गाय या भैंस का देसी घी खाने के फायदे – Desi Ghee Health Benefits

हम सब अपने खाने में किसी न किसी तरीके से गाय या भैंस का शुद्ध देसी घी इस्तेमाल करते आये हैं. ये ना सिर्फ हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि Desi Ghee Ke Fayde वैसे भी बहुत जबरदस्त हैं. हमारे भारत में बहुत ही पुराने समय से सेहत या शरीर को हष्ट पुष्ट और मजबूत बनाये रखने के लिए शुद्ध देसी घी का इस्तेमाल किया जाता रहा है.

देसी घी के लाभ बहुत ही निराले हैं, इसे बहुत ही ताकतवर वसा माना जाता है जो की कुछ ही दिन में आदमी की ताकत को बढ़ा देता है. शहरों में तो फिर भी मिलावटी घी का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन गाँव के लोग भैंस या गाय का बिलकुल शुद्ध देसी घी खाना पसंद करते हैं. यही कारण है की गाँव के लोग शहरी लोगों से ज्यादा ताकतवर और मजबूत होते हैं.

देसी घी का इस्तेमाल सर्दियों में करना सर्वोत्तम माना जाता है, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है और गर्मी में इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से दिक्कतें हो सकती हैं. अगर आप भी अपना शारीरिक सौष्ठव बढ़ाना चाहते हैं, अपनी ताकत को दोगुना करना चाहते हैं तो देसी घी को अपने आहार में जरूर शामिल करलें. आप इसे किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

Desi Ghee Benefits In Hindi – Ghee Ke Fayde

आप चाहे तो इसे चपाती पर रखकर खा सकते हैं, सब्जी में डालकर खा सकते हैं या फिर देसी घी के कुछ व्यंजन बनवा कर खा सकते हैं. इसका स्वाद निराला है और जिस भी चीज़ को बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाएगा, ये उसका स्वाद बहुत ज्यादा बढ़ा देता हैं. जो लोग घी नहीं खाते, जिन्हें Desi Ghee Ke Fayde नहीं मालूम, वो बस इस पोस्ट को एक बार पूरा पढ़ लें.

इसमें कोई दो राय नहीं की गाय का हो या फिर भैंस का, देसी घी बहुत ही पौष्टिक होता है. हम जानते हैं की देसी घी में सैचुरेटेड फैट ज्यादा पायी जाती है, और इस फैट को शरीर के लिए नुकसानदायक माना जाता है. लेकिन अगर घी का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाएँ और घी खाने के साथ साथ शरीर से मेहनत भी करवाई जाए तो ये नुकसानदायक नहीं बल्कि फायदेमंद साबित होता है.

Health के लिए Desi Ghee Ke Fayde बहुत ही लाभकारी होते हैं

जो लोग बहुत ही दुबले पतले और कमजोर हैं उन्हें अपने आहार में देसी घी का इस्तेमाल करना चाहिए और इसके ख़ास लाभ जरूर लेने चाहिए. कुछ ही दिन तक देसी घी का इस्तेमाल करने के बाद उनके शरीर में काफी फर्क आएगा और उनके एनर्जी लेवल में काफी सुधार होगा. तो चलिए अब आपको कुछ अच्छे अच्छे Desi Ghee Khane Ke Fayde बताते हैं.

Health Benefits Of Desi Ghee In Hindi – Desi Ghee Ke Fayde

(1) वजन घटाने या बढ़ाने में- आम तौर पर माना जाता है की घी खाने से वजन बढ़ता है, ये सच है. लेकिन ये भी सच है की घी से वजन कम भी किया जा सकता है. आपने एक बात जरूर सुनी होगी की शरीर के अन्दर जमी चर्बी को कम करने के लिए थोडा बहुत गुड फैट अपने आहार में शामिल करना जरूरी है. इससे मेटाबोलिज्म बढ़ता है और वजन कम करने में मदद मिलती है.

