Garmi Se Bachne Ke Upay Aur Aasaan Tarike

गर्मी से कैसे बचें– नमस्कार दोस्तों जैसा की हम सब जानते हैं गर्मी का मौसम आ गया है. आगे आगे बहुत ज्यादा गर्मी पड़ने वाली है, हम इस पोस्ट में Garmi Se Bachne Ke Upay जानेंगे. गर्मियां अपने साथ बहुत सारी प्रोब्लम्स लेकर आती हैं, इसलिए गर्मी से बचने के तरीके जानना बहुत ही जरूरी है. ताकि हमारी सेहत हमेशा हरी भरी रहे और हमारी गर्मियां भी मज़े से गुजरें.

जैसा की हम जानते हैं की आगे आगे तापमान में बढ़ोतरी तो होगी ही, और ये हम सब के लिए थोडा कठिन समय होगा. गर्मी के कारण होने वाली बीमारियों का खतरा बढेगा. जैसे बुखार, उल्टी, दस्त, अंदरूनी गर्मी बढ़ना, जी मितलाना, चक्कर आना और नकसीर आना आदि. ऐसे में Garmi Se Bachne Ke Upay Aur Tarike पता होना आवश्यक है जिससे हम इन बिमारियों से बच सकें.

Garmi Se Bachne Ke Upay

ऐसा नहीं है की गर्मियों का मौसम सिर्फ समस्याएँ ही लेकर आता है, बहुत से लोग हैं जिन्हें सर्दियों की बजाय गर्मियों में ज्यादा आनंद आता है और वो लोग गर्मियों में ज्यादा खुश रहते हैं. लेकिन फिर भी सर्दियों के मुकाबले गर्मियां हमें कुछ ज्यादा ही तकलीफ देती हैं. इसलिए हर आदमी का इस मौसम में ये सोचना की गर्मी से कैसे बचें, किसी भी तरह से गलत नहीं है.

Summer Health Tips In Hindi, Garmi Se Bachne Ke Upay

लेकिन आप बिलकुल चिंता ना करें, आज की पोस्ट में हम आपको बताएँगे की गर्मी से बचने के लिए क्या करें, गर्मियों में हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा आपको बताएँगे की हमें क्या क्या सावधानियां बरतनी होंगी जिससे गर्मी हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित ना कर सके और हम गर्मियों में भी एन्जॉय कर सकें. यानी हम आपको बताने वाले हैं Summer Health Tips In Hindi.

अगर हम प्लान बनाकर चलें और कुछ छोटी मोटी बातों का ध्यान रखें तो निसंदेह हम गर्मी से प्रकोप से बच सकते हैं और आसानी से इस मौसम का मज़ा स्वस्थ रहते हुए ले सकते हैं. हमें बस थोडा सा ध्यान अपने खान-पान, रहन सहन और आदतों पर देना है. उनमें थोडा सा बदलाव लाना है, वो कहते हैं ना की अगर हमें लम्बे समय तक स्वस्थ जीवन जीना है तो खुद को मौसम के अनुसार ढाल लेना चाहिए.

हर तरह के मौसम में यदि हम एक ही तरह की आदतों को अपनाकर चलते रहे तो हमें मुश्किल का सामना करना पड़ेगा. क्योंकि परिवर्तन प्रकृति का नियम है और हम प्रकृति को चैलेंज नहीं कर सकते. चलिए जानते हैं क्या सावधानियां बरतनी हैं गर्मियों में हमें और किन चीज़ों का ध्यान रखना है. कुछ ऐसे टिप्स और Garmi Se Bachne Ke Upay जो आपके बहुत काम आने वाले हैं.

Garmi Se Bachne Ke Upay, Garmi Se Kaise Bache

(1) सबसे पहला और सबसे बड़ा पॉइंट है पानी के बारे में. वैसे तो पानी हर मौसम में हमें प्रयाप्त मात्रा में पीना चाहिए, लेकिन गर्मियों में इसकी अहमियत और ज्यादा बढ़ जाती है. क्योंकि इस मौसम में होने वाली अधिकतर बीमारियों का सबसे बड़ा कारण पानी की कमी होता है. इसलिए आपको ध्यान रखना है पानी ज्यादा से ज्यादा पीयें. अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें.

लेकिन आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है, जैसे गर्मियों में हमें बहुत पसीना आता है. जब भी कहीं बाहर से आते हैं तो हमारा शरीर पसीने से लथपथ होता है और शरीर का अंदरूनी तापमान भी बढ़ा हुआ होता है. ऐसे में हमें तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए, हमें थोडा इंतज़ार करना चाहियें, ताकि पसीना सूख जाए और आंतरिक तापमान भी कम हो जाए. इसके बाद हमें पानी पीना है.

अगर आप इस बात का ध्यान रखोगे तो ये निश्चित है की आप छोटी मोटी कई बीमारियों से बचे रह पाओगे. एक चीज़ का और ध्यान रखें की कभी भी ऐसी स्थिति में अधिक ठंडा या फ्रिज का पानी ना पीयें, नहीं तो स्थिति और ज्यादा बिगड़ सकती है. हमारी सलाह है की आप गर्मियों में मटके का पानी इस्तेमाल करेंगे तो हमेशा स्वस्थ रहेंगे. ये कुछ ख़ास Garmi Se Bachne Ke Tarike हैं.

(2) अगर बात करें खाने पीने की तो गर्मियों के मौसम में ज्यादा तेल और मसाले वाली चीज़ें खाने के बजाय आप मीठी चीज़ें खायेंगे तो आप ज्यादा स्वस्थ रहेंगे. इसके अलावा ध्यान रखें की गर्मियों में आप बासी भोजन बिलकुल ना करें. इसका कारण ये है की गर्मियों में हमारी जठराग्नि बहुत ज्यादा तेज नहीं होती. इसलिए इस मौसम में शरीर को ज्यादा भारी और बासी भोजन को पचाने में बहुत दिक्कत होती है.

Garmi Se Kaise Bache

जब भोजन नहीं पच पाता है तो पेट से सम्बंधित विकार हो सकते हैं जैसे दस्त लगना या फिर उल्टी आना. इस मौसम में आपको ज्यादा से ज्यादा लिक्विड वाली चीज़ें लेनी हैं. जिससे आप डिहाइड्रेशन से भी बचे रहेंगे और शरीर इनको अच्छे से पचा भी देगा. कुछ चीज़ें गर्मी के लिहाज से बहुत ही लाभदायक हैं, जैसे छाछ, दही, नारियल पानी, गन्ने का जूस, तरबूज, प्याज, संतरा, कैरी, खीरा, गुलकंद, पुदीना, लौकी और निम्बू.

इन सभी चीज़ों में पानी का लेवल ज्यादा होता है और आपके शरीर को अन्दर से भी ठंडा रखती हैं. तो कोशिश कीजिये की हर रोज इनमें से कोई ना कोई चीज़ आप इस्तेमाल करते रहें. जिन चीज़ों की तासीर बहुत ज्यादा गर्म होती है उनका ज्यादा इस्तेमाल भूलकर भी ना करें, जैसे बादाम, मूंगफली, गुड़, ज्यादा लाल मिर्च, अंडे, गर्म मसाले, मांस, शराब, चाय, पपीता और चीकू वगैरह.

चाय पीने के घातक नुकसान जान लीजिये

(3) गर्मी के मौसम एक और बात का आपको ख़ास ध्यान रखना है जब भी आपको कहीं घर से बाहर जाना हो आप कुछ न कुछ खाकर निकलें. खाली पेट कभी ना निकले, ऐसी लापरवाही आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकती है. अगर आपको बिलकुल भी भूख नहीं है तो 1 गिलास पानी तो जरूर पीयें. इसके बाद बाहर निकलने से पहले एक साफ़ कपडे को भिगोकर अपने सिर पर डाल लें.

