Doodh Ke Fayde, Milk Benefits In Hindi

नमस्कार आप सबको, आज हम आपको बताने जा रहे हैं Doodh Ke Fayde, जी हाँ Doodh Peene Ke Fayde. बहुत से ऐसे बच्चे और जवान हैं जो दूध पीते तो हैं लेकिन उन्हें इसके फायदों के बारे में कुछ भी नहीं पता होता. इसलिए आज हम आपको बताएँगे Milk Benefits In Hindi जिन्हें पढ़कर आपके मन में दूध के लिए सम्मान और बढ़ जायेगा, आप दूध को इज्जत देंगे.

Doodh Ke Fayde

असल में दूध को एक परिपूर्ण आहार माना जाता है और ये है भी, Doodh Ke Fayde भी इतने हैं की आपको किसी और चीज़ से मिल ही नहीं सकते. दूध में इतने सारे पौष्टिक तत्व होते हैं की इनकी गिनती करना मुश्किल हो जाता है. आपने बड़े-बूढों और डॉक्टर्स से सुना भी होगा की हमें हर रोज कम से कम 1 गिलास दूध तो जरूर पीना चाहिए. 1 गिलास दूध से भी आपको दूध पीने के फायदे जरूर मिलेंगे.

Milk Benefits In Hindi, Doodh Ke Fayde

हमारे भारत में दूध को अच्छे और तगड़े स्वास्थ्य का दूसरा नाम माना जाता है. हमारे यहाँ पहलवानी का मतलब दूध ही होता है. जो लोग एक्सरसाइज करते हैं या मज़बूत बॉडी बनाना चाहते हैं उनके लिए ये किसी जबरदस्त सप्लीमेंट से कम नहीं होता है. इसीलिए गूगल पर आज भी बहुत सारे लोग Benefits Of Milk In Hindi आपको ढूंढते हुए मिल ही जायेंगे.

यहाँ बात सिर्फ एक्सरसाइज करने वालों की नहीं है, दूध बच्चे से लेकर बूढ़े तक, हर किसी को अपने फायदों से लबालब कर देता है. अगर आपके दिमाग में भी ये आता है की दूध क्यों पीना चाहिए तो आज की इस पोस्ट को पढने के बाद आप ऐसा कभी नहीं सोचेंगे, क्योंकि दूध पीने के लाभ आपको रोज दूध पीने पर मजबूर कर देंगे और आप दूध पीना शुरू कर देंगे.

दूध चाहे गाय, भैंस का हो या बकरी का हो, हर प्रकार के दूध में आपको बहुत से पौष्टिक तत्व मिलते हैं जो आपको अच्छे स्वस्थ्य की और अग्रसर करते हैं. इतना जरूर है की इनकी गुणवत्ता में थोडा फर्क होता है, गाय का दूध, भैंस के दूध के मामले में थोडा कमजोर पड़ता हुआ नज़र आता है. लेकिन फिर भी इसके फायदे कम नहीं होते. चलिए अब जानते है Doodh Ke Fayde क्या हैं.

Doodh Ke Fayde, Doodh Peene Ke Fayde

दूध फायदेमंद इसलिए होता हैं क्योंकि इसमें पौष्टिक तत्वों की भरमार है, बात करें इन पौष्टिक तत्वों की तो आपको प्रोटीन का तो पता ही है जो दूध में बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है, इसके अलावा इसमें विटामिन A, B12 और D पाए जाते हैं. मिनरल्स की बात करें तो कैल्शियम, फोस्फोरस, मैग्निसियम, जिंक, सेलेनियम और राइबोफ्लेविन पाए जाते हैं.

Doodh Peene Ke Fayde

ये सारे पौष्टिक तत्व मिलकर आपके शरीर और दिमाग दोनों को मज़बूत बनाते हैं. यहाँ हमारे शरीर में कई कमियों को पूरा करता है. यह हमारे शरीर के पोषण का कार्य बखूबी संभालता है. दूध आप किसी भी समय पी सकते हैं, अगर आपको सादा दूध पसंद नहीं तो आप अपनी पसंदानुसार इसमें कुछ भी मिलाकर पी सकते हैं, ऐसा करने भी आपको दूध के फायदे उतने ही मिलेंगे.

आपकी पसंदीदा पोस्ट्स-

खाना खाने का तरीका, खाना खाने का सही तरीका

अंडे खाने के जबरदस्त फायदे और नुकसान

फल खाने के अनगिनत लाभ, फ्रूट्स खाने के फायदे

दूध पीने का सबसे सही समय कौनसा होता है

निम्बू पानी पीने के फायदे और नुकसान

Doodh Peene Ke Fayde, Benefits Of Milk In Hindi

It Gives You Protein For Muscle Devolpment

(1) सबसे पहले तो आपको पता ही होगा की दूध में शुद्ध प्रोटीन बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो की बच्चों से लेकर किसी जवान तक के शरीर के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है. बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगों के लिए दूध बहुत ही अच्छा सप्लीमेंट है. यह मांसपेशियों के निर्माण में बहुत ज्यादा सहायता करता है और शरीर को सुदृढ़ बनाने का काम करता है.

