Glutamine Kya Hai, Glutamine Kaise Use Kare

बॉडी बिल्डिंग में बहुत सारे सप्लीमेंट इस्तेमाल किये जाते हैं, उन्ही में से एक है Glutamine. आज हम आपको बताएँगे Glutamine Kya Hai, Glutamine Ka Use/Istemal Kaise Kare. हर सप्लीमेंट का अपना अलग फायदा होता है, Glutamine Ke Fayde Aur Nuksan भी हम आपको यहाँ बताएँगे. Glutamine Ki Poori Jaankari हम यहाँ कवर करेंगे.

Glutamine Kya Hai ऐसा आपने भी कभी ना कभी सोचा जरूर होगा. यह एक बेहद साधारण सा सप्लीमेंट है. अगर आप भी जिम जाते हैं और एक्सरसाइज करते हैं तो आपने जरूर कभी न कभी इसका नाम सुना ही होगा. बॉडी बनाने वाले लड़के अपने सप्लीमेंट्स में भी एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं और ये ठीक भी है, क्योंकि किसके शरीर के लिए कौनसा सप्लीमेंट अच्छा काम कर जाये कह नहीं सकते.

क्योंकि हमे ये नहीं पता होता की किसकी बॉडी में कौनसे पौषक तत्व की कमी है जिसकी वजह से बॉडी की ग्रोथ रुकी हुयी है. बात सप्लीमेंट्स की करें तो हम इसके बारे में पहले ही अपनी वेबसाइट पर बता चुके हैं. फिर भी अगर किसी कारण से आपने वो पोस्ट मिस करदी है तो कोई बात नहीं आप इसे यहाँ सप्लीमेंट्स क्या है? बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी बनायीं जा सकती है या नहीं? पढ़ सकते हैं.

Glutamine Kya Hai

जैसा की आपको पता है की हर सप्लीमेंट आपकी बॉडी बनाने में कुछ ना कुछ भूमिका जरूर निभाता है उसी प्रकार Glutamine Ke Fayde भी आपको बॉडी growth के रूप में मिलते हैं. वैसे ऐसा बिलकुल नहीं है की बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी बना ही नहीं सकते, इनके बिना भी आप अच्छी बॉडी बना सकते हैं. और ये आप यहाँ पढ़ सकते है बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी कैसे बनाएं.

अब बात आती है की फिर हम सप्लीमेंट्स के चक्कर में क्यों पड़ते हैं, तो इसका जवाब ये है की सप्लीमेंट्स बॉडी बनाना हमारे लिए आसान कर देते हैं. चलिए दुसरे टॉपिक्स पर ज्यादा बहस ना करते हुए सीधा चलते हैं पॉइंट पर और सबसे पहले जानते हैं की Glutamine Kya Hai या Glutamine क्या होता है.

Glutamine Kya Hai, Glutamine क्या होता है

देखिये, आपको एमिनो एसिड्स का नाम तो सुना ही होगा, एमिनो एसिड्स हमारी मसल्स का आधार होते हैं और Glutamine भी हमारी मांसपेशियों में एमिनो एसिड के रूप में पाया जाता है. इसे हमारा शरीर खुद ही प्राकृतिक तरीके से तैयार कर लेता है. इससे आप समझ सकते हो की ये इतना ज्यादा कोई बहुत ही ख़ास सप्लीमेंट नहीं होता जिसकी बॉडी बनाने में जरूरत हो ही हो.

Glutamine आपको पाउडर और कैप्सूल्स दोनों forms में मिल जाता है. यह खुद बस एक एमिनो एसिड ही होता है. जब आप बाज़ार से इसको खरीदेंगे तो आपको दिखेगा की इसकी बोतल या पैक पर L-Glutamine लिखा हुआ है. ये एक प्रकार का एमिनो एसिड ही है जो हमारी मसल्स में 55% तक पाया जाता है. इसके अलावा glutamine में कोई ख़ास बात नहीं होती.

Glutamine हमें हमारे खाने से ही मिल जाता है, जिस खाने की चीज़ में जितना ज्यादा प्रोटीन होगा उसमें उतना ही ज्यादा glutamine पाया जाता है. जैसे पनीर, अंडे, चिकेन और मछली वगैरह में अत्यधिक glutamine होता है. बाकी हर चीज़ से हमें थोडा थोडा glutamine तो मिलता ही रहता है. ऐसा नहीं है की glutamine लेने के लिए हमें इसका सप्लीमेंट ही खरीदना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें-

व्हे प्रोटीन क्या है, व्हे प्रोटीन के फायदे

प्रोटीन क्या है, प्रोटीन के प्रकार (बॉडी बिल्डिंग में)

एक्सरसाइज करने का सही time क्या है

कुछ लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम हो जाती है और वो ज्यादातर समय किसी न किसी बीमारी से पीड़ित ही रहते हैं या फिर जिन लोगों को कैंसर, एड्स और डायबिटीज की समस्या है तो उनके शरीर में glutamine की कमी हो सकती है. ऐसे में वो इस सप्लीमेंट का प्रयोग कर सकते हैं लेकिन पहले डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है. Glutamine Kya Hai ये आपको समझ आ गया होगा.

अब बढ़ते हैं आगे और जानते हैं की Glutamine Ka Istemal/Use Kaise Kare, glutamine इस्तेमाल करने का तरीका क्या है. ये तो हम जानते ही हैं की हर सप्लीमेंट को इस्तेमाल करने का अलग अलग तरीका होता है. हमें तरीके के अनुसार ही उसका प्रयोग करना चाहिए, नहीं तो उससे मिलने वाले फायदे हमें आधे अधूरे ही मिल पाते हैं. हम ऐसा नहीं करेंगे.

Glutamine Kya Hai के बाद अब जानते हैं Glutamine Ka Use/Istemal Kaise Kare

अगर आप एक्सरसाइज कर रहे हैं और आपने ये सप्लीमेंट खरीद लिया है तो आप इस सप्लीमेंट को हर रोज इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखिये की ये सप्लीमेंट आपको रोज 12 से 15 ग्राम से ज्यादा नहीं लेना है. आप इसको दिन में 2 बार इस्तेमाल करें. पहले इसको सुबह लें 6 ग्राम पानी या ग्लूकोस के साथ. उसके बाद दूसरी बार exercise करने के आधे घंटे बाद लें 6 ग्राम.

Glutamine Ke Fayde Aur Nuksan

इस तरीके से आपका टोटल दिन में 12 ग्राम हो जायेगा, बस इतना आपके लिए काफी रहेगा और ये आपके लिए फायदेमंद रहेगा. अगर आपका glutamine कैप्सूल्स की forms में है तो पैक पे लिखा हुआ होता है की 1 कैप्सूल्स कितने mg का है, आप उसको उसके हिसाब से इस्तेमाल करें. तो आपको पता चल गया होगा की Glutamine Ka Use/Istemaal Kaise Kare.

अब हर कोई ये जानना चाहता है की हम इसका इस्तेमाल करें तो आखिर क्यों? पहले हमें Glutamine Ke Fayde तो पता होना चाहिए. ये बात सही भी है अगर आप किसी चीज़ का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको उसके फायदों और नुकसान के बारे में नहीं पता हो तो मज़ा नहीं आता. इसलिए अब हम आपको बताते हैं Glutamine Ke Fayde Aur Nuksan क्या हैं.

Glutamine Ke Fayde Aur Nuksan

Glutamine लेने के फायदे क्या हैं इस बात पर नज़र दौड़ा लेते हैं एक बार. लेकिन Glutamine Ke Fayde जानने से पहले एक बात अच्छी तरह से समझ लें की आपको इसपर बताई गयी मात्रा में ही इसका इस्तेमाल करना है.

(1) आपको पता ही है की एक्सरसाइज करते वक़्त आपकी मांसपेशियां टूटती हैं. glutamine इसमें अहम् भूमिका निभाता है. सबसे पहले तो वह मसल्स को पूरी तरह से टूटने से बचाता है और फिर तेजी से उनकी रिपेयरिंग का काम करता है.

(2) मांसपेशियों में नाइट्रोजन का स्तर बढ़ा देता है जिससे आपकी मसल्स growth बढ़ जाती है.

(3) जब भी आप जिम में कड़ी मेहनत करते हैं तो ऐसे में आपके शरीर में एमिनो एसिड्स की कमी हो जाती है, जिसे glutamine पूरा करता है.

(4) हमारे शरीर में कुछ ऐसे हारमोंस होते हैं जिनका muscle growth से गहरा सम्बन्ध होता है. glutamine उन हारमोंस का उत्पादन बढ़ा देता है.

(5) यह प्रोटीन की कमी से होने वाले muscle डैमेज से हमें बचाता है और प्रोटीन को replace करता है.

(6) सबसे आखिरी बात यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है जिससे आप स्वस्थ रह सकते हैं.

तो ये थे Glutamine Ke Fayde जो हमें इसके इस्तेमाल से मिल जाते हैं. रही बात Glutamine Ke Nuksan की, तो इसके ऐसे कोई नुकसान नहीं हैं, ये बहुत ही सिंपल सा सप्लीमेंट है, बस आप कभी भी ओवरडोज़ ना लें. बताई गयी मात्रा अनुसार ही use करें.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Glutamine Kya Hai, Glutamine Ka Use/Istemal Kaise Kare. साथ ही हमने आपको Glutamine Ke Fayde भी बताये. पोस्ट आपको कैसी लगी हमें comment करके जरूर बताएं और पोस्ट को Like और Share करना न भूलें. धन्यवाद्.

 

Leave a Reply