Endura Mass Ke Fayde, Nuksan Aur Hindi Review

Endura Mass Benefits And Side Effects In Hindi– हाज़िर हैं हम एक नयी जानकारी के साथ, जी हाँ आज आपको बताएँगे Endura Mass Kya Hai और Endura Mass Ke Fayde Aur Nuksan क्या क्या हैं. आप सब ने भी इसका नाम जरूर सुन रखा होगा, आज आपको बताएँगे Endura Mass खाने या इस्तेमाल करने का तरीका क्या है. यानि इस पोस्ट में Endura Mass की पूरी जानकारी हम आपको देने वाले हैं.

जब भी कभी वजन बढ़ाने की बात आती है तो Endura Mass का जिक्र जरूर होता है. इसने बहुत ही कम समय में अपनी एक ख़ास पहचान बना ली है. आज हालात ये हैं की बहुत सारे दुबले पतले और कमजोर लड़के लड़कियां अपना वजन नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग कर रहे हैं और उन्हें Endura Mass Ke Fayde बहुत ही अच्छे रिजल्ट के रूप में मिल भी रहे हैं.

वैसे तो मार्किट में आपको बहुत सारे Muscle Mass या वजन बढ़ाने वाले सप्लीमेंट्स मिल जायेंगे लेकिन उनके ख़राब साइड इफेक्ट्स के चलते वो इतने पोपुलर नहीं हैं, और ऊपर से उनका रिजल्ट भी इतना अच्छा नहीं है. इसके ठीक उलट Endura Mass के परिणाम भी बहुत अच्छे हैं और साइड इफेक्ट्स भी ना के बराबर हैं. इसके अलावा इसको बनाने में किसी प्रकार के केमिकल या स्टेरॉयड का प्रयोग भी नहीं किया जाता.

Endura Mass Kya Hai, Endura Mass Benefits And Side Effects In Hindi

बात करें Endura कंपनी की, तो ये आज से लगभग 32-33 साल पहले मार्किट में आई थी. इतने समय में कंपनी ने अपने काफी सारे हेल्थ सप्लीमेंट्स मार्किट में उतारे, लेकिन उनमें से Endura Mass ने कंपनी को एक ख़ास पहचान दिलाई. ये Endura Mass Ke Fayde ही हैं जिन्होंने कंपनी को नाम दिलाया. आज इसी उत्पाद के दम पर कंपनी अपने और भी सप्लीमेंट्स बाजार में उतार रही है.

आज के दिन आप किसी भी जिम में चले जाइए, अगर आपका वजन कम हैं तो ट्रेनर्स आपको Endura Mass लेने की सलाह दे ही देंगे. हमारा कहना का मतलब ये है की इस सप्लीमेंट ने अपना एक भरोसा कायम किया है, लोगों को बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के रिजल्ट दिए हैं. इसीलिए ये लोगों की पहली पसंद बना हुआ है. ये बिलकुल नेचुरल तरीकों से आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है.

Endura Mass Ke Fayde Aur Nuksan

इसको बनाने में खाने पीने की चीज़ों का ही प्रयोग किया जाता है, किसी दवा का नहीं. इसको ऐसी चीज़ों से तैयार किया जाता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती हैं और साथ में आपको अच्छी कैलोरीज देती हैं. यही वजह है की जब आप अच्छे खाने के साथ साथ इसका प्रयोग करते हैं तो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैलोरीज मिलना शुरू हो जाती है और आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है.

Endura Mass सप्लीमेंट को बनाने में सोया प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स, पाम आयल और दूध के पाउडर का प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा इसमें अलग अलग फ्लेवर का प्रयोग किया जाता है. ये सारी चीज़ें किसी भी तरह से सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाती, यही कारण है की ये एक बहुत ही सुरक्षित सप्लीमेंट है.

Endura Mass Use Karne Ka Tarika, Endura Mass Ke Fayde

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिनका वजन कम है, तो आप इसका इस्तेमाल करके अच्छा ख़ासा वजन बढ़ा सकते हैं. हम यहाँ आपको Endura Mass खाने या इस्तेमाल करने का तरीका बता देते हैं. इसको इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. आप इसे दिन में 2 बार इस्तेमाल करें, एक बार सुबह के समय और एक बार शाम को. अगर आप जिम में एक्सरसाइज करते हैं तो शाम को एक्सरसाइज के बाद इसका इस्तेमाल करें.

इस तरीके से आपको बहुत ही अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे. आप Endura Mass को दूध में मिलाकर भी ले सकते हैं और जूस के साथ भी. यहाँ तक की आप इसको सादे पानी में मिलाकर भी ले सकते हैं. पानी में मिलाकर लेने से भी Endura Mass Ke Fayde आपको पूरे मिलेंगे. लेकिन एक बात का ध्यान रखिये, भले ही आप Endura Mass का प्रयोग कर रहे हों, लेकिन खान पान का ध्यान आपको फिर भी रखना पड़ेगा.

ऐसा नहीं होगा की सिर्फ ये सप्लीमेंट ही अकेला आपका वजन बढ़ा देगा. आप नोर्मल्ली जो खाते हैं वो समय पर खाते रहिये और साथ में इस सप्लीमेंट का प्रयोग कीजिये. तब जाकर आपको अच्छे रिजल्ट्स देखने को मिलेंगे. हमारी आपको सलाह है की अगर आप बहुत ही जल्दी रिजल्ट्स चाहते हैं तो Endura Mass के लेते ही आप 2 केले जरूर खाएं, इससे आपका वजन बहुत जल्दी बढेगा.

