Glucose Kya Hai – Glucose Ke Fayde Nuksan

आज हम आपको एक ऐसी चीज़ की जानकारी देने जा रहे हैं जो दिखने में साधारण सी लगती है लेकिन है बड़े काम की चीज़. जी हाँ आज बात करेंगे Glucose Kya Hai और Glucose Ke Fayde क्या है. इसके बारे में लोगों के तरह तरह के सवाल हैं जैसे Glucose लेने या इस्तेमाल करने का तरीका क्या है. ये सब बातें आप इस पोस्ट में जानने वाले हैं.

Glucose Kya Hai

Glucose Peene Ya Lene Ke Fayde भी हम आज आपको बताएँगे और साथ में लोगों के कई सवाल होते हैं जैसे ग्लूकोस कैसे लें और ये क्यों जरूरी है का भी हम आपको जवाब देंगे. लेकिन सबसे पहले हमारे लिए ये जानना जरुरी है की What Is Glucose. आप बिलकुल चिंता ना करें इसकी पूरी जानकारी आज हम आपको देंगे. तो चलिए पोस्ट को शुरू करते हैं.

Glucose Ke Fayde – Glucose Kya Hai

हमें पूरा विश्वास है की आप लोगों ने इसका नाम जरूर सुना होगा, और ग्लूकोस का डब्बा देखा भी होगा. अगर हम आपसे कहें की ग्लूकोस भी एक प्रकार की शूगर है तो आप मानेंगे? अगर नहीं तो आपको बतादें की जब हम खाना खाते हैं तो वो खाना हमारे शरीर में प्रोसेस होता है. प्रोसेसिंग के दौरान उस खाने को तोड़-मरोड़कर हमारा शरीर कई तरह के आवश्यक तत्व निकालता है.

उन्ही चीज़ों में से एक होता है ग्लूकोस, जो की चीनी के रूप में ही होता है. जब खाने से ग्लूकोस बन जाता है तो उसके बाद वही ग्लूकोस शरीर को एनर्जी देने का काम करता है. हमारे शरीर को कोई भी काम करने के लिए एनर्जी की जरुरत होती है और वो एनर्जी शरीर को ग्लूकोस ही प्रदान करता है. आप समझ गए होंगे की Glucose Kya Hai और ये कितना अहम् है.

अगर आपके शरीर में ग्लूकोस की मात्रा कुछ ज्यादा ही हो जाती है तो ये Glycogen के रूप में स्टोर हो जायेगा, और जब भी शरीर को एनर्जी की आवश्यकता होगी ये शरीर को देता रहेगा. आपने बहुत सारे athletes और जिम जाकर एक्सरसाइज करने वाले लोगों को अक्सर इसका इस्तेमाल करते देखा होगा क्योंकि ये तुरंत ही एनर्जी प्रदान करता है, ज्यादा समय नहीं लगाता है.

ग्लूकोस के लाभ तुरंत प्रभाव के साथ मिलते हैं, ये मुश्किल से 5 मिनट का समय लेता है, जब भी आप Glucose लेंगे आपको 5 बाद ही Glucose Peene Ke Fayde मिलने शुरू हो जायेंगे. बॉडी बनाने वालों के लिए तो ये बहुत ही जरूरी हो जाता है, उन्हें कड़ी मेहनत करने के लिए ग्लूकोस बढ़िया एनर्जी प्रदान करता है. इसलिए जिम करने वाले लोग एक्सरसाइज के बीच बीच में ग्लूकोस पीते रहते हैं.

Glucose Use/Istemal Karne Ka Tarika

इससे उनके ब्लड में ग्लूकोस का स्तर बना रहता है और एनर्जी मिलती रहती है. आपने देखा होगा की बहुत ज्यादा गर्मी में हमारे शरीर में ग्लूकोस की मात्रा कम हो जाती है, इसलिए डॉक्टर्स या तो हमें डायरेक्ट ग्लूकोस चढाते हैं या फिर रोज 2-3 बार ग्लूकोस पीने को कहते हैं. तो अगर आप ग्लूकोस को शरीर की मिलने वाली एनर्जी का सबसे मुख्य स्त्रोत कहा जाये तो गलत नहीं होगा.

Glucose का इस्तेमाल कैसे करें – How To Use Glucose In Hindi

ग्लूकोस की कमी के कारण आपको मानसिक और शारीरिक थकान की समस्या हो जाती है, इसके अलावा भी कई समस्याएं जैसे कब्ज़ या फिर उल्टी आने की समस्या हो सकती है. Glucose Kya Hota Hai ये आप बहुत अच्छे से समझ गए होंगे. हमें अपने शरीर में ग्लूकोस का सही स्तर बनाये रखने के लिए रोज प्रयाप्त मात्रा में अच्छा खाना खाना चाहिए और पानी की कमी नहीं रहने देना है.

अगर आप पानी अच्छी मात्रा में पी रहे हैं तो बहुत ज्यादा चांसेस हैं की आपका ग्लूकोस लेवल नार्मल ही रहेगा, इसलिए पानी थोडा ज्यादा पीयें. वैसे तो ग्लूकोस कोई भी इस्तेमाल कर सकता है, लेकिन जैसा की हमने बताया की ग्लूकोस भी एक तरह की शूगर है, तो डायबिटीज वाले मरीजों को थोडा ध्यान रखना चाहिए, उन्हें इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

Glucose Use/Istemal Karne Ka Tarika या फिर Glucose लेने का तरीका बिलकुल सिंपल है. आप इसे आसानी से पानी में मिलाकर ले सकते हैं या फिर किसी भी प्रकार के जूस में मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके शरीर में इसकी अत्यधिक कमी हो गयी है तो आप डॉक्टर से कांटेक्ट करें वो नीडल द्वारा डायरेक्ट आपके खून में ग्लूकोस सप्लाई कर देंगे.

हमने यहाँ पर Glucose को अच्छी तरह से जान लिया है, अब बात करते हैं की हमें रोज कितना ग्लूकोस लेना चाहिए. देखिये हमारे हिसाब से आपको रोज 30 ग्राम से ज्यादा ग्लूकोस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 30 ग्राम भी आपको 3 बार में 10-10 ग्राम करके लेना है. इतना ग्लूकोस आपके लिए बेहतर रहेगा और आपको Glucose Powder Ke Fayde पूरे मिलेंगे.

Glucose Ke Fayde हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं

इतना सब कुछ पढने के बाद हमें पक्का यकीन है की Glucose क्या है और क्यों और कितना लेना चाहिए के बारे में आपको कोई डाउट नहीं रह गया होगा. चलिए अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं Glucose Ke Fayde Aur Nuksan, क्योंकि किसी भी चीज़ के बारे में अगर जानना है तो उसके सभी पहलुओं के बारे में जानना चाहिए.

Glucose Ke Fayde – Glucose Benefits In Hindi

(1) ग्लूकोस का सबसे बड़ा फायदा ये है की ये आपके लिए एनर्जी बूस्टर का काम करता है. आप कुछ भी खा लीजिये कुछ भी पी लीजिये, लेकिन जितनी जल्दी आपको ग्लूकोस एनर्जी दे सकता है, उतनी जल्दी कोई और चीज़ आपको उर्जा नहीं दे सकती.

(2) ग्लूकोस आपके शरीर का तापमान बराबर बनाये रखने में बहुत ही अहम् रोल अदा करता है, आपने देखा होगा की गर्मियों के मौसम में जभी कभी भी हमारे शरीर में बहुत ज्यादा गर्मी हो जाती है तो ग्लूकोस लगवाने पर हमारा तापमान नियंत्रण में आ जाता है. ये आपके शरीर को ठंडा बनाये रखता है.

(3) बॉडी बिल्डिंग करने वालों को भी Glucose Ke Benefits मिलते हैं, एक तो उनका स्टैमिना बढ़ता है दूसरा एक्सरसाइज के बाद जब मसल्स रिपेयरिंग का काम होता है तो उसमे ग्लूकोस बहुत ज्यादा हेल्प करता है.

(4) ग्लूकोस का एक लाभ ये भी है की ये आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है, अगर शरीर में ग्लूकोस स्टोर ना होता तो आप अंदाज़ा लगा सकते हैं की भीषण गर्मी में हमारा क्या हाल होता. ग्लूकोस आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता.

(5) ग्लूकोस आपको हेल्थी रखने में आपकी सहायता करता है, यह कई प्रकार के आवश्यक तत्वों का पोषण करता है, जो की बाद में शरीर को स्वस्थ रखने के काम आते हैं. तो ये थे कुछ Glucose पीने के बेनेफिट्स हिंदी में, अगर बात की जाये इसके नुकसानों की, तो इसके कोई ख़ास नुकसान नहीं हैं. बस आपको एक लिमिट में इसका इस्तेमाल करना है और शूगर के मरीजों को ख़ास ध्यान रखना है.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Glucose Kya Hai – Glucose Ke Fayde. आशा करते हैं की इसकी पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी, Glucose Use/Istemal Karne Ka Tarika भी हमने आपको बताया. पोस्ट आपको कैसी लगी comment करके जरूर बताएं, और हाँ पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद्.

Leave a Reply