर आप अभी बेंच प्रेस में 60 किलो तक का weight उठा पा रहे हैं तो Creatine लेना शुरू करने के मात्र 10 दिन बाद से ही आप 65-70 किलो तक weight उठाने लग जाओगे.

और जब आप ज्यादा वजन उठाएंगे तो मसल्स को ज्यादा चुनौती मिलेगी. ऐसा होने पर आपकी मसल्स का साइज़ बढ़ने लग जाएगा. बस यही कारण है Creatine लेने का. Creatine को अक्सर वो लोग ज्यादा use करते हैं जिनमे ताकत की बहुत कमी होती है.

Creatine सीधा सीधा आपकी वजन उठाने की ability को बढ़ा देता है. लेकिन हर चीज़ को इस्तेमाल करने का एक सही तरीका होता. अगर आपको इस सप्लीमेंट का पूरा फायदा लेना है तो आपको Creatine लेने का सही तरीका पता होना चाहिए. चलिए इसके बारे में भी जान लेते हैं.

Creatine Ke Fayde Aur Nuksan

Creatine Lene Ka Tarika, Creatine Ke Fayde

कई लड़के बाज़ार से creatine खरीदकर लाने के बाद बस सीधा उसको लेना शुरू कर देते हैं. हम आपको बतादें की इसे इस्तेमाल करने का एक सही तरीका होता है, उसे ऐसे ही नहीं लिया जा सकता दुसरे सप्लीमेंट्स की तरह.

सबसे पहले हमें creatine को शरीर में लोड करना होता है और लोडिंग फेज़ में Creatine ज्यादा मात्रा में लेना होता है. साफ़ साफ़ शब्दों में कहें तो शुरू के 7 दिन आपको ज्यादा creatine लेना होता है, लगभग 10-15 ग्राम प्रतिदिन.

उसके बाद आपको उसे बस maintain करना होता है, मतलब उसके बाद कम creatine लेने पर भी आपका काम चल जाता है. तो इसको लेने का सही तरीका ये है की शुरू के 7 दिन तो आप 10-15 ग्राम प्रतिदिन लें, और उसके बाद रोज 5-8 ग्राम के बीच ले सकते हैं. अगर आप इसको इस तरीके के अनुसार इस्तेमाल करेंगे तभी आपको Creatine Ke Fayde अच्छे से मिल पायेंगे.

अब बारी आती है Creatine Ke Fayde Aur Nuksan जानने की. तो चलिए सीधा आपको ले चलते हैं अगले सेक्शन में और जानते हैं Creatine लेने के फायदे और नुकसान.

Creatine Ke Fayde Aur Nuksan

Creatine Ke Fayde-

(1) Creatine का सबसे बड़ा फायदा तो ये है की ये आपकी शक्ति को बढ़ा देता है. आपका  exercise करने का स्टैमिना बढ़ जाता है.

(2) आम लोगों को जो मांस नहीं खाते उन्हें बहुत कम मात्रा में Creatine मिल पाता है, लेकिन सप्लीमेंट्स के द्वारा जब वो creatine लेते हैं तो उनके एनर्जी लेवल में गजब की बढ़ोतरी होती है.

(3) Creatine लेने के कारण आपका जो स्टैमिना बढ़ता है उससे आप ज्यादा से ज्यादा weight उठा पाते हैं जो की हमारी मसल्स का साइज़ निकालने के लिए बहुत जरूरी है. इसके प्रयोग से जल्दी मसल्स बनते हैं.

(4) Creatine आपके दिमाग को भी प्रभावित करता है, ये आपकी सहनशक्ति को बढाता है. यही कारण है Creatine लेना शुरू करने के बाद जिम में आपकी परफॉरमेंस सुधरती है. यह आपकी मानसिक सोच को भी प्रभावित करता है. इसके प्रयोग के बाद आपको लगने लगेगा की “मै ये सब कर सकता हूँ”. पहले जितना weight लगाने में आपके पसीने छूट जाते थे, अब आप आसानी से लगा पाते हैं.

(5) Creatine water retention का काम करता है. मतलब ये आपकी मांसपेशियों में पानी को रोककर रखता है, जिससे होता ये है की आपकी मसल्स हमेशा बड़ी दिखाई देती हैं और आप सदैव आत्मविश्वास से औत-प्रोत रहते हैं.

Creatine Ke Nuksan-

Creatine का इस्तेमाल यदि सही तरीके से और उचित मात्रा में किया जाए तो Creatine Supplement Ke Nuksan ना के बराबर होते हैं. ध्यान रखने वाली बात ये है की इसको लगातार बहुत लम्बे समय तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने पर हमारी Kidneys को समस्या हो सकती है. Creatine लेने के दौरान पानी ज्यादा पीना चाहिए. इससे फायदा ये होता है की हमारा शरीर detox होता रहता है.

आपकी पसंदीदा पोस्ट्स-

एमिनो एसिड्स क्या हैं, एमिनो एसिड्स के फायदे

BCAA क्या है, BCAA के फायदे जानिये

व्हे प्रोटीन क्या है, व्हे प्रोटीन के फायदे

Glutamine क्या है, Glutamine कैसे इस्तेमाल करें

अगर कोई दिल से सम्बंधित किसी बीमारी से ग्रस्त है तो उसे भी Creatine लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. इसके अलावा अगर आप सावधानी से इसका प्रयोग करेंगे तो आपको Creatine Ke Fayde ही मिलेंगे इसके नुकसान तो जीरो हैं.

तो दोस्तों यहाँ आपने यहाँ creatine  monohydrate supplement की पूरी जानकारी ली. आखिर में हम आपसे यही कहेंगे की जो तरीका हमने आपको बताया है उसी तरीके से आप Creatine का इस्तेमाल करें और सदा स्वस्थ रहें.

ये थी हमारी पोस्ट Creatine Kya Hai, Creatine Ke Fayde Aur Nuksan. आपको पता चल गया होगा की Creatine Ka Use/Istemal Kaise Kare. पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. पोस्ट आपको कैसी लगी? comment करके बताएं. धन्यवाद.

Leave a Comment