ऐसा करने से आपके पूरे शरीर का तापमान अन्दर से कम रहेगा और आपका दिमाग भी ठंडा रहेगा. अगर आप गीला कपडा इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो कोशिश करें की अपने साथ छाता लेकर जाएँ ताकि सूर्य की तेज और कष्टदायक किरणों से आप बच सकें. ये भले ही छोटे मोटे Garmi Se Bachne Ke Upay हैं, पर बहुत ही कारगर हैं. ऐसी छोटी मोटी भूल करने के कारण ही हम बीमार पड़ते हैं.

(4) इस मौसम में हमें अपने पहनावे पर भी ध्यान देना होता है. गर्मियों में हमें सूती कपडे पहनने चाहिए ताकि हमारा अंदरूनी शरीर हवा के संपर्क में रहे. दूसरी बात सूती कपडे पसीने को आसानी से सोख लेते हैं, उसके बाद जब हवा उसमें से पार होती है तो वो ठंडी हो जाती है जो की शरीर का तापमान कम कर देती है. ध्यान रखें की गर्मियों में हमेशा हलके रंग के कपडे पहनें.

काले रंग के कपडे का इस्तेमाल तो बिलकुल भी ना करें, क्योंकि ये सूर्य की किरणों को अवशोषित करता है. जिससे इसका तापमान बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. कपडे गर्म हो जाने के कारण आपका शरीर भी ज्यादा गर्म हो जाता है. इसलिए ज्यादा गाढे रंग के कपडे सर्दियों में पहने, गर्मियों में नहीं.

Garmi Se Bachne Ke Tarike, Summer Health Tips In Hindi जारी हैं

(5) गर्मियों में हमें दूकान पर मिलने वाली कोल्ड ड्रिंक्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके बारे में हम पहले भी अपनी कई पोस्ट्स में बता चुके हैं. इनमें किसी भी तरह की कोई फायदा पहुंचाने वाली चीज़ नहीं होती है. इसमें सिर्फ शरीर को नुकसान पहुँचाने वाले तत्व ही पाए जाते हैं जैसे कैफीन और preservatives. इसके अलावा इनमें सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है.

सोडियम की मात्रा अगर शरीर में बढ़ जाती है तो ये बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. इसलिए हमारी सलाह है की आप इन कोल्ड ड्रिंक्स की बजाय अपने घर पर ही किसी भी प्रकार की ठंडाई बनायें और पीयें. जैसे निम्बू पानी, शर्बत, लस्सी या किसी भी फल का जूस. हम जितने भी गर्मी से बचने के घरेलु उपाय और तरीके आपको बता रहे हैं उन पर अमल करके आप आराम से स्वस्थ रह सकते हैं.

(6) मई और जून में सूर्य विकराल रूप धारण किये हुए होता है. ऐसे में इन 2-3 महीनों में हमें कुछ बदलाव करना जरूरी हो जाते हैं. इस समय में हमें कोशिश करनी चाहिए की हम सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक घर से बाहर ना निकलें, या फिर बहुत कम निकलें. जिन लोगों की मजबूरी है, उन्हें तो खैर अपना काम करना ही होगा लेकिन जिनकि ऐसी कोई मजबूरी नहीं है वो लोग इस दौरान ज्यादातर समय घर पर ही रहें.

ऐसा हम इसलिए कह रहें हैं क्योंकि ये समय ऐसा समय है जब सूर्य की किरणें अपने चरमोत्कर्ष पर होती हैं और आदमी को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती हैं. बहुत सी बीमारियाँ जैसे मलेरिया, डेंगू, हैजा, लू लग जाना, दिमागी बुखार होना और पीलिया अपना मुहं फाड़े खड़ी रहती हैं. अगर हम ये समय निकाल दें तो हमारे बीमार पड़ने की संभावना बहुत कम हो जाती है.