It Gives You Calcium For Strong Bones and Teeth

(2) दूध में कैल्शियम पाया जाता है तो की हमारी हड्डियों को मज़बूत बनाता है. इसीलिए बच्चों के लिए दूध पीना बहुत जरूरी होता है, क्योकि उनकी हड्डियों की मजबूती के लिए ये बहुत ही जरूरी है. बच्चों को हमारी सलाह है की रोज कम से कम 1 गिलास दूध जरूर पीयें. कैल्शियम सिर्फ हड्डियों को ही नहीं बल्कि हमारे दाँतों को मज़बूत बनाने का काम करता है.

Milk Benefits In Hindi

Milk Gives You The Real Power

(3) दूध आपको ताकत देता है, अगर आप बहुत दुबले-पतले या कमजोर हैं तो रोज दूध पीना शुरू कीजिये. कुछ ही दिनों में आपकी कमजोरी दूर हो जाएगी और आपका शरीर भी अच्छा दिखने लग जायेगा. आपकी ताकत बढ़ेगी और आपकी थकान की समस्या भी दूध दूर करेगा. दूध जब किसी पशु के बच्चे को ताकतवर बना सकता है तो हम तो सिर्फ इंसान हैं.

It Increases  Your Memory

(4) दूध आपकी याददाश्त बढाता है इसीलिए डॉक्टर्स भी बच्चों के सम्पूर्ण विकास के लिए दूध को जरूरी मानते हैं. ये सिर्फ शरीर का ही विकास नहीं करता है बल्कि दिमाग के विकास में भी अहम् रोल निभाता है. इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व आपकी याददाश्त बढाते हैं और दिमाग को मजबूती प्रदान करने का काम करते हैं.

It Promotes Good Sleep For You

(5) दूध आपकी नींद की क्वालिटी को सुधारता है, अगर आप रात को सोते समय दूध पीते हैं तो आपको अच्छी नींद आएगी. दूध में कुछ तत्व होते हैं जो आपके दिमाग को शांत करने का काम करते हैं. जिससे आपकी नींद में किसी भी प्रकार का विघ्न नहीं पड़ता है. रोज सोने से पहले दूध पीने से आप Insomnia जैसी बीमारी से बचे रह सकते हैं.

It Keeps Heart Diseases Away From You

(6) दूध में पाए जाने वाले तत्व आपके दिल को भी स्वस्थ रखने का कार्य करते हैं. इसमें मौजूद मैग्निसियम और पोटाशियम का संयोजन किसी भी प्रकार के स्ट्रोक का खतरा कम कर देता है. इससे आपके दिल को मजबूती मिलती है और ये अपना कार्य सही से करता है.

It is Very Useful For Your Internal Power

(7) कई प्रकार की यौन समस्याओं में दूध बहुत ही लाभकारी है, रोज रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध का सेवन करें इससे आपकी किसी भी प्रकार यौन दुर्बलता बहुत जल्दी दूर होगी. आप अन्दर से अपने आप में एक नयी ताकत महसूस करना शुरू कर देंगे. Doodh Ke Fayde जल्दी ही आपको अपनी यौन ताकत के रूप में दिखने लगते हैं.

Milk Prevents You From Constipation

(8) कई लोगों को कमजोर पाचन तंत्र की वजह से कब्ज़ की समस्या हो जाती है. कब्ज़ एक ऐसी बीमारी है जिसके साथ साथ 10 और बीमारियाँ भी आ जाती हैं. लेकिन अगर आप रात को सोने से पहले दूध पीयेंगे तो ये आपके खाने को न सिर्फ अच्छे से डाइजेस्ट करेगा बल्कि सुबह आपका पेट भी सही से साफ़ होगा. दूध के सेवन से आपको कब्ज़ की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

It Improves Your Fertility

(9) कहते हैं एक असली मर्द की पहचान उसकी फर्टिलिटी होती है. दूध पीने से आपकी फर्टिलिटी में सुधार होगा. दूध वीर्य की गुणवत्ता में बहुत ज्यादा सुधार करता है, उसमे शुक्राणुओं की संख्या बढाता है, कहने का मतलब यह sperms की क्वालिटी को बेहतर बनाता है.

It Keeps You Hydrated

(10) दूध के बारे में लोगों में एक ग़लतफ़हमी है की ये डिहाइड्रेशन का मुख्य कारण है. आपको बतादें की ये बिलकुल गलत धारणा है, उल्टा दूध आपको हमेशा हाइड्रेटेड बनाये रखता है. ये कभी भी आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता जो की स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है.

तो ये थे दूध पीने के फायदे जो आपको दूध पीना शुरू करने पर मजबूर कर देंगे. कुछ लोग हैं जो Doodh Peene Ke Nuksan भी पता करना चाहते हैं, लेकिन हमें नहीं लगा की दूध के नुकसान इतने हैं जो आपको बताये जाएँ. बस कुछ बीमारियाँ ऐसी होती हैं जिनमे डॉक्टर्स दूध पीने के लिए मना करते हैं, ऐसे में हमें दूध नहीं पीना चाहिए. बाकी दूध पीने के नुकसान ना के बराबर हैं.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Doodh Ke Fayde, Milk Benefits In Hindi. आशा करते हैं की Doodh Peene Ke Fayde आपको पता चल गए होंगे. पोस्ट आपको कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. धन्यवाद्.

2 Comments

  1. VIJAY CHANDORA 22/03/2019

Leave a Reply