शुरू में आप इसे दिन में 2 बार इस्तेमाल करें, जब 2 महीने के अन्दर आपका वजन काफी अच्छा हो जाए तो आप इसे दिन में केवल 1 बार इस्तेमाल करना शुरू कर दें. उसके कुछ दिन बाद आप इसे चालु भी रख सकते हैं और लेना बंद भी कर सकते हैं. ये आपकी मर्ज़ी पर निर्भर करता है. चलिए अब जानते हैं Endura Mass Ke Fayde क्या क्या मिलने वाले हैं आप लोगों को.

Endura Mass Ke Fayde, Endura Mass Benefits In Hindi

Endura Mass का सबसे बड़ा फायदा तो यही है की ये आपका वजन बिना कोई ज्यादा मेहनत किये बढ़ा देता है. आपको किसी प्रकार की दवा लेने या फिर बहुत ही ज्यादा खाने पीने की जरूरत नहीं होती. इसके अलावा जब आप इसे लेना शुरू कर देंगे तो आपको अपने स्टैमिना में भी काफी फर्क महसूस होगा. आप अपने आप को पहले से ज्यादा ताकतवर महसूस करेंगे.

ज़ाहिर इससे आपके आत्मविश्वास में काफी बढ़ोतरी होगी. इसमें मिनरल्स और विटामिन्स भी होते हैं जो की शरीर को स्वस्थ रखने में आपकी काफी हेल्प करते हैं. हम सब जानते हैं की विटामिन्स और मिनरल्स की कमी से शरीर को क्या क्या नुकसान होते हैं. ये सप्लीमेंट लेने के दौरान आपके शरीर में इनकी कमी पूरी हो जाती है और बॉडी ग्रोथ करना शुरू कर देती है.

हम सब जानते हैं की प्रोटीन एक्सरसाइज करने वाले लोगों के लिए कितना जरूरी होता है. Endura Mass सोया प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है, इसलिए जो लड़के जिम जाकर बॉडी बनाना चाहते हैं उनके लिए सोने पे सुहागा जैसा काम हो जाता है. एक तो उनका वजन बढ़ता है, दूसरा उनके मसल्स बनाने के लिए जिस प्रोटीन की आवशयकता होती है, वो भी मिल जाता है.

Milk Thistle क्या है, फायदे और पूरी जानकारी

बॉडी बनाने के लिए कौनसे सप्लीमेंट्स ले

Multivitamins के फायदे, मल्टीविटामिन क्या हैं

एमिनो एसिड्स क्या हैं, एमिनो एसिड्स के फायदे

यही कारण है की जो लोग वेट ट्रेनिंग करते हैं उनके लिए Endura Mass एक बेहतरीन सप्लीमेंट है और उनको बहुत जल्दी अच्छे रिजल्ट मिलते हैं. इसका कारण ये है की सोया प्रोटीन को पचाना थोडा मुश्किल है, तो जो लोग एक्सरसाइज करते हैं वो इसको अच्छे से पचा सकते हैं. इसके अलावा इसका इस्तेमाल करने पर आपकी एनर्जी भी बढ़ जाती है, जो की सबसे जरूरी चीज़ है.

Endura Mass Ke Nuksan, Endura Mass Side Effects In Hindi

वैसे तो ये एक सुरक्षित सप्लीमेंट है, लेकिन जैसा की हमने आपको बताया की इसमें सोया प्रोटीन होता है. सोया प्रोटीन की सबसे बड़ी दिक्कत ये है की ये Estrogen हार्मोन का प्रोडक्शन बढ़ा देता है. अधिक मात्रा में सोया प्रोटीन का इस्तेमाल करने से शरीर में एस्ट्रोजन का लेवल बढ़ जाता है जिससे पुरुषों में यौन समस्याएं हो सकती हैं. उनमें भी कुछ लड़कियों वाले गुण आ सकते हैं.

इसलिए कभी भी एक दम से वजन बढ़ाने के चक्कर में इसका बहुत अधिक प्रयोग ना करें. इसके अलावा ज्यादा इस्तेमाल करने पर ये हमारे लीवर पर भी बुरा असर डाल सकता है. अत; सावधानी बरतना जरूरी है. जैसा की हर product पर उसको इस्तेमाल करने का तरीका बताया गया होता है. उसको उसी के अनुसार इस्तेमाल करना चाहिए, कभी भी अपने हिसाब से प्रयोग ना करें.

जिन लोगों को सुगर की समस्या है उनको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने पर दुष्परिणाम सामने आ सकते हैं. पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें, उसके बाद ही इसका इस्तेमाल करने की सोचें. इसके अलावा इसका ज्यादा इस्तेमाल अपच की समस्या पैदा कर सकता है. ये एक हाई कैलोरी फ़ूड सप्लीमेंट है, इसका ज्यादा इस्तेमाल आपकी पाचन क्रिया को ख़राब कर सकता है.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Endura Mass Kya Hai, Endura Mass Ke Fayde Aur Nuksan. Endura Mass Review In Hindi आपको कैसा लगा हमें comment करके जरूर बताएं. कोई भी सवाल हो तो comment box में comment करके पूछ सकते हैं. पोस्ट और हमारे फेसबुक पेज, दोनों को Like करना मत भूलियेगा. धन्यवाद्.

Leave a Reply