(7) गर्मी के मौसम में हमें ग्लूकोस पाउडर का इस्तेमाल करते रहना चाहिए. आपने देखा होगा की जब अधिक गर्मी के कारण हमारे शरीर में ग्लूकोस का स्तर गिर जाता है तो हमें डॉक्टर बुलाना पड़ता है. डॉक्टर हमें ग्लूकोस लगाते हैं, लेकिन वो किसी भी गरीब आदमी के लिए बहुत महंगा पड़ता है. इससे अच्छा ये है आप ग्लोकोस पाउडर का एक पैक ले आयें और रोज दिन में 2 बार पानी में मिलाकर पीयें.

ग्लूकोस क्या है, ग्लूकोस के फायदे नुकसान

इससे आपके शरीर में ग्लूकोस का स्तर बना रहेगा और इसकी कमी से होने वाली किसी भी बीमारी से आप बचे रहेंगे. गर्मी से बचने के ये तरीके आपके बहुत काम आयेंगे और आपके लिए आसान भी रहेंगे.

(8) गर्मी में बाहर से आते ही एक दम से कूलर के सामने न बैठें, नहीं तो आप तुरंत ही बीमार पड़ जायेंगे. इसी प्रकार अगर आप A. C रूम में बैठे हैं तो अचानक से बाहर ना निकलें. या तो पहले ए.सी बंद करें या फिर थोड़ी देर के लिए दुसरे रूम में जाकर रुकें, उसके बाद ही बाहर जाएँ. बाहर निकलने से पहले शरीर के तापमान को बाहर के अनूकुल बनाना बहुत जरूरी है. ऐसे और भी बहुत सी बातें और Garmi Se Bachne Ke Upay हैं जिनका हमें ध्यान रखना है.

(9) इस मौसम में मच्छरों का तांडव बहुत बढ़ जाता है. एक अनुमान के मुताबिक भारत में गर्मियों के मौसम में बीमार पड़ने वाले लोगों में से 40% बीमारियों का कारण मच्छर होते हैं. ऐसे में हमें इनसे बचाव के तरीके पता होना जरूरी है. रात को सोते समय मच्छरदानी लगाकर सोयें. अपने घर के आस पास गंदगी इकठ्ठा ना होने दें. इसके अलावा आप कॉइल्स वगैरह का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

गर्म पानी पीने के जबरदस्त फायदे जानिये

पानी पीने का सही तरीका और नियम

(10) अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो सोचते रहते हैं की Garmi Se Kaise Bache, तो साफ़ सफाई पर थोडा ज्यादा ध्यान दीजिये. जी हाँ हम बात कर रहे हैं शरीर की साफ सफाई के बारे में. गर्मियों में लगभग हर वक़्त हमारे शरीर पर पसीना होता है. और अगर आपका शरीर गन्दा है या किसी भी प्रकार की गंदगी है तो आपको कई प्रकार के संक्रमण होने की संभावना हो जाती है.

ये आपकी त्वचा के लिए भी बहुत बुरा हो सकता है. खुजली वगैरह कि समस्या हो सकती है और आपको घमौरियों से रु-ब-रु होना पड़ सकता है. इस मौसम में अगर आप अपने शरीर को गन्दा रखते हैं तो तय है की आपको कई तरह की बीमारियाँ होने का खतरा रहेगा. इसलिए शरीर को हमेशा साफ़ रखें, साफ़ कपडे पहनें. समय से नहायें और अपने नाखून वगैरह काट कर रखें.

जितने भी गर्मी से बचने के टिप्स हमने आपको यहाँ दिए हैं, अगर आप उनका ध्यान रखते हुए चलेंगे तो आप गर्मी के प्रकोप और इसके कारण होने वाली बीमारियों से बचे रह पायेंगे. बाकी आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, ये भी दुसरे अन्य मौसम की तरह ही एक मौसम है. हमेशा खुश रहें, मस्ती करें और गर्मियों का आनंद लें.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Garmi Se Bachne Ke Upay यानी Summer Health Tips In Hindi. आशा करते हैं कितने भी गर्मी से बचने के तरीके और टिप्स हमने आपको बताएं हैं आपको पसंद आये होंगे. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं, और हाँ पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply