खाना खाने के बाद गुड़ खाने के फायदे – Jaggery Benefits Hindi

क्या आप रात को खाना खाने के बाद गुड़ खाने के फायदे जानते हैं? अगर नहीं तो आप सच में हैरान रह जायेंगे ये जानकर की गुड़ में पाए जाने वाले स्वास्थ्य गुण बड़े जबरदस्त हैं. आज की हमारी पोस्ट jaggery Benefits In Hindi में आप जानेंगे गुड़ खाने से सेहत को होने वाले लाभ. अगर मौसम सर्दियों का हो तो ऐसे में गुड़ का सेवन और भी ज्यादा लाभदायक हो जाता है.

ज्यादातर लोगों को मीठी चीज़ें खाना पसंद होता है, और वैसे भी कहा जाता है की खाने के बाद कुछ मीठा जरूर होना चाहिए. तो ऐसे में अगर स्वाद के साथ साथ आपको उस चीज़ के हेल्थ बेनेफिट्स भी मिलें तो ये सोने पे सुहागा हो जाएगा. जी हाँ अगर आप रात को खाना खाने के बाद सोते समय थोड़े से गुड़ का सेवन करते हैं तो यकीनन ये बहुत ही फायदेमंद होगा.

रात को खाना खाने से पहले गुड़ खाने के फायदे बेहतरीन हैं

गुड़ को हमारी पाचन क्रिया के साथ गहरा सम्बन्ध है और ये पेट से सम्बंधित बहुत सारी समस्याओं में काफी असरदार साबित होता है. हमारे पाचन तंत्र के लिए एक बेहतरीन टॉनिक है गुड़, जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाने का काम करता है. गैस, अपच, बदहजमी और कब्ज में बहुत ही लाभदायक रहता है गुड़. लेकिन इसका इस्तेमाल आपको कम मात्रा में करना है तभी ये ज्यादा फायदेमंद होगा.

रात में खाना खाने के बाद गुड़ खाने के फायदे Jaggery Benefits In Hindi

अगर थोडा सा भी गुड़ रात को भोजन के बाद खाते हैं तो ये आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा रहता है. ये हमारी त्वचा का रंग साफ़ करने में भी अहम् भूमिका निभाता है, क्योंकि ये खून को साफ़ करता है. रोज थोड़े से गुण के सेवन से किसी व्यक्ति में खून की कमी होने का चांस बहुत कम हो जाता है. क्योंकि गुड़ में आयरन होता है और ये एनीमिया जैसे रोगों से बचाता है.

हम सब जानते हैं की गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसके बावजूद गुड़ खाने के बेनेफिट्स यानी लाभ कम नहीं हैं. तासीर गर्म होने के बावजूद यदि आप रात को खाना खाने के बाद छोटा सा गुड़ का टुकड़ा खायेंगे तो ये आपके पेट को ठंडा रखने का काम करता है. इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को सपोर्ट करते हैं. ये चीनी से कहीं बेहतर शर्करा है जो बिलकुल नेचुरल है.

गुड़ का नियमित रूप से लिमिट में सेवन करना आपके अन्दर एनर्जी को बढाता है. जो लोग हमेशा आलस में पड़े रहते हैं, जिन्हें हमेशा थकान की समस्या रहती है और कुछ भी करने का मन नहीं करता. उनको रोज थोडा सा गुड़ खाने के बाद लेना चाहिए. ये आपके एनर्जी लेवल में धीरे धीरे सुधार करेगा जिससे समय के साथ आपकी थकान गायब होती चली जायेगी.

कुछ अध्ययनों में ये पाया गया है की गुड़ आपकी याददाश्त को बढ़ा सकता है. लेकिन इसके लिए आपको गुड़ खाने का समय और तरीका पता होना चाहिए. इसके अलावा सिमित मात्रा में ही आपको गुड़ का इस्तेमाल करना चाहिए. रात का समय गुड़ खाने का सबसे सही समय होता है, वो भी खाना खाने के बाद. ऐसा करने पर ये दिमाग की कमजोरी को दूर करता है.

इसके अलावा गुड़ ब्लड प्रेशर को सही रखने के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. थोड़े से गुड़ का सेवन आपके रक्तचाप को नार्मल यानी कण्ट्रोल में रखने का काम करता है. इसकी वजह इसमें मौजूद पोटाशियम है. सर्दी खांसी और जुकाम वगैरह में तो इसके लाभ आप जानते ही होंगे. सर्दियों में रात को इसका सेवन आपको इन छोटी मोटी बीमारियों से बचाता है.

ये तो थे रात को खाने के बाद थोड़ी सी मात्रा में Gud Khane Ke Fayde, लेकिन इसके लाभ यहीं तक सीमित नहीं है, इनकी फेहरिस्त लम्बी है. तो चलिए अब आपको जल्दी जल्दी कुछ बहुत ही बढ़िया अन्य स्वास्थ्य लाभ बताते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं.

