Exercise Karne Ka Sahi Time Kya Hai

वेलकम दोस्तों, आ गए हैं हम एक बार फिर से अपनी नयी नवेली पोस्ट के साथ. जिसका टाइटल है Exercise Karne Ka Sahi Time क्या है या एक्सरसाइज या व्यायाम किस समय करना चाहिए, सुबह या शाम को. दोस्तों जब कोई एक्सरसाइज शुरू करता है तो उसके मन में कई तरह के सवाल होते हैं. वो हमेशा ये सोचता रहता है की किस तरह से जल्दी से जल्दी बॉडी बनायीं जाए.

Exercise-Karne-Ka-Sahi-Time

exercise karne ka sahi time

अगर उसे लगता है की मुझे एक्सरसाइज करते हुए 3-4 महीने हो गए हैं लेकिन वैसा कोई फर्क नहीं पड़ रहा है, तो वो कई तरह के बदलाव भी करता है. जैसे एक्सरसाइज बदलके देखता है, अपने nutritions में बदलाव करके देखना चाहता है या फिर अपने supplements को भी बदल देता है. इन सबके बीच उसके दिमाग में एक सवाल और चल रहा होता है की एक्सरसाइज करने का सही समय (Exercise Karne Ka Sahi Time) क्या है?

ये भी पढ़ें-

वजन कैसे बढायें (वजन बढ़ाने के तरीके)

प्रोटीन के फायदे और नुकसान

Glutamine क्या है, Glutamine कैसे इस्तेमाल करें

ज्यादा एक्सरसाइज करने के बड़े नुकसान

कहीं ऐसा तो नहीं है की सुबह के समय एक्सरसाइज करने से बॉडी में जल्दी फर्क पड़ता है या फिर शाम के समय एक्सरसाइज करना बेहतर है? जिम में जाकर कसरत करने वाले हर लड़के के दिमाग में ये जरूर चल रहा होता है की आखिर एक्सरसाइज करने का सही समय क्या है? चलिए आज हम यहाँ जानते हैं की एक्सरसाइज किस समय करें तो हमारे लिए ज्यादा बेहतर होगा.

एक्सरसाइज करने का सही समय (Exercise Karne Ka Sahi Time)

दोस्तों अगर आप Health और Fitness के दीवाने हैं और कसरत कर रहे हैं, तो हमें पक्का यकीन है आप इन्टरनेट पर बॉडी बिल्डिंग के बारे में बहुत सी चीज़ें पढ़ते होंगे. जैसे अगर आपका कोई रोल मॉडल है तो आप पता करना चाहते हैं की वो कैसे व्यायाम करते है, कितनी एक्सरसाइज करते हैं. उनकी बॉडी का राज़ क्या है, उनके लिए एक्सरसाइज करने का सही समय क्या है.

बहुत से बॉलीवुड और हॉलीवुड के एक्टर्स काफी अच्छी बॉडी के मालिक हैं, और हम उनके फैन हैं. हम उनका डाइट प्लान, वर्कआउट प्लान और एक्सरसाइज करने का समय पता करने की कोशिश में लगे रहते हैं. लेकिन दोस्तों यकीन मानिए उनके लिए Exercise Karne Ka Sahi Time जैसी कोई चीज़ नहीं होती.

अभी थोड़े दिन पहले ही हमने पढ़ा की सलमान खान अपनी फिल्म की शूटिंग में इतने व्यस्त थे की वो रात को 12 बजे अपना वर्कआउट शुरू करते थे. उन्होंने लगातार कई दिन तक ऐसा ही किया. ठीक इसी तरह जितनी भी सेलेब्रिटी हैं जिनकी अच्छी खासी बॉडी है, वो सब ऐसा ही करते हैं. ऐसा ही करते हैं से हमारा ये मतलब नहीं है की वो सभी 12 बजे वर्कआउट शुरू करते हैं.

मतलब ये है की वो सब भी बहुत बिजी होते हैं, और जब भी उन्हें समय मिलता है वो एक्सरसाइज करते हैं. चाहे वो सुबह हो, दोपहर हो, शाम हो या फिर रात ही क्यों ना हो. वो Exercise Karne Ka Sahi Time वाला नियम follow नहीं करते हैं. लेकिन फिर भी उन सब की जबरदस्त बॉडी होती है और वो लोग हमेशा फिट और हेल्दी ही नज़र आते हैं.

Exercise Karne Ka Sahi Samay

Exercise Karne Ka Sahi Time

व्यायाम करने का सही समय क्या है (Exercise Karne Ka Sahi Time)

तो क्या हम मान लें की एक्सरसाइज किसी भी समय की जा सकती है? क्या इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता? देखिये दोस्तों आज के टाइम में सभी अपने कामों में इतने व्यस्त रहते हैं की किसी के पास सुबह समय नहीं रहता और किसी के पास शाम को. और किसी किसी के पास तो सुबह और शाम दोनों वक़्त समय नहीं रहता. Exercise Karne Ka Sahi Time चुनते समय हमें सबसे पहले ये देखना होता है की किस टाइम पर हम रेगुलर रह सकते हैं.

