Dexona Tablet For Weight Gain In Hindi

Dexona Tablet For Weight Gain In Hindi- बॉडी बिल्डिंग के क्षेत्र में बाहरी दवाओं का हस्तक्षेप बहुत बढ़ गया है. इसी क्रम में Dexona का नाम भी जुड़ गया है. आज की हमारी पोस्ट Dexona Tablet In Hindi में हम आपको बताएँगे की Dexona Tablet क्या है, इसके फायदे नुकसान क्या हैं. यानी Dexona Tablet की पूरी जानकारी हिंदी में आपको मिलने वाली है.

इस दवा के अवैध होते हुए भी बॉडी बिल्डिंग करने वाले लड़के धडल्ले से Dexona Tablet का इस्तेमाल अपना वजन बढ़ाने के लिए कर रहे हैं. हालांकि ये किसी भी तरह से कोई वजन बढ़ाने की स्पेशल दवा नहीं है. लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स कुछ ऐसे हैं की ये आदमी को मोटा कर ही देती है. बस इसके इसी साइड इफ़ेक्ट के चलते ये लोगों में पोपुलर होती जा रही है. दुबले पतले लोगों का भी वजन ये आसानी से बढ़ा देती है.

वैसे तो नियम ये है की बिना डॉक्टर के लिखे यानी बिना प्रिस्क्रिप्शन के कोई भी मेडिकल वाला ये दवा किसी को दे नहीं सकता. लेकिन हमारे देश की लचर व्यवस्था के चलते हर कोई इसे हासिल कर ही लेता है. हम आपको पहले ही बता दें की इस दवा का बॉडी बिल्डिंग से कोई सम्बन्ध नहीं है. ये दवा कई और रोगों के लिए बनायीं गयी है. चलिए जानते हैं की Dexona Tablets क्या है.

What Is Dexona Tablet In Hindi, Dexona Tablet क्या है,फायदे और नुकसान

जैसा की हमने आपको बताया ये दवा बॉडी बनाने के लिए नहीं बनायीं गयी है. ये दवा आँखों से सबंधित दिक्कतों, एलर्जी, खून सम्बन्धी बीमारी, आर्थराइटिस, अस्थमा या फिर हार्मोनल समस्याओं के लिए बनायीं गयी है. इस दवा का इस्तेमाल इन रोगों के निवारण के लिए किया जाता है. लेकिन लोगों ने इसे वजन बढ़ाने की सबसे बढ़िया दवा के रूप में लेना शुरू कर दिया.

Dexona Tablet In Hindi

Dexona Tablet In Hindi- ये दवा Dexamethasone नाम की दवा का ही एक ब्रांड है. इसका मतलब ये हुआ की ये भी एक स्टेरॉयड है और किसी भी आदमी को मोटा करना, यानी उसका वजन बढ़ा देना इसकी खासियत नहीं, बल्कि इसका एक बड़ा साइड इफ़ेक्ट है. ये आदमी के मेटाबोलिज्म को प्रभावित करती है और water retention यानी व्यक्ति के शरीर में पानी को इकठ्ठा करके रोक कर रखती है.

यही वजह है की आदमी का वजन भी बढ़ता है और शरीर में पानी इकठ्ठा होने के कारण व्यक्ति मोटा भी दिखने लग जाता है. ऐसा हो तो जाता है, लेकिन इसके दुष्परिणाम भी बहुत भयंकर हैं. कई बार Dexona के साइड इफेक्ट्स तुरंत दिखाई नहीं देते. लेकिन इसका ये मतलब नहीं की आपको कोई नुकसान नहीं हुआ. इसके नुकसान सालों बाद भी देखने को मिल सकते हैं.

अगर बात करे इसके इस्तेमाल यानी डोज़ की तो लोग 5 mg से 10mg तक प्रतिदिन तक इसका इस्तेमाल करते हैं. हम किसी भी तरह से आपको ये दवा इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देते. ये एक स्टेरॉयड है और इसके साइड इफेक्ट्स बहुत ही गंभीर हैं. चलिए एक नज़र इसके नुकसानों पर डाल लेते हैं, किस तरह से आपका शरीर खराब कर सकती है ये दवा.

