गर्म पानी पीने के फायदे – Hot Water Drinking Benefits

नमस्कार आप सभी को आज आपको कुछ ऐसा बताएँगे जिससे आपका दिल खुश हो जायेगा. जी हाँ गर्म पानी पीने के फायदे आज हम आपको बताने वाले हैं. गर्म पानी आपके लिए एक अचूक औषधि का काम कर सकता है, जिन लोगों को इसके बारे में नहीं पता है वो आज हमारी पोस्ट Hot Water Drinking Benefits In Hindi पढ़कर इसके बारे में अच्छे से जान जायेंगे.

इसमें कोई दो राय नहीं की गर्म या गुनगुना पानी पीने के लाभ सैकड़ों हैं, लेकिन कई लोग इसे मानने को तैयार नहीं हैं और इसे केवल एक कोरी अफवाह ही बताते हैं. ऐसा बिलकुल भी नहीं है, अगर आप पुराने ग्रंथों को उठाकर देखेंगे तो आपको पता चलेगा की गर्म पानी किसी औषधि से कम नहीं है. पहले के लोग गर्म या गुनगुने पानी का इस्तेमाल अच्छी तरह से करना जानते थे.

Garam Pani Peene Ke Fayde, Hot Water Drinking Benefits In Hindi

उन्होंने कई प्रकार के रोगों में इसका इस्तेमाल किया और रोग को नष्ट करने में कामयाब भी हुए. वैसे भी पहले डॉक्टर्स और दवाएं थी कहाँ, हर मर्ज़ का इलाज़ घरेलू नुस्खों से ही होता था. आयुर्वेद के अनुसार पीने के लिए गर्म पानी इस्तेमाल करने के फायदे आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभों के रूप में मिल सकते हैं. आजकल हर घर में आपको फ्रिज मिल जायेगा, और लोग आपको बड़े ही चाव से उसका ठंडा पानी पीते हुए मिल जायेंगे.

फ्रिज का ठंडा पानी आपके लिए धीमे जहर का काम करता है. हो सकता है की यह एक दम से आपको ना मारे लेकिन आपके अच्छे स्वास्थ्य का गला जरूर घोंट देता है. गर्म पानी लोगों को पीने में बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता, लेकिन जब से लोगों का विश्वास आयुर्वेद की तरफ बढ़ा है, तब से लोगों में इसके प्रति जागरूकता पैदा हुयी है. अब तो डॉक्टर्स भी मरीज़ को हल्का गर्म यानी गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं.

गर्म पानी पीने के फायदे सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन होते हैं

 

क्योंकि बीमारी चाहे कोई भी हो हल्का गर्म या गुनगुना पानी किसी भी मरीज़ को बहुत जल्दी ठीक करने का माद्दा रखता है. यह सम्पूर्ण स्वास्थ्य को सही करता है, आपके शरीर का जो अंदरूनी सिस्टम है उसे पूरी तरह से दुरुस्त बना देता है. चलिए आज पोस्ट को ज्यादा लम्बा नहीं करेंगे, सीधा चलते हैं और जानते हैं Garam Pani Peene Ke Health Benefits.

Health Benefits Of Drinking Hot Water In Hindi गर्म पानी पीने के फायदे

शरीर का शुद्धिकरण- गर्म या गुनगुना पानी पीने से आपकी शरीर की बहुत ही अच्छी तरह से सफाई हो जाती है. हम यहाँ बाहरी शरीर की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि आपका शरीर अन्दर से साफ़ हो जाता है. समय के साथ और हमारे घटिया खान पान की वजह से हमारे शरीर में बहुत से विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं. अगर समय के साथ इनको बाहर ना निकला जाए तो हमारा स्वास्थ्य बुरी तरह से खराब हो सकता है.

लेकिन गर्म पानी इन विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है. आपने देखा होगा की गर्म पानी पीते ही हमारे शरीर का तापमान एक दम से बढ़ जाता है और हमें पसीना आने लगता है. इसी पसीने के द्वारा ये विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, और बचे हुए कुछ विषैले जीवाणु अन्दर ही अन्दर शरीर का तापमान बढ़ने के कारण मर जाते हैं.