एक्सरसाइज अलग अलग समय पर करने से फर्क जरूर पड़ता है. लेकिन जो लोग ज्यादा व्यस्त रहते हैं, उनको तो बस यही रहता है की किसी भी तरह से इसके लिए समय निकाला जाये, चाहे समय कोई भी हो. और ये सही भी है. क्योंकि बिलकुल भी कसरत ना करने से बेहतर है किसी भी समय एक्सरसाइज करें. आप पढ़ रहे हैं Exercise Karne Ka Sahi Time Konsa Hai.

अब बात आती है निष्कर्ष निकालने की. की जिम जाने वाले लड़कों को किस समय एक्सरसाइज करनी चाहिए? सुबह में या फिर शाम में? देखिये दोस्तों सबसे पहले तो हम आपको यहाँ बताना चाहते है की सुबह और शाम, दोनों टाइम एक्सरसाइज करने के अपने अलग अलग फायदे हैं. अब आप कहेंगे की, ये तो कोई जवाब नहीं हुआ, हमें बताएं की Exercise Karne Ka Sahi Time क्या है.

तो इसका जवाब हम आपको देंगे जरूर. सबसे पहली बात तो ये है की हर आदमी की बॉडी अलग होती है. हर आदमी की बॉडी पर सुबह और शाम के व्यायाम का अलग अलग असर होता है. आप इसका पता लगाने की कोशिश करें की आपको कौनसे समय का ज्यादा फायदा मिल रहा है. खुद से पता लगाने की कोशिश कीजिये की आपके लिए एक्सरसाइज करने का सही समय क्या है.

Exercise Karne Ka Sahi Samay  एक्सरसाइज सुबह के समय करें या शाम को

रही बात हमारे जवाब की, तो हमारी राय भी सुन लीजिये. हमारा ये कहना है की अगर आपका वजन कम है तो आप शाम के समय में वर्कआउट कीजिये. इसके कुछ scientific reason हैं. शाम में एक्सरसाइज करने से पहले आपने बहुत कुछ खा रखा होता है. आपके अन्दर काफी कैलोरीज बची हुयी होती हैं. तो वजन उठाने के लिए जो एनर्जी चाहिए होती है, वो आपमें होती है.

इसलिए शाम के समय में आप ज्यादा वेट लगा पाते हैं. ज्यादा वेट लगाने से आपके मसल्स बड़े बनते रहते हैं. साथ ही आपका वजन भी अच्छे तरीके से बढ़ता रहता है. तो कम वजन वालों के लिए एक्सरसाइज करने का सही समय शाम का है.

दूसरी तरफ जिन लड़कों का वजन ज्यादा हो, और वो मसल्स बनाने के साथ साथ अपना वजन भी कण्ट्रोल में करना चाहते हैं तो उनको सुबह के समय में एक्सरसाइज करनी चाहिए. उनके लिए Exercise Karne Ka Sahi Time सुबह का रहेगा. इसका कारण ये है की जब आप सुबह उठकर एक्सरसाइज करना शुरू करते है तो आपके अन्दर बिलकुल भी कैलोरीज बची हुयी नहीं होती हैं.

और जब आप वर्कआउट करते हैं तो आपकी बॉडी को एनर्जी की जरुरत होती है. लेकिन हमने कुछ खाया तो है ही नहीं पिछले 10-11 घंटे से. पेट बिलकुल खाली है. तो अब बॉडी क्या करती है की हमारे अन्दर जमी हुयी फैट से एनर्जी बनाना शुरू कर देती है. इसलिए फैट जल्दी जल्दी बर्न होती रहती है. यही कारण है की सुबह के समय एक्सरसाइज करने पर हमारी चर्बी भी जल्दी कम होगी और मसल्स भी बनेंगे.

तो दोस्तों उम्मीद है आपको जवाब मिल गया होगा की आपके लिए Exercise Karne Ka Sahi Time क्या है? अपने weight के हिसाब से exercise का time choose करें. लेकिन आखिर में आपसे एक बात कहना चाहेंगे की आपके exercise time के चक्कर में ज्यादा नहीं पड़ना है. जैसा की आपने ऊपर पढ़ा, exercise आप किसी भी time कीजिये, वो आपको फायदा जरूर देगी.

हमारी आज की पोस्ट एक्सरसाइज करने का सही समय (Exercise Karne Ka Sahi Time Kya Hai) में आपने जाना की किसके लिए कौनसा समय बेहतर होता है. आशा करते हैं पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. कुछ भी पूछना चाहते हैं तो comment box में comment करें. धन्यवाद.

Leave a Reply