Green Tea Ke Fayde

Green Tea Ke Fayde | रोज ग्रीन टी पीने के 15 बड़े फायदे

Green Tea Ke Fayde– ग्रीन टी दुनिया की सबसे हेल्दी ड्रिंक है. इसके टकराव में आने के स्थिति में अभी कोई और ड्रिंक नहीं है. ग्रीन टी पीने के फायदे या लाभ जानने बैठ गए तो यूँ समझ लीजिये वो इतने हैं की सुबह से शाम हो सकती है. हमारी इस पोस्ट में हम आज आपको बताने वाले हैं Green Tea Benefits In Hindi. जिससे आपको इसके गुणों का पता चलेगा.

Green Tea Ke Fayde

अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्होंने ग्रीन टी के बारे में सिर्फ सुना है, उन्होंने कभी इसे इस्तेमाल नहीं किया है. तो जाहिर सी बात है की ग्रीन टी इस्तेमाल करने के फायदे भी वो नहीं जानते हैं. अभी भी कई लोगों की मानसिकता ऐसी है की वो सोचते हैं की ग्रीन टी सिर्फ शहरी लोगों के लिए है और अमीर लोग ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. जबकि ऐसा बिलकुल नहीं है.

ग्रीन टी पीने के फायदे और नुकसान – Green Tea Benefits For Health

ग्रीन टी हम सबके लिए है और ग्रीन टी पीने के फायदे लाभ हम सब ले सकते हैं. ग्रीन टी बहुत ही आसानी से उपलब्ध है और इतनी महँगी भी नहीं पड़ती. आजकल मार्किट में दूध वाली चाय 10 रूपए में मिलती है, जिसके मुकाबले ग्रीन टी सस्ती है. इसके अलावा दूध वाली चाय हमें नुकसान पहुंचाती है जबकि ग्रीन टी के लाभ ही लाभ हैं. ग्रीन टी का कोई दूसरा विकल्प नहीं है.

ग्रीन टी पूरी तरह से आयुर्वेदिक होती है इसमें किसी भी प्रकार का कोई केमिकल नहीं मिलाया जाता है. इसलिए ग्रीन टी पीने के नुकसान तो कुछ होते ही नहीं हैं. एक पौधा होता है जिसका नाम Camellia Sinensis है, उसी के पत्तों से ग्रीन टी को तैयार किया जाता है. ग्रीन टी कई प्रकार की होती है, इस पौधे को कई प्रकार से उगाया जाता है. बाज़ार में भी हमें कई फ्लेवर में ग्रीन टी मिल जाती है.

जैसे शहद और निम्बू वाली, तुलसी वाली, अदरक और इलायची वाली, और भी बहुत हैं. जैसा taste आपको अच्छा लगे आप वो ग्रीन टी इस्तेमाल कर सकते हैं. हर चीज़ के पूरे और अच्छे फायदे आपको तभी मिलते हैं जब आप तरीके से उसका इस्तेमाल करते हैं. Green Tea Ke Fayde भी आपको तभी मिलेंगे जब आप बताये गए तरीके के अनुसार इसका इस्तेमाल करेंगे.

असल में ग्रीन टी पीने का तरीका होता है, जो की हम आपको पोस्ट के अंत में बताएँगे. पहले जान लेते हैं की ग्रीन टी पीने के फायदे क्या क्या हैं. वैसे तो ग्रीन टी के फायदे बहुत से हैं लेकिन हमने आपके लिए 15 फायदे चुनें हैं जिनके बारे में अब हम आपको बताने वाले हैं.

Health Benefits Of Green Tea In Hindi – Green Tea Ke Fayde

(1) दिल को रखे स्वस्थ- अगर आप ग्रीन टी रोज पीते हैं तो आपके दिल का स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहेगा. ग्रीन टी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो की bad cholestrol को control करते हैं. ये तो आप सब जानते ही होंगे की अगर bad cholestrol कम हो जायेगा तो दिल हमेशा स्वस्थ ही रहेगा. दिल से सम्बंधित जितनी भी परेशानियां होती उनमे ज्यादातर bad cholestrol का हाथ होता है.

Green Tea Peene Ke Fayde

(2) पाचन तंत्र करे ठीक- ग्रीन टी में antioxidants पाए जाते हैं, इसके अलावा इसमें विटामिन B, C और E भी पाए जाते हैं. नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने से आपका हाजमा ठीक रहता है. इसका कारण ये है की ग्रीन टी आपके पाचन तंत्र को मज़बूत करने का काम करती है, जिससे आपका पाचन तंत्र पूरे जोश के साथ अपना काम सही से पूरा करता है.

(3) इम्युनिटी बढ़ा देती है- ग्रीन टी हमारी इम्युनिटी को लगातार बेहतर करती जाती है. ग्रीन टी में पाए जाने वाले Catechins हमारी इम्युनिटी बूस्ट करने में बहुत help करते हैं. इस प्रकार के ग्रीन टी के लाभ स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं देते लेकिन ये बहुत ही कारगर और जरूरी हैं. इम्युनिटी बढ़ने पर हम बीमार बहुत कम पड़ते हैं. छोटे मोटे रोग तो हमसे दूर ही रहते हैं.

