First Aid Box Uses, Benefits In Hindi- फर्स्ट ऐड बॉक्स क्या है

क्या आप लोग जानते हैं की First Aid Box क्या है और इसके फायदे क्या हैं? अगर नहीं तो आज की हमारी पोस्ट First Aid Box In Hindi आपके लिए काफी उपयोगी होने वाली है. क्योंकि हम आपको बताएँगे की फर्स्ट ऐड बॉक्स कैसे बनाया जाता है, इसमें क्या क्या होता है और इसका इस्तेमाल कब और किसलिए किया जाता है. यानी फर्स्ट ऐड बॉक्स की पूरी जानकारी आपको मिलेगी.

बचपन से ही हम इसका नाम सुनते आ रहे हैं, लेकिन कई लोगों को अभी तक इसकी पूरी समझ नहीं है, की आखिर ये है क्या? ग्रामीण क्षत्रों में हालाँकि इसके बारे में लोग कम ही जानते हैं. लेकिन अगर आप शहरी लोगों को देखेंगे तो पायेंगे की वो लोग अपने घर में फर्स्ट ऐड बॉक्स या किट जरूर रखते हैं. वक़्त आने पर उसका सही इस्तेमाल करना भी उन्हें आता है.

फर्स्ट ऐड बॉक्स क्या है First Aid Box Uses And Benefits In Hindi

सबसे पहले जानते हैं की आखिर फर्स्ट ऐड बॉक्स क्या है? देखिये हम सब देखते ही रहते हैं की घर में या घर के बाहर कभी ना कभी हमें या हमारे बच्चों को चोट वगैरह लग ही जाती है. या फिर हल्का बुखार वगैरह हो, सिर दर्द हो, घाव हो गया हो या फिर शरीर में किसी भी तरह का छोटा मोटा रोग हो गया हो तो हम घर पर ही उनका निदान करने के लिए कुछ दवाएं और सामान रखते हैं.

या फिर कहीं कोई बड़ी दुर्घटना भी हो गयी हो तो, बड़ा घाव हो गया हो या कुछ भी दिक्कत हो तो मरीज़ को डॉक्टर तक पहुँचने से पहले हम जो घरेलू ट्रीटमेंट उसको देते हैं उसी को फर्स्ट ऐड बॉक्स कहते हैं. कुछ लोग जानना चाहते हैं की First Aid Box कैसे बनाया जाता है और कौन कौन सी दवाएं और सामान इसमें रखा जाता है.

हमारी पोस्ट First Aid Box In Hindi में लीजिये इसकी पूरी जानकारी

इसके लिए हम आपसे यही कहना चाहेंगे की आप छोटी मोटी बीमारियों की एक लिस्ट बनाइये. सोचिये की छोटी मोटी कौन कौन सी स्वास्थ्य समस्या हमें खुद को या हमारे परिवार में किसी को भी हो सकती हैं. अब आप उन दिक्कतों या रोगों के हिसाब से देखिये की आपको उनके उपचार के लिए कौन कौन सी मेडिसिन और equipments की जरूरत पड़ने वाली है.

बस एक box में वो सभी दवाएं और सामान इकठ्ठा करके रख लीजिये, हो गया आपका First Aid Box तैयार. अब कभी भी मुसीबत के समय में ये आपके काम आ सकता है. फर्स्ट ऐड बॉक्स क्या है और इसे कैसे बनाये आपको पता चल ही गया होगा. अगर फिर भी नहीं समझ आया तो चलिए हम आपको बता देते हैं की आपको अपने फर्स्ट ऐड box में क्या क्या रखना जरूरी है.

Making Of First Aid Box In Hindi- नार्मल पट्टी, साबुन, सेफ्टी पिन, थर्मामीटर, छोटी कैंची, बैंडेज, एंटीसेप्टिक क्रीम, हाइड्रोजन पेरोक्साइड, रूई, चिमटी, साफ़ रूमाल, पेन किलर्स, एस्प्रिन, दस्ताने, एथिल अल्कोहल और एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट वगैरह. ये कुछ ऐसे सामान थे जो आपके box में होने ही होने चाहिए.

इसके अलावा आपको कुछ ऐसी टेबलेट्स और क्रीम वगैरह रखनी है जो स्पेसिफिक बीमारी या दर्द के लिए हों. इसके लिए आप एक मज़बूत सा box चुनें या घर में रखने के लिए भी सही हो और आप visit के दौरान भी इसको साथ रख सकें. एक बात का हमेशा ध्यान रखें की घर के हर मेम्बर को ये जानकारी होनी चाहिए की box कहाँ रखा है, बस बच्चों की पहुँच से दूर रखें.