Dexona Tablet Side Effects In Hindi, Dexona Tablet In Hindi

(1) मधुमेह इस दवा का एक सबसे बड़ा साइड इफ़ेक्ट है, जी हाँ ये दवा भोजन से बनने वाले ग्लूकोस को शरीर में इकठ्ठा करने का काम करती है, जिससे वजन तो बढ़ता है लेकिन डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

(2) शरीर में पानी अधिक मात्रा में इकठ्ठा होने के कारण आपका मुहं बहुत ज्यादा फूल सकता है. यहाँ तक की अत्यधिक फैट जमा होने के चलते आपको गर्दन इधर उधर घुमाने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

(3) Dexona Tablet लीवर के लिए बहुत ही खतरनाक होती है. सभी ओरल स्टेरॉयड यानी जिन स्टेरॉयड को हम अपने मुहं के द्वारा लेते हैं, वो सब लीवर पर बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं, यहाँ तक की लीवर फेल भी हो सकता है.

(4) यह हमारे के नाज़ुक अंगों पर सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव डालती है, जैसे आँखों और दिल पर. इससे दिल से सम्बंधित समस्याएँ उत्पन्न हो सकती है. थोड़ी सी मेहनत का काम करते ही आपकी धडकनें बेहिसाब बढ़ सकती हैं.

(5) अगर Dexona Tablet का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में कर लिया जाए तो ये ब्लड प्रेशर को भी बढ़ा देती है. इससे दिल का दौरा पड़ने तक की संभावना हो जाती है. लगातार हाई ब्लड प्रेशर कई प्रकार की समस्याओं को जन्म दे सकता है.

(6) Dexona Tablet के नुकसान आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक हैं. पेट से सम्बंधित कई प्रकार की समस्याओं को ये दवा जन्म देती है. जैसे की गैस बनना, पेट का बिलकुल टाइट हो जाना, पेट का बहुत ज्यादा फूल जाना और पेट में भयंकर दर्द होना.

(7) इसका ज्यादा इस्तेमाल आपके मूड को पूरी तरह से बदल सकता है, आपका व्यव्हार पूरी तरह से बदल सकता है. आप अचानक से कभी खुश हो सकते हैं और अगले ही पल उदास. ये दिमाग से सम्बंधित परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं.

(8) Dexona Tablet In Hindi में अब जानिये किस प्रकार इस दवा का मिसयूज आपको डिप्रेशन का शिकार बना सकता है. लम्बे समय तक इस दवा का इस्तेमाल करते रहने से ये हमारे हार्मोनल सिस्टम को असंतुलित कर देती है. इससे दिमाग में भी हारमोंस का संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे आदमी डिप्रेशन का शिकार हो जाता है.

(9) ये दवा हमारी हड्डियों को भी कमजोर बनाने में कोई कसर नहीं छोडती. ये दवा हमारे खून में पोटाशियम और कैल्शियम के स्तर को कम करती है, जिससे बोन डेंसिटी घटती है. अत: हमें सावधानी बरतने की जरुरत है.

(10) ये दवा आपकी भूख को बहुत ज्यादा बढ़ा देती है, जिससे आप बेहिसाब खाना शुरू कर देते हैं और कुछ ही दिनों आपकी हालत ऐसी हो जाती है की आपको हिलने डुलने में भी आलस आने लगता है.

ये भी पढ़ें-

Post Cycle Therapy (PCT) क्या है और कैसे करे

हिमालया Liv 52 के फायदे, इस्तेमाल और जानकारी

स्टेरॉयड क्या है, स्टेरॉयड लेने के नुकसान

Multivitamins के फायदे, मल्टीविटामिन क्या हैं

देखा आपने Dexona Tablet इस्तेमाल करने के नुकसान कैसे कैसे हैं. सिर्फ मोटा होने के लिए इतने खतरों से खेलना हमारे हिसाब से बिलकुल भी सही नहीं है. मोटा होना कोई मुश्किल काम नहीं है, इसके लिए इस प्रकार की दवाओं का इस्तेमाल कदापि ना करें. जो भी करना है बिलकुल नेचुरल तरीके से करें. अच्छा खाएं, थोडा ज्यादा खाएं, वर्कआउट करें और बढ़िया नींद लें.

ऐसा करने पर आपका वजन कुछ दिनों में अपने आप ही बढ़ जाएगा. Dexona Tablets के Side Effects झेलने की जरूरत नहीं पड़ेगी आपको. ये एक स्टेरॉयड है और स्टेरॉयड हमेशा ही खतरनाक होते है. ये पोस्ट पब्लिश करने का हमारा एक मात्र मकसद आपको Dexona Tablet की पूरी जानकारी देना है. हम किसी भी तरह से आपको इसका इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देते.

तो ये थी हमारी पोस्ट Dexona Tablet In Hindi या फिर Dexona Tablet For Weight Gain In Hindi. आशा है आपको Dexona Tablet के साइड इफेक्ट्स की पूरी जानकारी मिल गयी होगी. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद.

Leave a Reply