गोखरू के जबरदस्त फायदे Tribulus Terrestris In Hindi

Tribulus Terrestris In Hindi- गोखरू आयुर्वेद में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे प्राचीन औषधियों में से एक है. गोखरू के फायदे कुछ ऐसे हैं की इनका वर्णन करने के लिए हमें वास्तव में थोड़े ज्यादा टाइम की जरुरत पड़ती है. इसे गोक्षुर के नाम से भी जाना जाता है, और कई जटिल रोगों में इसके लाभ सराहनीय हैं. आज हमारे साथ जानिये Tribulus Terrestris Benefits In Hindi.

गोखरू का इस्तेमाल बहुत पुराने समय से होता आ रहा है. इसके फल पर तीन काटें होते हैं इसलिए इसे त्रिकंटक के नाम से भी जाना होता है. इसकी तासीर ठंडी होती है और मूत्र रोगों में ये ख़ास रूप से लाभकारी है. यह पुरुषों के लिए बहुत ही अच्छी हर्ब होती है. यह हमारी प्रजनन क्षमता बढाता है और बंद पड़ी किडनी को भी ठीक कर देता है. गुर्दों के लिए ये बहुत ही ख़ास जड़ी बूटी है.

गोक्षुर (गोखरू) के फायदे Tribulus Terrestris In Hindi

ऐसा नहीं है की ये सिर्फ पुरुषों के लिए ही बेस्ट है, महिलाओं के लिए भी ये उतनी ही लाभकारी है. यह महिलाओं में भी कामुकता को बढाता है और उनके प्रजनन तंत्र को मजबूत बनाता है. यह कई रोगों, जैसे पथरी, गुर्दों के रोग, कमजोरी, टेस्टोस्टेरोन की कमी, सांस सम्बन्धी बीमारी और मूत्र विकारों में काम आता है. आजकल कई कंपनियां इस दवा को तैयार कर रही हैं.

आयुर्वेदिक दवा गोखरू के फायदे बेमिशाल हैं

जैसे हिमालया, पतंजलि और बैधनाथ वगैरह. लेकिन हिमालया का Hiamalya Gokshura के नाम से product सबसे बढ़िया है. यह पाउडर तथा टेबलेट्स दोनों रूपों में उपलब्ध है. आजकल बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगों में इसका क्रेज काफी देखने को मिल रहा है. इसका कारण ये है की ये पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कुछ ही समय में 40% तक बढ़ा देता है, जो की मसल्स बनाने के लिए जरूरी भी है.

लेकिन गोखरू के फायदे सिर्फ बॉडी बनाने में नहीं, बल्कि शरीर में आई कई तरह की कमजोरियों और विकारों को दूर करने में भी मिलते हैं. पुरुषों में किसी भी कारण से आई नपुंसकता को दूर करने में ये बहुत उपयोगी है. किसी भी आयुर्वेदाचार्य से सलाह करके आप इस दवा का इस्तेमाल कर सकते है और इसके लाभ उठा सकते हैं.

Tribulus Terrestris Benefits In Hindi गोखरू के फायदे

चलिए अब आपको Tribulus Terrestris के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं जिनको पढ़कर शायद आप चौंक जाए. ये दवा कोई बहुत महँगी दवा नहीं है, लेकिन इसके लाभ किसी महँगी से महँगी दवा के बराबर हैं. इसका इस्तेमाल हर कोई आराम से कर सकता है, क्योंकि पूरी तरह से आयुर्वेदिक होने के कारण इसके साइड इफेक्ट्स नहीं हैं.

(1) इनफर्टिलिटी बढाता है– गोखरू का कुछ दिन तक लगातार इस्तेमाल पौरुष शक्ति को बढ़ा देता है. किसी भी व्यक्ति में अगर यौन इच्छा की कमी हो गयी है तो ये इस कमी को बहुत जल्दी दूर कर देता हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार सिर्फ 30 दिन के इस्तेमाल से पुरुषों में शुक्राणुओं की क्वांटिटी बढ़ जाती है. क्वांटिटी के साथ साथ यह स्पर्म की क्वालिटी को भी बेहतर करता है.

(2) पथरी रोग में ख़ास लाभकारी– गोखरू शरीर से पथरी को निकालने के लिए एक बहुत ही ख़ास जड़ी बूटी साबित हो सकती है. यह मूत्रवर्धक है, यानी जब तक आप इसका इस्तेमाल करेंगे, आपको जल्दी जल्दी पेशाब आएगा. यह पथरी को गलाता है और उसे मूत्र के माध्यम से बाहर निकालता रहता है. कुछ ही दिनों में पथरी पूरी तरह से गायब हो सकती है.

