रोज सुबह जल्दी उठने के कुछ बेहतरीन फायदे

Subah Jaldi Uthne Ke Fayde– अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो सुबह देर तक अपने बिस्तर से चिपके रहते हैं तो यकीन मानिए आप सुबह जल्दी उठने के फायदे लेने से वंचित रह रहे हैं. सुबह देर तक सोने के नुकसान हम आपको पहले ही बता चुके हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं आज से ही अपनी इस आदत को बदलिए क्योंकि ये कुछ बहुत ही बुरी आदतों में से एक है.

आज की हमारी पोस्ट Early Morning (Rising) Wake Up Benefits In Hindi में हम आपको बताने वाले हैं सुबह के समय में जल्दी उठने से कौन कौन से लाभ आपको मिल सकते हैं. अगर आप गौर फरमाएंगे तो पायेंगे की इस दुनिया के सबसे कामयाब लोगों में से 80% लोगों में एक आदत सबसे कॉमन थी या है, और वो है सुबह जल्दी उठना.

सुबह जल्दी उठने के फायदे वाकई बेमिसाल होते हैं

आप मानों या मानो सुबह जल्दी उठना सीधा आपकी कामयाबी से हुआ मुद्दा है, किसी ना किसी तरह से ये आपकी कामयाबी के रास्ते को प्रभावित करता ही है. तो अगर आप खुद में एक कामयाब इंसान का रूप देखना चाहते हैं यानी कम समय में कामयाब होना चाहते हैं तो आज से ही सुबह जल्दी उठने की आदत डाल लीजिये. ये आदत आपको निसंदेह प्रगति के पथ पर अग्रसर करेगी.

Early Morning Wake Up Benefits In Hindi सुबह जल्दी उठने के फायदे

क्या आप जानते हैं की आज के समय में दुनिया के सिर्फ 30% लोगों को ही सुबह जल्दी उठने के फायदे मिल रहे हैं क्योंकि बाकी के 70% लोगों को बहुत ही बुरी आदत है रात को देर से सोने की और सुबह देर तक बिस्तर पर पड़े रहने की. आज के समय में लोगों की दिनचर्या पूरी तरह से खराब हो चुकी है और उनकी ये खराब आदत उन्हें नयी नयी बीमारियों की तरह धकेल रही है.

जब आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेंगे तो आपको समझ आ जाएगा की वाकई सुबह जल्दी उठने के कई Advantages यानी लाभ हैं, जिन्हें आज तक आप मिस करते आये हैं. सुबह देर तक सोने वाले लोगो की तुलना में सुबह जल्दी उठने वाले लोग ज्यादा कामयाब और ज्यादा स्वस्थ पाए जाते हैं. इसके कई कारण हैं, वो भी हम आपको बताएँगे.

प्रकृति ने अपने नियम बनाये हैं और उन नियमों की अवहेलना करना प्रकृति का विरोध करना ही होता है. प्रकृति ने सोने का भी अपना एक टाइम बनाया है, आपको उसी के अनुसार चलने की कोशिश करनी चाहिए. इस नियम के अनुसार आपको रात को जल्दी सोकर सुबह जल्दी उठना चाहिए. हर इंसान को कोशिश करनी चाहिए की सूर्योदय से पहले वो उठ जाए.

सुबह के मौसम का मज़ा कुछ अलग ही होता है, वायुमंडल में बिलकुल शुद्ध ओक्सिजन होती है. सूर्योदय होते हुए देखना, पक्षियों को चहचाते हुए देखना और कुछ देर तक खुले में घूमने से मन आनंदित हो जाता है. और इस चीज़ से आपको जो स्फूर्ति मिलती है वो और किसी भी चीज़ से नहीं मिल सकती. चलिए आपको बताते हैं सुबह उठने से कौन कौनसे लाभ व फायदे आपको मिल सकते हैं.

हर रोज सुबह जल्दी उठने के फायदे व बेहतरीन लाभ

– आजकल हर किसी के पास वक़्त की कमी होती है, लोगों के पास जितना समय है उसमें वो खुद के काम भी पूरे नहीं कर पाते हैं. ऐसे में उनकी पूरी दिनचर्या खराब हो जाती है और वो हमेशा तनाव में रहने लगते हैं. ऐसे में अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं तो सुबह जल्दी उठने के फायदे आपको जरूर मिलेंगे. आपके पास वक़्त ज्यादा होगा और आप अपने काम आसानी से निपटा पायेंगे.

जब आप सुबह जल्दी उठ जाते हैं तो आपके पास एक लम्बा दिन होता है अपने सारे काम निपटाने के लिए. इस तरीके से आप रिलैक्स रहते हैं क्योंकि आप पर एक दम से कई काम करने का प्रेशर नहीं होता है.

सुबह जल्दी उठने के बेहतरीन लाभ

– सुबह जल्दी उठने से एक फायदा ये भी है की आप सुबह के समय में अपने आप को healthy बनाने के लिए किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज करने के लिए समय निकाल सकते हैं. चाहे आप मोर्निंग वाक करें, रनिंग करें या फिर weight training. आपको एक्सरसाइज करने के लाभ जरूर मिलते हैं. इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आप हमेशा फिट रहेंगे.