एक ख़ास तरीके से यदि घी का इस्तेमाल किया जाए तो शरीर से चर्बी को बिलकुल कम किया जा सकता है और ताकत बढाई जा सकती है. जिम में कई बॉडी बिल्डर्स कटिंग के दौरान देसी घी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इस दौरान वो कार्ब्स बिलकुल कम कर देते हैं और घी के अलावा कोई और फैट वाली चीज़ नहीं खाते. इससे उन्हें खाए गए घी से ही सारी कैलोरीज मिलती हैं.

(2) पूरा पोषण मिलता है- भारत देश में बहुत से लोग कुपोषण का शिकार हैं, कई तो ऐसे भी हैं जिन्हें हर वक़्त का खाना भी मिलता है लेकिन फिर भी वो कुपोषण का शिकार हो जाते हैं. इसका सबसे बड़ा कारण है उनके खाने में पौष्टिक तत्वों की कमी. वो लम्बे समय से ऐसा खाना खा रहे हैं जिससे उनके शरीर में आवश्यक पौषक तत्व नहीं पहुँच पा रहे हैं.

तो इस स्थिति में Pure Desi Ghee Istemal Karne Ke Fayde आपके लिए बहुत जरूरी हो जाते हैं. अपने खाने से साथ देसी घी का इस्तेमाल करने से आपके शरीर में पौषक तत्वों की कमी नहीं रह पाती. चाहे वो 7 साल की आयु से बड़ा बच्चा हो या आप खुद हों, घी खाते रहने से शरीर का विकास बहुत अच्छे से होगा. लेकिन इसका इस्तेमाल तरीके से ही कीजियेगा.

(3) त्वचा रहे चमकदार- घी में एंटी ओक्सिदेंट्स पाए जाते हैं और हम सब जानते हैं की ये हमारे स्वस्थ रहने के लिए कितने आवश्यक हैं. ये फ्री redicals से लड़ते हैं और होने वाले भावी नुकसानों से हमें बचाते हैं. इससे त्वचा हमेशा स्वस्थ रहती है. वैसे भी अगर थोड़े से देसी घी से अपने चहेरे पर कुछ देर के लिए रोज हलकी मसाज़ की जाते तो स्किन मुलायम और चमकदार बनती है.

(4) शरीर हष्ट पुष्ट बनाने में- दुबले पतले शरीर वाले लोगों के लिए देसी घी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद साबित होता है. घी से आपको काफी अच्छे पौषक तत्व और फुल्ली लोडेड कैलोरीज मिलती हैं जो आपको भरपूर एनर्जी भी देती हैं और आपका शरीर भी बनाती हैं. ऐसे लोगों को सर्दियों के मौसम में घी जरूर खाना चाहिए और देसी घी के लाभ लेने चाहिए.

(5) पाचन क्रिया बेहतर बनाता है- हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के एसिड्स का उत्पादन होता रहता है, घी शरीर में एसिड्स का फ्लो कम करता है. ऊपर हम बता चुके हैं की घी खाने से मेटाबोलिज्म रेट बढ़ता है जिससे पाचन क्रिया तंदुरुस्त होती है. Desi Ghee Ke Fayde आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करते हैं. ये एम्पटी कैलोरीज द्वारा शरीर में जमा हुयी चर्बी को गलाने का काम करता है.

(6) दिल के लिए लाभदायक- अगर आप गाय का देसी घी खाते हैं तो ये दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता रहता हैं. आम तौर माना जाता है की घी का ज्यादा इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्रोल बढ़ सकता है और इससे दिल को किसी तरह का नुकसान पहुँच सकता है. लेकिन गाय के देसी घी के साथ ऐसी कोई दिक्कत नहीं है, आप लिमिट में इसका प्रयोग कर सकते हैं.

(7) इम्युनिटी बढाता है- जो लोग देसी घी का इस्तेमाल अक्सर करते रहते हैं उनकी प्रतिरोधक क्षमता घी नहीं खाने वालों की तुलना में ज्यादा अच्छी होती है. देसी घी खाने वाले इंसान लगभग हर तरह से मजबूत होते हैं. घी खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है जिससे आपके शरीर को बीमारियों से बचने के लिए एक ख़ास ताकत मिलती है.

(8) बोन डेंसिटी बढती है- शुद्ध देसी घी का इस्तेमाल करते रहने से हड्डियों को भी मजबूती मिलती है, यानी Ghee Ke Fayde Aur Labh आपकी हड्डियों को भी मिलते हैं. देसी घी में विटामिन K2 पाया जाता है, और इस विटामिन का मुख्य काम आपके शरीर से आपकी हड्डियों तक कैल्शियम को जल्दी से जल्दी पहुँचाना होता है. जिससे हड्डियाँ मजबूत बनती है और बोन डेंसिटी बढती है.

(9) थकान करे दूर- कुछ लोगों को हर समय थकान बने रहने की समस्या होती है, थोडा सा कुछ काम करते ही वो बहुत ज्यादा थक जाते हैं. तो ऐसे में आपको 1 गिलास हलके गर्म दूध में थोडा सा गाय का देसी घी मिलाकर पीना चाहिए. यकीन मानिए कुछ दिन तक ऐसा करने से आपकी थकान की समस्या पूरी तरह से गायब हो जायेगी. आप अपने आप को पहले से काफी ज्यादा ताकतवर पाएंगे.

(10) जोड़ों के दर्द से बचाए- उम्र बढ़ने के साथ साथ इंसान को कई तरह की बीमारियाँ घेर लेती हैं, जिनमें से एक है जोड़ों का दर्द. लेकीन Desi Ghee Ke Fayde Benefits इसमें आपकी बहुत मदद करेंगे. अगर आप अभी युवा हैं तो देसी घी का इस्तेमाल उचित मात्रा में करना शुरू कर दीजिये ताकि आपको आगे चलकर जोड़ों के दर्द की समस्या से ना जूझना पड़े.

घी के कुछ अन्य लाभ Other Benefits And Uses Of Desi Ghee In Hindi

  •  अगर किसी को बार बार हिचकी आने की समस्या हो रही है तो उसे एक चम्मच देसी घी हल्का गर्म करके दें. इससे उसको जरूर राहत मिलेगी.
  • अगर किसी ने कुछ ज्यादा नशा कर लिया है तो उसे 2 चम्मच गुनगुने देसी घी में थोड़ी सी चीनी मिलाकर पिलायें, इससे उसका नशा कम होगा.
  • कई बार लोग गलती से जहर का सेवन कर लेते हैं, ऐसे में उन्हें थोडा थोडा करके दिन में 2-3 बार गुनगुना देसी घी पिलाना चाहिए.
  • अगर बवासीर की बीमारी से परेशान हैं तो थोड़े से दूध में 1 छोटी चम्मच घी मिलाकर रात को खाने के बाद सोते समय पीयें. इससे आपको जरूर आराम मिलेगा.
  • आँखों की रौशनी तेज करना चाहते हैं तो थोड़े से देसी घी में मिश्री मिलाकर खाइए. कुछ ही दिन में आपको फर्क महसूस होगा.
  • देसी घी आपको इन्फेक्शन से बचाने का काम करता है. कई प्रकार के संक्रमणों से यह हमारी रक्षा करता है.
  • देसी घी में थोडा सा दूध मिलाकर पीने से constipation की समस्या ख़त्म होती है.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Desi Ghee Ke Fayde – Benefits Of Desi Ghee In Hindi उम्मीद है आपको जरूर पसंद आई होगी. तो अब पोस्ट को Like और Share करदें ताकि दुसरे लोग भी अपना ज्ञान बढ़ा सकें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और फेसबुक पर हमारे मित्र बन जाएँ. कुछ भी पूछने के लिए आप comment कर सकते हैं. धन्यवाद.

Leave a Reply