Exercise Karne Ke Fayde, व्यायाम के 15 बड़े लाभ

नमस्कार, स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी वेबसाइट पर. यहाँ आपको हर दुसरे तीसरे दिन हेल्थ और फिटनेस के बारे में कुछ ना कुछ नयी जानकारी मिलती है. और आगे भी मिलती रहेगी. आज आपको बताएँगे Exercise Karne Ke Fayde. आज जानेंगे की Workout Karne Ke Fayde क्या हैं और हम सब को एक्सरसाइज या व्यायाम क्यों करना चाहिए.

Exercise Karne Ke Fayde

व्यायाम करने के फायदे

Exercise Karne Ke Fayde, Workout Karne Ke Fayde

वैसे तो हम सबको पता है की Exercise Karne ke Fayde बहुत सारे होते हैं. लेकिन फिर भी जितने फायदे आज आपको हम यहाँ बताने वाले हैं, उनको सुनकर आप भी सोचने लगेंगे एक्सरसाइज करने के बारे में. असल में Exercise/workout क्या हैं?, इसका जवाब आपको वो लड़के ही सही से दे सकते हैं जो सालों से लगातार जिम में पसीना बहा रहे हैं.

एक्सरसाइज उनका प्यार है, 1 दिन भी अगर वो एक्सरसाइज ना करें तो उन्हें बहुत बेचैनी सी महसूस होती है और लगता है जैसे कुछ छूट गया है. एक्सरसाइज के बिना उनका मन नहीं लगता. वर्कआउट के फायदे उनसे बेहतर कोई नहीं जानता. आप भी अगर 6 महीने लगातार एक्सरसाइज कर लेंगे तो फिर जल्दी से इसको छोड़ नहीं पायेंगे. वर्कआउट एक जूनून है. आपने बहुत से लोगों को ये कहते भी सुना होगा की एक्सरसाइज करना वक़्त की बर्बादी के अलावा कुछ भी नहीं है.

असल में बेवक़ूफ़ होते हैं वो लोग. वर्कआउट करना वक़्त की बर्बादी नहीं है. एक्सरसाइज करने के फायदे ऐसे ऐसे हैं की आपकी आँखें खुली की खुली रह जायेंगी. चलिए पोस्ट को ज्यादा लम्बा ना खेंचते हुए आपको बताते हैं की अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं तो एक्सरसाइज आपको कौन कौन से हेल्दी गिफ्ट्स प्रदान करेगी. मतलब एक्सरसाइज करने के लाभ क्या क्या मिलेंगे आपको.

ये भी पढ़ें-

सॉलिड बॉडी बनाने के लिए क्या करें

जिम शुरू कैसे करें (जिम की शुरुआत कैसे करें)

एक्सरसाइज कितनी देर करें बॉडी बनाने के लिए

बॉडी बनाने में कितना टाइम लगता है

व्यायाम करने के लाभ, Exercise Karne Ke Fayde

यहाँ आपको जो भी एक्सरसाइज करने के फायदे बताये जायेंगे वो रेगुलर एक्सरसाइज करने के हैं. ऐसा नहीं है की आपने 20 दिन एक्सरसाइज की है तो सारे फायदे आपको मिल जायेंगे. आपको रेगुलर वर्कआउट करना होगा, तब जाकर आपको ये सारे फायदे मिल पायेंगे. तो चलिए पता करते हैं व्यायाम या वर्कआउट करने के फायदे, पोस्ट को अंत तक पढियेगा.

Workout Karne Ke Fayde

Workout Karne Ke Fayde

जानिये एक्सरसाइज क्यों करनी चाहिए, Exercise Karne Ke Fayde

(1) अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं तो आप अपना वजन जल्दी घटा भी सकते हैं और बढ़ा भी सकते हैं. ये निर्भर करता है आपकी डाइट और एक्सरसाइज करने के टाइम पर. पतला होना चाहते हैं तो सुबह एक्सरसाइज करें, और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो शाम को एक्सरसाइज करें.

(2) एक्सरसाइज करने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा है हमारी मसल्स और हड्डियों को. रेगुलर एक्सरसाइज करने से हमारी मसल्स हष्ट-पुष्ट हो जाती हैं और हमारी हड्डियाँ भी मज़बूत होती हैं. हर रोज सिर्फ 30 मिनट के लिए की गयी एक्सरसाइज आपको बहुत मजबूत बना सकती है.

(3) एक्सरसाइज सीधे हमारे हैप्पी हार्मोंस का प्रोडक्शन  बढाती है. जिससे हमारा मूड सही होता है और हम हमेशा खुश रहते हैं. इसीलिए रेगुलर एक्सरसाइज करने वाले लोग ज्यादातर खुश पाए जाते हैं.

(4) रेगुलर वर्कआउट करने से हमारी एनर्जी धीरे धीरे बढती रहती है. हम हमेशा फिट और एक्टिव रहते हैं. एक्सरसाइज हमारा एनर्जी लेवल 2 गुना तक बढ़ा देती है. जो लोग हर काम से बचने की कोशिश करते रहते हैं, जिनमें एनर्जी की बहुत कमी होती है उनको एनर्जी के रूप में Exercise Karne Ke Fayde मिलेंगे.

(5) रेगुलर एक्सरसाइज करने वाले लोगों में कई तरह की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. क्योंकि एक्सरसाइज करने से हमारा इम्यून सिस्टम मज़बूत हो जाता है. जिससे कई तरह के रोगों से हम बचे रहते हैं.

(6) डेली एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर में antioxidents का प्रोडक्शन बढ़ जाता है. और ये तो आप जानते ही होंगे की Anti-oxidents का हमारी बॉडी के लिए क्या महत्व है. इसलिए एक्सरसाइज जरूर शुरू करें.

(7) एक्सरसाइज हमारी त्वचा की हेल्थ को भी बेहतर बनती है. अभी ऊपर वाले पॉइंट में आपने पढ़ा की वर्कआउट करने से antioxidents का प्रोडक्शन बढ़ जाता है. बस इसी बात से समझ जाइए. वास्तव हमारी त्वचा को हेल्दी रखने में antioxidents बहुत जरूरी होते हैं. ये हमारी त्वचा को हमेशा यंग बनाये रखने में मदद करते हैं.

(8) एक्सरसाइज सिर्फ हमारी मसल्स को ही नहीं, बल्कि दिमाग को भी मज़बूत और एक्टिव बनती है. रेगुलर वर्कआउट हमारे दिमाग में चल रही हारमोंस एक्टिविटी को सही और नार्मल बनाती है. आपने सेरोटोनिन  नामक हार्मोन के बारे में तो सुना ही होगा. एक्सरसाइज सेरोटोनिन का लेवल भी बढ़ा देती है, जो की हैप्पी हार्मोन के नाम से जाना जाता है. इसके अलावा एक्सरसाइज से हमारी मेमोरी भी सही रहती है.

(9) एक्सरसाइज करने वालों को हमेशा अच्छी नींद आती है. कहने का मतलब ये है की इससे आपकी स्लीप क्वालिटी में सुधार होता है. और कहा जाता है की अगर आपको बढ़िया नींद आती है तो आप दुनिया के सिर्फ 25% भाग्यशाली लोगों में से हो. दुनिया की एक बहुत बड़ी आबादी का हिस्सा आज के दिन इनसोमनिया से पीड़ित है. एक्सरसाइज करने के फायदों में ये भी एक बड़ा फायदा है.

(10) रेगुलर एक्सरसाइज  से टेस्टोस्टेरोन नामक हार्मोन का लेवल भी हमारे शरीर में बढ़ता है. सब लोगों को पता होगा की लड़कों के लिए ये हार्मोन कितना जरूरी है. इसके बारे हम यहाँ ज्यादा तो नहीं बताएँगे, क्योंकि हम Google Policies के अंडर काम कर रहे हैं. बस इतना समझ लीजिये की अच्छी मसल्स और अच्छी मैरिड लाइफ, दोनों के लिए ये बहुत जरुरी है.

(11) वर्कआउट करने के फायदे में आगे पढ़िए किस तरह एक्सरसाइज हमें अपने गोल्स अचीव करना सिखाती है. होता क्या है की हम वर्कआउट करते समय हमेशा कुछ ना कुछ टारगेट बनाते हैं. और धीरे धीरे हम वो टारगेट पूरा करने में सफल भी हो जाते हैं. हमें बहुत ख़ुशी होती है. ऐसा करते करते ये हमारी आदत बन जाती है हम आसानी से अपने गोल्स को अचीव करना सीख जाते हैं.

(12) एक्सरसाइज करने से हमारी ताकत काफी हद तक बढ़ जाती है. एक्सरसाइज के द्वारा हम अपनी ताकत को 2 गुना तक बढ़ा सकते हैं. आपने सुना और देखा भी होगा की हर पावरफुल आदमी के पीछे एक्सरसाइज का ही हाथ होता है. सभी पावरफुल लोगों ने थोड़े से शुरू करके, धीरे धीरे अपनी ताकत को बढाया है. Exercise Karne Ke Fayde जानकर थोडा उत्साहित होना लाजिमी है, पढ़ते रहिये आगे.

(13) रेगुलर एक्सरसाइज  हमारे लिए एंटी-एजिंग का काम करती है. जी हाँ, एक्सरसाइज करते रहने से आप जवान बने रह सकते हैं. आपने देखा होगा की जितने भी लोग एक्सरसाइज कर रहे होते हैं वो दुसरे लोगों की तुलना में जवान और फिट लगते हैं. उम्र के असर से बचना चाहते हैं तो आप भी एक्सरसाइज शुरू करें.

(14) रेगुलर वर्कआउट करने से हमारा सेल्फ-कॉन्फिडेंस बढ़ता है. आपको तो पता ही होगा की आज के इस युग में अगर आपमें आत्म-विश्वास की कमी है तो आप कुछ नहीं कर पायेंगे. क्योंकि लोग तो सिर्फ आपकी नेगेटिव बातों को ही हमेशा ज्यादा हाईलाइट करते हैं. आपको गिराने में बहुत से लोग लगे हुए हैं. ऐसे में जरूरी होता है की आपमें सेल्फ-कॉन्फिडेंस हो. जिससे आप अपने गोल्स की तरफ successfully बढ़ते जायें.

(15) वर्कआउट करने के फायदे में हमारा आखिरी पॉइंट रिलेशनशिप का है. हम जिस किसी भी जिम में एक्सरसाइज करने जाते हैं तो पहले से वहां मौजूद लड़कों से और नए आने वाले बहुत से लड़कों से जान-पहचान होती है. इससे हमारे सोशल रिलेशन भी बढ़ते हैं और हमारी जानकारी भी.

तो दोस्तों आपने यहाँ हमारी पोस्ट व्यायाम करने के फायदे (Exercise Karne Ke Fayde) या Workout Karne Ke Fayde पढ़ी. आशा करते हैं की पोस्ट आपको पसंद आई होगी. अभी बहुत से पॉइंट्स हैं जो हम नहीं बता पाए होंगे. लेकिन आगे हम आपको जानकारी देते रहेंगे. पोस्ट को Like और Share करना मत भूलियेगा. कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करके पूछ सकते हैं आप. धन्यवाद.

Leave a Reply