Exercise Karne ke Niyam, एक्सरसाइज करने के नियम

हेल्लो दोस्तों, स्वागत करते हैं हम आपका एक बार फिर से. जैसा की आप जानते हैं हमारा काम आपको हेल्थ और फिटनेस के बारे में नयी नयी जानकारियां देना रहा है. इसी कड़ी में आज हम exercise करने वाले लोगों के लिए एक नयी पोस्ट लेकर आये हैं जिसका title है Exercise Karne Ke Niyam, एक्सरसाइज करने के नियम और तरीके. अगर आपने अभी जिम join किया ही है या करने वाले हैं तो ये पोस्ट आपके लिए ही है.

एक्सरसाइज करने के नियम

एक्सरसाइज शुरू करने से पहले Exercise Karne Ke Niyam जान लेना बहुत जरूरी होता है. तभी exercise का सही फायदा आपको मिल पाता है. वरना आप मेहनत तो 100% करोगे लेकिन उसका फायदा आपको 25% ही मिलेगा. जिम join करने के बाद या exercise करने के दौरान हम बहुत सी गलतियाँ करते हैं, ये हमें बाद में पता चलता है. एक्सरसाइज करने के नियम और तरीके होते हैं जिनका ज्ञान होना आवश्यक है.

कुछ बातें होती हैं जिनका ध्यान रखना जरुरी होता है. हम यहाँ आपको 10 ऐसी बातें बताएँगे जिनका आपको ध्यान जरूर रखना है. तो चलिए पोस्ट को ज्यादा लम्बा ना करते हुए सीधे पॉइंट पर आते हैं और जानते हैं Exercise Karne Ke Niyam.

यहाँ जानिये एक्सरसाइज करने के नियम और उसूल

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो बस जिम में घुसते ही ताबडतोड exercise करना शुरू कर देते है. ना ही वो इस चीज़ पर ध्यान देते हैं की जिम आने से पहले उन्हें किन किन चीज़ों पर गौर करना चाहिए था. कहने का मतलब ये है की वो बिलकुल भी ध्यान नहीं देते हैं की Exercise Karne Ke Niyam भी होते हैं. वो उन्हें पूरी तरह से इग्नोर करते हैं. कुछ छोटी और कुछ मोटी, कुल मिलाकर बहुत सी ऐसी बातें जिनका हमें ध्यान रखना होता है.

ये भी पढ़ें-

एक्सरसाइज कितनी देर करें बॉडी बनाने के लिए

एक्सरसाइज करने का सही time क्या है (मोर्निंग या इवनिंग)

एक्सरसाइज करने के फायदे (वर्कआउट के फायदे)

जिम शुरू कैसे करें (जिम की शुरुआत कैसे करें)

 

और सिर्फ ध्यान ही नहीं रखना है उन्हें लागू भी करना होता है. ऐसा न हो की आपको सब कुछ पता चलने के बाद भी आप सिर्फ अपनी ही मनमानी करें इससे आपको पूरा फायदा नहीं मिल पायेगा exercise करने का. एक्सरसाइज करने के नियम  हमेशा मानें और उनके अनुसार ही चलें.

Exercise Karne Ke Niyam in Hindi (वर्कआउट के नियम और तरीके)

तो चलिए हम आपको यहाँ बता रहे हैं 10 ऐसे पॉइंट्स जिनका आपको ख़ास ख्याल रखना है. एक्सरसाइज करने के 10 नियम  जो आपके लिए जानना जरूरी है.

(1) वार्म-अप- जैसा की हम पहले भी जिक्र कर चुके हैं की बहुत से जिम में घुसते ही सीधा भारी भारी exercises पर टूट पड़ते हैं. आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है. एक्सरसाइज करने का नियम है की आप किसी भी तरह की exercise शुरू करने से पहले वार्म-अप कीजिये. अगर वार्म अप नहीं किया तो आपका शरीर गर्म नहीं हो पायेगा और आपकी मसल्स लचीली नहीं हो पाएंगी.

इससे आपको दो नुक्सान होंगे. एक तो मसल्स के लचीली ना होने के कारण आपको exercise का फायदा नहीं मिलेगा, मसल्स बढेंगी नहीं आपकी. दूसरा आपकी किसी भी muscle के फटने का खतरा बना रहता है. इसलिए ध्यान रखें exercise शुरू करने से पहले 10 मिनट वार्म अप को दीजिये.

वार्म-अप करे बिना की गयी exercise से आपको मात्रा 40% फायदा मिलता है, लेकिन exercise वार्म-अप के बाद करेंगे तो उसका 100% फायदा मिलेगा आपको. अब फैसला आपके हाथ में है की आप किस तरह से अपनी exercise की शुरुआत करना चाहते हैं.

एक्सरसाइज-करने-के-नियम-और-तरीके

(2) अति से बचना है- शुरू शुरू में आपको इस बात को हमेशा दिमाग में रखना है की अधिक उत्तेजित हो कर आप बहुत अधिक exercise ना करें. हमें पता है की बहुत जोश होता है शुरू शुरू में. आदमी सोचता है बस जल्दी से जल्दी बॉडी बन जाए, इस चक्कर में वो Exercise Karne Ke Niyam भूल जाता है. तो हमें करना ये है की exercises को control में रहकर करना है और time का भी ध्यान रखना है.

(3) Form सही रखना है- बहुत से लड़के अपनी शुरुआत में ही ज्यादा weight मारने की कोशिश करते हैं. वो weight मार तो लेते हैं लेकिन उनकी form सही नहीं रहती है exercise के दौरान. जैसे मान लीजिये कोई भारी dumbell मार रहा है तो वो dumbell लगाते वक़्त उसके विपरीत साइड में बहुत ज्यादा झुकता है जोर लगाने के चक्कर में. ये गलत है. आप भले ही थोडा कम weight लगायें लेकिन अपनी form को सही रखें.

(4) डाइट- अब ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है, जिसका हमने पिछली पोस्ट्स में भी जिक्र किया है. अगर आप बॉडी बनाने आये हैं तो आपको इस बात का पता होना चाहिए की बॉडी Diet से बनती है अकेली exercise करने से कुछ नहीं होता. आपको ध्यान रखना है की आप प्रोटीन से भरपूर चीज़ें खाएं और exercise के तुरंत बाद भी आपको प्रोटीन की जरुरत होती है इसका भी ध्यान रखें. दोस्तों आप पढ़ रहे हैं एक्सरसाइज करने के नियम.

(5) उम्र का खयाल रखना है– आजकल जिम में अधिक age वाले लोग भी exercise करने जा रहे हैं. तो जिन जिमों में instructor होते हैं, वहां तो वो अधिक उम्र के लोगों को instruction दे देते हैं. पर बहुत सी जिमों में बताने वाला कोई नहीं होता. ऐसे में अधिक उम्र वाले लोगों को खुद ये ध्यान रखना होता है वो कभी भी जूनियर्स की नक़ल ना करें. उन दोनों के शरीर और काबिलियत में बहुत फर्क होता है.

Exercise Karne Ke Niyam अभी खत्म नहीं हुए हैं, पढ़ते रहिये.

(6) सेहत का ध्यान- Exercise Karne Ke Niyam में अगला और महत्वपूर्ण पॉइंट है अपनी सेहत का ध्यान रखना. कुछ लोग होते हैं जिनको शरीर के किसी हिस्से में हल्का दर्द होता है या उनकी हलकी सी तबियत खराब होती है, लेकिन वो फिर भी जिम चले जाते हैं.

ऐसा भूलकर भी ना करें, इससे आपको फायदा तो दूर बहुत ज्यादा नुक्सान भी हो सकता है. आपकी दर्द बढ़ सकता है या आपकी तबियत ज्यादा खराब हो सकती है. हमेशा ध्यान रखें जिम में आप तभी जाएँ जब आप अपने आपको बिलकुल स्वस्थ महसूस कर रहे हों.

(7) Accessories का ध्यान रखें- हमें जिम में exercise करने के लिए कुछ छोटी मोटी चीज़ों का इंतजाम करना पड़ता है. जैसे हमें exercise करने के दौरान हल्के स्पोर्ट्स शूज पहनने चाहिए. इसी तरह कपड़ों में exercise करने के लिए सूती कपड़ों का इस्तेमाल करना चाहिए, इसके अलावा पसीना पोछने के लिए बड़ा रूमाल या तौलिया और लंगोट जैसी चीज़ों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. इससे हम हमेशा confortable रहेंगे.

(8) Regular रहने की कोशिश करें- ये सही मायने में बहुत ही अहम् Exercise Karne Ka Niyam है. हमें अपनी exercise का पूरा फायदा तभी मिल पायेगा जब हम regular रहेंगे. 3 दिन exercise करने के बाद 4 दिन exercise ना करना आपको कुछ हासिल नहीं करवा सकता. तो जितना हो सके कोशिश कीजिये की आप जिम में regular रहें.

(9) ज्यादा Cardio-Exercise ना करें- जब आप exercise शुरू करते हैं तो आपके अन्दर इतना स्टैमिना नहीं होता. तो आपको शुरू शुरू में बहुत ज्यादा कार्डियो exercise नहीं करनी हैं, जिससे की आपके heart पर Load बढ़ जाए. आपने कई बार ऐसी घटना सुनी होगी की exercise करते करते किसी आदमी का heart fail हो गया और उसकी मौत हो गयी. तो ऐसी घटना से बचने के लिए शुरू में कम कार्डियो exercise करें.

(10) हमेशा Positive रहें- हमेशा positive रहना भी एक एक्सरसाइज करने का नियम है. अगर आपके दिमाग में negetive विचार चल रहे हैं की कुछ हो ही नहीं पा रहा है और आप निराशा में बस weight लगाये जा रहे हो तो ये गलत है. हमेशा positive रहे, आपको रिजल्ट मिलेगा जरूर. बस किसी को थोडा जल्दी मिल जाता है और किसी को थोडा देर से.

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट एक्सरसाइज करने के नियम (Exercise Karne Ke Niyam). comment करके हमें बताएं जरूर. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलियेगा. धन्यवाद.

Leave a Reply