एक्सरसाइज करने का तरीका, कैसे करे एक्सरसाइज

नमस्कार हमारी इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं एक्सरसाइज करने का तरीका या फिर कह लें की Exercise Kaise Kare की पूरी जानकारी हम आपको देने वाले हैं. आजकल हर कोई एक जबर्दस्त बॉडी बनाने के चक्कर में जिम जाकर एक्सरसाइज कर रहा है, लेकिन जिम शुरू करने वालों को एक्सरसाइज करने के तरीके नहीं मालूम हैं, इसीलिए इतनी मेहनत के बावजूद वो मार खा जाते हैं.

आप चाहे किसी भी क्षेत्र में चले जाएँ सीखना जरुरी होता है. बिलकुल ऐसा ही बॉडी बिल्डिंग के साथ है, जिम करने के नियम तरीके जानना जरूरी है.अगर आपको कम समय में एक अच्छी बॉडी बनानी है तो एक्सरसाइज करने का तरीका/तरीके आपको पता होना चाहिए. आपको एक्सरसाइज प्लान बनाकर चलना चाहिएं. Weekly/Daily एक्सरसाइज प्लान कैसे बनाये ये भी हम आपको बताने वाले हैं.

Exercise Karne Ka Tarika

एक्सरसाइज करने का तरीका बताने से हमारा मतलब ये नहीं है की हम आपको कोई एक ऐसा चमत्कारी तरीका बताएँगे जिससे सब कुछ आसान हो जाएगा. देखिये शुरुआत में हर कोई गलतियाँ करता है, उन्हें सुधारना जरूरी है. क्या गलतियाँ होती है और उन्हें कैसे सुधारना चाहिए, यही हम आपको बताने वाले हैं. अगर आपने अभी अभी जिम शुरू किया है तो ये पोस्ट आपके बहुत काम की होने वाली है.

How To Do Exercise In Hindi एक्सरसाइज कैसे करे

कई लोग बहुत ही अटपटे सवाल पूछ लेते हैं जैसे एक्सरसाइज कैसे करे. इनका जवाब देना मुश्किल हो जाता है. अरे भाई ये तो हर एक्सरसाइज का अपना अलग अलग उसूल होता है. हम यहाँ आपको शुरू से आखिर तक क्या करना है वो आपको बताने वाले हैं. कौनसी गलतियाँ आपको नहीं करनी हैं, ये जानने के लिए चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं एक्सरसाइज करने के तरीके.

(1) सबसे पहले आप ये सुनिश्चित करें की आपके लिए कौनसा समय एक्सरसाइज के लिए बेहतर रहेगा, जब भी एक्सरसाइज करने जाएँ अपना पेट साफ करके ही जाएँ. ऐसा नहीं करने पर आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. बहुत सारे लोग भरे हुए पेट के साथ ही एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं जो की बहुत गलत बात है. ये कुछ ऐसे जिम करने के नियम हैं, जिनका ध्यान रखना जरुरी है.

एक्सरसाइज करने के फायदे (वर्कआउट के फायदे)

एक्सरसाइज करने के नियम

(2) दूसरी बात ये हैं की एक्सरसाइज शुरू करने से आधा घंटे पहले कुछ थोडा सा हल्का फुल्का आप खा लें. खाने से मतलब ये नहीं है की आप बर्गर या समोसा खाएं. आपको कुछ healthy चीज़ें खानी होती हैं. इससे होगा ये की आपको अपनी एक्सरसाइज पूरी करने के लिए ऐन टाइम पर जो एनर्जी चाहिए होती है वो मिल जाती है.

(3) उसके बाद ये सुनिश्चित करें की आपको कितनी देर एक्सरसाइज करनी है, उसी के अनुसार आपको अपनी एक्सरसाइज पूरी करनी होती हैं. आपको ना तो बहुत कम और ना ही बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करनी हैं. जिम करने का ठीक ठीक टाइम 40 मिनट से डेढ़ घंटे का होता है. आप अपनी काबिलियत के अनुसार बीच का टाइम चुन लें.

एक्सरसाइज करने का सही समय कौनसा है

(4) उसके बाद बात आती है जिम में एंट्री की, हमारा कहना ये है की जिम में घुसते ही weights की तरफ ना लपकें. 2 मिनट रुकें, गहरी सांस लें, अपने एक्सरसाइज प्लान के बारे में सोचें की आज आपको कौनसी एक्सरसाइज करनी हैं, अगर कोई कोच है तो अपनी एक्सरसाइजेज के बारे में उनसे बात करें, वो आपको बताएँगे की आपके लिए एक्सरसाइज करने का तरीका कोनसा बेहतर रहेगा.

Exercise Karne Ke Tarike

(5) उसके बाद बारी आती है वार्म अप की, जिसके लिए लोग बहुत ही ज्यादा लापरवाही बरतते हैं. लोग जोश जोश में बिना अच्छी तरह वार्म अप किये ही अपनी हैवी एक्सरसाइज की और जाना चाहते हैं. ये गलती बहुत बड़ी गलती है,  जितनी जल्दी हो सके इसको सुधारें. नहीं तो रिजल्ट मिलना तो दूर, आपको कुछ ना कुछ नुकसान भी हो सकता है. रोज कम से कम 10 मिनट वार्म अप जरूर करें.

वार्मअप कैसे करें, वार्मअप क्या होता है

एक्सरसाइज करने का तरीका, एक्सरसाइज कैसे करे

(6) उसके बाद जब आप एक्सरसाइज शुरू कर देते हैं तो बात आती है अपनी स्थिति यानी पोजीशन सही रखने की. आपकी गलत पोजीशन आपके मसल्स बनाने में बाधा उत्पन्न करती है, और ये गलती शुरुआत में 70% लड़के करते हैं. जो की हमारे हिसाब से जिम में की जाने वाली सबसे बड़ी गलती है. ज्यादा वजन मारने के चक्कर में अपनी कमर को इधर उधर झुकाना बहुत ही गलत बात है.

इससे अच्छा ये है की आप वजन थोडा कम रखें, लेकिन एक्सरसाइज को तरीक़े के साथ करें. तभी वो आपको अच्छा रिजल्ट दे पाएगी. इसके अलावा किसी एक्सरसाइज के करते समय कब सांस लेना है और अब छोड़ना है ये भी आपको सीखना होगा. ये कुछ अहम् एक्सरसाइज करने के तरीके हैं जो की बहुत अहम् हैं. पढने में फालतू लग रहे होंगे लेकिन हैं अति-महत्वपूर्ण.

(7) उसके बाद बारी आती है वजन चुनने की, की कौनसी एक्सरसाइज में आपको कितना वेट डालना है. तो यहाँ हम आपसे कहना चाहेंगे की कभी भी किसी की नक़ल करने की कोशिश ना करें. आप वजन अपने सामर्थ्य के हिसाब से चुनें जिससे आपको एक्सरसाइज पूरी करने में कोई दिक्कत ना हो और आप तरीके से उसको पूरा कर पायें.

(8) वेट डालने के बाद आपको हर एक्सरसाइज के कम से कम 3 सेट जरूर लगाने हैं. हर सेट में रेप्स की संख्या आप अपने हिसाब से तय करलें. लेकिन एक बात का ध्यान रखें की तीसरे सेट में आपको इतना वेट जरूर डालना है की आपसे 6 रेप्स से ज्यादा ना लग पायें. छठे rep तक आपकी muscle फेल हो जानी चाहिए. ऐसा करेंगे तब जाकर आपको रिजल्ट मिलेगा.

(9) अब बात आती है है रेस्ट मतलब आराम की, तो हर सेट के बाद आपको 1 से डेढ़ मिनट का और हर हर एक्सरसाइज पूरी होने के बाद आपको 2 से ढाई मिनट का रेस्ट लेना ही चाहिए. ताकि आपका शरीर अगली एक्सरसाइज के लिए एनर्जी रिस्टोर कर सके और उसके लिए पूरी तरह से तैयार हो सके.

(10) एक्सरसाइज के बीच बीच में पानी का पूरा पूरा ध्यान रखें, वर्कआउट के दौरान पानी की खपत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. और खासकर गर्मियों के मौसम में तो हम डिहाइड्रेशन के शिकार भी हो सकते हैं, इसलिए हर बीच बीच में पानी पीते रहना जरूरी है, एक साफ़ और शुद्ध पानी की बोतल हमेशा अपने साथ रखें.

Exercise Kaise Kare

(11) आपको पहले से ही तय कर लेना चाहिए की आपको हफ्ते में कितने दिन एक्सरसाइज करनी है. अगर आप हमसे पूछना चाहते हैं तो हम आपसे कहेंगे की आप वीक में 6 दिन एक्सरसाइज करें और 1 दिन रेस्ट लें. ये आपके लिए बेस्ट रहेगा. Weekly/Daily एक्सरसाइज प्लान कैसे बनाये,ये हम अभी इसी पोस्ट में आपको बताएँगे.

(12) एक्सरसाइज ख़त्म होने के बाद बारी आती है स्ट्रेचिंग की. स्ट्रेचिंग मसल्स बनाने के लिए बहुत जरुरी होती है. एक्सरसाइज ख़त्म करने के बाद आपकी मसल्स भर जाती हैं आपको उन्हें खींचकर थोडा लचीला बनाना होता है.

तो ये था एक्सरसाइज करने का तरीका, जो भी लोग जिम जा रहे हैं या फिर जाने वाले हैं उनके लिए हमने ये एक्सरसाइज करने के तरीके बताये हैं, आप इनका अनुसरण करके निश्चित ही एक अच्छी बॉडी बना सकते हैं. अब बात करते हैं की एक्सरसाइज प्लान कैसे बनाये. शुरुआत में जिम शुरू करने वालों को पता नहीं होता की कौनसी एक्सरसाइज कब करें या किस दिन करें.

Weekly/Daily Exercise Plan Kaise Banaye

देखिये जैसा की हमने आपको बताया की आपको वीक में 6 दिन एक्सरसाइज करनी है. मतलब इन 6 दिनों में हमें सभी बॉडी पार्ट्स की एक्सरसाइज करनी हैं. पहले ये जान लेते हैं की कौन कौनसे बॉडी पार्ट्स हैं जिनकि एक्सरसाइज करनी है. बाइसेप्स, ट्राइसेप्स, शोल्डर, बैक, चेस्ट, थाईज़ ये वो 6 मुख्य एक्सरसाइज हैं जो हमें इन 5 दिनों में 2-2 बार करनी ही हैं. तो आपका एक्सरसाइज प्लान कुछ इस तरह होगा.

Monday-           बाइसेप्स+ ट्राइसेप्स

Tuesday-           चेस्ट + शोल्डर

Wednesday-      बैक + थाईज़

Thursday-          बाइसेप्स + ट्राइसेप्स

Friday-               चेस्ट + शोल्डर

Saturday-           बैक + थाईज़

Sunday –            Rest

अगर आप नए हैं तो आपको इस एक्सरसाइज प्लान के हिसाब से अपनी एक्सरसाइज करनी हैं. हमने इसमें कार्डियो के लिए कोई दिन नहीं दिया है. लेकिन आफ हफ्ते में 3 दिन 15 मिनट रोज इन एक्सरसाइजेज के साथ साथ कार्डियो भी करें. ये एक्सरसाइज प्लान आपको बेस्ट रिजल्ट देगा. लेकिन जरा रुकिए लगातार सालों साल इसी एक्सरसाइज प्लान के अनुसार नहीं चलना है.

जिम शुरू कैसे करें (जिम की शुरुआत कैसे करें)

आपको अपना एक्सरसाइज प्लान हर 3 महीने में बदलना होगा. ये बहुत ही जरुरी है. 3 महीने बाद आपको अपनी एक्सरसाइजेज में बदलाव करना है. जैसे पहले बाइसेप्स के साथ आप ट्राइसेप्स कर रहे थे, अब बाइसेप्स के साथ बैक करें. इसी तरह पहले चेस्ट के साथ शोल्डर कर रहे थे, अब शोल्डर की जगह चेस्ट के साथ ट्राइसेप्स करें. इस प्रकार अपनी एक्सरसाइजेज में बदलाव जरुरी है.

हर 3 महीने में अपने एक्सरसाइज प्लान को बदलिए. ये बहुत ही जरुरी जिम करने के नियम और एक्सरसाइज का सही तरीका है. कभी भी बहुत लम्बे समय तक एक ही प्लान पर ना चलते रहें.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट एक्सरसाइज करने का तरीका, Exercise Kaise Kare. आशा करते हैं की जितने भी जी करने के नियम या एक्सरसाइज करने के तरीके हमने आपको बताये वो आपके जरूर काम आयेंगे. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं और पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें. धन्यवाद.

Leave a Reply