(4) ब्लड प्रेशर नार्मल रहेगा- ग्रीन टी पीने का फायदा ये भी है की आपको कभी भी लो और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना नहीं नहीं करना पड़ता. ग्रीन टी में पाए जाने वाले कुछ तत्व ऐसे होते हैं जो हमारे रक्त संचार को बिलकुल सही रखते हैं. इससे ब्लड प्रेशर हमेशा control में रहता है और आपको इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता.

(5) वजन घटता है- ये एक बहुत बड़ा पॉइंट है जिसके बारे में लोगों में बहुत सारा confusion है, लोगों की इसकी सच्चाई पता नहीं है और वो सिर्फ अपना वजन कम करने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे लोगों को हम बतादें की ग्रीन टी में ऐसा कुछ नहीं होता जो आपके शरीर पर जमी हुयी चर्बी को ख़त्म कर सके. ग्रीन टी वजन घटाने में आपकी मदद किस तरीके से करती है ये समझिये.

असल में ग्रीन टी हमारे मेटाबोलिज्म को बढ़ा देती है, जिससे हम जो भी खाते हैं वो जल्दी जल्दी पच जाता है और फैट को जमा होने का अवसर नहीं मिल पाता. लेकिन जिन लोगों का पहले से बहुत ज्यादा वजन बढ़ा हुआ उनका ये सोचना की ग्रीन टी से हमारा वजन कम हो जायेगा, सिर्फ और सिर्फ वहम होगा.

ग्रीन टी से आप आगे के लिए फैट जमा होना बंद कर सकते हो. पहले से जो चर्बी है उसको तो डाइटिंग और एक्सरसाइज से ही कम करना होगा.

(6) डिप्रेशन कम करती है- डिप्रेशन आज के दौर में सबसे भयंकर बीमारी के रूप में उभर कर आ रही है. क्या बच्चे, क्या जवान और क्या बूढ़े, सब इसका शिकार हो रहे हैं. ऐसे में ग्रीन टी आपको थोड़ी रहत प्रदान कर सकती है. ग्रीन टी में एक एमिनो एसिड L- Theanine पाया जाता है जो की सेरोटोनिन और डोपामाइन के स्तर को बढाता है. इनका स्तर बढ़ने पर आपको डिप्रेशन से राहत मिलती है.

(7) एनर्जी बढती है- Green Tea Benefits में एक फायदा ये भी है की जब भी आप ग्रीन टी पीओगे उसके बाद आपको ऐसा लगेगा की आपमें बहुत सी एनर्जी आ गयी है. ग्रीन टी में मौजूद Catechins आपकी एनर्जी को बूस्ट करते हैं और आप पूरा दिन अपने आप को हल्का और फ्रेश महसूस करते हैं. आप हमेशा एक्टिव रहेंगे और थकान जैसी चीज़ आपके निकट नहीं आएगी.

(8) दिमाग को स्वस्थ रखती है- जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की ग्रीन टी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो की हमारे दिमाग को स्वस्थ रखने में बहुत सहायता करते हैं. ये हमारे ब्रेन में पाए जाने वाले chemicals को रेगुलेट करती है, जिससे सारे functions ठीक से होते हैं और दिमाग स्वस्थ रहता है.

Green Tea Peene Ke Labh

(9) कैंसर का खतरा कम करती है- ग्रीन टी को रेगुलर इस्तेमाल करने से आपको कैंसर होने का खतरा कम रहता है. इसमें पाए जाना वाला तत्व Polyphenols आपको cancer से बचाने में आपकी help करते हैं. एक बार कैंसर हो जाने के बाद उसे रोकना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन शुरू से ही इसका ध्यान रखा जाये तो हम इससे बच सकते हैं. नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन इसका खतरा कम करता है.

(10) नर्वस सिस्टम मज़बूत होता है- नर्वस सिस्टम हमारे शरीर की सबसे अहम् चीज़ों में से एक है. इसका मज़बूत होना बहुत ही जरूरी होता है. ग्रीन टी से आपको विटामिन्स K और L-Theanine मिलते हैं जो की सीधा सीधा आपके नर्वस सिस्टम को मजबूती प्रदान करते हैं. जिससे आप हमेशा शांत और रिलैक्स रह पाते हैं. अगर किसी का नर्वस सिस्टम खराब हो जाता है तो वो आदमी कभी रिलैक्स नहीं रह सकता.

(11) आपको हाइड्रेटेड रखती है- आपने बहुत से लोगों को कहते हुए सुना होगा की हर प्रकार की चाय में कैफीन होता है जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या होती ही होती है. ये बिलकुल गलत है. इसमें कैफीन जरूर होता है लेकिन ग्रीन टी आपको हमेशा हाइड्रेटेड बनाये रखती है. इस बात पर आप रिसर्च करके देख सकते हैं.