फर्स्ट ऐड बॉक्स के फायदे और सावधानियां First Aid Box In Hindi

अगर आप फर्स्ट ऐड बॉक्स बनाना चाहते हैं और अपने घर पर रखना चाहते हैं तो सबसे पहले ध्यान देने वाली बात ये है की आप उसमें रखी जाने वाली हर चीज़ और दवा के बारे में गहरी जानकारी लें. आपको बहुत ही अच्छी तरह से पता होना चाहिए की किस स्थिति में क्या करना है और कैसे करना है. हो सके तो खुद के अलावा अपने परिवार में किसी एक बन्दे को और पूरी जानकारी दें.

First Aid Box का इस्तेमाल करते वक़्त कुछ सावधानियां आपको बरतनी चाहिए. जैसे जो मेडिसिन या दवा expire हो चुकी हैं उन्हें बाहर फेंके. किसी को खून बह रहा है तो आपको पता होना चाहिए की पट्टी से उसे किस प्रकार रोकना है. इसी प्रकार अगर किसी को घाव हुआ है तो सबसे पहले दस्ताने पहनें और एथिल अल्कोहल से उस घाव को धीरे धीरे साफ़ रूई से साफ़ करें.

उसके बाद उस पर क्रीम या जरूरी ऑइंटमेंट लगाकर अच्छे से पट्टी करें. पट्टी करने के बाद आप उसे टेबलेट भी दे सकते हैं (यदि दर्द ज्यादा हो रहा हो तो). ऐसी बहुत सी छोटी मोटी बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना है. किसी व्यक्ति को ट्रीटमेंट देते वक़्त सबसे पहले साबुन से अपने हाथ अच्छी तरह से धोएं. First Aid Box के फायदे ही फायदे हैं यदि इसका इस्तेमाल सही से किया जाए तो. जैसे-

– बच्चों को घर पर या बाहर खेलते वक़्त छोटी मोटी चोट लगने का खतरा हमेशा बना रहता है. ऐसे में फर्स्ट ऐड किट आपके बहुत काम आता है.

First Aid Box क्या है और कैसे बनाया जाता है

– फर्स्ट ऐड box किसी भी छोटी समस्या को बड़ी होने से रोकता है. अगर हम किसी भी बन्दे को जल्दी से जल्दी प्राथमिक चिकित्सा देते हैं तो रोग बड़ा होने से टल जाता है.

– छोटे मोटे दर्द हमें अक्सर होते रहते हैं जैसे, सिर दर्द, बदन दर्द या शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द. तो अगर फर्स्ट ऐड box हमारे पास उपलब्ध होगा तो हर बार डॉक्टर के पास नहीं भागना पड़ेगा.

– First Aid Box हमारे लिए पैसे बचाने का काम करता है, आप इसे बिना बात का खर्च ना समझें. मान लीजिये आपको छोटा मोटा दर्द है और आप डॉक्टर के पास गए, तो वो आपसे उस छोटी सी बीमारी के लिए भी मिनिमम 50 से 100 रूपए चार्ज करते हैं. जबकि वही दर्द आप अपने फर्स्ट ऐड box के जरिय सिर्फ 5 रूपए में भी मिटा सकते हैं.

– अगर आप अपने परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं, घूमने जा रहे हैं तो फर्स्ट ऐड box आपके बहुत काम आ सकता है. यात्रा के दौरान ये आपको कई मुसीबतों से किस प्रकार बचा सकता है, इतना तो आप समझ ही सकते हैं.

– कई बार रात के समय में कोई हमारे या हमारे बच्चों के साथ ऐसी दुर्घटना हो जाती है जिसमें प्राथमिक चिकित्सा देना आवश्यक होता है. ऐसे में रात को डॉक्टर नहीं भी मिलता है तो फर्स्ट ऐड बॉक्स से आप काम चला सकते हैं. ऐसे और भी बहुत से लाभ और फायदे हैं फर्स्ट ऐड बॉक्स के.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

फ्रिज का ठंडा पानी पीने के नुकसान

कौनसी बीमारी में कौनसे फल का जूस पीयें

विटामिन C के फायदे, स्त्रोत व जानकारी

पेट साफ़ करने के उपाय और अचूक तरीके

आपको हमारी पोस्ट First Aid Box In Hindi फर्स्ट ऐड बॉक्स क्या है और इसके फायदे क्या हैं कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को दूसरों तक पहुंचाने के लिए Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और हमें सब्सक्राइब करलें. धन्यवाद.

Leave a Reply