– सुबह का समय में हमारे शरीर में एनर्जी का स्तर सबसे ज्यादा होता है. तो आप इस एनर्जी को किसी ऐसे काम को करने में इस्तेमाल कर सकते हैं जिसको दिन के समय में आपका करने का मन नहीं करता. सुबह के समय में ताजगी रहती है और हमारा दिमाग भी एक दम फ्रेश. तो ऐसे में यदि हम अपने कुछ important काम यदि करते हैं तो वो अच्छे तरीके से होते हैं.

– अगर आप शादीशुदा हैं और आपके बच्चे हैं तो सुबह जल्दी उठने के फायदे आपके साथ साथ उनको भी मिलेंगे. आजकल पेरेंट्स के पास इतना समय भी नहीं होता की वो कम से कम बच्चों की स्कूल डायरी तो चेक कर सकें. ताकि उन्हें बच्चों के बारे में पता चल सके, उनकी परफॉरमेंस के बारे में पता चल सके और उनकी गलतियों के बारे में पता चल सके.

आप सुबह जल्दी उठते हैं तो थोडा समय अपने बच्चे को दे सकते हैं जिससे उनके भविष्य में सुधार होगा. बच्चे को लगेगा की पेरेंट्स रोज उन पर किसी ना किसी तरीके से नज़र रखे हुए हैं और वो सही रास्ते पर चलेंगे.

– सुबह जल्दी उठकर आप कुछ समय भगवान् की आराधना को भी दे सकते हैं. सुबह जल्दी उठकर भगवान् को याद करना आपको एक अलग ही एनर्जी से भर देगा. ऐसा करने से आपमें आत्म विश्वास बढेगा और आप बुरे कर्मों से बचने की कोशिश करने लगेंगे. इससे आपके व्यक्तित्व का विकास होगा और आप कुछ ही समय में एक बेहतर इंसान के रूप में जाने जाने लगेंगे.

– अधिकतर लोगों में आजकल एक समस्या पायी जाती है, और वो है मन का शांत ना रहना. आज की जीवनशैली में लोग हमेशा बेचैन रहते हैं और ये सब उन्हें बीमार बनाने के लिए काफी होता है. तो अगर आपको सुबह कोई भी काम नहीं है या आप कुछ भी नहीं करना चाहते तो कम से कम सुबह जल्दी उठकर किसी खुली जगह में चुपचाप बैठ जाएँ.

यकीन मानिए ऐसा करने से आपको एक अलग ही अनुभूति होती और आपका मन शांत होगा. इसमें तो आपको किसी प्रकार की मेहनत भी नहीं करनी है. शान्ति प्राप्त करने के लिए कम से कम इतना तो हम कर ही सकते हैं.

– अगर आप जल्दी उठेंगे तो आपके यार-दोस्त, चाहने वाले और जानने वाले भी ज्यादा होंगे. जल्दी उठने के बाद आपके पास समय बचता है और उस समय में आप लोगों से मिलते हो. इससे आपके नए सम्बन्ध बनते हैं और पुराने समबन्ध और मज़बूत होते हैं. उदाहरण के तौर पर यदि आप सुबह घूमने जाते हो तो कई लोगों से आपकी मुलाक़ात होती है, इससे जान-पहचान बढती है.

– रिसर्च में ये सामने आया है की जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं उनका व्यव्हार देर तक सोने वालों की तुलना में अच्छा पाया जाता है. इसका कारण ये है सुबह के समय में हमारे ब्रेन में हैप्पी हारमोंस का स्तर ऊंचा होता है. इससे हमारा तनाव बिलकुल दूर हो जाता है और हम खुश रहते हैं. तो दिन की शुरुआत अच्छी होने के कारण हमारा पूरा दिन लगभग अच्छा ही निकलता है.

– सुबह जल्दी उठने के फायदे हमें कई तरह से मिलते हैं, जैसे की जल्दी से जल्दी ब्रेकफास्ट करने के रूप में. क्या आप जानते हैं की सुबह उठने के बाद हमारे शरीर को जल्दी से जल्दी भोजन की जरूरत होती है. अगर आप जल्दी उठेंगे तो नाश्ता भी जल्दी कर लेंगे, ऐसा करने से आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे और आपका शरीर कमजोर नहीं होगा.

– सुबह जल्दी उठने की आदत आपको कई बीमारियों से बचाती है. शोध में ये सामने आया है की जो लोग रात को देर से सोते हैं और सुबह भी देर तक सोते रहते हैं उनमें मानसिक बीमारियाँ ज्यादा पायी जाती हैं. एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी समस्या ज्यादातर उन्ही लोगों में पायी जाती है जो सुबह बहुत देर तक बिस्तर पर पड़े रहते हैं. इसलिए अपनी इस आदत को जल्दी से जल्दी बदलिए.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

रात में जल्दी सोने के फायदे भी कम नहीं हैं

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे लाभ

हमेशा खुश कैसे रहे, खुश रहने के सटीक तरीके

गर्म पानी पीने के फायदे किसी दवा से कम नहीं

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट सुबह जल्दी उठने के फायदे Early Rising (Wake Up) Benefits In Hindi, हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share जरूर कर दें. हमारे फेसबुक पेज को Like करलें व फेसबुक पर भी हमारे साथ जुड़ जाएँ. अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद.

2 Comments

  1. RUPENDRA KUMAR August 4, 2019

Leave a Reply