Health Benefits Of Jaggery In Hindi गुड़ खाने के फायदे

(1) गुड़ में एंटी ओक्सिडेंट और विटामिन C भी पाया जाता है जिसकी वजह से ये आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर है. इसीलिए गुड़ खाने से सर्दी, खांसी, जुकाम वगैरह नहीं होता है.

(2) गुड़ का सेवन करने के फायदे आपको अपने घटे हुए वजन के रूप में भी सकते हैं. गुड़ में पाया जाने वाला पोटाशियम वाटर रिटेंशन को रोकता है जो की वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण हो सकता है. थोडा सा गुड़ रोज खाने पर आपके मेटाबोलिज्म पर काफी अच्छा असर पड़ता है और ये हाई हो जाता है.

(3) गुड़ आपको एनर्जी देने का काम करता है. गुड़ खाने से हमें ग्लूकोस और कार्बोहाइड्रेट्स दोनों ही मिलते हैं जो शरीर को एक्टिव बनाये रखते हैं. गुड़ खाने से थकान दूर होती है और व्यक्ति उर्जावान बना रहता है.

(4) जोड़ों के दर्द में गुड़ के लाभ काफी राहत प्रदान करने वाले होते हैं. गुड़ खाना हड्डियों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसके लिए अगर आप गुड़ का सेवन दूध के साथ करेंगे तो ये और भी ज्यादा कारगर रहेगा. गठिया रोग के मरीजों के लिए गुड़ खाना काफी लाभदायक रहता है.

(5) गुड़ को शरीर की अन्दर से सफाई करने वाला खाद्य पदार्थ माना जाता है. हमारे शरीर के अंदरूनी भागों पर ज़मी गंदगी को देसी गुड़ बहुत अच्छे तरीके से साफ़ करता है. आंत, फेफड़े, आहार नली और लीवर को विषैले पदार्थों और कीटाणुओं से बचाने का काम करता हैं गुड़.

(6) सांस की बीमारी में Jaggery के benefits आपको बहुत ही अच्छे मिलते हैं. अगर किसी को सांस फूलने की बीमारी है तो उसे थोड़े से गुड़ का सेवन रोज करना चाहिए. अगर आप सरसों के तेल के साथ इसका सेवन करते हैं ये बहुत ही गुणकारी हो जाता है सांस के रोगों के लिए.

(7) पीलिया रोग में भी देसी गुड़ का सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है. देसी गुड़ कम मीठा होता है, अगर इसका उपयोग थोड़ी से सौंठ के साथ मिलाकर किया जाए तो ये पीलिया के लिए एक बेहतरीन औषधि बन जाता है. जो जल्दी से जल्दी आपको इस बीमारी से पीछा छुड़ाने में मदद करता है.

(8) गुड़ मूत्रवर्धक होता है क्योंकि ये गन्ने से बनाया जाता है और गन्ने में मूत्रवर्धक गुण पाए जाते हैं. यही गुण गुड़ में भी आ जाते हैं और मूत्र सम्बन्धी समस्याओं में आपको गुड़ खाने के फायदे मिलते हैं. अगर आपको भी ऐसा कोई परेशानी है तो आप रात को सोते समय गर्म दूध में थोडा सा गुड़ डालकर पीयें. इससे मूत्र खुलकर आना शुरू हो जाएगा.

(9) गुड़ आँखों की रौशनी बढ़ाने में सहायक है. नियमित रूप से थोड़े से गुड़ का किया जाने वाला सेवन आपकी आँखों की रौशनी को बरकरार रखने का काम करता है. लेकिन ज्यादा मात्रा में खाया गया गुड़ नुकसान पहुंचा सकता है.

(10) गले से सम्बंधित परेशानियों में भी गुड़ काफी अच्छा काम करता है. अगर किसी के गले में खराश हो गयी है, गला खराब हो गया है या गले में दर्द की समस्या है तो रात को सोते समय थोडा सा गुड़ खाएं. या फिर आप गर्म पानी में गुड़ डालकर भी पी सकते हैं.

इन्हें भी जरूर पढ़ें-

फ्रिज का ठंडा पानी पीने के नुकसान

दही की लस्सी या छाछ पीने के गजब फायदे

बासी भोजन करने के 10 नुकसान जानिये

नारियल तेल इस्तेमाल करने के 15 बड़े फायदे

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट गुड़ खाने के फायदे Health Benefits Of Jaggery In Hindi हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share जरूर करें. हमारे साथ जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज को Like करलें और हमें सब्सक्राइब करलें. धन्यवाद.

Leave a Reply