रक्त परिसंचरण सही करता है- गर्म पानी पीने के फायदों में ये बहुत ही अहम् फायदा है. गर्म पानी पीने वाले लोगों का ब्लड सर्कुलेशन हमेशा सही रहता है. शरीर के हर हिस्से में खून की सप्लाई हमेशा नार्मल रहती है. इसकी दो वजह हैं, एक तो गर्म पानी सर्दियों में भी खून के जमने या गाढ़ा होने नहीं देता जिससे खून आसानी से हमारी रक्त वाहिकाओं से होकर गुजर जाता है.

दूसरा गर्म पानी रक्त वाहिकाओं में ब्लॉकेज नहीं आने देता, कहने का मतलब ये है की खून के प्रवाह में कभी कोई रुकावट नहीं आती. इससे हमारे दिल पर किसी भी प्रकार का दबाव नहीं आता और वो बहुत ही अच्छे से अपना काम करता है.

जोड़ों के दर्द में लाभकारी- अक्सर हमने बहुत से लोगों को देखा होता है जो हमेशा अपने घुटनों या फिर जोड़ों के दर्द की शिकायत करते रहते हैं, उनके लिए भी गर्म पानी एक बढ़िया औषधि का काम कर सकता है. ऐसे लोगों को रोज गर्म या गुनगुना पानी पीना चाहिए. कुछ दिन लगातार ऐसा करने से उनको इस दर्द से रहत मिल जायेगी. जिन लोगों को जोड़ों का दर्द नहीं है, उन्हें आगे कभी नहीं होगा.

पाचन क्रिया ठीक करता है- अगर हम पर्सनली आपको गर्म पानी पीने के फायदे बताएं तो पाचन क्रिया सुधारने का फायदा हम आपको सबसे पहले बताएँगे. क्योंकि ये है ही इतना ख़ास, जिस पर हमारा पूरा स्वास्थ्य टिका रहता है. गर्म पानी गारंटी के साथ आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाएगा और आपका पेट बिलकुल सही से साफ़ होगा.

Pani Peene Ke Fayde

आपको किसी भी प्रकार की पाचन सम्बन्धी समस्या नहीं होगी जैसे कब्ज़ या गैस वगैरह. गर्म पानी आपके मल मार्ग को बिलकुल साफ़ और उसकी सिकुडन दूर करता है. जिससे आपका पेट क्लीन रहता है और आपका मूड भी सही रहता है. तो आज से ही रोज गर्म पानी पीने की आदत डाल लें.

सर्दी-खांसी-जुकाम से बचाता है- सर्दियों के मौसम में हमारा बार बार बीमार होना हमारे द्वारा पीये गए ठन्डे पानी की ही कारस्तानी होती है. अगर हम सर्दियों में गर्म पानी पीयें तो हम सर्दी-जुकाम-खांसी और बुखार से बच सकते है. गर्म पानी हमारे गले की खरास दूर करता है और शरीर में जमा कफ को बाहर निकालने में हमारी मदद करता है. इसलिए सर्दियों में स्वस्थ रहना है तो गर्म पानी का इस्तेमाल करें.

त्वचा को जवान बनाता है- गर्म पानी पीने से हमारी त्वचा सुन्दर और चमकीली बनी रहती है. हमारे शरीर में मौजूद त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले तत्व गर्म पानी पीने के कारण पसीने के साथ बाहर आते रहते हैं जिससे त्वचा में चमक दमक बनी रहती है. साथ ही गर्म पानी हमारी त्वचा की परतों में मौजूद ऑइल का प्रभाव भी कम करता है जिससे त्वचा हमेशा जवान नज़र आती है.