(12) एंटी-एजिंग का काम करती है- ग्रीन टी का रोजाना इस्तेमाल करते रहने पर ये एंटी-एजिंग का काम भी बखूबी करती है. आपकी त्वचा और दांत हमेशा स्वस्थ रहते हैं. उम्र का असर दिखना कम जाता है और चेहरे पर हमेशा चमक रहती है. आपका आत्म-विश्वास बढ़ता है जिससे आपकी personallity चमकती है.

(13) एंटी-बेक्टारिअल होती है- ग्रीन टी में पाए जाने वाले तत्व Catechins और EGCG हमारे लिए anti-bectarial का काम करते हैं. इसका नियमित रूप से सेवन करने पर हमें बेक्टीरिया से होनी वाली समस्याओं से निजात मिल जाती है. Green Tea Peene Ke Fayde कुछ ऐसे भी हैं जिनको समझो तो बहुत हैं नहीं तो कुछ भी नहीं. ये भी उन्ही में से एक है.

(14) मूड हमेशा सही रहता है- हमारा मूड हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, अगर मूड सही न हो तो कुछ भी करने का मन नहीं करता. ग्रीन टी की ये ख़ास बात हा की ये हमारे मूड को सही करती है. मूड को सही रखने के लिए हमारे ब्रेन में कुछ हारमोंस होते हैं जिनका ग्रीन टी पीने से सही संचालन होता है और हम फ्रेश हो जाते हैं.

(15) ओवरआल हेल्थ- ऊपर जितने भी ग्रीन टी का इस्तेमाल करने के लाभ हमने आपको बताये हैं उन सबको मिलकर उनका प्रभाव देखा जाये तो स्वस्थ्य सम्बन्धी सभी समस्याएं कम हो जाती हैं. इससे हमारा सम्पूर्ण स्वास्थ्य सही रहता है और किसी भी प्रकार की परेशानी हमें नहीं रहती. ना ही दिमागी और ना ही शारीरिक. इतना सब पढने के बाद आपको भी ग्रीन टी का लुत्फ़ जरूर उठाना चाहिए.

तो ये तो हमने आपको बताये हैं ग्रीन टी यानि हरी चाय पीने के फायदे, लेकिन जैसा की हमने आपको बताया था की हर चीज़ के फायदे आपको तभी मिलते हैं जब उसको तरीके से इस्तेमाल करोगे. ग्रीन टी पीने का तरीका भी होता है चलिए अब उसके बारे में भी जान लेते हैं.

Green Tea Peene Ka Tarika ग्रीन टी पीने का सही तरीका

सबसे पहले तो आपको बतादें की ग्रीन तो को तैयार करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की अतिरिक्त कोशिश करने की जरुरत नहीं होती. इसे तैयार करना बहुत ही आसान है. सबसे पहले आपको 1 कप पानी उबालना है (जैसे ही पानी उबलना शुरू हो गैस बंद कर दें) और उसके बाद पानी को अपने कप में डाल लें. अब आपको ग्रीन टी का 1 टी बैग अपने कप में डाल देना है.

2 से 3 मिनट तक उसको कप में रहने दे उसके बाद उसको कप से निकाल लीजिये. लीजिये, हो गयी आपकी ग्रीन टी तैयार. आप इसके स्वाद को बदलने के लिए इसमें शहद, नीम्बू, अदरक या इलाइची वगैरह डाल सकते हैं लेकिन चीनी का इस्तेमाल नहीं करना है. बस थोडा सा ठंडा होने दीजिये और लीजिये मज़ा दुनिया की सबसे अच्छी और फायदेमंद चाय का.

दूसरी और सबसे मुख्य बात ये है की ग्रीन टी का इस्तेमाल करते हैं तो कम से कम दिन में 3 बार इसे जरूर इस्तेमाल करें. इससे कम इस्तेमाल करने पर आपको ग्रीन टी के फायदे नहीं मिलेंगे. लोग इसका इस्तेमाल अपनी जरुरत के हिसाब से दिन में 2 से 6 बार करते हैं. आप भी अपने लिए सही मात्रा चुन लीजियेगा. तीसरी बात ये है की आपको हर बार खाने के 1 घंटे बाद ही ग्रीन टी पीनी है.

सुबह सुबह बिलुकल खाली पेट ग्रीन टी पीने को सही नहीं मानते हैं. वैसे आप कभी भी पीयें ये कोई नुकसान नहीं करेगी लेकिन ज्यादा से ज्यादा फायदा लेने के लिए आप इसका इस्तेमाल खाना खाने के 1 घंटे बाद करें. इससे आपको ज्यादा से ज्यादा फायदे मिलेंगे.

तो दोस्तों ये थी हमारी पोस्ट Green Tea Ke Fayde Green Tea Benefits In Hindi. आशा करते हैं की ग्रीन टी के लाभ आपको अच्छे से पता चल गए होंगे. पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना बिलकुल न भूलें. धन्यवाद्.

2 thoughts on “Green Tea Ke Fayde | रोज ग्रीन टी पीने के 15 बड़े फायदे”

Leave a Comment