Fat Burner Kya Hai और कैसे काम करता है जानिये

Fat Burner Kya Hai – Fayde Nuksan Aur Jaankari

अगर आप भी कभी जिम गये हैं तो आपने फैट बर्नर का नाम जरूर सुना होगा. आज हम बताएँगे की Fat Burner Kya Hai और Fat Burner Ke Fayde Aur Nuksan क्या है. यह कैसे काम करता है, इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं मतलब Fat Burner की पूरी जानकारी आपको हमारी इस पोस्ट में माध्यम से मिलने वाली है. कई लोगों के शरीर पर बहुत ही जिद्दी फैट पाया जाता है.

Fat Burner Kya Hai

जो की जिम में काफी पसीना बहाने के बाद भी पीछा नहीं छोड़ता. ऐसे में फिर लोग उसका कुछ सलूशन ढूँढने की कोशिश करते हैं, और फिर उनका दिमाग एक चीज़ पर जाकर अटक जाता है, और वो है फैट बर्नर सप्लीमेंट्स. मार्किट में आपको हर तरह का सप्लीमेंट मिल जाता है, सैंकड़ों कंपनियां हैं जो की तरह तरह के सप्लीमेंट मार्किट में उतार रही हैं.

Fat Burner Kya Hai Aur Kaise Kaam Karta Hai

अनचाही फैट को हटाने के लिए जो सप्लीमेंट होते हैं उन सब को फैट बर्नर कहते हैं. जैसा की आप इसके नाम से ही समझ रहे होंगे की ये फैट को जलाने का काम करता है. यानी जिस चर्बी को आप सिर्फ एक्सरसाइज और डाइटिंग से नहीं हटा पा रहे हैं, उसको आप इस सप्लीमेंट की मदद से कम समय में दूर कर सकते हैं. Fat Burner Supplement Kya Hai, ये आपको समझ आ गया होगा.

वैसे फैट बर्नर कई प्रकार के होते हैं लेकिन मुख्य रूप से इनका विभाजन किया जाए इनको 2 भागों में बांटा जा सकता है. एक होता है Stimulant Based Fat Burner और दुसरे होते हैं Stimulant Free Fat Burner. ये दोनों प्रकार के सप्लीमेंट्स एक दुसरे से अलग हैं, और इनको बनाने में बिलकुल अलग अलग चीज़ों का प्रयोग किया जाता है. लेकिन काम दोनों का एक ही है फैट को घटाना.

अधिकतर फैट बर्नर को बनाने में कैफीन, योहिम्ब, और सिनेफ्रिन जैसे तत्वों का प्रयोग होता है, इन तत्वों का संयोजन आपकी फैट को जल्दी से जल्दी हटाने का काम करता है. जिन फैट बर्नर सप्लीमेंट्स में इन तत्वों का प्रयोग होता है वो Stimulant Based Fat Burner होते हैं. लेकिन कई लोगों को इन तत्वों से एलर्जी होती है तो इसका इस्तेमाल करना ठीक नहीं रहता.

ऐसे ही लोगों के लिए Stimulant Free Fat Burner बनाये गए, इनमें इन तत्वों का प्रयोग बिलकुल भी नहीं किया जाता. इन्हें बनाने में ग्रीन टी एक्सट्रेक्ट, एल- कार्तिनिने, आर्टीचोक और वाइट किडनी बीन आदि का प्रयोग किया जाता है. आप अपनी पसंद के अनुसार दोनों तरह के सप्लीमेंट्स में से पसंद का चुनकर उसका प्रयोग कर सकते हैं.

चलिए अब जानते हैं की Fat Burner काम कैसे करता है, मतलब ये फैट कैसे घटाता है. आप पूरी तरह से इसके नाम पर मत जाइए, ये चर्बी को किसी भी तरह से जलाता नहीं है. इसका काम करने का तरीका हम बताते हैं आपको. असल में ये दो काम करता हैं, एक तो हमारे शरीर में मौजूद फैट जलाने वाली कोशिकाओं को activate करता है और दूसरा ये हमारा मेटाबोलिज्म बढ़ा देते हैं.

Fat Burner Benefits And Side Effects Hindi

बस यही इनका काम करने का तरीका है. जब हमारा मेटाबोलिज्म बढ़ जाता है तो हम जो भी खाते हैं वो जल्दी से जल्दी पच जाता है और फैट जमा नहीं हो पाती है. और पहले से शरीर में जो fat जमा है, उसको फैट जलाने वाली कोशिकाएं धीरे धीरे करके ख़त्म कर देती हैं. इस प्रकार ये सप्लीमेंट आपके शरीर से चर्बी दूर करने में सहायक है. उम्मीद है Fat Burner Kaise Kaam Karta Hai आपको समझ आ गया होगा.

Fat Burner Kya Hai के बाद अब जानिये Fat Burner Ke Fayde Aur Nuksan

Fat Burner सप्लीमेंट के फायदे और नुकसान जानने से पहले एक बात हम आप सब को साफ़ साफ़ बताना चाहेंगे की ये कोई ऐसी जादूई चीज़ नहीं है जिसे एक बार लिया और फैट गायब हो गयी. Fat Burner इस्तेमाल करने का तरीका होता है. अकेला ये सप्लीमेंट आपकी चर्बी दूर नहीं कर पायेगा. इसके लिए आपको दूसरी और भी चीज़ों की तरफ ध्यान देना पड़ेगा.

जैसे अपने खाने पर और एक्सरसाइज पर, आपको अपने खाने से ऐसी चीज़ें हटानी होंगी जो की चर्बी बढ़ाने का काम करती हों. साथ में आपको एक्सरसाइज भी शुरू करनी होगी ताकि फैट बर्नर अपना कमाल दिखा सके. जब आप तीनों चीज़ों को साथ लेकर चलेंगे तभी आप अपनी चर्बी से मुक्ति पाने में सफल हो पाएंगे. तो लोग ये बिलकुल ना सोचें की बस फैट बर्नर ले लिया है, अब तो फैट ख़त्म हो ही जाएगा.

ये फैट घटाने में आपकी मदद करेगा, इसके प्रयोग से आप कम टाइम में अपनी फैट कम कर पाएंगे. लेकिन ये तभी संभव होगा जब आप फैट फ्री डाइट लेंगे और साथ में वर्कआउट करेंगे. अब जानते हैं की Fat Burner Ke Fayde क्या हैं. इस सप्लीमेंट के 2 बड़े फायदे हैं, एक तो ये आपकी चर्बी ख़त्म करेगा और दूसरा मेटाबोलिज्म बढ़ने के कारण आपकी एनर्जी बढ़ेगी.

Fat Burner इस्तेमाल या use करने का सही तरीका आपको बताते हैं. आपको इसे दिन में 2 बार सप्लीमेंट पर बताई गयी मात्रा में इस्तेमाल करना है. एक बार तो सुबह नास्ता करने से आधे घंटे पहले, और दूसरी बार एक्सरसाइज शुरू करने से कम से कम 40 मिनट पहले. अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते तो फिर शाम को खाना खाने से आधे घंटे पहले इसे लें.

इसके अलावा इसकी कोई ख़ास विशेषता नहीं है. लेकिन ये 2 फायदे कोई छोटे फायदे नहीं हैं, अगर आपकी अनचाही फैट हट जाए, आपकी बॉडी बिलकुल शेप में आ जाए और साथ में आपको एनर्जी भी मिल जाए तो इससे बेहतर क्या हो सकता है. ये सब कुछ इस सप्लीमेंट के प्रयोग से आपको मिल सकता है. हर सप्लीमेंट के कुछ नुकसान साइड इफेक्ट्स जरूर होते हैं, चलिए Fat Burner Ke Nuksan भी जान लेते हैं.

Fat Burners Side Effects In Hindi फैट बर्नर के नुकसान

वैसे तो ये सप्लीमेंट एक सुरक्षित सप्लीमेंट है, लेकिन कुछ सावधानियां नहीं रखने पर इसके साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं. जैसे कुछ लोगों को लगता है की अगर इसका प्रयोग बताई गयी मात्रा से ज्यादा करेंगे तो फैट और ज्यादा जल्दी कम होगा. ये बहुत ही गलत बात है और इस प्रकार इस्तेमाल करने पर आपको इसका फायदा मिलने की बजाय नुकसान ही मिलेंगे.

ये भी पढ़ें-

Endura Mass के फायदे और नुकसान

स्टेरॉयड क्या है, स्टेरॉयड लेने के नुकसान

Multivitamins के फायदे, मल्टीविटामिन क्या हैं

टेस्टोस्टेरोन क्या है, टेस्टोस्टेरोन लेवल कैसे बढ़ाएं

L-Arginine के फायदे और बॉडी बनाने में इस्तेमाल

इसलिए कभी भी 1 दिन में इसका लिमिट से ज्यादा प्रयोग ना करें, नहीं तो आपको कई प्रोब्लम्स हो सकती हैं. जैसे उल्टी लगना, दस्त लग जाना और पेट में दर्द शुरू हो जाना. यहाँ तक की आपकी किडनी को भी इसके साइड इफेक्ट्स झेलने पड़ सकते हैं. अत: सावधानी बरतना जरूरी है.

अगर आप अपनी किसी बीमारी के लिए किसी भी प्रकार की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो फैट बर्नर का इस्तेमाल ना करें, नहीं तो कुछ सीरियस प्रोब्लम्स हो सकती हैं. एक बार अपने हेल्थ एक्सपर्ट्स से सलाह जरूर कर लें. बस इसके अलावा इसके कोई नुकसान ज्यादा सामने आये नहीं हैं, तो बिंदास तरीके के साथ आप इसके इस्तेमाल करें और अपनी फैट को चैलेंज करें.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Fat Burner Kya Hai और Fat Burner Ke Fayde Aur Nuksan. आशा करते हैं पोस्ट आपको पसंद आई होगी और फैट बर्नर की पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल मत भूलिए, कुछ भी पूछना चाहते हैं तो comment करें. धन्यवाद

Leave a Comment