वजन घटाता है- गर्म पानी आपका वजन घटाता है, गर्म पानी पीने के बेनेफिट्स आपको अपने घटे हुए वजन के रूप में मिलेंगे. ये बहुत ही कारगर तरीका है वजन घटाने का. एक तो गर्म पानी पीने से आपका मेटाबोलिज्म रेट बढ़ जाता है जिससे वजन बढ़ने का सवाल ही पैदा नहीं होता. और दूसरा गर्म पानी आपकी फैट को जल्दी पिघलाने में ये आपकी बहुत मदद करता है.

अगर इसके साथ शहद और निम्बू का प्रयोग भी किया जाए तो ये फैट के लिए बहुत ही विनाशकारी नुस्खा बन जाता है. इन तीनों का योग चर्बी को बहुत जल्दी जलाकर शरीर से बाहर कर देता है. इसके लिए आप 1 गिलास गुनगुने पानी में आधा निम्बू निचोड़ें, फिर उसमे 1 चम्मच शहद और मिलाएं, ऐसा पानी बनाकर आपको खाली पेट पीना है. आपका वजन बहुत जल्दी जल्दी कम होना शुरू हो जाता है.

मूत्राशय को साफ़ करता है- अगर हम हमेशा गर्म पानी का प्रयोग करें तो ये हमारे मूत्राशय को भी बिलकुल साफ़ सुथरा रखता है. मूत्र मार्ग हमेशा खुला और साफ़ रखने में गर्म पानी हमारी सहायता कर सकता है. इसके अलावा ये शरीर में होने वाले किसी भी प्रकार के संक्रमण से हमें बचाता है. जो लोग नियमित रूप से गर्म पानी का सेवन करते हैं वो किसी भी प्रकार की पथरी से बचे रह सकते हैं.

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाता है- गर्म या गुनगुना पानी पीने के लाभ महिलाओं को उनके पीरियड्स के दौरान मिल सकते हैं. कई बार महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी दर्द का सामना करना पड़ता है. इसका कारण ये है की पीरियड्स के दौरान उनकी रक्त स्त्राव के कारण उनकी मांसपेशियों में खिंचाव आता है और उन्हें पेट वाले हिस्से में दर्द महसूस होता है.

ऐसे में अगर थोडा गर्म पानी पी लिए जाए तो ये मांसपेशियों को संकुचन से बचाएगा और उनको लचीली बना देगा. जिससे तुरंत ही उनको दर्द में फर्क महसूस हो जायेगा. गर्म पानी उनको इन्फेक्शन से बचाने का कार्य भी करेगा.

उम्र लम्बी करे- पीने के लिए गर्म पानी इस्तेमाल करने के फायदे आपको लम्बी उम्र के रूप में भी मिल सकते हैं. असल में होता क्या है गर्म पानी पीने वाले व्यक्ति का स्वास्थ्य हमेशा सही रहता है, उनकी काया निरोगी रहती है जिससे लम्बा जीवन जीने के चांस बन जाते हैं. अगर शरीर सही से काम करता रहेगा और कोई बीमारी नहीं रहेगी तो आदमी की उम्र आटोमेटिकली लम्बी हो जायेगी.

तो ये तो थे Health Benefits Of Drinking Hot Water हिंदी में, जो की लाजवाब थे, आपने देखा की इतने सस्ते में इतने बड़े बड़े लाभ मिलना बहुत ही मुश्किल है. हम हजारों रूपए अपने स्वास्थ्य पर बर्बाद कर देते हैं लेकिन जो चीज़ आसानी से हमें मिल रही है उसी का इस्तेमाल हम सही से नहीं करते. लेकिन अब से हमेशा गर्म या गुनगुना पानी पीने की गाँठ बाँध लीजिये और हमेशा स्वस्थ रहिये.

ये भी जरूर पढ़ें-

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे लाभ

शरीर या पेट की गर्मी कैसे कम करें

चिलचिलाती गर्मी से बचने के उपाय और तरीके

पानी पीने का सही तरीका, नियम और टाइम

आयुर्वेद क्या है, आयुर्वेद की पूरी जानकारी

यहाँ आपने हमारी पोस्ट गर्म पानी पीने के फायदे यानी Hot Water Drinking Benefits In Hindi पढ़ी. पोस्ट आपको कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं और हाँ पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply