Exercise kitni der kare Body Banane Ke Liye

स्वागत है आपका एक बार फिर से हमारी website पर. आशा करते हैं हम जितनी भी जानकारियां आपको website के द्वारा दे रहे हैं, उनसे आपको कुछ ना कुछ मदद तो जरुर मिल रही होगी. हर पोस्ट से आपको कुछ न कुछ फायदा जरूर हो, यही हमारी कोशिश रहती है. आज हम बात करेंगे की बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज कितनी देर करें (Exercise Kitni Der Kare Body Banane Ke Liye).

kitni der exercise kare

Exercise Kitni Der Kare

जब कोई भी एक बार जिम join कर लेता है तो उसके मन में ये ख्याल जरूर आता है की जिम में  Exercise Kitni Der Kare या  Excercise Kitni Der Karni Chahiye. दोस्तों यहाँ हम आपको बताना चाहते हैं की हर आदमी की बॉडी अलग होती है. किसी का शरीर 1 घंटे का वर्कआउट सहन कर सकता है और कोई daily 2 घंटे भी वर्कआउट करता है.

लेकिन हम यहाँ बॉडी के हिसाब से नहीं बल्कि time और weight के हिसाब से आपको बताएँगे की एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए Exercise Kitni Der Kare या  Exercise kitni der karni chahiye. तो चलिए समय ना खराब करते हुए आपको बताते हैं.

ये भी पढ़ें-

एक्सरसाइज करने का सही time क्या है (मोर्निंग या इवनिंग)

एक्सरसाइज करने के फायदे (वर्कआउट के फायदे)

जिम शुरू कैसे करें (जिम की शुरुआत कैसे करें)

बॉडी कैसे बनाएं (बॉडी बनाने का तरीका)

 

जानिये एक्सरसाइज कितनी देर करें बॉडी बनाने के लिए

दोस्तों आपने देखा होगा की जब शुरू शुरू में कोई जिम join करता है तो उसके ऊपर exercise करने का भूत सवार हो जाता है. शुरू शुरू में इतना जोश होता है की बस जैसे सारी exercise आज ही करलें. इसी जोश के चक्कर में लड़के देर देर तक लगे रहते हैं exercise करने में. Exercise Kitni Der Kare वाला नियम वो follow नहीं करते. ये बहुत गलत बात है, अपनी बॉडी और requirement दोनों को देखो.

हमें ये देखने की जरुरत है की हमारी बॉडी कैसी है, हमारा weight कितना है, हम क्या करना चाहते हैं और जिम join किये हुए हमें कितना समय हुआ है. इन्ही सब बातों को समझने के बाद आप decision ले पाओगे की एक्सरसाइज कितनी देर करें (Exercise Kitni Der Kare) या Exercise Kitni Der Karni Chahiye. अगर फिर भी आप पता नहीं कर पाएं हैं तो हम बताते हैं आपको.

Gym Me Exercise Kitni Der Kare Daily (एक्सरसाइज कितनी देर करें जानिये)

सबसे पहली बात, अगर आपने जिम अभी join ही किया है तो शुरू के 15 दिन आप जिम में केवल 45 मिनट्स ही बिताएं. 10 मिनट वार्म-अप और स्ट्रेचिंग को दें और बाकी की 30 मिनट अपनी main exercise करने में बिताएं. ध्यान रखें की सबसे पहले हमें अपनी बॉडी को heavy exercises करने के लिए तैयार करना होता है.और बॉडी के हर पार्ट को तैयार होने के लिए कम से कम 15 दिन का समय जरूर दें.

और 30 मिनट की Exercises के दौरान ज्यादातर machines का ही इस्तेमाल करें. Free weight को कम रखें, और हर 3-4 din में धीरे धीरे करके बढायें. जो exercise मशीन वाली नहीं होती वो free weight की category में आती है. तो जिम की शुरुआत करने वालों को समझ में आ गया होगा की शुरू शुरू में Exercise Kitni Der Kare.

Exercise Kitni Der Karni Chahiye

Exercise Kitni Der Kare Body Banane Ke Liye In Hindi (एक्सरसाइज कितनी देर करनी चाहिए रोज)

अब बात करते हैं उन लोगों की जो बहुत पतले और कमज़ोर से होते हैं. जिनको अपना weight भी बढ़ाना है मसल्स भी बनानी हैं. ऐसे लड़कों के लिए हमारा ये कहना है की आपको तो Exercise Kitni Der Kare वाला नियम जरूर follow करना है. आप बॉडी बनाने के लिए बहुत ज्यादा exercise ना करने लग जाएँ.

आपको बतादें की बॉडी बनाने के लिए सबसे पहली जरूरी चीज़ Diet है, Exercise नहीं. अगर आप ज्यादा time exercise करेंगे तो आपका वजन नहीं बढ़ पायेगा, आप पतले ही रहोगे. क्योंकि जितनी कैलोरीज आपने खाने के द्वारा ली होंगी वो तो exercise करने में ही खर्च हो जायेंगी. इसलिए आपके लिए हमारा सुझाव ये है की आप exercise कम करें और खाने की मात्रा बढायें.

जब लगातार 4-5 महीने आप ऐसा करोगे तो आपको आपकी बॉडी में काफी अच्छा परिवर्तन देखने को मिलेगा और आपका वजन भी बढ़ चुका होगा. तो ऐसे लोगों को जिम में 1 घंटे से ज्यादा exercise नहीं करनी चाहिए. आप पढ़ रहे हैं Exercise Kitni Der Kare.

अब बारी आती है ऐसे लड़कों की जो मोटे होते हैं, जिनका weight ज्यादा होता है. ऐसे लड़कों का मकसद मसल्स बनाने के साथ अपना वजन कम करना भी होता है. ऐसे लड़कों को जिम में ज्यादा time बिताने की जरुरत होती है. ऐसे लोग अगर पूछते हैं की एक्सरसाइज कितनी देर करें, तो उनके लिए हमारा जवाब है की कम से कम 1 घंटा 30 मिनट आप exercise करें.

इसका कारण ये है की आपको अपना मोटापा भी कम करना होता है, जिसके लिए आपको ज्यादा कैलोरीज बर्न करनी होती हैं. जितनी ज्यादा देर आप exercise करते हैं, उतनी ही ज्यादा आपकी calories burn होती हैं. तो ज्यादा weight वालों को भी समझ आ गया होगा की Exercise kitni Der Kare.

अब आप सोच रहे होंगे की हम सबको अलग अलग time बता रहे हैं, तो दोस्तों आपको बतादें की exercise आपको अपनी बॉडी के अनुसार ही करनी चाहिए. चलिए अब सबको मिलके exercise करने का एक average time निकालते हैं. सभी जिम करने वाले लड़कों से हमारा कहना है की आप सब के लिए 1 घंटा 10 मिनट से लेकर 1 घंटा 40 मिनट का time सबसे best रहेगा.

तो दोस्तों यहाँ आपने जाना की Gym Me Exercise Kitni Der Kare. पर दोस्तों बहुत से ऐसे body builders होते हैं, जिन्हें अपनी बॉडी का हर पार्ट perfection के level तक पहुँचाना होता है. तो ऐसे कई लड़के जिम में 2 घंटे से भी ज्यादा समय बिताते हैं. लेकिन उनका लेवल अलग है. आप लोगों को अभी ऊपर जितना time बताया गया है उसको follow करें.

अंत में आपसे यही कहेंगे की exercise जितनी भी देर करें, पूरी सिद्दत से करें और हमेशा खुश रहे. तो दोस्तों आशा करते हैं की आपको आज की हमारी पोस्ट एक्सरसाइज कितनी देर करें (Exercise Kitni Der Kare Body Banane Ke Liye) बॉडी बनाने के लिए पसंद आई होगी. पोस्ट को Likeऔर Share करना मत भूलियेगा. कुछ भी पूछना हो तो comment box में comment करें. धन्यवाद.

 

Leave a Reply