(3) टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने में– ये पॉइंट बॉडी बिल्डिंग करने वालों के लिए ख़ास है, क्योंकि गोखरू टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने की एक ख़ास आयुर्वेदिक दवा है जो 100% काम करती है. बहुत सारे लोगों पर किये गए प्रयोगों से ये सामने आया है की सिर्फ 10 दिन के लगातार इस्तेमाल से ये किसी भी व्यक्ति में टेस्टोस्टेरोन का स्तर 40% तक बढ़ा देता है. ये रिजल्ट किसी भी तरह से कम नहीं है.

(4) महिलाओं के गुप्त रोगों में– हम पहले ही बता चुके हैं की गोखरू के फायदे सिर्फ पुरुषों तक ही सिमित नहीं हैं, ये महिलाओं के लिए भी उतना ही लाभकारी है. महिलाओं में यौन इच्छा का ना होना, आंतरिक अंगों में चिकनाई की कमी और इच्छा की कमी को गोखरू काफी हद तक दूर कर देता है. महिलाओं के प्रजनन तंत्र को मजबूती प्रदान करने में इसका उपयोग किया जा सकता है.

(5) प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम– कई बार पुरुषों में प्रोस्टेट से सम्बंधित समस्याएँ सामने आ जाती हैं. जैसे प्रोस्टेट कैंसर होना या फिर प्रोस्टेट की लम्बाई का बढ़ जाना. इस स्थिति में गोखरू बहुत ही लाभकारी है और इसके गुण प्रोस्टेट को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं. किसी अच्छे आयुर्वेदिक डॉक्टर से इस विषय में पहले बात करना जरुरी है.

(6) कमजोरी दूर करे– महिला हो या पुरुष, कई बार ऐसा समय आता है की हम कमजोरी महसूस करते है. चाहे वो किसी लम्बी बीमारी के कारण हो या फिर कोई और वजह हो. तो ऐसे में गोखरू आपको इस कमजोरी से निजात दिला सकता है. कुछ दिन आप डॉक्टर के परामर्श से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, और अपने शरीर को दुबारा से एक्टिव और पावरफुल बना सकते हैं.

(7) त्वचा से सम्बंधित कुछ रोगों में भी गोखरू के फायदे काम आते हैं. एक्सिमा नामक रोग में गोक्षुर का इस्तेमाल फायदेमंद रहता है. स्किन का लाल हो जाना या फिर कोशिकाओं में किसी तरह के विकार को ये दूर करता है.

(8) स्तम्भन दोष में– आजकल 40% पुरुष इस समस्या से जूझ रहे हैं, ये एक बहुत ही गंभीर समस्या बन चुकी है. इस समस्या की वजह से बहुत से परिवार टूट चुके हैं. लेकिन गोखरू के लाभ आपको इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा दिला सकते हैं. आयुर्वेद के डॉक्टर्स के अनुसार 2 से 3 महीने तक गोखरू के इस्तेमाल से पुरुष अंगों में तनाव में कमी की समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है.

(9) जोड़ों के दर्द में– गोक्षुर का इस्तेमाल आपको जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है. यह गठिया रोग में भी काफी प्रभावी है. यह हमारे शरीर में किसी भी मांसपेशियों में आई जकड़न को दूर करने में सहायक है. अगर शरीर अकड़ गया है तो गोक्षुर का प्रयोग करने से फायदा मिलता है.

(10) Gynecomastia में– ये एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर बढ़ने और टेस्टोस्टेरोन कम होने के कारण, व्यक्ति की छाती लड़कियों की तरह हो जाती है. उनकी चेस्ट में लड़कियों की तरह उभार आना शुरू हो जाता है, निप्पलस में सुजन आ जाती है. तो ऐसे में गोखरू टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढाकर इस बीमारी के लक्षण कम करता है.

ये थे कुछ ख़ास Tribulus Terrestris यानी गोखरू के फायदे, जिनका लाभ क्या औरत, क्या पुरुष और क्या बूढ़े हर कोई उठा सकता है. लेकिन कुछ बातों पर ध्यान देना आवश्यक है. जैसे अगर किसी को शूगर की बीमारी है और वो दवाएं ले रहा है तो उसे गोखरू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके अलावा दिल की किसी भी प्रकार की बीमारी के मरीज़ को पहले डॉक्टर की सलाह लेना आवशयक है.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

रोज ग्रीन टी पीने के 15 आश्चर्यजनक फायदे

आयुर्वेद क्या है, आयुर्वेद की पूरी जानकारी

अश्वगंधा के फायदे, लाभ, गुण और इस्तेमाल

शतावरी के फायदे हैरत में डाल देंगे आपको

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट गोखरू के फायदे यानी Tribulus Terrestris In Hindi, हमें comment करके जरूर बताएं. हमारे फेसबुक पेज को Like करें और हमारे साथ फेसबुक पर भी जुड़ जाएँ. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद.

Leave a Reply