Fruits Khane Ke Fayde – Fruits Benefits In Hindi

Fruits Benefits In Hindi- स्वस्थ रहने के लिए हम तरह तरह के प्रयास करते हैं जैसे अपने खाने में से वो चीज़ें निकाल देते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को खराब करती हैं, और वो चीज़ें शामिल करते हैं जो हमारे लिए फायदेमंद हैं. उन्ही चीज़ों में से एक चीज़ है फल. जी हाँ, आज हम आपको बताने जा रहे हैं Fruits Khane Ke Fayde यानी फल खाने के फायदे.

फ्रूट्स खाने के फायदे Fruits Benefits In Hindi

फ्रूट्स या फल खाने के फायदे ऐसे हैं की जिनकी जितनी बात की जाए उतनी कम है, क्योंकि फल हैं ही बहुत लाभदायक. हमें ये समझना होगा की प्रोटीन और कार्ब्स हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं, पर पूर्ण रूप से स्वस्थ रहने के लिए हमें विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर भी चाहिए जो की हमें फलों और सब्जियों से ही मिलते हैं. कुछ लोग होते हैं ऐसे जो फल खाना पसंद नहीं करते ये बहुत कम फल खाते हैं, ये गलत है.

Fruits Khane Ke Fayde

 

फलों का हमारे जीवन में महतवपूर्ण स्थान है, हमें नियमित रूप से फलों का सेवन करना चाहिए. आजकल हर मौसम में हर तरह का फल मिल जाता है लेकिन हमें कोशिश करनी चाहिए की हम मौसमी फल ही खाएं. मतलब जिस मौसम में जो फल होता है वही खाएं. फ्रूट्स खाने के फायदे वास्तव में बहुत ही चमत्कारी हैं. इनके नियमित सेवन से हम जहाँ रोगों से बचे रह सकते हैं, वहीँ शरीर को आवश्यक पौषक तत्व भी मिलते हैं.

फल खाने का सही समय/टाइम और तरीका Fruits Khane Ke Fayde

फल खाने से हमें कभी कोई नुकसान नहीं होता बस थोडा ये ध्यान रखना होता है की फ्रूट्स को कब और कैसे खाना है. फल खाने का सही समय ध्यान में रखें. फल गुणों की खान होते हैं. हमेशा ताज़ा फलों का ही सेवन करना चाहिए.

सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यहाँ ये है की हमें फलों का जूस निकालकर पीने की बजाय उन्हें वैसे ही खाना चाहिए. जूस बनाकर पीने से फल की गुणवत्ता पर असर पड़ता है और फल खाने के फायदे पूरे नहीं मिल पाते.

Fruits khane Ke Fayde आपको तभी पूरे मिलेंगे जब आप उनको खाने का तरीका समझेंगे. हमें ज्यादातर फल खाली पेट ही खाने चाहिए. या फिर आप इतना ध्यान रखें जब आप फल खा रहे हों तो उससे 1 घंटे पहले तक आपने कुछ ना खाया हो, और फल खाने के बाद भी 1 घंटा कुछ ना खाएं. फल हमेशा कच्ची अवस्था में ही खाएं, उन्हें उबालकर या पकाकर खाने से ज्यादातर पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं.

फलों का प्रयोग कभी भी भोजन के साथ ना करें. ये अम्लीय होते हैं और भोजन के साथ क्रिया करके एसिडिटी बना देते हैं. फल खाने के तुरंत बाद आपको पानी भी नहीं पीना है. इसके अलावा कई लोग सीधा अपने फ्रिज से निकालकर बहुत ही ठंडा फल खा लेते हैं. हमें ऐसा नहीं करना चाहिए. बहुत ज्यादा गर्म या बहुत ज्यादा ठंडा फल खाने से बहुत नुकसान होता है.

फल खाने के तरीके जो हमने आपको बताये हैं, अगर आप उनके अनुसार चलेंगे तो आपको फ्रूट्स खाने के फायदे पूरे और गारंटिड मिलेंगे. फलों में बहुत से ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं. चलिए अब जान लेते हैं की फल खाने के फायदे क्या और कौनसे हैं.

Fruits Benefits In Hindi फल खाने के लाभ

(1) सबसे पहले तो हमने आपको ये बताया की शरीर की सम्पूर्ण कार्यप्रणाली को सही तरीके से अंजाम देने के लिए हमारे शरीर को विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर की बहुत आवश्यकता होती है. ये सभी पौषक तत्व हमें केवल अपने खाने से मिलना संभव नहीं है. नियमित रूप से फलों का सेवन करते रहने से हमें ये तत्व मिलते रहते हैं और शरीर कुशलता के साथ अपना कार्य करता है.

(2) फलों की सबसे बेहतरीन बात ये है की ये बिना कैलोरीज बढ़ाये हमें एनर्जी देते हैं. इससे अच्छी बात क्या हो सकती है, आम के आम और गुठलियों के दाम. मतलब आपका वजन भी नहीं बढेगा और आपको फल खाने के फायदे भी मिलेंगे.

(3) फलों की बहुत ही अच्छी बात ये है की इनमे नुकसानदायक फैट और सोडियम नाम मात्र ही होता है. इसलिए फल खाने के नुकसान बहुत कम हैं. ना आपको फलों को पकाने की टेंशन है और न ही उबालने की. जब भी फल खाने का मौका मिले हम इन्हें आराम से खा सकते हैं.

फल खाने के फायदे

(4) फ्रूट्स खाने के फायदों में 1 फायदा ये भी है की फल पोटाशियम से भरपूर होते हैं, और ये तो आपको पता ही होगा की ये मिनरल हमारे लिए कितना उपयोगी है. पोटाशियम हमें कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाता है. इसके अलावा ये किडनी में होने वाली पथरी से भी हमारा बचाव करता है.

(5) कुछ फल विटामिन C के सबसे बड़े स्त्रोत होते हैं, और विटामिन C के अनगिनत लाभ किसी से छुपे हुए नहीं हैं. हमारे शरीर का एनर्जी लेवल बनाये रखने के लिए इसकी बहुत ज्यादा आवश्यकता होती है. हमारे किसी को घाव को भरने के लिए प्रोटीन के साथ साथ विटामिन C की भी जरुरत होती है. इसके अलावा दाँतों, मसूड़ों और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए भी ये बहुत जरूरी है.

(6) फल एंटी-एजिंग का काम बखूबी करते हैं, मतलब अगर आप नियमित रूप से फलों का सेवन करते हैं तो ये आपको उम्र के प्रभाव से बचाए रखते हैं. फलों में antioxidents पाए जाते हैं जो की हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले free redicals से उसे बखूबी बचाते हैं.

(7) फल हमारे दिल को स्वस्थ रखते हैं. सेब, केला, अंगूर और संतरा जैसे फल हमारे दिल को प्रोटेक्ट करते हैं, इसका कारण ये है की इनमे Flavonoids, pottassium और magnisium होते हैं जो की हमारे दिल को स्वस्थ रखने के काम आते हैं.

(8) फल हमारे bad cholestrol को control करते हैं, फलों में पाए जाने वाले विटामिन A, B6, C, E और K हमारे बुरे कोलेस्ट्रोल को कण्ट्रोल करने में प्रभावी सिद्ध होते हैं. जिससे हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम हो जाता है.

Fruits Khane Ke Fayde अभी जारी हैं, पढ़ते रहिये

(9) फलों में नेचुरल शूगर होती है, सेब, चेरी, केला, संतरा और आड़ू हमारे शूगर लेवल को कण्ट्रोल करते हैं. जो लोग शूगर से परेशान हैं वो भी कम मीठे फलों का सेवन कर सकते हैं. फल शूगर कम करने में अहम् भूमिका निभा सकते हैं.

(10) फल खाने के फायदे में अगला फायदा ब्लड प्रेशर को control करने का है. Banana, Apple, Apricot, Melon और Mango हमारे ब्लड प्रेशर को हमेशा नार्मल रखने में हमारी मदद करते हैं. फल खाने से हम हाइपरटेंशन जैसी बीमारी से भी बचे रह सकते हैं.

(11) फल हमारी हमारी हड्डियों को मज़बूत बनाने में भी अपना योगदान देते हैं. कुछ विटामिन्स जैसे C और K, हमारी हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं. फलों का सेवन नियमित रूप से करने पर हमारी बोन डेंसिटी बढती है.

(12) फ्रूट्स खाने के फायदे बहुत सारे हैं, जिनमे से एक एंग्जायटी और डिप्रेशन से बचाव भी है. डिप्रेशन और एंग्जायटी के जितने भी मरीज़ होते हैं डॉक्टर्स उन्हें फ्रूट्स खाने की सलाह जरूर देते हैं. इनमे पाए जाने वाले विटामिन्स उन हारमोंस के प्रोडक्शन के लिए जरूरी हैं जो हमारा मूड सही रही रखने के लिए होते हैं.

(13) फल हमारी पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाते हैं. इनमे मौजूद फाइबर से हमारा खाना ठीक से पच जाता है और पेट भी सही से साफ़ हो जाता है. नियमित रूप से फलों का सेवन हमारे पाचन तंत्र को मजबूती देता है.

(14) फलों का सेवन करते रहने से हमारे अन्दर कभी खून की कमी नहीं होती. बहुत से ऐसे फल हैं जो हमारे खून की पूर्ती करते हैं जैसे मौसमी, अनार, चुकंदर और गाजर वगैरह. इससे हम अनीमिया से बचे रहते हैं.

(15) आप सब लोगो को ये तो पता ही होगा की फलों में 80% तक पानी ही होता है. इसलिए जो लोग फलों का सेवन रोज करते हैं उनमे पानी की कमी नहीं होती है. मतलब हम डिहाइड्रेशन से बचे रहते हैं.

ये भी पढ़ें-

पानी पीने का सही तरीका, नियम और टाइम

जानिये दूध पीने का सबसे सही टाइम कौनसा है

अश्वगंधा के फायदे, लाभ, गुण और इस्तेमाल

कौनसी बीमारी में कौनसे फल का जूस पीयें

तो दोस्तों आप सब ने यहाँ जाने Fruits Khane Ke Fayde, Fruits Benefits In Hindi. आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट फल खाने के लाभ काफी पसंद आई होगी. पोस्ट को Like और Share करना न भूलें. कुछ भी पूछने के लिए आप comment कर सकते हैं. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और हमें सब्सक्राइब भी करलें. धन्यवाद.

4 Comments

  1. madan singh June 5, 2019
  2. Upchar India July 9, 2019

Leave a Reply